ईमेल क्या है काम कैसे करता है और फ्री Email ID कैसे बनाए

Email Kya Hai In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नये लेख में, जिसमें हम बात करने वाले हैं Email क्या है और Email ID कैसे बनायें के बारे में.

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के इस युग में ईमेल सभी के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपका एक डिजिटल एड्रेस होता है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति जिसके पास Email ID है वह आप तक संदेशों को सुरक्षित रूप से पहुंचा सकता है.

ईमेल क्या है कैसे काम करता है और फ्री Email ID कैसे बनाए

टेक्नोलॉजी आज बहुत आगे बढ़ चुकी है और इसमें निरंतर तेजी के साथ विकास हो रहा है. लेकिन फिर भी कई लोगों को Email जैसी बेसिक टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी नहीं होती है.

अगर आपको भी Email के बारे में जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही जगह पर हैं, यहाँ पर हम आपके साथ ईमेल के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी साझा करने वाले हैं. हमने इस लेख में कोशिस की है कि ईमेल की सभी जानकारी को कवर कर सकें.

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Email क्या होता है, ईमेल की कार्यप्रणाली, ईमेल का फुल फॉर्म, ईमेल का इतिहास, ईमेल ID क्या है, ईमेल ID के भाग, ईमेल कैसे लिखते हैं, ईमेल के फायदे और नुकसान और भी बहुत कुछ आपको इस लेख में जानने को मिलेगा. इसलिए आप धैर्य के साथ लेख को पूरा पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं ईमेल क्या होता है पूरी जानकारी.

ईमेल क्या है (What is Email is Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

Email जिसका कि पूरा नाम Electronic Mail होता है. इन्टरनेट के माध्यम से एक कंप्यूटर से दुसरे कंप्यूटर में तुरंत सूचनाओं का आदान – प्रदान करना ईमेल कहलाता है. ईमेल के माध्यम से यूजर टेक्स्ट, इमेज, फाइल, अटैचमेंट आदि के रूप में संदेशों को भेज सकता है.

इंटरनेट की मदद से ईमेल को एक व्यक्ति या कुछ व्यक्तियों के समूह को भेजा जा सकता है. पारंपरिक पोस्ट ऑफिस के द्वारा संदेश भेजने की तुलना में आधुनिक ईमेल कम खर्चीला है और इसके द्वारा सन्देश को तुरंत पहुंचाया जा सकता है. ईमेल करने के लिए आपके पास एक इन्टरनेट डिवाइस और इन्टरनेट कनेक्शन का होना जरुरी है.

Email के तीन भाग होते हैं जिसमें @ चिन्ह से पहले का भाग यूजरनाम कहलाता है और @ चिन्ह के बाद का भाग डोमेन नाम कहलाता है. @ का इस्तेमाल यूजरनाम और डोमेन नाम को अलग – अलग करने के लिए किया जाता है. ईमेल का उदाहरण [email protected].

ईमेल में जो डोमेन नाम होता है उसके द्वारा ईमेल क्लाइंट की पहचान की जा सकती है. ईमेल क्लाइंट के द्वारा ही ईमेल भेजे और प्राप्त किये जाते हैं. Gmail, Outlook, Rediffmail जैसे अनेक सारे ईमेल क्लाइंट आज के समय में मौजूद हैं.

Email Full Form in Hindi

Email का फुल फॉर्म Electronic mail (इलेक्ट्रॉनिक मेल) होता है.

ईमेल का हिंदी में मतलब  

Email का अर्थ हिंदी में डिजिटल संदेश होता है, या इसे इन्टरनेट सूचना पत्र भी कहा जा सकता है.

ईमेल काम कैसे करता है (ईमेल की कार्यप्रणाली)

ईमेल को भेजने और प्राप्त करने के लिए मेल सर्वर सबसे महत्वपूर्ण होते हैं. एक Mail Server ईमेल भेजने के लिए सिंपल मेल ट्रान्सफर प्रोटोकॉल (SMTP) का इस्तेमाल करता है और ईमेल को प्राप्त करने के लिए  पोस्ट ऑफिस प्रोटोकॉल वर्शन 3 (POP 3) का इस्तेमाल करता है.

मेल सर्वर को आप एक पोस्ट ऑफिस की तरह समझ सकते हैं. जिस प्रकार पुराने समय में लोग चिट्ठी के माध्यम से संदेशों को पहुंचाते थे जिसमें उनको चिट्ठी को पहले पोस्ट ऑफिस में देना होता था. पोस्ट ऑफिस सभी चिट्ठी को चिट्ठी पर लिखे एड्रेस के अनुसार सही व्यक्ति के पास पहुंचा देता था.

वही पोस्ट ऑफिस के समान कार्य मेल सर्वर करते हैं. एक और जहाँ पोस्ट ऑफिस के द्वारा चिट्ठी भेजने और प्राप्त करने की प्रक्रिया में काफी समय लग जाता था, वहीँ दूसरी ओर उन्नत टेक्नोलॉजी के कारण मेल सर्वर Real Time में ईमेल को क्लाइंट तक पहुंचा देते हैं.

ईमेल का इतिहास (History of Email ID in Hindi)

आधुनिक ईमेल को बनाने का श्रेय Ray Tomlinson को जाता है. इन्हें ही ईमेल का अविष्कारक माना जाता है. Ray Tomlinson ने 1971 में @ साइन का उपयोग करते हुए ARPANET नेटवर्क के विभिन्न होस्टों पर यूजर को ईमेल भेजने में सक्षम प्रणाली को बनाया. इनके द्वारा बनाये गए ईमेल को यूजर कई अन्य कंप्यूटरों पर भेज सकते थे. 

आज के समय में ईमेल को कहीं भी भेजना बहुत ही आसान है लेकिन 1970 के पहले तक यह बहुत मुश्किल था. आज मार्केट में अनेक सारी कंपनियां उपलब्ध हैं जो यूजर को आसानी से मेल भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देते हैं, जैसे कि – गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, Yahoo इत्यादि.

लेख को यहाँ तक पढने के बाद हम जान गए कि Email क्या है. अब जानेंगे Email ID क्या होती है.

ईमेल आईडी क्या है (What is an Email ID in Hindi)

ईमेल को भेजने और प्राप्त करने के लिए आपको किसी Email Service Provider से एक ID बनवानी पड़ती है इसे ही Email ID कहा जाता है. उदाहरण के लिए [email protected] एक ईमेल ID है, इसी ईमेल के द्वारा हम किसी अन्य लोगों को ईमेल भेज सकते हैं और उनके ईमेल प्राप्त कर सकते हैं.

दुनियाभर में लोग ईमेल आईडी के द्वारा ही ईमेल को भेजते और प्राप्त कर सकते हैं. आप भी ईमेल आईडी के द्वारा किसी भी व्यक्ति जिसके पास ईमेल आईडी है उसे ईमेल भेज सकते हैं और ईमेल को भी प्राप्त कर सकते हैं.

एक उदाहरण से समझते हैं जिस प्रकार पहले चिट्ठी को सही स्थान पर पहुंचाने के लिए चिट्ठी पर एड्रेस लिखा जाता था, इसी प्रकार ईमेल को सही व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए ईमेल आईडी की जरुरत होती है. ईमेल आईडी हर व्यक्ति का एक ऑनलाइन एड्रेस होता है.

ईमेल आईडी के भाग (Part of Email ID in Hindi)

जब आप किसी भी Email Provider से सफलतापूर्वक Email ID बना लेते हैं तो आपको प्रदान की जाने वाली Email ID कुछ इस प्रकार से होती है [email protected] यह ईमेल आईडी गूगल के प्रोडक्ट Gmail पर बनी है इसलिए इसके अंत में gmail.com लिखा हुआ है. अगर यह ईमेल आईडी माइक्रोसॉफ्ट के प्रोडक्ट आउटलुक पर बनी होती है तो यह इस प्रकार से होती [email protected].

कहने का मतलब है कि आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर ईमेल आईडी बनवा लो इसकी संरचना एक समान ही होती है. किसी भी ईमेल आईडी के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं.

  • Username
  • Domain Name
  • “@” Symbol  

1 – Username (यूजरनाम)

ईमेल ID में Username @ सिंबल से पहले के भाग को कहते हैं. इसको आप अपने सहूलियत के अनुसार चुन सकते हैं. Email ID का इस भाग से आप ईमेल भेजने वाले की पहचान पता कर सकते हैं.

जैसे हमारी ईमेल आईडी [email protected] में Techshole ईमेल आईडी का यूजरनाम है. इसी के द्वारा आप पहचान कर पाते हैं कि ईमेल Techshole की तरफ से आया है.

2 –  Domain Name (डोमेन नाम)

ईमेल आईडी में @ के बाद वाले भाग को डोमेन नाम कहते हैं. यह उस मेल सर्वर का नाम होता है जिसके द्वारा आपकी ईमेल भेजी और प्राप्त की जाती है. जैसे हमारी ईमेल आईडी में Gmail.com एक डोमेन नाम है. इससे यह पता चलता है कि हमारा Email Service Provider Gmail है.

3 – “@” Symbol

ईमेल आईडी में यूजरनाम और डोमेन नाम को अलग करने के लिए “@” सिंबल का इस्तेमाल किया जाता है. इसे AT बोला जाता है. यह ईमेल ID का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है.

ईमेल आईडी बनाने के लिए क्या चाहिए

आज के समय में ईमेल आईडी बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, आप अपने किसी भी इन्टरनेट डिवाइस में ईमेल आईडी बना सकते हैं. अगर ईमेल आईडी बनाने के लिए बुनियादी चीजों के बारे में बात करें तो वह निम्नलिखित हैं –

  • स्मार्टफ़ोन या लैपटॉप
  • इन्टरनेट कनेक्शन
  • ईमेल सर्विस प्रदाता (Gmail, Outlook  इत्यादि)
  • थोडा बहुत डिजिटल नॉलेज

ईमेल आईडी कहाँ बना सकते हैं

आज के समय में इन्टरनेट पर अनेक सारे Email Service Provider मौजूद हैं, जहां से आप आसानी से ईमेल ID बना सकते हैं. कुछ बेस्ट ईमेल सर्विस प्रदाता निम्नलिखित हैं.

1 – Gmail (जीमेल)

Gmail, जिसका कि पूरा नाम Google Mail है यह दुनियाभर में ईमेल आईडी बनाने का एक बहुत ही लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ पर आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल के द्वारा भी Email ID बना सकते हैं. जीमेल Email भेजने का साधन है जो फ्री में किसी को भी इलेक्ट्रॉनिक मेल को आसानी से भेजने में सहायता करता है.

Gmail की शुरुआत 1 अप्रैल 2004 में गूगल ने की थी और साथ ही आपको जानकारी के लिए बता दे की गूगल के इस प्रोडक्ट Gmail को गूगल के ही डेवलपर Paul Buchheit ने बनाया है.

आज गूगल के पास कई सारे उपयोगी प्रोडक्ट हैं जिसका इस्तेमाल करने के लिए Gmail ID का होना जरुरी है, इसलिए लगभग हर किसी के पास Gmail ID जरुर होती है. Gmail ID का इस्तेमाल आप अपने पर्सनल इस्तेमाल के साथ बिज़नस में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

2 – Outlook (आउटलुक)

Outlook माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है. आउटलुक के द्वारा भी आप बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में ईमेल आईडी बना सकते हैं. Outlook का इस्तेमाल अधिकतर बिज़नस में किया जाता है क्योंकि बिज़नस के लिए यह सबसे बेस्ट ईमेल आईडी है.

3 – Yahoo! Mail (याहू मेल)

Email ID बनाने के लिए Yahoo! Mail भी एक लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है. Yahoo! Mail का इस्तेमाल भी अधिकतर पेशेवर बिज़नस में ही किया जाता है लेकिन आज के समय में इसका इस्तेमाल कम ही किया जाता है .

4 – Rediffmail (रीडिफ़मेल)

Rediffmail की सेवाएं भी अन्य ईमेल सर्विस प्रदाता की भांति ही है, बस इसमें डोमेन नाम बदल जाता है. Rediffmail का इस्तेमाल आप बिज़नस के साथ पर्सनल उपयोग में कर सकते हैं.

ईमेल कैसे लिखते हैं (How to Write Email in Hindi)

जब भी आप ईमेल लिखते हैं तो उसकी एक संरचना होती है, जिसके आधार पर ही आपको ईमेल तैयार करना होता है. अधिकतर नए यूजर को ईमेल बनाना नहीं आता है वह ईमेल की संरचना को देखकर ही घबरा जाते हैं. लेकिन एक ईमेल बनाना बहुत आसान है, जिसकी बारे में हमने आपको पूरी जानकारी नीचे बतायी है.

Email के दो सबसे महत्वपूर्ण भाग होते हैं Header और Body.

Header (हैडर)

Header ईमेल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है, जैसे कि ईमेल को भेजने वाले और प्राप्त करने वाली की ईमेल, ईमेल किस बारे में है आदि. एक ईमेल के Header में निम्नलिखित भाग हो सकते हैं.

To – To में उस व्यक्ति का ईमेल आईडी दर्ज करना होता है जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं.

From – From वाले सेक्शन में उस व्यक्ति का ईमेल आईडी होता है जो ईमेल भेजता है. जैसे कि आप ईमेल भेज रहे हैं तो From वाले सेक्शन में आपका ईमेल आईडी होगा.

CC – CC का मतलब Carbon Copy होता है. ईमेल के Header में यह एक वैकल्पिक फ़ील्ड होता है. मतलब आप इसे भर भी सकते हैं और नहीं भी. इस सेक्शन में आप उन लोगों की ईमेल आईडी दर्ज कर सकते हैं जिन्हें आप प्राप्तकर्ता के ईमेल की कॉपी भेजना चाहते हैं, साथ में ही प्राप्तकर्ता को पता लग जाता है कि आपने किन लोगों को ईमेल की कॉपी भेजी है.

एक उदाहरण से समझते हैं, माना आप अपने किसी दोस्त A को मेल भेजना चाहते हैं और साथ में ईमेल की कॉपी अपने दो अन्य दोस्तों B और C को भी भेजना चाहते हैं. अब आप To में A का ईमेल आईडी दर्ज करेंगे और CC में B और C की ईमेल आईडी दर्ज करके मेल भेजेंगे. इसमें A को पता चल जाएगा कि आपने B और C को भी ईमेल की कॉपी भेजी है.

BCC – BCC का मतलब Blind Carbon Copy होता है. यह भी CC की तरह ही एक वैकल्पिक फील्ड होता है. साथ में ही यह भी बिल्कुल CC की तरह होता है लेकिन इसमें प्राप्तकर्ता को पता नहीं चलता है कि आपने ईमेल को कॉपी किसको भेजी है.

ऊपर वाले उदाहरण को देखिये, बस इसमें इतना फर्क है कि A को पता नहीं चलेगा कि आपने ईमेल की कॉपी B और C को भी भेजी है.

Subject – Subject वाले सेक्शन में आपको ईमेल का उद्देश्य लिखना होता है कि ईमेल किस बारे में है. Subject को देखकर प्राप्तकर्ता यह पता कर सकता है कि ईमेल किस बारे में है.

Body (बॉडी)

Email के इस भाग में Content Attach किया जाता है, या कह सकते हैं इस लोकेशन में मैसेज को टाइप किया जाता है. Content टेक्स्ट, इमेज, अटैचमेंट, फाइल आदि के रूप में हो सकता है.

ईमेल कैसे भेजते हैं (How to Send Email In Hindi)

ईमेल भेजने के लिए आपको एक इन्टरनेट चलाने वाले डिवाइस की जरुरत होती है, यह डिवाइस डेस्कटॉप, लैपटॉप, एंड्राइड स्मार्टफोन या टेबलेट कुछ भी हो सकता है, और इस डिवाइस में आपका इन्टरनेट On होना चाहिए.

इसके बाद आपको उस व्यक्ति की ईमेल ID की आवश्यकता होती है जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं. इसके बाद आप ऊपर बताये गए फॉर्मेट Header and Body के अनुसार एक मेल लिखकर भेज सकते हैं.

हर प्लेटफ़ॉर्म पर मेल भेजने के लिए एक Send का बटन होता है. ईमेल बना लेने के बाद आपको इसी Send के बटन पर क्लिक करके ईमेल को भेज सकते है.

ईमेल आईडी की विशेषतायें (Feature of Email ID in Hindi)

ईमेल आईडी में अनेक सारे Feature मौजूद हैं जिनमें से कुछ बेसिक Feature के बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

1 – Inbox (इनबॉक्स)

Inbox में आप यूजर के द्वारा भेजे गए सभी ईमेल को देख सकते हैं.

2 – Starred (स्टार्रेड)

जब आपको कोई ईमेल आता है तो उसमें Star का एक विकल्प आता है, अगर आप किसी ईमेल को Star करते हैं तो वह आपको इस फोल्डर में दिखाई देंगें.

3 – Snoozed (स्नूज़)

Inbox में प्राप्त हुए ईमेल में Snoozed  का एक Option होता है जिसके द्वारा आप किसी Particular ईमेल को अपने अनुसार कुछ निश्चित दिनों के लिए टॉप पर ला सकते हैं.

4 – Sent (भेजें)

आपके द्वारा अन्य यूजर को भेजे गए सभी ईमेल की लिस्ट को आप Sent वाले फोल्डर से Check कर सकते हैं.

5 – Draft (ड्राफ्ट)

Draft फोल्डर में उन ईमेल की लिस्ट होती है जिन्हें आपने लिख को लिया पर भेजा नहीं है या फिर जो मेल सफलतापूर्वक भेजे नहीं गए हैं.

6 – Spam (स्पैम)

Spam Mail के लिए ईमेल में एक अलग से फोल्डर होता है, जो भी आपको Spam Email आते हैं उन्हें खुद ईमेल सर्विस प्रदाता Spam की लिस्ट में डाल देते हैं.

7 – Trans $ Bin (ट्रांस और बिन)

आप जिन ईमेल को डिलीट करते हैं वह सभी Trans वाले फोल्डर में चले जाते हैं. अगर आपको किसी ईमेल को हमेशा के लिए डिलीट करना है तो Trans से कर सकते हैं.

8 – All Mail (सभी मेल)

जितने भी ईमेल आपके Sent और Inbox वाले फोल्डर में हैं उन सभी को आप All Mail के फोल्डर में Check कर सकते हैं.

ईमेल आईडी का उपयोग (Uses of Email ID in Hindi)

आज के समय में लगभग सभी स्थानों में डेटा को सुरक्षित और तेज आदान – प्रदान के लिए ईमेल ID की जरुरत होती है. वैसे ईमेल के अनेक सारे उपयोग हैं. इस लेख में हमने आपको इन्हीं में से कुछ उपयोगों के बारे में बताया है.

  • बिज़नस में ईमेल का इस्तेमाल किया जाता है. ईमेल आईडी के बिना बिज़नस में काम चलना लगभग असंभव है.
  • ईमेल आईडी का इस्तेमाल आप पर्सनल उपयोग के लिए कर सकते हैं.
  • स्कूल, कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अध्यापक बच्चों के अभिभावकों को सूचना प्रदान करने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करते हैं.
  • कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए ईमेल का इस्तेमाल करती हैं.
  • इन्टरनेट में अधिकतर ऐसी वेबसाइटों में जहाँ आपको Sign in करने की जरुरत होती है, उनमें ईमेल आईडी के द्वारा आप आसानी से Sign in कर सकते हैं.
  • अधिकतर ब्रांड Notification को यूजर तक पहुंचाने के लिए ईमेल का सहारा लेते हैं.

ईमेल आईडी के फायदे (Advantage of Email ID in Hindi)

ईमेल आईडी के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  1. ईमेल आईडी के द्वारा तुरंत सूचनाओं का आदान – प्रदान किया जा सकता है.
  2. पुराने ज़माने में इस्तेमाल किये जाने वाले पोस्ट की तुलना में ईमेल बहुत फ़ास्ट हैं.
  3. पुराने समय की चिट्ठियों की भांति ईमेल के खोने या कटने – फटने का डर नहीं होता है.
  4. ईमेल को दुनिया में कहीं भी किसी भी कंप्यूटर में भेजा और प्राप्त किया जा सकता है, जिसमें इन्टरनेट कनेक्शन उपलब्ध हो.
  5. ईमेल को आप किसी भी समय भेज सकते हैं.
  6. ईमेल के द्वारा कई प्रकार की फाइलों को शेयर किया जा सकता है.
  7. ईमेल के द्वारा आप बड़ी साइज़ की फाइलों को भी भेज सकते हैं.
  8. आधुनिक ईमेल भेजने के लिए आपको किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होता है, आप फ्री में कहीं भी ईमेल भेज सकते हैं.
  9. इन्टरनेट में सन्देश भेजने के लिए ईमेल एक भरोसेमंद साधन है, यह 99 प्रतिशत आपके सन्देश को पहुंचाने की गारंटी देता है.
  10. ईमेल भेजना बहुत आसान है.  

ईमेल आईडी के नुकसान (Disadvantage of Email ID in Hindi)

ईमेल आईडी के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं, ईमेल आईडी के कुछ प्रमुख नुकसान निम्नलिखित हैं.

  1. ईमेल आईडी भेजने पर प्राप्त करने के लिए इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है .
  2. वैसे ईमेल भेजना आसान है, लेकिन इसके लिए थोड़ी बहुत टेक्नोलॉजी की जानकारी होना भी आवश्यक है.
  3. अगर आप इन्टरनेट पर किसी अविश्वसनीय वेबसाइट में ईमेल आईडी देते है तो हैकर लुभावने ईमेल भेजकर आपके कंप्यूटर में वायरस पहुंचा सकते हैं.
  4. ईमेल में आप एक निश्चित साइज़ की फाइल को भेज सकते हैं, आप निर्धारित किये गए डेटा सीमा से अधिक डेटा एक ईमेल के द्वारा नहीं भेज सकते हैं.
  5. कई सारे अनचाहे, स्पैम या अवांछित ईमेल आपको आ सकते हैं.

ईमेल आईडी कैसे बनायें (How to Create Email ID)

आपको एक Email ID बनानी है यह बहुत आसान है, नीचे हमने आपको गूगल के प्रोडक्ट Gmail पर ईमेल आईडी बनाने के पूरे स्टेप स्क्रीनशॉट सहित बताये हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से मोबाइल और कंप्यूटर में Gmail पर अपनी फ्री Email ID बना सकते हैं.

ईमेल आईडी बनाने का तरीका हिंदी में

#1 – Google Chrome Browser को open करें

आपको सबसे पहले Google Chrome Browser को ओपन कर लेना है.

#2 ब्राउज़र पर gmail.com टाईप करके search करें

अब आप अपने पर्सनल कंप्यूटर में Open किये गये Browser से Https://Www.Gmail.Com पर जाये. यह Google के द्वारा Email Account बनाने और मैनेजमेंट की Official वेबसाइट है. जिससे आप फ्री में Email Id बना सकते है.

ब्राउज़र पर gmail.com टाईप करके search करें

#3 इसके बाद Create Account पर क्लिक करें

Create Account बटन पर क्लिक करके आप अपना नया Gmail Account यानि गूगल खाता बना सकते है. जैसे ही आप Create Account में क्लिक करते है आपको दी Option दिखाई देते है. पहला Option ‘For Myself’ और दूसरा ‘To Manage My Business’.

यह आपको पहला Option ‘For Myself’ को Select करना है.

इसके बाद Create Account पर क्लिक करें

#4 Create your Google Account के form में जानकारी भरें

इस Form में आपको First Name और आपका Last Name भरना है. इसके बाद आप को User Name को डालना है, इसमें आप वही लिखे जो आपका First और Last नाम है.

अब आपको अपना Password दो बार डाल करके Next बटन पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपको अपना Mobile Number, Recovery Email यदि आपके पास Available है तो Submit करें. अब आपको अपना Date Of Birth और Gender Select कर Next बटन को Hit करना है.

Create your Google Account के form में जानकारी भरें

#5 Google के नियमों और शर्तो को Accept करें

अब आपको Google की Privacy And Terms को I Agree के बटन को दबा कर स्वीकार करना होगा. यदि आप Google की Policyको फॉलो नही करते है तो आपका Google Account को Google कभी भी Suspend कर देता है.

Google के नियमों और शर्तो को Accept करें

#6 अब आपका फ्री Gmail Account बन गया है

अब आप किसी को भी अपनी Email Id यानि Gmail Id से Mail कर सकते है जिसमे आप विडियो, Text, Audio, Image, Links, इत्यादि सेंड कर सकते है.

मेरे फोन की ईमेल आईडी क्या है कैसे पता करें

अगर आपके मोबाइल में आपकी Email ID Login है और आप भूल गए हैं कि आपकी कौन सी ईमेल आईडी से Login किया है तो इसका पता करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल के Setting में जायें.
  • यहाँ पर आपको Account or Sync का विकल्प दिखा रहा होगा, इस पर क्लिक करें.
  • अब आपको यहाँ पर आपके मोबाइल में Login हुई Email ID दिख जायेगी.

मेरा ईमेल आईडी का पासवर्ड क्या है

मेरा ईमेल आईडी क्या है यह पता करने के बाद अब जानते हैं कि आप कैसे अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड पता कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ, ईमेल पासवर्ड एक संवेदनशील जानकारी होती है. इसलिए आपके किसी भी अकाउंट का पासवर्ड सिर्फ आपको ही मालूम रहता है. लेकिन अगर आप इसे भूल गए हैं तो ईमेल सर्विस प्रदाता आपको नया पासवर्ड बनाने की अनुमति देते हैं. बस आपको “Forgot Passward” पर जाकर अपना पासवर्ड रिकवर करना है.

ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल गए क्या करें

ईमेल ID का पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में आप नया Forgot Password के द्वारा पासवर्ड बना सकते हैं. नया पासवर्ड बनाने की पूरी प्रोसेस निम्नलिखित है. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको यहाँ पर पता है कि मेरा ईमेल आईडी क्या है.

  • सबसे पहले अपने क्रोम ब्राउज़र में Gmail लिखकर सर्च करें और Gmail की ऑफिसियल वेबसाइट को Open कीजिए.
  • यहाँ पर आपको Go to Google Account का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Sign In का ऑप्शन पर क्लिक करें, और जो बॉक्स आपको दिखेगा उसमें अपनी Gmail ID डाले और Next के Option पर क्लिक करें. .
  • इसके बाद आपसे पासवर्ड पुछा जायेगा लेकिन आपको पासवर्ड याद नहीं है इसलिए नीचे Forgot Password पर क्लिक करें.
  • अब यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ही अपनी Gmail ID का पासवर्ड बदल रहे हैं आपके मोबाइल में Yes और No का एक ऑप्शन आयेगा जिसमें आपको Yes पर क्लिक कर लेना है.
  • अंत में आपको Request to reset password का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आप क्लिक करके अपने मुताबिक़ Gmail ID का पासवर्ड बदल सकते हैं.
  • जब आप पासवर्ड बदल लेंगे तो उसे याद रखें और Gmail ID और नये पासवर्ड से अपने जीमेल अकाउंट में Login कीजिए.

तो इस प्रकार से आप अपनी Gmail ID का पासवर्ड भूल जाने पर बदल सकते हैं.   

FAQ: Email In Hindi

ईमेल का फुल फॉर्म क्या है?

Email का फुल फॉर्म Electronic Mail होता है.

ईमेल के कितने भाग होते हैं?

ईमेल के मुख्य रूप से तीन भाग होते हैं. एक यूजरनाम दुसरे डोमेन नाम और तीसरा @ चिन्ह. @ चिन्ह के द्वारा ही यूजरनाम और डोमेन नाम को अलग किया जाता है.

ईमेल का आविष्कार किसने किया?

ईमेल का आविष्कार Ray Tomlinson ने 1971 में किया था.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: ईमेल क्या है और कैसे बनाए हिंदी में

इस लेख में हमने आपको Email Kya Hai In Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है. हमने कोशिस की है कि इस लेख में आपको ईमेल और Email ID कैसे बनायें की पूरी जानकारी दे सकें जिससे कि आपको ईमेल के बारे में पढने के लिए इन्टरनेट पर किसी अन्य लेख पर ना जाना पड़े.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गए यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें, और अगर मन में अभी भी ईमेल को लेकर कोई प्रशन हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment