दुबई में जाकर पैसे कैसे कमाए | Dubai Me Paise Kaise Kamaye

Dubai Me Paise Kaise Kamaye: दोस्तों क्या आप भी दुबई जाकर पैसे कमाना चाहते हैं पर आपको पता नहीं है कि दुबई कैसे जाएं और दुबई में पैसे कैसे कमाए तो आज के इस लेख में हम आपको इसी की जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख में हमने आपको दुबई में पैसे कमाने के हर एक तरीकों के बारे में बताया है. चाहे आप कम पढ़े – लिखें हैं या फिर एक हाई डिग्री प्राप्त व्यक्ति, इस लेख में आपको अपने लिए दुबई में पैसे कमाने का तरीका मिल जायेगा. तो आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं दुबई में पैसे कमाने का तरीका हिंदी में.

दुबई जाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

अनुक्रम दिखाएँ

दुबई में पैसे कमाने के लिए पहले आपको दुबई जाना होगा, दुबई जाने के लिए आपके पास कुछ चीजों का होना जरुरी है बिना इनके आप दुबई नहीं जा सकते हैं.

दुबई जाने और वहाँ काम करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ और चीजों की जरुरत होती है.

दुबई में जाकर पैसे कैसे कमाए (आसान तरीका) - Dubai Me Paise Kaise Kamaye
  • Passport (पासपोर्ट) –किसी भी दुसरे देश में जाने के लिए आपके पास भारत सरकार द्वारा Verified पासपोर्ट होना चाहिए. आज के टाइम में आप ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. आपका पासपोर्ट 1 महीने के अन्दर बनकर आ जाता है.
  • Visa (वीजा) – किसी भी देश जाने के लिए पहले आपके पास उस देश का वीजा होना चाहिए. इसलिए दुबई जाने के लिए UAE का वीजा होना जरुरी है. दुबई का वीजा UAE की Embassy द्वारा Verify किया जाता है. वीजा भी कई प्रकार के होते हैं, आप काम करने के लिए दुबई जा रहे हैं तो आपके पास Work Visa होना चाहिए. वीजा के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या किसी एजेंट से वीजा बनवा सकते हैं.
  • Medical clearance – दुबई में नौकरी पाने के लिए Medical clearance होना भी जरुरी है, यानि कि अगर आप 100 प्रतिशत फिट हैं तभी दुबई जा सकते हैं. आपको सरकारी डॉक्टर से लिखवाना पड़ता है कि आपको किसी प्रकार की बीमारी नहीं है. Medical clearance को आप अपने जिला अस्पताल से बनवा सकते हैं. इसके अलावा Covid-19 टीकाकरण का सर्टिफिकेट भी अनिवार्य है.

दुबई जाने में कितना खर्चा आयेगा?

भारत से दुबई जाने में आपको 20 से 30 हजार का खर्चा आयेगा, यह आपकी फ्लाइट की टिकट का खर्चा है. आप गूगल पर अपने नजदीकी शहर से दुबई तक जाने का पूरा किराया देख सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपने खर्चे के लिए भी अतिरक्त पैसों की आवश्यकता पड़ेगी. अगर आपने दुबई जाने से पहले जॉब find कर ली है तो आपको दुबई जाने में 50 हजार की जरुरत होगी.

दुबई में पैसे कैसे कमाए (Dubai Me Paise Kaise Kamaye)

दुबई में आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, इस लेख में हमने आपको दुबई में पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में बताया है जैसे कि आप दुबई में बिज़नस करके, नौकरी करके और ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं. इन सब तरीकों के बारे में हमने इस लेख में आपको विस्तार से बताया है.

ये रहे दुबई में पैसे कमाने के बेस्ट तरीके हिंदी में –

#1 – दुबई में बिज़नस करके पैसे कमाए

अगर आप दुबई में अपना बिज़नस start करते हैं तो बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं, क्योंकि UAE की सरकार सभी छोटे और बड़े बिज़नस को बढ़ावा देती है. आज निवेशकों की पहली पसंद दुबई बन गयी है. दुबई की policy ऐसी है कि यहाँ पर हर एक व्यापारी को फायदा होता है. इसलिए आप दुबई जाकर अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं. दुबई में कुछ बेस्ट बिज़नस के बारे में हमने आपको यहाँ नीचे बताया है.

रेस्टोरेंट का व्यापार (Restaurant Business)

दुबई के लोग अधिकतर Restaurant में खाना पसंद करते हैं, क्योंकि उनके पास पैसों की कमी नहीं है. इसलिए दुबई में Restaurant Business एक अच्छा ऑप्शन है. आप किसी भी प्रकार की Dish बना सकते हैं या फिर किसी एक विशेष देश की dish भी बना सकते हैं, जैसे Indian, Chinese, Italian आदि.

दुबई में हर देश के लोग रहते हैं जिन्हें अपने देश का खाना पसंद होता है, इसलिए दुबई में Restaurant के बिज़नस में नुकसान होने की संभावना बहुत कम होती है.

कंस्ट्रक्शन सेक्टर में कार्य (Construction Sector)

दुबई में लगातार बड़े – बड़े इमारतों, औद्योगिक इकाइयों आदि का विकास हो रहा है, दुबई ने रेगिस्तान को गगनचुंबी इमारतों में बदल दिया है. दुबई अपने इन्हीं इमारतों के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध है. आप दुबई में Construction Sector का बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

अगर आपके पास पर्याप्त अनुभव और विशेषज्ञता है तो दुबई में यह बिज़नस आपको बहुत अधिक फायदा देने वाला है. शुरुवात में आप बिल्डिंग बनाने में इस्तेमाल होने वाले छोटे – छोटे Part को बेचकर अपना बिज़नस शुरू कर सकते हैं.

ट्रेवल और टूरिज्म (Travel and Tourism)

दुबई दुनिया के टॉप पर्यटन स्थलों में से एक है जहाँ पर दुनियाभर के लोग घुमने आते हैं. इसलिए Travel and Tourism का बिज़नस भी दुबई में एक अच्छा profit देने वाला बिज़नस है. इस बिज़नस में आप Tourist को दुबई घुमाने की पूरी जिम्मेदारी ले सकते हैं. पर्यटकों की बढती संख्या को देखकर दुबई में Travel and Tourism के बिज़नस को फायदेमंद माना जा सकता है.

रियल एस्टेट एजेंसी (Real Estate Agency)

दुबई में Real Estate का बिज़नस भी अच्छा चलता है क्योंकि दुबई में बहुत सारे देशों के लोग आते – जाते रहते हैं इसलिए उन्हें रहने के लिए जगह भी चाहिए होती है. आप कमर्शियल, residential और औद्योगिक क्षेत्रों में Real Estate सर्विस की सुविधा प्रदान कर सकते हैं. हालांकि दुबई में Real Estate का बिज़नस करने के लिए आपके पास एक अच्छा बजट होना चाहिए.

कूरियर सर्विसेज इन दुबई (Courier Services)

आप दुबई में Courier Services का बिज़नस शुरू कर सकते हैं, इससे भी आप दुबई में बहुत अधिक पैसा कमा सकते हैं. दुबई में अनेक सारी बड़ी – बड़ी कंपनियां हैं जो हर दिन कई Courier करती है, इसलिए दुबई में यह काम भी बहुत अधिक चलता है.

Courier Services का बिज़नस शुरू करने के लिए आप या तो अपना खुद का डिलीवरी सर्विस बना सकते हैं या फिर मौजूदा कूरियर सर्विस के साथ पार्टनरशिप कर सकते हैं.

#2 – दुबई में नौकरी करके पैसे कमाए

आप दुबई में नौकरी करके भी बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. भारत में जितनी सैलरी सरकारी नौकरी के उच्च पदाधिकारियों की होती है उतनी सैलरी वहाँ होटल के कुक की होती है. आपने भी देखा होगा अधिकांश भारतीय जो नौकरी करने के लिए दुसरे देशों में जाते हैं उनमें से अधिकतर दुबई ही जाते हैं. इसका मुख्य कारण है दुबई में मिलने वाली सैलरी.

अब आपके मन में यहाँ पर एक सवाल यह भी आ रहा होगा कि आखिर दुबई में नौकरी कैसे पायें? चलिए इसका जवाब भी जान लेते हैं.

#3 – दुबई में ऑनलाइन काम करके पैसे कमाए

 आज के समय में लोग दूर – दराज के गाँव में रहकर भी ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं तो दुबई में ऑनलाइन पैसे कमाना कोई बड़ी बात नहीं है. चाहे आप दुबई में कोई बिज़नस कर रहे हैं या कोई नौकरी कर रहे हैं या फिर आपके पास अभी कोई काम नहीं है तो आप ऑनलाइन तरीकों के द्वारा दुबई में पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में सर्च करेंगें तो आपको हजारों तरीके मिल जाएंगें. लेकिन हमने यहाँ पर आपको उन तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से आप शुरुवात में थोड़ी बहुत मेहनत करके आगे चलकर लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

Blogging (ब्लॉग्गिंग)

Blogging वर्तमान समय पर इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे powerful तरीका है. ब्लॉग्गिंग के द्वारा आप अपने नॉलेज या विचारों को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. दुबई में रहकर आप ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हैं और आगे चलकर इसे ही अपना करियर बना सकते हैं.

वैसे आप किसी भी ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग start कर सकते हैं जिसमें कि आपको Interest है. लेकिन अगर आप दुबई में रहते हैं तो दुबई पर एक ट्रेवल ब्लॉग बना सकते हैं. इस ब्लॉग में आप दुबई के विभिन्न Tourist Place की जानकारी को अपने ब्लॉग में लिख सकते हैं. दुबई में ऐसा ब्लॉग आपके लिए बहुत Successful होगा.

जब आपका ब्लॉग Grow हो जायेगा तो आप बड़े – बड़े रेस्टोरेंट के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं.

YouTube (यूट्यूब)

दुबई में रहकर आप अपना एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं, इससे भी आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस टॉपिक पर विडियो बनायें तो आप दुबई के अलग – अलग जगहों की विडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं. विडियो में आप लोगों को दुबई के हर जगह के बारे में डिटेल से बता सकते हैं.

आज हर कोई दुसरे देशों के बारे में जनाना चाहता है जैसे कि वहाँ लोग कैसे रहते हैं, वहाँ कैसा खाना मिलता है, घर कैसे रहते हैं आदि. अगर आप ऐसी विडियो बनायेंगें तो आपके विडियो पर मिलियन में व्यूज आयेंगें. क्योंकि दुबई आना और वहाँ के बार में जानना हर किसी को पसंद है.

बहुत सारे भारत के ऐसे YouTuber हैं जो दूसरे देशों के रहन – सहन, खान – पान की विडियो अपने YouTube चैनल में अपलोड करते हैं और उनके विडियो में मिलियन में व्यूज होते हैं. तो आप भी दुबई में अपना YouTube चैनल शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Freelancing (फ्रीलांसिंग)

आप दुबई में रहकर ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का काम करके भी लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. फ्रीलांसिग ऐसा काम होता है जिसमें आप एक साथ कई कंपनियों को अपनी सर्विस दे सकते हैं. बस आपके अन्दर कोई ऐसी स्किल होनी चाहिए जिसकी मार्केट में डिमांड बहुत अधिक है.

अगर आपको वेब डिजाइनिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग  जैसे काम आते हैं तो आप फ्रीलासिंग में एक प्रोजेक्ट के 20 – 30 हजार रूपये चार्ज कर सकते हैं. ऑनलाइन अनेक सारी ऐसी वेबसाइटें मौजूद हैं जहाँ से आप अपने लिए क्लाइंट find कर सकते हैं जैसे कि Fiverr, Upwork, Freelancer आदि. फ्रीलांसिंग में आप अपने काम के आधार पर दिन भर में 4 – 5 घंटे अपना समय देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

Sell Photo (फोटो बेचना)

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप ऑनलाइन फोटो बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. आप दुबई के विभिन्न प्लेस की फोटो क्लिक करके ऑनलाइन पोर्टल पर बेच सकते हैं. आपको इन पोर्टल पर केवल फोटो अपलोड करनी होती है और फिर अगर किसी यूजर को वह फोटो पसंद आती है तो वह उसे भुगतान करके डाउनलोड कर सकता है. ऑनलाइन फोटो बेचने के लिए प्रसिद्ध वेबसाइटें  iStockphoto, Alamy, Shutterstock, Fotolia आदि हैं.

Online Tuition (ऑनलाइन ट्यूशन)

ऑनलाइन ट्युसन ऑनलाइन पैसे कमाने के बेस्ट तरीकों में से एक हैं. आपको जिस भी विषय में नॉलेज है उससे related Online Tuition देकर पैसे कमा सकते हैं. आप म्यूजिक, डांस, पब्लिक स्पीकिंग आदि किसी भी विषय में ऑनलाइन Tuition पढ़ा सकते हैं. Online Tuition को बढ़ावा देने के लिए अनेक सारी वेबसाइटें मौजूद हैं जो आपको दुनियाभर में Online Tuition पढ़ाने की सुविधा देती है. जैसे – Myprivatetutor, Tutor, Teacheron आदि.

#4 – दुबई में टूरिस्ट गाइड बनकर पैसे कमाए

आप दुबई में Tourist guide बनकर भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको दुबई के हर पर्यटन स्थल के बारे में पता होना चाहिए. जैसा कि आप जानते ही हैं दुबई में हर दिन दुनियाभर से कई पर्यटक घुमने के लिए आते हैं और उन्हें दुबई के पर्यटन स्थलों के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है इसलिए उन्हें टूरिस्ट गाइड की तलाश होती है जो उन्हें पूरी दुबई घुमा सके. इस कारण दुबई में आप Tourist Guide बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

दुबई में नौकरी कैसे पायें (Dubai Me Job Kaise Kare)

अधिकतर भारतीय दुबई जाने से पहले ही दुबई में नौकरी चाहिये, तभी वह दुबई जाते हैं. दुबई में आपको अपनी पढाई और योग्यता के अनुसार हर प्रकार की जॉब मिल जायेगी. दुबई में जॉब पाने के लिए आप किसी भरोसेमंद कंसल्टेंसी की मदद ले सकते हैं वे आपको दुबई में आसानी से जॉब दिलवा देते हैं. इसके साथ ही अगर आप होटल लाइन में काम करते हैं तो होटल के through भी दुबई में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप दुबई में हैं और आपके पास कोई जॉब नहीं है तो आपको ऑनलाइन कई पोर्टल मिल जाएंगें जो दुबई में जॉब दिलवाते हैं, इसके अलावा आप LinkedIn से सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की मदद से भी दुबई में नौकरी ढूढ़ सकते हैं.

अब आप समझ गए होंगें कि आप दुबई में कैसे जॉब प्राप्त कर सकते हैं, चलिए अब दुबई में कुछ जॉब के बारे में भी जान लेते हैं कि आपको कौन – कौन सी नौकरी दुबई में मिल जायेगी.

दुबई में जाकर Engineer की नौकरी करें

इस समय Engineering दुनियाभर में एक High Paying जॉब है. भारत में अधिकांश लोग इंजीनियरिंग कर तो लेते हैं लेकिन यहाँ उन्हें उनके मन मुताबिक सैलरी नहीं मिल पाती है. दुबई में अनेक सारी मल्टीनेशनल कंपनियां हैं जहाँ पर आप इंजीनियरिंग की जॉब के लिए apply कर सकते हैं.

अगर आपके पास इंजीनियरिंग की कोई बड़ी डिग्री नहीं है आप polytechnic जैसे कोर्स करके भी दुबई में इंजीनियरिंग की नौकरी कर सकते हैं. दुबई में इंजीनियरिंग की सैलरी 1 लाख से 5 लाख तक हो सकती है. अगर आपके पास बड़ी डिग्री है तो आप दुबई में इंजीनियर की नौकरी करके 10 लाख रूपये भी कमा सकते हैं.

दुबई में पहुँच कर Accountant की नौकरी करें

अगर आपको कंप्यूटर में Tally और Excel का अच्छा नॉलेज है तो आप दुबई में आराम से Accountant की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. Accountant में काम में आपको कंपनी का फाइनेंसियल स्टेट को मेन्टेन करना होता है. दुबई में एक Accountant की सैलरी 1 लाख रूपये से स्टार्ट होकर 5 लाख तक हो सकती है. Accountant का काम सीखने के लिए आप Accounting का कोर्स भी कर सकते हैं.

दुबई में सेटल होकर होटल लाइन में नौकरी करें

दुबई में लोगों के पास बहुत पैसे होते हैं इसलिए वे अधिकतर बड़े – बड़े होटलों में खाना पसंद करते हैं, दुबई में होटल लाइन एक बहुत ही अच्छा करियर ऑप्शन है. अनेक सारे भारतीय भी दुबई में होटल लाइन में नौकरी करके अच्छी कमाई करते हैं.

दुबई में होटल की नौकरी पाने के लिए आपको होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना पड़ेगा, और कोर्स करने के बाद आप दुबई में जाकर होटल लाइन में अपना करियर बना सकते हैं. दुबई के होटलों में एक वेटर की सैलरी 50 – 60 हजार और एक अच्छे कुक की सैलरी 1 लाख से 2 लाख रूपये तक होती है. कई कुक की सैलरी इससे भी अधिक होती है.

दुबई में हेल्पर की नौकरी नौकरी करें

अगर आप बहुत कम पढ़े लिखे हैं और दुबई में जाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो दुबई में हेल्पर की नौकरी कर सकते हैं. दुबई में हेल्पर की सैलरी भी 30 हजार से 50 हजार के बीच में होती है.

दुबई में ड्राइवर की नौकरी कर पैसे कमाए  

अगर आपको ड्राइविंग आती है तो आप दुबई में ड्राइवर की नौकरी करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. दुबई में हर किसी के पास कार होती है, इस कारण दुबई में ड्राइवर की बहुत अधिक जरुरत होती है. भारत के अधिकांश लोग दुबई में ड्राइविंग की नौकरी करते हैं. दुबई में एक सामान्य ड्राइवर भी महीने का लगभग 80 हजार से लेकर 1 लाख रूपये तक कमाता है.

इसके अलावा आप दुबई में कारपेंटर, प्लम्बर, जैसे काम करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – दुबई मे पैसे कैसे कमाए हिंदी में

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढ़कर आप समझ गए होंगें कि दुबई में पैसे कैसे कमाए और आपने अभी तक अपने लिए दुबई में पैसा कमाने का तरीका भी चुन लिया होगा. इस लेख को हमने हर एक व्यक्ति के नजरिये से लिखा है ताकि कोई भी दुबई जाकर पैसे कमा सके.

आपको यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में बतायें और यदि इस लेख से आपको कुछ फायदा मिला है तो यह जानकारी अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment