कंप्यूटर का महत्व (100 से 1500 शब्दों में) Importance of Computer In Hindi

कंप्यूटर का महत्व पर हिंदी निबंधकंप्यूटर ने आज इंसानों के जीवन में कब्जा कर लिया है, बिना कंप्यूटर के आधुनिक दुनिया के बारे में कल्पना भी नहीं की जा सकती है. दुनिया में यह विशाल परिवर्तन लाने तथा दुनिया को टेक्नोलॉजी की नयी सीढ़ियों पर ले जाने के लिए कंप्यूटर का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है.

जब से कंप्यूटर का अविष्कार हुआ तब से लेकर अब तक टेक्नोलॉजी और व्यवसायिक क्षेत्रों में असाधारण प्रगति हुई है. आप किसी भी क्षेत्र को उठाकर देख लो सभी में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. हम पिछले कुछ सालों में एक ऐसा दिन भी नहीं बता सकते हैं जब हमने कंप्यूटर का इस्तेमाल ना किया हो.

मानव जीवन तथा विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर के महत्व को समझाने के लिए हमने यह आर्टिकल लिखा है, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको कंप्यूटर के महत्व को विस्तृत रूप में समझाने की कोशिस की है. आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़ें क्योंकि इसमें आपको बहुत कुछ सीखने को मिलने वाला है.

तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं कंप्यूटर का परिचय हिंदी में.

कंप्यूटर का महत्व (100 से लेकर 1500 शब्दों में) Importance of Computer In Hindi - Essay Computer in hindi

कंप्यूटर का परिचय और परिभाषा

अनुक्रम दिखाएँ

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस यानि बिजली से चलने वाला उपकरण होता है जो यूजर के द्वारा दिए गए इनपुट को प्रोसेस करके सही आउटपुट देने का कार्य करता है. कंप्यूटर से सही आउटपुट प्राप्त करने के लिए सही इनपुट कंप्यूटर में देना होता है.

आकार में कंप्यूटर एक हाथ जितने छोटे भी हो सकते हैं तथा एक बड़े हॉल से भी विशालकाय होते हैं. विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों की इस्तेमाल किया जाता है.

कई लोग सिर्फ लैपटॉप या डेस्कटॉप को ही कंप्यूटर समझते हैं पर ऐसा नहीं है. आपका मोबाइल, कैलकुलेटर, चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, भौतिक गतिविधियों को मापने वाले उपकरण सभी कंप्यूटर ही हैं.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर से मिलकर बनी हुई एक युक्ति होती है, यह कई पार्ट से मिलकर बना होता है. वास्तव में कंप्यूटर शब्द का इस्तेमाल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के द्वारा बने डिवाइस के लिए किया जाता है. कंप्यूटर का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर का महत्व पर निबंध (Importance of Computer In Hindi)

आज लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. जब कंप्यूटर का आविष्कार किया गया था तो इसका मुख्य उद्देश्य गणना करना था, लेकिन आज हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

कंप्यूटर विभिन्न प्रकार के कार्यों को तेजी से करने में सक्षम होता है और कंप्यूटर ने विज्ञान, चिकित्सा, शिक्षा आदि क्षेत्रों में बहुत तीव्र गति से विकास किया है. कंप्यूटर का महत्व हर एक क्षेत्र में होता है, जिनमे से कुछ प्रमुख क्षेत्रों में कंप्यूटर के महत्व को हमने इस लेख में बताया है.

#1 – इंटरनेट इस्तेमाल करने में कंप्यूटर का महत्व

आज इंटरनेट मानव जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है, लगभग सभी लोग इंटरनेट पर एक्टिव रहते हैं. इंटरनेट का इस्तेमाल करने में लिए कंप्यूटर की ही आवश्यकता होती है.

हम कंप्यूटर के द्वारा इंटरनेट से जुड़कर मनोरंजन की चीजें देख सकते हैं, देश विदेश की खबरों को पढ़ सकते हैं, सोशल मीडिया के द्वारा दुसरे लोगों से कनेक्ट रहते हैं, कुछ नयी चीजें सीख सकते हैं आदि प्रकार के हर कार्य को इंटरनेट से कर सकते हैं.

आपको क्या चाहिए उसे सर्च इंजन में सर्च करते ही ढेर सारे परिणाम आपके सामने आ जाते हैं जिससे कि आप जिस भी चीज को खोज रहे हैं उसके बारे में Detail इनफार्मेशन आपको मिल जाती है.

#2 – मानव के दैनिक जीवन में कंप्यूटर का महत्व

आजकल हर इंसान को अपने दैनिक जीवन में विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर की आवश्यकता होती है, इसलिए हर व्यक्ति के पास पर्सनल कंप्यूटर होता है. कंप्यूटर की मदद से हमारे समय और धन की बचत हो जाती है. हम सभी अपने कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव करवाकर विभिन्न प्रकार के कार्यों को कर सकते हैं जैसे कि –

  • बैंकिंग के सभी कार्यों को घर बैठे ही कर सकते हैं.
  • TV पर आने वाले हर एक सीरियल को अपने कंप्यूटर में बिना समय के पाबंदी के देख सकते हैं.
  • ऑनलाइन खरीददारी करके अपना कीमती समय बचा सकते हैं.
  • घर बैठे जॉब Find कर सकते हैं.
  • कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन की मदद से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.
  • अपने खाली समय में गेम खेलकर मनोरंजन कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर नए दोस्त बना सकते हैं.
  • अपने परिजनों और दोस्तों से विडियो कॉल में बात कर सकते हैं. आदि

वर्तमान समय में मानव जीवन के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है.

#3 – गणना करने में कंप्यूटर का महत्व

कंप्यूटर को विकसित करने का  मुख्य उद्देश्य गणना करना ही था, लेकिन धीरे – धीरे इसमें और भी विकास होता गया और आज कंप्यूटर का इस्तेमाल विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है. कंप्यूटर जटिल से जटिल गणनाओं को भी कुछ ही सेकंड में हल कर देता है, और कंप्यूटर के द्वारा गणना करने से मानवीय त्रुटियों से बचा जा सकता है.

आज भी व्यापक रूप से कंप्यूटर का इस्तेमाल गणना करने में किया जाता है, आधुनिक कंप्यूटर कई जटिल गणनाओं, डेटा को analysis करने में सक्षम हैं.

#4  – शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

शिक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने के लिए कंप्यूटर ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. शिक्षा के क्षेत्र में विधार्थियों के साथ – साथ शिक्षकों के लिए भी कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण हो चुकें हैं.

शिक्षक या स्कूल स्टाफ कंप्यूटर के माध्यम से स्कूल की प्रत्येक कक्षाओं में पढने वाले विधार्थियों का पूरा विवरण रखते हैं जैसे विधार्थियों की हाजिरी, उनके परीक्षा के अंक, कक्षा का टाइम टेबल आदि.

पहले के समय में इन सब कार्यों के लिए रजिस्टर का इस्तेमाल होता है और कागजों में यह सब विवरण सुरक्षित रखना बहुत चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि कागज़ के फटने, कटने, खोने आदि का डर रहता है, साथ ही में कागजों में विवरण रखने में काफी गलतियाँ भी हो जाती हैं. लेकिन कंप्यूटर के आ जाने से यह सारी परेशानी दूर हो गयी कंप्यूटर ने स्कूल स्टाफ और शिक्षकों के कार्य को बहुत आसान बना दिया है.

शिक्षकों के साथ – साथ विधार्थियों के जीवन में भी कंप्यूटर का योगदान महत्वपूर्ण है. विधार्थी कंप्यूटर की सहायता से  ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं, किसी भी विषय में इंटरनेट से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, विज्ञान और टेक्नोलॉजी को अच्छे से समझ सकते हैं. कुल मिलाकर देखें तो कंप्यूटर ने शिक्षा पद्धति को बदलकर रख दिया है.

#5  – बैंकिंग सेक्टर में कंप्यूटर का महत्व

बैंकिग की सेवाएँ हर एक व्यक्ति के लिए जरुरी होती है, और बैंकिंग की सेवाओं को आसान बनाने का कार्य करते हैं कंप्यूटर. बैंक कंप्यूटर में अपने हर ग्राहक की इनफार्मेशन को सुरक्षित स्टोर करके रखते हैं. फाइनेंस से जुड़े व्यक्ति को अच्छी तरह पता होता है कि कंप्यूटर उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है और इससे उनका कितना समय बचता है.

बैंक कंप्यूटर में ग्राहकों के खाते का विवरण, लोन का विवरण, ग्राहक के द्वारा की जाने वाली प्रत्येक Transaction का विवरण आदि स्टोर करके रखते हैं. इसके साथ ही तुरंत ऑनलाइन फंड ट्रान्सफर करने के लिए भी बैंक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं.

#6  – उद्योगों में कंप्यूटर का महत्व

बड़े – बड़े उद्योगों में हाई पॉवर वाले कंप्यूटरों का इस्तेमाल किया जाता है. उद्योगों में बड़ी – बड़ी मशीनें होती हैं जिनको ह्यूमन के द्वारा चलाना असंभव है ऐसी मशीनों में चलाने के लिए हाई पॉवर कंप्यूटरों का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही उद्योगों में कंप्यूटर का इस्तेमाल Data Analysis, प्रोडक्ट का डिजाईन और निर्माण जैसे कार्यों में भी होता है.

#7 – चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व

कंप्यूटर के बिना आधुनिक चिकित्सा की कप्लना भी नहीं की जा सकती है. चिकत्सा के क्षेत्र में नयी क्रांति लाने का कार्य कंप्यूटर ने किया है. कंप्यूटर की मदद से हॉस्पिटल स्टाफ मरीजों के सभी रिकॉर्ड को सुरक्षित स्टोर करते हैं जैसे दवाइयों का विवरण, डॉक्टर को मिलने का Schedule आदि जिससे उन्हें हर एक मरीज के बारे में जानकारी होती है.

इसके साथ ही हॉस्पिटल में कई तरह की आधुनिक मशीनें होती हैं जिनको चलाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. बड़े – बड़े जानलेवा रोगों से निपटने के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. डॉक्टर कंप्यूटर की सहायता से मरीज की बीमारी का पता लगाते हैं जिससे सर्जरी करने में आसानी होती है.

जैसे X-ray करना, CT Scan, MRI Scan, ICU आदि मशीनों का संचलान कंप्यूटर की सहायता से किया जाता है.

#8 – विभिन्न व्यवसायों में कंप्यूटर का महत्व

वर्तमान समय में कंप्यूटर का इस्तेमाल लगभग सभी बिज़नस में किया जाता है. बिज़नस में अनेक प्रकार के कार्य होते हैं जिन्हें ह्यूमन के द्वारा पूरा करना असंभव होता है, इसलिए बिज़नस में अधिकतर कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है.

बिज़नस कंप्यूटर में अपने प्रत्येक कर्मचारी के डेटा जैसे आने – जाने का समय, वेतन की जानकारी आदि स्टोर करते हैं. साथ ही बिज़नस में कंप्यूटर का इस्तेमाल प्रोडक्ट को डिजाईन करने, डिजिटल मार्केटिंग में, प्रोडक्ट का आयात – निर्यात करने, अपने ग्राहकों की समस्याओं को सुनने और उन्हें सुलझाने आदि महत्वपूर्ण कार्यों में किया जाता है. कुल मिलाकर देखें तो आधुनिक बिज़नस में उन्नति करना कंप्यूटर के बिना असंभव है.

#9 – शेयर मार्केट में कंप्यूटर का महत्व

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट को किसी भी देश का पूंजी बाजार कहा जाता है क्योंकि शेयर मार्केट से ही किसी देश की आर्थिक स्थिति का पता चल पाता है. शेयर मार्केट में देश की बड़ी –  बड़ी कंपनियां लिस्ट रहती हैं और रोजाना उनके बिज़नस के आंकड़ों की गणना कंप्यूटर से की जाती है.

शेयर मार्केट में प्रत्येक निवेशक की इनफार्मेशन और उसके द्वारा की जाने वाली हर एक ट्रेड को कंप्यूटर की सहायता से ही स्टोर किया जाता है. और कंपनियों के शेयर, उनके शेयर में उतार – चढ़ाव की जानकारी को भी कंप्यूटर से भी पता किया जाता है.

आज निवेशक घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं. शेयर मार्केट के हर कार्य भी कंप्यूटर से किये जाते हैं इसलिए शेयर मार्केट में कंप्यूटर का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है.

#10  – अन्तरिक्ष परीक्षणों में कंप्यूटर का महत्व

अन्तरिक्ष के क्षेत्र में भी कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. अन्तरिक्ष के सभी कार्यों को कंप्यूटर के द्वारा ही संचालित कर पाता है. आज हमारे वैज्ञानिकों ने अन्तरिक्ष के बारे में इतनी जानकारी हासिल कर ली है और आभी भी अन्तरिक्ष पर रिसर्च किये जाते हैं. यह सब कंप्यूटर की सहायता से संभव हो सका.

अंतरिक्ष में लगे Satellite की जानकारी को कंप्यूटर में ही स्टोर किया जाता है, अन्तरिक्ष यात्री से संपर्क करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, इसी प्रकार अन्तरिक्ष के सभी कार्यों को कंप्यूटर से भी संचालित किया जाता है. अन्तरिक्ष की गहराई के बारे में मानव को प्रदान करवाने के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है.

बिना कंप्यूटरों के हम अंतरिक्ष से सम्बंधित कार्यों को नहीं कर सकते हैं. अन्तरिक्ष में हमारे प्रयोगों को सफल करने के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है.

#11 – रोबोट्स बनाने में कंप्यूटर का महत्व

रोबोट्स बनाने के लिए तथा उनसे मनचाहे कार्य करवाने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. रोबोट्स का निर्माण सबसे आधुनिक पीढ़ी के कंप्यूटरों से किया जाता है. रोबोट को बनाने के लिए उसमें अनेक प्रकार की प्रोग्रामिंग (आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस) की जाती है जिसे कंप्यूटर की सहायता से लिखा जाता है. रोबोट को आप कंप्यूटर का ही एक रूप समझ सकते हैं, इसलिए रोबोट को चलता – फिरता कंप्यूटर भी कहा जाता है.

#12 – पर्यावरण को बचाने में कंप्यूटर का महत्व

पर्यावरण को बचाने में भी कंप्यूटर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. शायद आप सोच रहे होंगे कि कंप्यूटर कैसे पर्यावरण को बचाता है. तो चलिए बताते हैं कैसे.

कंप्यूटर के आने से कागजों का इस्तेमाल बहुत हद तक कम हो गया है, और यह तो आप जानते ही होंगे कि कागज़ पेड़ों की लुग्दी से बनते हैं. जब से सब चीजें कंप्यूटराइज्ड हो गयी तो कागजों की आवश्यकता में भी कमी हुई और पहले की तुलना में कम पेड़ों की कटाई हो रही है. इस प्रकार से कंप्यूटर पर्यावरण को बचाने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं.

इसके अलावा भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ व्यापक रूप से कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है और वहाँ बिना कंप्यूटरों के कार्य करना असंभव है. इसलिए कहा जा सकता है कि मानव जीवन के लिए कंप्यूटर बहुत महत्वपूर्ण है. कंप्यूटरों के बिना आज टेक्नोलॉजी को इतना एडवांस बनाना असंभव था. कंप्यूटर ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो बिना थके अधिक से अधिक कार्य करने में सक्षम है.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: कंप्यूटर का महत्व पर निबंध हिंदी में

आज हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व है, हमने इस लेख में आपको विस्तृत रूप से विभिन्न क्षेत्रों में कंप्यूटर का महत्व समझाने की कोशिस की है और हमें पूरी उम्मीद है कि आप कंप्यूटर के महत्व को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगे.

आशा करते हैं दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया होगा, आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. अगर आपके इस लेख से जुड़े कोई प्रश्न या सुझाव हैं तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment