फैक्स मशीन क्या है, Fax कैसे करें (लाभ व हानि) Fax Machine in Hindi

Fax Machine Kya Hai In Hindi: क्या आप जानते हैं Fax क्या है, फैक्स कैसे किया जाता है, फैक्स मशीन क्या है, फैक्स मशीन काम कैसे करती है, फैक्स मशीन की विशेषताएं तथा फैक्स मशीन के फायदे व नुकसान क्या हैं. अगर आपको फैक्स तथा कंप्यूटर के फैक्स मशीन के विषय में जानकारी नहीं है और आप इनके बारे में इंटरनेट पर खोज रहे हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. इसमें हमने पूरी कोशिस की है कि आपको फैक्स मशीन की पूरी जानकारी प्रदान करवा सकें.

Fax संचार की दुनिया में सबसे अच्छे अविष्कारों में एक है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति पल भर में दस्तावेजों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक स्थान से दुसरे स्थान में भेज सकता है. लेकिन बढ़ते टेक्नोलॉजी के इस युग में फैक्स का इस्तेमाल सीमित रूप से ही किया जाता है इसलिए अनेक सारे युवाओं को Fax क्या होता है के विषय में जानकारी नहीं होती है.

फैक्स मशीन क्या है और Fax कैसे करें (लाभ व हानि) Fax Machine in Hindi

फैक्स एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा आप अपने डॉक्यूमेंट को दुनिया के किसी भी कोने भेज सकते हैं या फिर कहीं से भी डॉक्यूमेंट मंगवा सकते हैं. यह काम बहुत कम समय और बहुत कम पैसों से हो जाता है. फैक्स के विषय में पूरी जानकारी लेने के लिए लेख के अंत तक बने रहिये.

चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं फैक्स क्या है हिंदी में विस्तार से.

फैक्स क्या है (What is Fax in Hindi)

Fax एक ऐसी तकनीकी होती है जो टेलीफोन लाइन का प्रयोग करके बहुत कम समय में दस्तावेजों को एक स्थान से दुसरे स्थान में भेज सकती है. फैक्स एक पेपर पर प्रिंट किये गए टेक्स्ट और पिक्चर की स्कैन की गयी कॉपी है. Fax को टेलीफोन लाइन के द्वारा एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजा जाता है. फैक्स को Telefax भी कहा जाता है.

Fax का फुल फॉर्म क्या है (Fax Full Form in Hindi)

Fax का फुल फॉर्म “short for facsimile” है. जिसे हिंदी में “प्रतिकृति के लिए छोटा माध्यम” कहते है.

फैक्स का अर्थ क्या है (Fax Meaning इन Hindi)

इलेक्ट्रॉनिक स्कैनिंग किये गए दस्तावेजों की कॉपी को टेलीफोन लाइन के द्वारा एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजना फैक्स कहलाता है.

फैक्स मशीन के चित्र
फैक्स मशीन के चित्र

फैक्स नंबर क्या होता है (What is Fax Number in Hindi)

Fax Number एक फ़ोन नंबर की तरह होता है, जिसका इस्तेमाल फैक्स मशीन से संपर्क करने के लिए किया जाता है. फैक्स नंबर ठीक फ़ोन नंबर के समान होता है.

फैक्स मशीन क्या है (What is Fax Machine in Hindi)

फैक्स मशीन एक ऐसा हार्डवेयर डिवाइस है जिसके द्वारा आप टेलीफोन लाइन के जरिये दस्तावेजों को एक स्थान से दुसरे स्थान में भेज या प्राप्त कर सकते हैं, या कहें तो एक ऐसी मशीन जिसके द्वारा फैक्स किये जाते हैं उसे फैक्स मशीन कहते हैं.

फैक्स मशीन में एक तरफ की मशीन में दस्तावेज को रखा जाता है, और फिर फैक्स नंबर डाला जाता है. इसके बाद दूसरी तरफ फैक्स मशीन में दस्तावेज की प्रिंट कॉपी निकल जाती है, इसलिए इसे Far away Xerox भी कहा जाता है.

जिस प्रकार से आपको कॉल करने के लिए मोबाइल डिवाइस की आवश्यकता होती है उसी प्रकार से फैक्स करने के लिए फैक्स मशीन की आवश्यकता होती है.

फैक्स मशीन का आविष्कार किसने किया

Fax मशीन का आविष्कार 1843 में Alexander Bain ने किया था. फैक्स का आविष्कार होने के 11 साल बाद टेलीफोन का आविष्कार हो गया था. फैक्स मशीन का उपयोग आज भी किया जाता है लेकिन बढती हुए टेक्नोलॉजी के कारण फैक्स मशीन के इस्तेमाल में गिरावट आई है और आज यह मशीन लगभग विलुप्त होने के कगार पर है.

फैक्स मशीन काम कैसे करती है

अब जानते है फैक्स मशीन किस प्रकार से काम करती है –

फैक्स मशीन के द्वारा फैक्स भेजने के लिए सबसे पहले आपको फैक्स मशीन को टेलीफोन लाइन से कनेक्ट करना होता है, और इस डिवाइस में उस डॉक्यूमेंट को डालना होता है जिसे आपको भेजना है. डॉक्यूमेंट के साथ आपको उस व्यक्ति का फैक्स नंबर भी डालना पड़ता है, जिसे आप डॉक्यूमेंट फैक्स करना चाहते हैं.

जब डॉक्यूमेंट को मशीन के अन्दर डाला जाता है तो एक लाइट के द्वारा इसे स्कैन किया जाता है और स्कैन करने के बाद डॉक्यूमेंट की एक इलेक्ट्रॉनिक छवि बन जाती है. इसके बाद यह इलेक्ट्रॉनिक छवि टेलीफोन लाइन के द्वारा उस फैक्स मशीन पर पहुंचती है जिसका नंबर इसमें डाला गया था.

यह इलेक्ट्रॉनिक छवि अपने Destination में पहुँचने के बाद फैक्स में लगे प्रिंटर की सहायता से एक सादे कागज़ में प्रिंट कर ली जाती है. इस प्रकार से फैक्स मशीन के द्वारा दस्तावेजों को एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजा जाता है.

फैक्स मशीन का उपयोग (Uses of Fax Machine in Hindi)

फैक्स मशीन का उपयोग संचार को स्थापित करने के लिए किया जाता है. फैक्स मशीन के द्वारा दस्तावेजों को आसानी से भेज व प्राप्त किया जा सकता है. फैक्स मशीनों का इस्तेमाल अधिकांश सरकारी कार्यालयों में दस्तावेजों को एक कार्यालय से दुसरे कार्यालय में भेजने में किया जाता है.

इसके अलावा फैक्स मशीनों का इस्तेमाल photocopier के रूप में भी किया जा सकता है, क्योंकि कुछ फैक्स मशीनों में दस्तावेजों को प्रिंट करने का विकल्प भी होता है.

फैक्स मशीन की विशेषताएं (Feature of Fax Machine in Hindi)

फैक्स मशीनों की कुछ प्रमुख विशेषताएं निम्न प्रकार से हैं –

  • फैक्स मशीन दस्तावेजों को एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजने के लिए टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल करती हैं.
  • फैक्स मशीन के द्वारा बहुत कम समय में डॉक्यूमेंट को एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजा जा सकता है.
  • कुछ फैक्स मशीनों में प्रिंट का विकल्प भी होता है, जिसके द्वारा फैक्स किये गए दस्तावेज को बिना प्रिंटर के भी प्रिंट किया जा सकता है.
  • फैक्स मशीनें पोर्टेबल नहीं होती हैं क्योंकि इनका इस्तेमाल करने के लिए लैंडलाइन का होना जरुरी है तथा इनका आकार भी बड़ा होता है.
  • फैक्स मशीन के द्वारा फैक्स करने के लिए फैक्स नंबर की जरुरत होती है.

फैक्स मशीन के लाभ (Advantage of Fax Machine in Hindi)

फैक्स मशीन के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं –

  • ईमेल के द्वारा बड़ी फाइलों को भेजने में समय लगता है, लेकिन फैक्स के द्वारा बड़ी से बड़ी फाइल को भी कुछ ही सेकंड में भेजा जा सकता है.
  • फैक्स मशीन को स्थापित करना बहुत आसान है, इसके Installation के लिए किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है.
  • फैक्स मशीनें पूरी तरह से मैलवेयर और वायरस मुक्त हैं, जो फैक्स संचार को अधिक सिक्योर बनाती हैं.
  • फैक्स मशीन के द्वारा दस्तावेजों को भेजना और प्राप्त करना काफी आसान है.
  • कंप्यूटर और ईमेल के विपरीत फैक्स मशीनों के हैक होने की संभावना बहुत कम होती है.
  • फैक्स मशीन के द्वारा संचार करना सस्ता है.

फैक्स मशीन की हानि (Disadvantage of Fax Machine in Hindi)

फैक्स मशीन के कुछ नुकसान निम्न प्रकार से हैं –

  • फैक्स मशीन के संचालन के लिए टेलीफोन लाइन का होना जरुरी है. यदि टेलीफोन लाइन डाउन हो जाते हैं तो फैक्स मशीनों के संचालन में समस्या आ सकती है.
  • फैक्स मशीन multitasking नहीं होते हैं, वे एक ही समय में फैक्स भेज और प्राप्त नहीं कर सकते हैं.
  • फैक्स मशीन के आकार और टेलीफोन लाइन के कारण ये पोर्टेबल नहीं होती हैं.
  • फैक्स के द्वारा भेजे जाने वाले डॉक्यूमेंट की गुणवत्ता में कमी आ जाती है.
  • फैक्स मशीनों को कागज, स्याही, टोनर और अन्य की आवश्यकता होती है, ये equipment कभी भी समाप्त हो सकते हैं, इसके लिए यूजर को फैक्स मशीनों के रखरखाव का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.
  • अन्य मशीनों के भांति फैक्स मशीन भी कुछ समय बाद खराब हो जाती है.

फैक्स कैसे करें (How to do Fax in Hindi)

फैक्स मशीन के द्वारा फैक्स करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने फैक्स मशीन को Configure कर लें और इसके बाद मशीन को लैंडलाइन से कनेक्ट करे लें.
  • मशीन को लैंडलाइन से कनेक्ट करने के बाद डॉक्यूमेंट को मशीन में रखें. ध्यान दें कि जिस तरफ डॉक्यूमेंट की detail है उसे मशीन के नीचे तरफ रखें.
  • इसके बाद जिस फैक्स नंबर पर आप डॉक्यूमेंट को भेजना चाहते हैं उसे दर्ज करें, साथ में ही आपको Area Code को भी दर्ज करना होता है.
  • फैक्स नंबर और एरिया कोड डालने के बाद Send बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एक मैसेज प्राप्त होगा जो आपको बताता है कि आपका फैक्स send हो गया है.

इस प्रकार से आप फैक्स मशीन के द्वारा फैक्स कर सकते हैं.

FAQ: Fax Machine Kya hai

फैक्स क्या होता है?

फैक्स एक ऐसी तकनीकी है जिसमें टेलीफोन लाइन का इस्तेमाल करके डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रॉनिक रूप से एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजा जा सकता है.

Fax का फुल फॉर्म क्या है?

Fax का फुल फॉर्म short for facsimile है.

फैक्स का आविष्कार किसने किया?

Fax का आविष्कार 1843 में Alexander Bain ने किया था.

फैक्स नंबर क्या है?

फैक्स नंबर एक ऐसा नंबर होता है जिसके द्वारा दो फैक्स मशीन आपस में संचार कर सकती हैं.

फैक्स मशीन क्या है?

फैक्स मशीन एक ऐसी डिवाइस है जिसके द्वारा टेलीफोन लाइन के माध्यम से डॉक्यूमेंट एक स्थान से दुसरे स्थान में भेजे जाते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: फैक्स मशीन क्या है हिंदी में

हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को पढने के बाद आपके मन में Fax से सम्बंधित अनेक सारे डाउट दूर हो गए होंगे. हम हमेशा यही कोशिस करते हैं कि आपको हर विषय पर विस्तार से सही जानकारी दें, अपनी यही कोशिस हमने इस लेख में भी की है.

आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Fax Kya Hai In Hindi जरुर पसंद आया होगा, अगर आपके इस लेख से सम्बंधित कोई प्रशन या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. और अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment