Dream11 क्या है ? और Dream11 कैसे खेलें तथा ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये?

Dream11 kya hai? Dream11 Kaise khele team kaise banaye hindi me. जब भी क्रिकेट या IPL (Indian Premier League ) देखते हुए आपने Dream11 के बारे में विज्ञापन देखा ही होगा । ड्रीम इलेवन (Dream11) के ब्रांड एंबेसडर सबके चहिते महेंद्र सिंह धोनी हमे उस विज्ञापन में दिखाई देते हैं। जब भी यानी IPL चलता है तो हमारे देश के लोग ज्यादा क्रिकेट देखते हुए Dream11 से पैसे कमाते हैं । Dream11 एक ऐसा प्लेटफार्म है जो विभिन्न प्रकार की गेम जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी जैसे खेल को खेलने का अवसर प्रदान करती हैं। तो चलिए इस पोस्ट में आपको बताने वाला हूँ की Dream11 kya hai? Dream 11 me team kaise banaye, Dream 11 Kaise khele.

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की –

  • Dream11 kya Hai?
  • क्या Dream11 भारत में कानूनी है?
  • Dream11 का मालिक कौन है, Dream11 को किसने बनाया?
  • Dream11 Account Ke Liye Referral Code
  • Dream11 Kaise Khele?
  • Dream11 Team Kaise Banaye Hindi Me?
  • Dream11 Se Paise Apne Bank Account Me Kaise Le
  • Dream 11 से जुड़ा विवाद

Dream11 kya Hai? ड्रीम 11 से जुड़ी पूरी जानकारी

Dream11 kya Hai? यह सवाल आपके मन में होगा ही क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आपको पैसे लगाकर क्रिकेट टीम बनानी होती हैं और आप Dream11 खेल में कबड्डी, फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल जैसे खेलों को खेल सकते हैं और उनसे पैसे भी कमा सकते हैं।

चलिए आपको बताते हैं ड्रीम 11 का मतलब क्या है? दरअसल Dream11 को शुरुआत में वेबसाइट के रूप में बनाए गया था, Dream11 क्रिकेट को केंद्र में रखकर बनाया गया है, ड्रीम का मतलब ‘सपना’ होता है और 11 का मतलब इसमें क्रिकेट के ग्यारह खिलाडी को जोड़कर खेल-खेल सकते हैं और पैसे जीत सकते हैं।

Dream 11 को सबसे वेबसाइट पहले 2012 में बनाया गया था, तब इसको Fantasy sports के रूप में क्रिकेट से जुड़े भारत के लोगो के लिये बनाया गया था।

यह वेबसाइट ज्यादा पॉपुलर होने की वजह से इसे मोबाइल एप्लीकेशन में कनवर्टर दिया गया जिससे 2015 में इसे 2M से ज्यादा User ने Registration Complete किया । और आज यानी 2020 में यह भारत का सबसे Popular Fantasy Sport Game बन गया और Dream11 में 70M+ से ज्यादा User Active है।

क्या Dream11 भारत में कानूनी है?

क्या Dream11 भारत में कानूनी है? यह सवाल तो आपके मन में जरुर होगा कि क्या ? Dream11 Game को कानूनी मानयता प्राप्त है या नहीं। जी हां हम आपको बताते हैं कि यह Game बिल्कुल legal है क्योंकि यह दिमाग से Play किया जाने वाला खेल है। आपने tv या अन्य किसी प्लेटफार्म पर इसके विज्ञापन में देखा हुआ कि महेंद्र सिंह धोनी कहते हैं कि “ड्रीम11 – Khelo Dimag Se”
यह एक स्किल से खेले जाने वाला खेल होने के कारण इसे कानूनी रुप से सही माना जाता है इसे खेलने से जेल नहीं होती है।

Dream11 का मालिक कौन है, Dream11 को किसने बनाया?

जैसा कि आपको पहले बताया है कि Dream 11 (Fantasy Game) कम्पनी की स्थापना 2012 में हुई थी | यह कंपनी की दो व्यक्ति ने मिल कर बनाई , Harsh Jain और Bhavit Sheth. आज वे दोनों करोडों रुपयों की Dream 11 कपंनी के मालिक है।

Dream11 Kaise Download Kare ?

Dream 11 का app अब Play store पर नहीं है इसे डाउनलोड करने के लिए आप dream11.com पर जाकर register कर Download कर सकते है।

Dream11 Account Ke Liye Referral Code

यदि आप Dream11 गेम खेलना चाहते हैं तो आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद फ्री 100 रूपय बोनस के रूप में लेने के लिए रेफर कोड की आवश्यकता होगी। आप Referral Code “BANARA191IJ” को इस्तेमाल कर के ₹100 रुपए अपने अकाउंट में ले सकते हैं हैं अपने अकाउंट में ले सकते हैं हैं में ले सकते हैं जिनसे आप टीम बनाकर शुरुआत में इस खेल को खेल सकते हैं।

Dream11 कैसे खेलें  – Dream11खेलने का तरीका

आपको नहीं पता हे कि Dream11 को कैसे खेलते हैं चिंता मत करिये, मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं – Dream11 गेम खेल से पहले आपको इस की एप्लीकेशन को ओपन कर रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद आप जो गेम खेलना चाहते हैं जैसे- यहां पर बहुत सारे गेम मिल जाते हैं जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, । ज्यादातर लोग इस में क्रिकेट ही खेलते हैं।

हम बताते हैं कि इसमें आपको खेलना कैसे हैं, आप को सबसे पहले क्रिकेट के Option पर क्लिक कीजिए, यहां आपको आने वाला नया मैच दिखाएं देगा, जो भी मैच आपको खेलना है उस पर आप क्लिक कर सकते हैं।

माल लेते हैं कि Dream11 पर भारत और पाकिस्तान का मैच चल रहा है तो आपको वहां एक टाइमर दिखाई देगा की मैच में कितना समय बाकी है, उस Match पर क्लिक करने पर आपको Team बनाना है।

इसके बाद आपको सुनिश्चित करना है कि कैसा League आपको join करना है। इसमे बहुत सारी लीग चलते ही यहां आपको ₹10 से 2000 तक अनुमानित लीग होते हैं। यहां आपको जीत के अलग-अलग प्राइज मिलते हैं आपको जो उचित लगे उसे ज्वाइन कर Confirm कर देना है।

मैच शुरू होने पर जो Team आपने बनाई है वह अच्छा प्रदर्शन करती है तो आपको उसके पॉइंट मिलते हैं, जो भी प्लेयर आपने चुने है , अगर वह ज्यादा रन या विकेट लेते हैं तो आपके Point में बढ़ोतरी होगी।

Dream11 में ज्यादा Point जितने पर आपको मेज खत्म होने के बाद जितने वाला पैसा आपके account में Add हो जाता है। वहां से आप अपने बैंक Account में इसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े :-

कोरोना वायरस क्या है? Corono Virus के लक्षण! कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के तरीके

घर बैठे पैसे कमाने का आसान तरीका

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के आसान तरीके 2020

Blog website बनाने में कितने पैसे लगते हैं| blog बनाने में कितना खर्चा है

Yoast SEO Setting 2020 In Hindi

Most Important Android Apps For Youtuber

ब्लॉग वेबसाइट के लिए Best web hosting कहा से खरीदे – हिंदी में

AC (Air Conditioner) Ki Puri Jankari Hindi Me

Dream11 में टीम कैसे बनाये ?

Dream11 में क्रिकेट टीम बनाना बहुत ही आसान है, किंतु आपको पूछे महत्वपूर्ण बातों का ध्यान इसने रखना है। चलिए हम बताते हैं आपको इसमें यानी ड्रीम इलेवन में टीम कैसे बनाएं?

जैसा कि आपको पता है कि किसी भी Reffral कोड से ज्वाइन होने पर आपको ₹100 या 100 Point मिलते हैं। यहां आपको दोनों टीमों में 11 खिलाडियों की टीम बनानी है। अलग-अलग खिलाडी का Point भी अलग होता है। जैसे-जैसे खिलाडी आप Team में Add करेंगे आपके 100 Point में से Player का पॉइंट कम हो जाएगा।

मान लेते हैं कि अपनी विराट कोहली को अपनी टीम में लेना चाहते हैं उसका 15 Point है तो आपकी अकाउंट के 100 पॉइंट में 15 पॉइंट कम हो जाएंगे।

चलिए बताते हैं विस्तार से की How To Create Team In Dream11 ?

जो लीग आपको खेलना चाहते हैं उसे Join करें
Dream11 में Team बनाने के लिए इन Step को Follow करें।

#WK (विकेट कीपर)

यहां जो उचित लगे वह Wicket कीपर आपको Select कर लेना है, इसके लिए आपको उनके Point पर भी ध्यान देना होगा। आप विकेट कीपर कम से कम 1 और ज्यादा में 4 खिलाड़ियों को select कर सकते हो।

#BAT (बैट्समैन)

Dream11 में उस batsman को select करें जो अच्छा खेल रहा हो, Batsman के लिए आप कम से कम 3 और अधिकतम 6 खिलाड़ियों को Add कर सकते हो।

#AR (आल राउंडर)

All Rounder में भी जो प्लेयर अच्छा खेलता हो उसे चुने, All Rounder में आप कम से कम 1 और अधिकतम 4 खिलाड़ियों को add कर सकते हो।

#BOWL (बॉलर)

यहां पर भी आपको अच्छा (बॉलर) खिलाड़ी चुनना है और कम से कम आप 3 खिलाड़ी और अधिकतम 6 खिलाड़ियों को यहां Add कर सकते हो।

इस प्रकार आपको 11 खिलाड़ियों को चुन कर Team बना लेनी है।

Dream11 से पैसे अपने बैंक account में कैसे लें 

Dream11 से पैसे अपने बैंक एकाउंट में लेने के लिए आपको कुछ step follow करना है।

  • Dream11 गेम से आपको जीते हुए कैसे निकालने के लिए पेनकार्ड की जरुरत होगी।
  • यहां आपको पेनकार्ड आपके Dream11 अकाउंट से Verify करवाना होगा।
  • ₹200 से अधिक होने पर ही आप Dream11 से पैसे निकाल सकते हैं
  • Dream11 में आपको अपना मोबाइल नंबर भी वेरीफाई करवाना होगा।
  • साथ ही आप को अपना ईमेल id अपने Dream11 अकाउंट से वेरीफाई करवाना है।
  • इसके बाद आपको Dream11 मैं अपने अकाउंट में जाकर Bank डिटेल्स भी देना है।

यह सब Add होने के बाद आप अपनी प्रोफाइल में जाकर My बैलेंस को सेलेक्ट कर Winning Option पर जाकर जीता हुआ पैसा अपने Bank में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Dream 11 से जुड़ा विवाद (Dream 11 controversy)

आज भी लोग सोचते हैं कि Dream 11 गैरकानूनी गेम है परंतु ऐसा नहीं है। यह दिमाग से खेले जाने वाला यानी स्किल इंप्रूवमेंट गेम है।

2017 में Dream 11 के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया जो भारतीय उच्च न्यायालय में था। अदालत ने यह साबित हो गया कि Dream 11 को खेले से खेलो के प्रति बेहतर ज्ञान और नालेज तथा ध्यान होगा। इस वेबसाइट में स्किल, कोशल से खेला जाता हैं इसलिए इसे बैन नहीं लगाया गया। परंतु कुछ भारत के कुछ राज्यों में इसे प्रतिबंध लगाया गया है।

Dream 11 कंपनी का मानना है कि वह देश के नियम के हरे zone में ही काम कर रही है। इससे किसी भी तरह से देश को नुकसान नहीं है।

Final Word

तो आपको समझ मे आ ही गया होगा कि Dream11 kya hai? और  Dream11 Kaise khele इसके साथ ही ड्रीम 11 में team kaise banaye. तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share करे और कुछ भी आपको Dream11 के बारे पूछना हो तो आप नीचे कमेन्ट कर सकते हैं।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: