Google Files क्या है इस्तेमाल कैसे करें (Files By Google In Hindi)

Files By Google In Hindi: क्या आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी फाइलों को मैनेज करने में समस्या होती है तो Files By Google एप्लीकेशन आपके लिए ही बना है. Files By Google को गूगल फाइल्स के नाम से भी जाना जाता है यह गूगल के द्वारा बनाई गयी एक ऐसी मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप अपने डिवाइस में सभी फाइलों को मैनेज कर सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Google Files क्या है, गूगल फाइल्स का इस्तेमाल कैसे करें? गूगल फाइल्स की विशेषतायें क्या हैं? तथा गूगल फाइल्स के फायदों के बारे जानकारी देने वाले हैं. और हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आपको Google Files के बारे में जानने के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर नहीं जाना पड़ेगा.

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं आज का यह ब्लॉग पोस्ट और शुरुवात से जानते हैं फाइल्स by गूगल क्या है हिंदी में.

Files By Google Review in Hindi

एप्लीकेशन का नामFiles  By Google
किसने लांच कियाGoogle LLC
कब लांच किया गया5 December 2017
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.6/5 Star
कुल डाउनलोड संख्या1 बिलियन से भी अधिक
ऑपरेटिंग सिस्टमAndroid 5.0 and up
Files By Google In Hindi

गूगल फाइल्स क्या है? (What is Google Files  in Hindi)

Google Files जिसे कि Files By Google के नाम से भी जाना जाता है इसे गूगल कंपनी ने विकसित किया है. यह एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन मे फाइल सिस्टम का पूरी तरह से संचालन कर सकते है. अगर आसान भाषा मे बोले तो अपने डिवाइस मे जगह खाली करने, junk फाइल हटाने के लिए, फाइल को ब्राउज़ करने और फाइल share करने के लिए गूगल फाइल का प्रयोग होता है.

Google Files क्या है का इस्तेमाल कैसे करें (Files By Google Kya Hai In Hindi)

Google Files की शुरुआत

Files By Google को गूगल के द्वारा एंड्रॉयड सिस्टम के लिए 5 December 2017 को लॉन्च किया गया था. जो आज के समय मे 90 भाषाओ मे है जिस से हम अपनी फोन के सारे फाइल को मैनेज कर सकते है.

गूगल फाइल्स को डाउनलोड कैसे करें

Files By Google का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इंस्टाल करना होगा. गूगल फाइल को डाउनलोड करने के लिए आप प्ले स्टोर के सर्च बार में Google Files  लिखकर सर्च करें, पहले ही नंबर पर आपको Google Files की ऑफिसियल ऐप दिख जायेगी जो कि प्ले स्टोर पर Files By Google के नाम से उपलब्ध है और 1 बिलियन से भी अधिक लोगों ने अपने डिवाइस में इंस्टाल किया है.

गूगल फाइल्स का इस्तेमाल कैसे करें

Google Files को डाउनलोड करने के बाद आप एप्लीकेशन को ओपन कीजिये और जो कुछ परमिशन यह ऐप आपसे मांगता है उसे allow कर दीजिये.

बस इतना करते ही Google Files आपके मोबाइल के सभी फाइल को मैनेज करने के लिए तैयार है और जितनी भी junk फाइल आपके मोबाइल में होंगी वह इन सभी कोएक्सेस करता है ताकि आप इन बेकार फाइल को clean करके अपने डिवाइस के स्पेस को बढ़ा सकें.

फाइल्स By Google से Space को Clean कैसे करें

अब बात करते कैसे हम space को क्लीन कर सकते हैं तो इसके लिए प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • Google Files  को ओपन करते ही यह आपको मोबाइल Space का स्टेट्स दिखायेगा.
  • जिसके नीचे आपको free up या cleaner का option मिलेगा.
  •  इसको टैप करने से सारे junk फाइल्स और अस्थायी फाइल क्लीन हो जायेंगे और कितना स्पेस खाली हुआ यह भी बतायेगा.
  • आपको हर delete करते समय select और free up का option मिलेगा जिसके द्वारा आप उन फाइल को सेलेक्ट कर सकते हैं जिन्हें आप डिलीट करना चाहते हैं.

फाइल्स by गूगल से फाइल्स को शेयर कैसे करें

आप Google Files का उपयोग करने अपने डिवाइस से किसी दुसरे व्यक्ति के मोबाइल में किसी फाइल को शेयर कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सामने वाले के मोबाइल में भी Google Files एप्लीकेशन का होना जरुरी है.

  • सबसे पहले Google Files App को ओपन कीजिये और सबसे नीचे Share वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको Send के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपको वह फाइल सेलेक्ट कर लेनी है जिसे आप Send करना चाहते हैं. आपको बता दें Google Files  की मदद से आप ऐप, विडियो, ऑडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट आदि भेज सकते हैं.
  • फाइल को सेलेक्ट करने के बाद आप Send पर क्लिक कर दें और Google Files आपके नजदीकी डिवाइस को आपके स्क्रीन पर दिखा देता है.
  • अंत में आप टैप करके फाइल को शेयर कर सकते हैं.

आगे हम Google Files के कुछ प्रमुख feature को देखेंगें जिससे आपको इस ऐप को समझने और इसका इस्तेमाल करने में आसानी होगी.

गूगल फाइल्स की विशेषतायें (Feature of Google Files  in Hindi)

गूगल फाइल्स में अनेक प्रकार के एडवांस फीचर मौजूद है जिसकी वजह से गूगल फाइल्स दुनियाभर में लोकप्रिय है. गूगल फाइल्स के कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

#1 – फाइले हटाना या मिटाना (Free Up Space)

इसे हम clean up भी बोल सकते है इसका उपयोग कर के आप junk फाइल, अस्थायी फाइल, duplicate फाइल और सुजाई गयी फाइल या एप्लीकेशन जो प्रयोग नही की गयी है या लंबे समय से प्रयोग मे नही लाई गयी है उन सब फाइलो को मिटा सकते है और अपने डिवाइस का space बढ़ा सकते हैं.

#2 – फाइल ब्राउज़ (Browse Files)

फाइल ब्राउज़ से आप अपने डिवाइस के फोल्डर को देख सकते है, उन्हे खोज सकते है और उनका नाम बदल सकते है. फाइल ब्राउज़ का उपयोग आप ब्राउज़ मे टेप कर के प्रयोग कर सकते इसमें आप फाइल खोज सकते, फाइल का नाम बदल सकते, तथा साथ ही फाइल की इनफार्मेशन और back up भी ले सकते हैं.

#3 – फाइल कॉपी

फाइल कॉपी के विकल्प से आप अपने फोन मे Files को कॉपी करके एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर मे ले जा सकते है.

#4 – फाइल्स साझा करना (Share Files )

Share Files का उपयोग कर के आप फाइल को दुसरो को भेज सकते और receive भी कर सकते हो. इसकी मदद से आप बिना internet के फाइल या application को आप share कर सकते हो.

गूगल फाइल्स के फायदे (Advantages of Google Files)

अब जानते है गूगल फाइल्स के फायदे के बारे जो निम्लिखित दिये गए है

  • गूगल फाइल्स के FREE UP feature से आप सारे जंक फाइल्स हटा सकते है.
  • गूगल फाइल्स से आप अपने फोन की मेमोरी को बढ़ा सकते है.
  • गूगल फाइल्स से आप फाइल को आसानी से share कर सकते है.
  • गूगल फाइल्स से आप फोल्डर का नाम आसानी बदल सकते है.
  • गूगल फाइल्स से आप एक फोल्डर के कई कॉपी बना सकते है.

Files By Google से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रश्न

गूगल फाइल्स क्या होता है?

गूगल फाइल्स गूगल के द्वार बनाई गयी एक एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने एंड्राइड फोन में फाइल सिस्टम को पूरी तरह से संचालित कर सकते हैं.

गूगल फाइल्स को किसने बनाया?

गूगल फाइल्स या Files By Google को गूगल कंपनी ने 5 December 2017 को लांच किया.

गूगल फाइल्स का उपयोग क्या है?

Files By Google की मदद से आप अपने एंड्राइड फोन में मौजूद सभी फाइल को मैनेज कर सकते हैं जैसे फाइल को मिटाना, कॉपी करना, फाइल का नाम बदलना, किसी भी फाइल को सर्च करना, फाइल को शेयर करना इत्यादि.

इन्हें भी पढ़ें

अंतिम शब्द: Google Files क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google Files  Kya Hai In Hindi, गूगल फाइल्स का इस्तेमाल कैसे करें, गूगल फाइल्स की प्रमुख विशेषतायें तथा गूगल फाइल्स के फायदों के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताई है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप गूगल फाइल्स को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें.

आप भी अपने स्मार्टफोन में गूगल फाइल्स का उपयोग करके अपने मोबाइल के सभी फाइलों को मैनेज कर सकते हैं, सचमुच यह एक बेहतरीन एप्लीकेशन है.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही आशा करते हैं इस आर्टिकल को पढ़कर आपको गूगल फाइल्स के विषय में पर्याप्त जानकारी मिल गयी होगी, यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment