फैक्स सर्वर क्या है और कैसे काम करता है (Fax Server in Hindi)

Fax Server Kya Hai In Hindi: अपने इस बेस्ट हिंदी ब्लॉग में हमने आपको अनेक प्रकार के सर्वरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, इसी सीरीज को आगे बढाते हुए आज के इस लेख में हम आपको Fax Server के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि Fax Server क्या है, फैक्स सर्वर काम कैसे करता है, फैक्स सर्वर के फायदे तथा नुकसान क्या हैं.

फैक्स सर्वर भी अन्य प्रकार के सर्वर की तरह ही होता है जो कि लोकल एरिया नेटवर्क में फैक्स को भेजने और प्राप्त करने का काम करता है. फैक्स सर्वर के द्वारा टेलीफोन लाइन या इंटरनेट के माध्यम से फैक्स भेजा या प्राप्त किया जा सकता है. फैक्स सर्वर के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह लेख अंत तक पढना होगा.

फैक्स server क्या है और कैसे काम करता है (Fax Server in Hindi)

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं फैक्स सर्वर क्या होता है विस्तार से.

फैक्स सर्वर क्या है (What is Fax Server in Hindi)

फैक्स सर्वर एक ऐसा कंप्यूटर सिस्टम होता है जो आने वाले फैक्स को प्राप्त करने, फैक्स भेजने और कंप्यूटर नेटवर्क में फैक्स वितरित करने की सुविधा प्रदान करता है. फैक्स सर्वर लोकल एरिया नेटवर्क से स्थापित किया जाता है. 

वैकल्पिक रूप से फैक्स सर्वर शब्द का इस्तेमाल एक ऐसे प्रोग्राम के वर्णन के लिए किया जाता है जो कंप्यूटर सिस्टम को फैक्स भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है. आमतौर पर फैक्स सर्वर में फैक्स प्रोग्राम वाला कंप्यूटर, फैक्स मॉडेम, इन्टरनेट कनेक्शन या सामान्य टेलीफोन लाइन शामिल होता है.

यह सिस्टम एक LAN नेटवर्क पर स्थापित होता है जो नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों को विभिन्न फैक्स दस्तावेज भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है.

फैक्स सर्वर की परिभाषा (Definition of Fax Server in Hindi)

फैक्स सर्वर लोकल एरिया नेटवर्क में स्थापित एक ऐसा सिस्टम होता है जिसके द्वारा LAN नेटवर्क में जुड़े कंप्यूटर फैक्स संदेश को भेज और प्राप्त कर सकते हैं.

फैक्स सर्वर का उपयोग कैसे किया जाता है?

यूजर फैक्स सर्वर से कई प्रकार से संचार कर सकता है.

सबसे आम तरीका यह है कि ईमेल सर्वर में फैक्स क्षमताओं को integrates करना. यह यूजर को Allow करता है कि वह फाइल attachments के साथ या बिना ईमेल लिखने और प्राप्तकर्ता के फैक्स नंबर पर ईमेल ट्रांसमिट कर सके. फ़ैक्स सर्वर द्वारा प्राप्त फ़ैक्स को सीधे उपयोगकर्ता के ईमेल इनबॉक्स में भेजा जा सकता है, आमतौर पर ईमेल के लिए PDF attachments का इस्तेमाल किया जाता है.

आप ऑनलाइन वेबसाइटों या एप्लीकेशन के द्वारा भी फैक्स कर सकते हैं. ये वेबसाइट आपको एक फैक्स नंबर प्रदान करवा देते हैं और फिर आप इनके प्लान के अनुसार फैक्स भेज सकते हैं. Faxburner फैक्स करने की एक लोकप्रिय वेबसाइट है.

फैक्स सर्वर काम कैसे करता है (How Does Fax Server Work in Hindi)

फैक्स सर्वर को काम करने के लिए फैक्स मशीनों की भांति टेलेफोन लाइन की आवश्यकता नहीं होती है. फैक्स सर्वर टेलीफोन लाइन के साथ इन्टरनेट का इस्तेमाल करके भी फैक्स भेज सकते हैं.

आप चाहें Email के द्वारा फैक्स भेजते हैं या फिर ऑनलाइन फैक्स वेबसाइटों से, फैक्स सर्वर आपके फैक्स के लिए एक पोस्ट ऑफिस या मुख्य बिंदु का कार्य करता है. जब आप किसी यूजर को फैक्स करना चाहते हैं तो आपके पास उस यूजर का फैक्स नंबर होना चाहिए.

जब आप फैक्स नंबर के द्वारा किसी Particular यूजर को फैक्स करते हैं तो आपके द्वारा फैक्स किये गए दस्तावेज पहले फैक्स सर्वर के पास जाते है और फैक्स सर्वर आपके दस्तावेजों को प्राप्त करके फैक्स में परिवर्तित करता है और उसके बाद फैक्स नंबर की जांच करके टेलीफोन लाइन या इन्टरनेट के द्वारा यूजर को भेजता है.

फैक्स सर्वर पर दस्तावेजों को दो प्रकार से अपलोड किया जा सकता है. एक Email के द्वारा और दूसरा कैमरे से इमेज को कैप्चर करके. यूजर प्राप्त फैक्स को तुरंत प्रिंट करने के बजाय क्लाउड में भी स्टोर कर सकता है.

फैक्स सर्वर के पास खुद का स्टोर होता है, वहां से आप जो फैक्स खोज रहे हैं उसे प्राप्त करने में सक्षम हैं. फ़ैक्स सर्वर आपको फ़ैक्स किए गए दस्तावेज़ की केवल एक हार्ड कॉपी के बजाय एक डिजिटल कॉपी एक्सेस करने की अनुमति देता है.

जिस प्रकार से अलग – अलग वेब सर्वर काम करते हैं उसी प्रकार से फैक्स सर्वर भी काम करता है. फैक्स सर्वर पहले फैक्स दस्तावेजों को प्राप्त करता है और फिर उसे टेलीफोन लाइन या इन्टरनेट के द्वारा प्राप्तकर्ता को अग्रेषित करता है.

फैक्स सर्वर के फायदे (Advantage of Fax Server in Hindi)

एक फैक्स सर्वर के अनेक सारे लाभ होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख लाभों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है.

  • फैक्स सर्वर के द्वारा किसी भी printable डॉक्यूमेंट या फाइल को स्कैन किये बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से फैक्स किया जा सकता है.
  • फैक्स सर्वर के लिए बहुत कम या कोई यूजर प्रशिक्षण की जरुरत नहीं होती है.
  • इलेक्ट्रॉनिक फैक्स अधिकतर प्रोफेशनल दीखते हैं और पढने में भी आसान होते हैं.
  • फैक्स संचार सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है. फैक्स HIPAA नियमों का पालन करते हुए किसी भी गोपनीय जानकारी को एक स्थान से दुसरे स्थान में पहुंचा सकता है.
  • एक फ़ैक्स सर्वर एक ही स्थान पर ईमेल और फ़ैक्स को एक साथ समेकित करके संचार को एकीकृत करता है.
  • यूजर अपने डेस्क को छोड़े बिना फैक्स भेज सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं.
  • फैक्स मशीनों की तुलना में फैक्स सर्वर अधिक सहज होते हैं, क्योंकि फैक्स मशीन की कीमत अधिक होती है और ये productivity को भी बाधित करते हैं.
  • फैक्स सर्वर के द्वारा आने वाले फैक्स को इलेक्ट्रॉनिक रूट से रूट किया जा सकता है जिससे कि कागज़ के उपयोग को कम किया जा सकता है.

फैक्स सर्वर के नुकसान (Disadvantage of Fax Server in Hindi)

फैक्स सर्वर के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी हैं जैसे कि –

  • अगर यूजर अपने फैक्स सर्वर को टेलीफोन लाइन से जोड़ते हैं, जिस पर वे कॉल करते हैं तो फैक्स के द्वारा भेजे गए दस्तावेजों को प्राप्त होने में समय लगता है.
  • हालांकि फैक्स सर्वर संचार का एक तेज तरीका है, लेकिन इससे दस्तावेज की गुणवत्ता में कमी आ जाती है. 

इन्हें भी पढ़े

आपने सीखा: Fax Server क्या है हिंदी में

इस लेख में हमने आपको Fax Server क्या है इन हिंदी, फैक्स सर्वर काम कैसे करता है तथा फैक्स सर्वर के फायदों तथा नुकसानों के बारे में जानकारी दी है, हम उम्मीद करते हैं इस लेख को पढने के बाद आपके मन में फैक्स सर्वर से जुडी सभी शंकाएं दूर हो गयी होंगीं.

आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरुर दें, साथ ही अगर आपके लेख से जुड़े कोई सुझाव, प्रश्न हैं तो वह भी आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. इस लेख में इतना ही, अंत में आपसे निवेदन करेंगे कि लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

पोस्ट को रेटिंग देवें

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment