ड्रीम11 क्या है टीम कैसे बनाए, खेलें और जीतें | Dream11 Kya Hai In Hindi

Dream11 Full Details In Hindi: क्रिकेट या IPL (Indian Premier League) से पैसा क्क्माने के लिए देखते हुए आपने आमतौर पर Dream11 के बारे में विज्ञापन देखा ही होगा, पर क्या आप जानते हैं Dream11 क्या है और Dream11 कैसे खेलें? ड्रीम 11 में टीम कैसे बनाये? ड्रीम 11 पर पैसे कैसे जीते हैं?  ड्रीम 11 से कमाये गए पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कैसे करें?

यदि आप Dream11 के बारे में उपर पूछे गए सवालों का जवाबा नहीं जानते हैं तो आज आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर हैं, आज के इस आर्टिकल में हम आपको Dream11 की कम्पलीट इनफार्मेशन देने वाले हैं.

Dream11 एक ऐसा प्लेटफार्म है जो विभिन्न प्रकार की गेम जैसे क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी जैसे खेलों के आने वाले मैचों में अपने उपयोगकर्ताओं को भी खेलने का अवसर प्रदान करती हैं. भारत के लगभग सभी बड़े क्रिकेटर Dream 11 का विज्ञापन करते हैं, इस कारण से Dream 11 भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय Fantasy गेमिंग एप्लीकेशन है.

यदि आप भी Dream11 के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को आखिरी तक पढ़ें, तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस पोस्ट को और जानते हैं – Dream11 की पूरी जानकारी हिंदी में.

ड्रीम11 क्या है टीम कैसे बनाए, खेलें और जीतें - Dream11 kya hai in Hindi

डिस्क्लेमर – Dream11 पर टीम बनाना आसान है इसलिए इसकी लत भी लग सकती है.  Dream11 में वित्तीय जोखिम भी शामिल है इसलिए आप अपनी जिम्मेदारी पर ही Dream11 खेलें.

Dream11 के बारे में जानकारी

App NameDream11
CategoryFantasy Gaming App
FounderHarsh Jain and Bhavit Seth
Founded YearThe year 2008
Head OfficeMumbai, India
Total User15 Cr+
Rating4.7 / 5 Star
Referral Code rSCMO1HI
Download Link Dream11 App

ड्रीम11 क्या है (Dream11 Kya Hai In Hindi)

Dream11 एक यूनिकॉर्न भारतीय Fantasy Gaming एप्लीकेशन है. ड्रीम11 की खास बात यह है की इसमें आप क्रिकेट, कबड्डी, हॉकी, फुटबॉल और बास्केटबॉल के आगामी मैचों के लिए खेलने वाली दोनों टीमों को मिलाकर अपनी एक टीम बना सकते हैं और जीतने पर ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं.

Dream11 सबसे फेमस क्रिकेट फंतासी गेम के लिए है, आप अपने क्रिकेट नॉलेज के आधार पर मात्र 49 रूपये एंट्री फीस पर Dream11 में आने वाले क्रिकेट मैचों के लिए एक टीम बना सकते हैं और अगर आपकी रैंक नंबर एक आती है तो 1 करोड़ रूपये जीत सकते हैं.

Dream11 में उस प्लेयर को अच्छी रैंक मिलती है जिसके चुने गए सभी प्लेयर अच्छी परफॉरमेंस करते हैं. Dream11 में सिर्फ एक रैंक वाले प्लेयर को ही पैसे नहीं मिलते हैं बल्कि लाखों की रैंक वाले खिलाड़ियों को भी कुछ पैसे मिलते हैं. Dream11 पर कमाये गए रूपये को आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

Dream11 को किसने बनाया?

हालाँकि Dream11 2017 – 18 में Popular होना शुरू हुआ लेकिन यह एक बहुत ही पुरानी एप्लीकेशन है. Dream11 की शुरुवात साल 2008 में हर्ष जैन और भावित शेठ ने की थी.

साल 2015 में Dream11 के केवल 1 मिलियन यूजर थे लेकिन साल 2018 में बढ़कर यह संख्या 45 मिलियन पहुँच गयी. इसके बाद से Dream11 ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2020 में Dream11 ने IPL को स्पोंसर भी किया था. आज Dream11 के 15 करोड़ से भी अधिक यूजर हैं और हर दिन कई लोग Dream11 पर करोडपति भी बनते हैं.

क्या Dream11 कानूनी है?

Dream11 पर टीम बनाने से पहले आपके मन में यह ख्याल जरुर आया होगा कि क्या Dream11 कानूनी रूप से मान्य ऐप है, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें Dream11 भारत में एक लीगल एप्लीकेशन है. यह भारत में सभी केंद्रीय और राज्य कानूनों का पालन करने के लिए बहुत सावधानी बरतता है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि इसके यूजर पूरी तरह से सुरक्षित हैं.

आप टीवी और मोबाइल फोन में भी Dream11 के काफी विज्ञापन देखते होंगें, भारत के लगभग सभी स्टार क्रिकेटर Dream11 का विज्ञापन करते हैं. जिनमें से महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, रिषभ पन्त आदि शामिल हैं. Dream11 ने साल 2018 में महेंद्र सिंह धोनी को अपना brand ambassador भी बनाया था.

भारत में किस राज्य में Dream11 प्रतिबंधित है?

हालाँकि Dream11 एक कानूनी ऐप है लेकिन भारत के कई राज्यों में इसे राज्य सरकार के द्वारा बैन किया गया है. Dream11 को बैन करने वाले राज्यों में असम, सिक्किम, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश शामिल हैं.

ड्रीम11 को डाउनलोड कैसे करें (Dream11 Download Kaise Kare)

यदि आप एंड्राइड यूजर हैं तो Dream11 को आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट dream11.com से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें Dream11 App गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है.

जब आप Dream11 की ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करेंगें आपको यहाँ पर एंड्राइड डिवाइस के लिए Dream11 की ऐप मिल जायेगी. आप इस पर क्लिक करके Apk File के रूप में Dream11 को डाउनलोड कर सकते हैं और फिर Unknown Source को enable करके Dream11 को अपने एंड्राइड डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं.

और अगर आप iPhone यूजर हैं तो आसानी से Apple Store के द्वारा Dream11 ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. iPhone में Dream11 को डाउनलोड करने के लिए आप App Store को ओपन करें और Dream11 लिखकर सर्च करें.

इसके बाद पहले ही नंबर पर आपको iOS के लिए Dream11 की ऑफिसियल ऐप मिल जायेगी. आप इसे डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं.

Dream11 को डाउनलोड करने के बाद आप अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के द्वारा Dream11 में Sign Up कर सकते हैं और क्रिकेट, कबड्डी, हॉकी, फुटबॉल और बास्केटबॉल के Fantasy गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.

Dream11 पर अकाउंट कैसे बनायें?

Dream11 में अकाउंट बनाने की प्रोसेस काफी आसान है, आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करके Dream11 में अपना अकाउंट बना सकते हैं.

  • Dream11 को अपने डिवाइस में इनस्टॉल करने के बाद ओपन करें.
  • यहाँ पर आपको Register वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • Dream11 पर तुरंत 100 रूपये का बोनस प्राप्त करने के लिए Have a Referral Code पर क्लिक करें और rSCMO1HI कोड को दर्ज करें.
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस इंटर करके एक पासवर्ड सेट कर लेना है और फिर Register वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • बस इतना करते ही Dream11 पर आपका अकाउंट बन जायेगा और आप Fantasy गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं.

ड्रीम11 में गेम कैसे खेलें (Dream11 Me Game Kaise Khele)

जब आपका Dream11 पर अकाउंट बन जाता है तो आप Dream11 पर Fantasy गेम खेल सकते हैं. Dream11 में fantasy गेम खेलने के लिए आपके Dream11 अकाउंट में रूपये होने चाहिए. आप Login करते समय हमारे रेफरल कोड का इस्तेमाल करके 100 रूपये का बोनस प्राप्त कर सकते हैं. या फिर Dream11 में पैसे add कर सकते हैं.

Dream11 पर फंतासी गेम खेलने के लिए आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आप Dream11 App को ओपन करें.
  • यहाँ पर आपको सबसे टॉप में अलग – अलग स्पोर्ट्स मिल जायेंगें, जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल आदि. आप जिस भी स्पोर्ट्स का Fantasy Game खेलना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • अब आपके उस स्पोर्ट्स के सभी Upcoming Match की लिस्ट मिल जायेगी, आप जिस भी मैच में अपनी टीम बनाना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आपके सामने उस गेम से related सभी Contest List आ जायेगी, आप जिस भी कांटेस्ट को खेलना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें. आमतौर पर Dream11 में 10 रूपये से लेकर 2000 रूपये तक के कांटेस्ट चलते हैं.
  • अपने राज्य तथा जन्मतिथि को भरें.
  • आपको टीम बनाने के लिए 100 पॉइंट मिलेंगें जिनका उपयोग करके आप दोनों टीमों के खिलाड़ियों को मिलाकर अपनी एक अच्छी टीम बना लीजिये.
  • अपना कप्तान और उप कप्तान सेलेक्ट करके Save Team पर क्लिक कर दीजिये.

अब Dream11 पर आपकी टीम बनकर तैयार हैं, अगर आपके चुने हुए खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपको अच्छी रैंक आती है तो आप Dream11 से अच्छी कमाई कर पायेंगें.

ड्रीम11 पर टीम कैसे बनायें (Dream11 Me Team Kaise Banaye)

Dream11 से पैसे कमाने के लिए आपको अपने क्रिकेट नॉलेज के आधार पर आने वाले क्रिकेट या आईपीएल मैच में जीतने वाली टीम बनानी होती है. Dream11 में आपको टीम बनाने के लिए 100 Credit पॉइंट्स दिये जाते हैं जिनसे आपको दोनों टीमों से 11 खिलाडी चुनने होते हैं.

अलग-अलग खिलाडी का Point भी अलग होता है. जैसे-जैसे खिलाडी आप Team में Add करेंगे आपके 100 Point में से Player का पॉइंट कम हो जाएगा. उदाहरण के लिए आप  अपनी टीम में विराट कोहली को लेना चाहते हैं उसका15 Point है तो आपके अकाउंट के 100 पॉइंट में 15 पॉइंट कम हो जाएंगे.

आपको अपनी टीम में Wicketkeeper, Batsman, All-Rounder और Bowlers चुनने होते हैं. उसके बाद आपको टीम में एक कप्तान और एक उप कप्तान चुनना होता है. Dream11 मे आप एक टीम से अधिकतम 7 खिलाडी चुन सकते हैं.

  • Wicketkeeper – Dream11 में आपको अपनी टीम के लिए एक Wicketkeeper चुनना होगा. दोनों टीमों में से आपको जो Wicketkeeper अच्छा लगता है आप उसे चुन सकते हैं.
  • Batsman – आपको अपनी टीम के लिए 3 से 5 Batsman चुनने होते हैं, आप दोनो टीमों में से जो खिलाडी अच्छा खेल रहे हों आप उनको चुन सकते हो.
  • All Rounder – आप अपनी टीम में 1से 3 All Rounder चुन सकते हैं. आप दोनों टीमों में से अपने पसंद के खिलाडी चुन सकते हैं.
  • Bowler – आप अपनी टीम में दोनों टीमों से 3 से 5 गेंदबाज चुन सकते हैं.

Dream11 पर पॉइंट कैसे मिलते हैं?

Dream11 पर क्रिकेट के हर एक डिपार्टमेंट के लिए अलग – अलग पॉइंट सिस्टम हैं. नीचे हमने आपको Dream11 के पॉइंट सिस्टम को विस्तारपूर्वक समझाया है.

बैटिंग पॉइंट

  • प्रत्येक एक रन पर 1 पॉइंट मिलता है.
  • चौका मारने पर 0.50 पॉइंट बोनस और सिक्स मारने पर 1 पॉइंट बोनस मिलता है.
  • 50 करने पर 4 बोनस पॉइंट और 100 करने पर 8 बोनस पॉइंट मिलते हैं.
  • यदि आपके चुने हुए Batsman, Wicketkeeper और All Rounder 0 पर आउट हो जाते हैं तो आपके 2 पॉइंट कम हो जाते हैं.

बोलिंग पॉइंट

  • प्रत्येक विकेट पर 10 पॉइंट मिलते हैं.
  • 4 विकेट लेने पर 4 बोनस पॉइंट और 5 विकेट लेने पर 8 बोनस पॉइंट मिलते हैं.
  • मेडन ओवर डालने पर 3 बोनस पॉइंट मिलते हैं.
  • यदि आपका चुना गेंदबाज कम से कम एक ओवर करता है और 7 से कम की Economy Rate से बोलिंग करता है तो आपको 6 बोनस पॉइंट्स मिलेंगें.

फील्डिंग पॉइंट

  • कैच पकड़ने पर 4 पॉइंट मिलते हैं.
  • स्टंपिंग और डायरेक्ट रन आउट करने पर 6 पॉइंट मिलते हैं.
  • यदि आपके चुने हुए दो खिलाडी मिल कर रन आउट करते है तो थ्रो मारने वाले खिलाडी को 4 प्वाइंट और Ball को पकड़ कर स्टंप पे मारने वाले खिलाडी को 2 प्वाइंट मिलेंगे.

एक्स्ट्रा पॉइंट

  • आपके चुने गए कप्तान के पॉइंट दोगुना और उप कप्तान के पॉइंट 1.5 गुना हो जाते हैं.
  • यदि आपके द्वारा चुना गया खिलाड़ी प्लेयिंग 11 में खेलता है तो आपको 2 पॉइंट मैच शुरू होने से पहले मिलते हैं.
  • यदि आपका चुना खिलाड़ी प्लेयिंग 11 में नहीं है तो आपको कोई भी पॉइंट नहीं मिलता है.

अब आप Dream11 पर पॉइंट सिस्टम को अच्छे से समझ गए होंगें.

ड्रीम11 कैसे जीतें (Dream11 Kaise Win Kare)

Dream11 पर गेम में जीतना एक कठिन काम है, हर कोई व्यक्ति इस गेम में नहीं जीत सकता है. Dream11 पर जीतने के लिए आपकी किस्मत भी काफी मायने रखती है. अगर आपकी किस्मत अच्छी है और आपके द्वारा चुने गए सभी खिलाड़ी अच्छा परफॉरमेंस करते हैं तो आप Dream11 पर जीत सकते हैं और 1 करोड़ रूपये कमा सकते हैं.

यदि आप Dream11 पर 1 करोड़ रूपये जीतने का सपना रखते हैं तो नीचे बताये गए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.हालाँकि हम इस बात का दावा नहीं करते हैं कि इन टिप्स को फॉलो करके आप Dream11 पर जीत जायेंगें, लेकिन आपकी जीतने की संभावना बढ़ जायेगी.

  • टीम बनाने के लिए आप अच्छी तरह से रिसर्च कर लीजिये, जैसे विकेट पर किसको ज्यादा फायदा मिलेगा, किस ग्राउंड पर किस प्लेयर का अच्छा रिकॉर्ड है, कौन सा प्लेयर फॉर्म में चल रहा है आदि. जब आपकी रिसर्च अच्छी होगी तो आपके जीतने की संभावना बढ़ जाती है.
  • आप ऐसे कांटेस्ट को ज्वाइन करें जिसमें Competition कम है.
  • दोनों टीमों में से बेस्ट खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने की कोशिस करें, आप हर एक प्लेयर की मौजूदा फॉर्म देख सकते हैं.
  • यदि आपको लगता है आपकी रिसर्च अच्छी है तो आप एक से अधिक टीम बना सकते हैं , जिससे कि जीतने की संभावना बढ़ जाती है.
  • अपने Captain और Vice Captain को अच्छे से रिसर्च करके सेलेक्ट करें, क्योंकि पूरी टीम में सबसे महत्वपूर्ण यही होते हैं.

Dream11 से पैसे Withdrawal करें

आप Dream11 पर कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं. Dream11 पर आप न्यूनतम 50 रूपये और अधिकतम 1 करोड़ रूपये withdrawal कर सकते हैं. आपके पैसे Withdrawal Request के 3 से 5 कार्यदिनों के अन्दर आपके बैंक अकाउंट में आ जाते हैं.

Dream11 से पैसे निकालने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Dream11 को ओपन करें और सबसे ऊपर Wallet वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर Winning Amount पर क्लिक करें.
  • अगर आप पहली बार Dream11 से पैसे withdrawal कर रहे हैं तो आपको अपना अकाउंट verify करवाना होता है जिसके लिए आप Verify Now पर क्लिक करें.
  • अपनी ईमेल आईडी इंटर करें, और आपकी ईमेल आईडी पर Dream11 की तरफ से एक OTP आयेगा, आप OTP इंटर करके verify कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड verify करवाना है. आप अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करके सबमिट करके पैन कार्ड को verify कर लीजिये.
  • अब अपना राज्य और जन्मतिथि भरें.
  • अपने बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल सबमिट करके बैंक अकाउंट को verify करवा लीजिये.
  • इसके बाद आप Withdrawal पर क्लिक करके अपने जीते हुए पैसों को बैंक अकाउंट में withdrawal कर सकते हैं.

तो इस प्रकार से आप Dream11 पर कमाये हुए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

FAQs: Dream11 Kya Hai In Hindi

Dream11 किस देश की ऐप है?

Dream11 एक भारतीय Fantasy Gaming एप्लीकेशन है जिसका हेड ऑफिस मुंबई में स्थित है.

Dream11 का रेफरल कोड क्या है?

यदि आप Dream11 में अकाउंट बनाने पर तुरंत 100 रूपये का बोनस प्राप्त करना चाहते हैं तो इस रेफरल कोड “RSCMO1HI” का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या Dream11 सच में 1 करोड़ देता है?

जी हाँ Dream11 जीते हुए प्रतिभागियों को सच में 1 करोड़ रूपये देता है.

ड्रीम 11 का मालिक कौन है?

Dream11 के मालिक हर्ष जैन और भावित सेठ जी हैं.

अंतिम शब्द – ड्रीम11 क्या है टीम कैसे बनायें हिंदी में

दोस्तों अगर आप भी क्रिकेट प्रेमी हैं तो और अपने क्रिकेट नॉलेज का उपयोग करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आज ही Dream11 ऐप को डाउनलोड करके अपनी टीम बना सकते हैं.

तो दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Dream11 Kya Hai In Hindi के बारे में कम्पलीट जानकारी दी है, हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आप भी Dream11 पर टीम बनाना सीख गए होंगें.

अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और साथ ही अपने सवालों को कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment