ईबुक क्या है कैसे बनाए, पैसे कैसे कमाए | eBook Se Paise Kaise Kamaye

eBook Kaise Banaye In Hindi: क्या आप जानते हैं E-Book क्या है, E-Book कैसे बनायें, E-Book कहाँ पब्लिश कर सकते हैं और E-Book बनाकर पैसे कैसे कमाए. यदि नहीं तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको E-Book से जुडी ढेर सारी जानकारी देने वाले हैं.

आज के समय में हर कोई अपने फोन से जुड़ा रहता है, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इंसान के जीवन के महत्वपूर्ण भाग बन चुके हैं. हम अपने लगभग सारे काम स्मार्टफोन से ही करते हैं जैसे बिल पेमेंट करना, शॉपिंग करना या फिर कोई इनफार्मेशन प्राप्त करना. स्मार्टफोन पर इनफार्मेशन प्राप्त करने के अनेक सारे माध्यम उपलब्ध हैं जिसमें से एक E-Book है.

ऐसे में डिजिटल क्रिएटर के पास अच्छा मौका होता है कि वह E-Book बनाकर लोगों को बेच सके और पैसे कमा सके. तो अगर आप भी E-Book बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें, इस लेख में हम आपको E-Book से पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में भी बतायेंगें.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को और सबसे पहले जानते हैं- eBook क्या है हिंदी में.

ईबुक क्या है कैसे बनाए, पैसे कैसे कमाए - eBook Se Paise Kaise Kamaye

E-Book क्या है (What is E-Book in Hindi)

E-Book का पूरा नाम Electronic Book है, यह एक डिजिटल किताब है जिसे कि यूजर अपने स्मार्टफोन, टेबलेट या कंप्यूटर में पढ़ सकते हैं. E-Book अनेक फॉर्मेट में हो सकती है जैसे कि TXT, MOBI, PDF आदि, आपको E-Book खोलने के लिए E-Book App की जरुरत पड़ती है.

E-Book आज के समय में बहुत Popular हो रही है क्योंकि आप E-Book को कहीं से भी पढ़ सकते हैं, आपको इसे सामान्य किताब की तरह कहीं ले जाने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड रहता है.

E-Book कैसे बनायें (How to Create E-Book in Hindi)

E-Book बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, E-Book बनाने के लिए आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन होना चाहिए और आपको MS Word पर काम करना आना चाहिए. आप MS Word की मदद से आसानी से E-Book बना सकते हैं. इसकें अलावा canva पर भी आप आसानी से ईबुक बना सकते हो.

चूँकि E-Book में कंटेंट टेक्स्ट फॉर्म में होता है इसलिए E-Book बनाने के लिए आपके पास लेखन कला होनी बहुत जरुरी है. आपको E-Book में High Quality कंटेंट प्रदान करना होता है क्योंकि लोग आपके E-Book को पढने के लिए पैसे देंगे.

ऐसे में अगर आप कॉमन इनफार्मेशन या कॉपी कंटेंट E-Book में लिखते हैं तो शायद ही आपकी E-Book बिक पायेगी. इसलिए E-Book लिखने के लिए आप कोशिस करें कि लोगों को Valuable इनफार्मेशन E-Book के माध्यम से दें.

MS Word के द्वारा E-Book बनाने की पूरी प्रोसेस निम्नलिखित हैं –

  • सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में MS Word को ओपन कर लीजिये, यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप मोबाइल में भी MS Word ऐप को इनस्टॉल कर सकते हैं.
  • इसके बाद आपको E-Book लिखना Start करना है. E-Book लिखने से पहले आप एक ब्लूप्रिंट जरुर बना लीजिये जिससे आपको लिखते समय यह पता रहेगा कि टॉपिक लिखने का क्रम क्या है.
  • जब E-Book को लिखकर कम्पलीट कर लेंगें तो आपको E-Book Save करने के लिए Cltr+S प्रेस करें और वर्ड डॉक्यूमेंट को As a PDF Save कर लीजिये.
  • आप चाहें तो गूगल पर Word to PDF Convertor टूल के द्वारा भी वर्ड डॉक्यूमेंट को PDF में कन्वर्ट कर सकते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप MS Word में E-Book बना सकते हैं.

E-Book कहाँ पब्लिश करें

E-Book बना लेने के बाद आपको E-Book को पब्लिश भी करना होता है. ऑनलाइन आपको अनेक सारे ऐसे प्लेटफ़ॉर्म मिल जायेंगें जहाँ आप E-Book को पब्लिश कर सकते हैं. यहाँ हमने आपको दो सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताया है जहाँ पर आप E-Book पब्लिश कर सकते हैं.

  • Instamojo– आप Instamojo पर अपना एक डिजिटल स्टोर बनाकर E-Book को बेचने के लिए list कर सकते हैं. Instamojo पर आपको E-Book की एक URL मिल जाती है जिसकी मदद से आप E-Book को विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर कर सकते हैं.
  • Amazon Kindle – Amazon Kindle E-Book पब्लिश करने का एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है, जब आप Amazon Kindle पर अपनी E-Book पब्लिश करते हैं तो Amazon आपकी E-Book को खुद प्रमोट करके लोगों को दिखाता है.
  • Google Play Books – E-Book को पब्लिश करने का तीसरा सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Google Play Books है, आप Google Play पर अपना अकाउंट बनाकर E-Book पब्लिश कर सकते हैं. गूगल आपकी इस E-Book को Google Play Store में Books वाले सेक्शन में दिखाता है जिससे कि E-Book की बिक्री की संभावना बढ़ जाती है.

ई-बुक से पैसे कैसे कमाए (eBook Se Paise Kaise Kamaye)

अन्य तरीकों की भांति आपको e-book से पैसे कमाने के अधिक विकल्प नहीं मिलेंगें, शुरुवात में आप E-Book को पब्लिश करके मुख्य रूप से तीन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं. E-Book से पैसे कमाने के तीनों तरीकों के बारे में हमने आगे लेख में आपको बताया है

#1 – E-Book बेचकर पैसे कमाए

E-Book से पैसे कमाने का सबसे पहला और आसान तरीका है E-Book को बेचना. जब आप E-Book को पब्लिश करते हैं तो आप E-Book को बेचने के लिए एक फिक्स प्राइस रख सकते हैं, जब यूजर उस कीमत का भुगतान करेगा तभी वह E-Book को डाउनलोड करके पढ़ सकता है.

E-Book की अधिक बिक्री के लिए आप विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म के द्वारा अपने E-Book को प्रमोट कर सकते हैं. जैसे सोशल मीडिया, YouTube चैनल, ब्लॉग, पेड एड् इत्यादि.

eBook से पैसा कमाने के लिए इन प्लेटफार्म पर बेच सकते है जो निम्न है.

  • Instamojo पर eBook बेच कर पैसे कमाए
  • Amazon Kindle पर डिजिटल किताब बेचकर पैसे कमाए
  • Google Play Books पर बुक पब्लिश कर पैसे कमाए
  • खुद का ब्लॉग बनाकर ईबुक बेच कर पैसे कमाए
  • Youtube Video में प्रोमोट कर eBook से पैसे कमाओ
  • कोर्स बनाकर eBook से पैसे कमाए
  • Facebook Ads, Google Ads से प्रोमोट कर इबुक से पैसे कमाए

#2 – Affiliate Marketing करके E-Book से पैसे कमाए

आप अपने E-Book के विषय से related प्रोडक्ट अपनी ऑडियंस को Suggest कर सकते हैं, और साथ ही अपनी एफिलिएट लिंक भी add करें. जब यूजर आपकी एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा. उदाहरण के लिए आप Blogging से related E-Book बना रहे है तो उसमें Hosting, Theme, Plugin आदि का एफिलिएट कर सकते हैं. 

एफिलिएट मार्केटिंग E-Book से पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है. कई सारे पोपुलर एफिलिएट मार्केटिंग E-Book को Lead Magnate के रूप में इस्तेमाल करके बहुत अच्छी कमाई करते हैं.

#3 – खुद के प्रोडक्ट बेचकर E-Book से पैसे कमाए

यदि आपके पास अपने खुद के प्रोडक्ट हैं तो आप उससे related एक E-Book बना सकते हैं, और E-Book में कम्पलीट जानकारी देकर प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. E-Book से आपको अच्छे कन्वर्शन मिलेंगें.

उदाहरण के लिए माना आपने कोई ईमेल मार्केटिंग का सॉफ्टवेयर बनाया है तो आप ईमेल मार्केटिंग पर एक E-Book बना सकते हैं तथा E-Book में ऑडियंस को बता सकते हैं कि कैसे आपका सॉफ्टवेयर ईमेल मार्केटिंग में उनकी मदद कर सकता है. इससे आपके सॉफ्टवेयर की बिक्री अधिक होगी. E-Book की मदद से आप अपना महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी आसानी से बेच सकते हैं.

E-Book को प्रमोट कैसे करें

यदि आप अपने E-Book की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप विभिन्न प्लेटफ़ॉर्म में E-Book को प्रमोट कर सकते हैं. E-Book को प्रमोट करने के कुछ बेस्ट तरीके हमने निम्नलिखित आपको बताये हैं –

  • आप ब्लॉग बनाकर E-Book को प्रमोट कर सकते हैं.
  • YouTube चैनल की मदद से E-Book को प्रमोट कर सकते हैं.
  • आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर तथा नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करके E-Book को प्रमोट कर सकते हैं.
  • Google, Facebook जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर पेड विज्ञापन चलाकर E-Book को प्रमोट कर सकते हैं. पेड विज्ञापनों की मदद से आप बहुत कम समय में अपने E-Book को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

FAQs – eBook Se Paise Kaise Kamaye

ई-बुक क्या है?

ई-बुक एक डिजिटल किताब होती है जिसे कि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, टेबलेट, लैपटॉप आदि पर पढ़ सकते हैं.

हम ई-बुक को किस फॉर्मेट में बना सकते हैं?

आप E-Book को अनेक सारे फॉर्मेट में बना सकते हैं जैसे TXT, Mobi, PDF, Doc आदि. लेकिन आमतौर पर E-Book को बनाने का सबसे Popular फॉर्मेट PDF है. आप बड़ी आसानी से PDF फाइल में E-Book को बना सकते हैं.

ई-बुक से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इस सवाल का कोई सटीक जवाब नहीं है, क्योंकि ई-बुक से पैसे कमाना अनेक फैक्टर पर निर्भर करता है जैसे कि ई-बुक की Quality, कंटेंट की उपयोगिता, मार्केटिंग, प्राइस आदि. हो सकता है आप ई-बुक से एक भी पैसा ना कमा पाए या फिर आप ई-बुक से लाखों रूपये महीने का भी कमा सकते हैं. यह पूरी तरह से आपकी मेहनत और योजना पर निर्भर है.

ई-बुक किस टॉपिक पर बनायें?

E-Book बनाने के लिए ढेरों सारे टॉपिक आपको मिल जायंगें जैसे कि Health, टेक्नोलॉजी, सुन्दरता, मार्केटिंग, निवेश, फाइनें आदि. पर आपको हमेशा ऐसे टॉपिक पर ही E-Book बनाना चाहिए जिसमें आपको अच्छा नॉलेज है, इससे आप पाठकों को Valuable इनफार्मेशन दे पायेंगें.

इन्हें भी पढ़े 

अंतिम शब्द – ई बुक क्या है हिंदी में

यदि आप एक अच्छे लेखक हैं, और किसी विषय में आपको अच्छा नॉलेज हैं तो आप उससे related E-Book बनाकर बेच सकते हैं. लेकिन E-Book से पैसे कमाने के लिए आपको कंटेंट के साथ – साथ मार्केटिंग पर भी फोकस करना पड़ेगा, क्योंकि बिना मार्केटिंग स्किल के शायद ही आप E-Book से पैसे कमा पायें.

तो दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आप E-Book Se Paise Kaise Kamaye को अच्छे से समझ गए होंगें. यदि इस लेख को पढने के बाद भी आपके मन में E-Book से सम्बंधित कोई प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी E-Book से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बतायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment