Face Value क्या है महत्व (Face Value और Market Value में अंतर)

Share Face Value In Hindi: शेयर मार्केट में अनेक सारे ऐसे जरुरी शब्द होते हैं जिनके बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं होती है, क्योंकि इनका इस्तेमाल ट्रेडिंग के दौरान कम ही किया जाता है. इन्हीं में से एक है Face Value, जिसके बारे में शायद ही आप लोग जानते होंगें. लेकिन इस लेख को पूरा पढने के बाद आप फेस वैल्यू को अच्छे से समझने वाले हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Face Value क्या है, Face Value क्यों महत्वपूर्ण हैं तथा Face Value और Market Value में अंतर को बहुत ही आसान शब्दों में समझाने वाले हैं ताकि आपके मन में कोई डाउट ना रहें.

तो चलिए बिना समय गंवायें शुरू करते हैं आज का हमारा यह लेख – फेस वैल्यू इन हिंदी.

Face Value क्या है (Face Value Meaning In Hindi)

Face Value जिसे कि हिंदी में अंकित मूल्य कहा जाता है, यह किसी भी स्टॉक या शेयर का वास्तविक मूल्य होता है. जब भी कोई कंपनी शेयर मार्केट में सूचीबद्ध होने के लिए IPO (Initial Public Offering) के माध्यम से अपने शेयरों को जारी करती है तो वह एक मूल्य तय करती है जिसे कि Face Value कहा जाता है.

Face Value क्या है (Face Value और Market Value में अंतर) Face Value In Hindi

शेयर की Face value को कंपनी के द्वारा ही तय किया जाता है, और यह value शेयर सर्टिफिकेट पर लिखी होती है. Face Value को Nominal Value या PAR Value के नाम से भी जाना जाता है.

Face Value का Market Value से कोई लेना – देना नहीं होता है, मतलब कि शेयर Face Value पर शेयर मार्केट में नहीं बिकते हैं. लगभग सभी कंपनियां Face Value से अधिक प्राइस में भी अपने शेयर निवेशकों को ऑफर करती है. शेयर की Market Value इस बात कर निर्भर करती है कि उस शेयर की मार्केट में डिमांड कितनी है.

शेयर की मार्केट प्राइस रोजाना घटती – बढती रहती है लेकिन Face Value लगभग फिक्स ही रहती है. अगर आप किसी कंपनी के शेयर को Physically प्राप्त करेंगें तो आपको उसमें Face Value लिखी मिल जायेगी. Face Value के अनुपात पर ही कंपनी की कुल पूंजी को Divide किया जाता है. Face Value को कंपनियां अपने अनुसार रखती है, इसे तय करने का कोई पैमाना नहीं है.

फेस वैल्यू की परिभाषा

Face Value किसी भी शेयर का वास्तविक मूल्य होता है जो कि उस शेयर के प्रमाणपत्र पर दर्ज रहता है.

Face Value का महत्व

वैसे Face Value शेयर की नाममात्र प्राइस होती है क्योंकि शेयर मार्केट में कभी भी शेयर Face Value पर ख़रीदे और बेचे नहीं जाते हैं. लेकिन अगर आप सोच रहें हैं कि फेस वैल्यू का उपयोग कहीं भी नहीं किया जाता है तो आप एकदम गलत हैं. Face Value का इस्तेमाल अनेक प्रकार के कार्यों के लिए किया जाता है जैसे कि –

  • जब भी कंपनी अपने शेयरधारकों को Dividend देती है तो उसकी गणना भी Face Value से की जाती है.
  • शेयर बोनस की घोषणा भी Face Value से ही निर्धारित की जाती है.
  • Face Value स्टॉक के मौजूदा Market Value को निर्धारित करता है.
  • यह प्रीमियम गणना की प्रक्रिया में सहायता करता है.
  • Face Value कंपनी के फायदे की गणना करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  • Stock Split का मुख्य base भी Face Value ही है.

Face Value से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • जब स्टॉक Face Value से अधिक प्राइस में ट्रेड कर रहा होता है तो उसे Trading At a Premium कहते हैं.
  • जब स्टॉक Face Value से कम प्राइस में ट्रेड कर रहा होता है तो उसे Trading At a Discount कहते हैं.
  • Face Value को PAR Value और Nominal Value भी कहा जाता है, और इसे Short में FV भी कहते हैं

Face Value और Market Value में अंतर

शेयर की Face Value और Market Value दोनों में बहुत सारे अंतर हैं जिन्हें कि हमने आपको नीचे टेबल के माध्यम से बताया है –

Face Value (फेस वैल्यू)Market Value (मार्किट वैल्यू)
फेस वैल्यू शेयर को जारी करते समय शेयर का एक नाममात्र मूल्य है.मार्किट वैल्यू स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट शेयर की वर्तमान प्राइस है.
Face Value पर मार्केट की परिस्थितियों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.Market Value में बाजार की स्थितियों के अनुसार उतार – चढ़ाव होते हैं
Face Value की कीमतें कंपनी के द्वारा निर्धारित की जाती हैं.Market Value पर स्टॉक एक्सचेंजों में शेयरों की ट्रेडिंग होती है. ट्रेडिंग शुरू होने के बाद यह value बदलते रहती है.
Face Value की गणना नहीं की जा सकती है, क्योंकि इसे कंपनी के द्वारा निर्धारित किया जाता है.Market Value की गणना बाजार में कंपनी के कुल मूल्य को जारी किए गए शेयरों की कुल संख्या से विभाजित करके की जा सकती है.
Difference Between Face Value and Market Value In Hindi

बुक वैल्यू क्या होता है?

किसी कंपनी का Book Value सैद्धांतिक रूप से कंपनी की संपत्ति का कुल मूल्य है जो शेयरधारकों को कंपनी के समापन की स्थिति में प्राप्त होता है. इसकी गणना कंपनी के net worth या उसकी assets और liabilities के बीच के अंतर को जारी किए गए शेयरों की संख्या से विभाजित करके की जाती है.

  • Book Value per share = Total Assets – ( Intangible Assets + Total Liabilities ) / Total Outstanding Shares

शेयर की फेस वैल्यू कैसे चेक करें?

किसी भी कंपनी के शेयर की फेस वैल्यू को आप NSE (National Stock Exchange) या BSE (Bombay Stock Exchange) की वेबसाइट से check कर सकते हैं. यहाँ पर आपको सभी लिस्टेड कंपनियों की Face Value पता चल जायेगी. इसके साथ ही आप कंपनी के बैलेंस शीट या किसी अन्य फाइनेंसियल स्टेटमेंट से Check कर सकते हैं.

फेस वैल्यू न्यूनतम कितनी हो सकती है?

शेयर मार्केट की नियामक SEBI (Securities and Exchange Board of India) ने शेयर की फेस वैल्यू को न्यूनतम एक रूपये निर्धारित किया है, इसका मतलब है कि किसी शेयर की फेस वैल्यू न्यूनतम एक रूपये हो सकती है.

क्या शेयर की फेस वैल्यू बदल सकती है?

वैसे तो आमतौर पर Face Value फिक्स रहती हैं लेकिन stock splits की स्थिति में Face Value भी बदल जाती है. स्टॉक स्प्लिट के केस में कंपनी मौजूदा शेयरों को कम face value वाली यूनिट में विभाजित करती है.

फेस वैल्यू कैसे निकाला जाता है?

स्टॉक के Face Value को निकालने का कोई पैमाना नहीं है, इसे कंपनियां अपने अनुसार निर्धारित करती है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: स्टॉक की फेस वैल्यू क्या है हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस लेख को पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि स्टॉक में Face Value क्या होती है और इसके साथ ही आप मार्केट वैल्यू और बुक वैल्यू को भी अच्छे से समझ गए होंगें.

यदि अभी भी आपके मन में Face Value से सम्बंधित कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें. और यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment