Fiverr क्या है इससे पैसे कैसे कमाए | Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Fiverr Se Paise Kaise Kamaye: दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको Fiverr क्या है, Fiverr पर अकाउंट कैसे बनायें और Fiverr से पैसे कैसे निकाले के बारे में जानकारी देंगें.

Fiverr एक फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है जहाँ पर आप अपनी स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं. यदि आपके पास कुछ भी स्किल है जिसे आप बेचना चाहते हैं तो Fiverr आपके लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है. Fiverr में आप किसी भी प्रकार की स्किल को बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Fiverr उन लोगों के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है जो 9 से 5 की जॉब नहीं करना चाहते हैं और घर बैठे ऑनलाइन कुछ घंटे करके कमाई करना चाहते हैं. इसके अलावा जो लोग डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी चला रहे हैं वे Fiverr से अपने लिए इंटरनेशनल क्लाइंट find कर सकते हैं. Fiverr सर्विस प्रदाताओं के लिए एक बेस्ट मार्केटप्लेस है.

यदि आप भी Fiverr से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल – फाइवर से पैसे कमाने का तरीका हिंदी में.

Fiverr क्या है इससे पैसे कैसे कमाए - Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Fiverr के बारे में जानकारी हिंदी में

अनुक्रम दिखाएँ
वेबसाइट का नामFiverr.com
केटेगरीFreelancing Marketplace
कब शुरू की गयीYear 2010
संस्थापकShai Wininger and Micha Kaufman
CEOMicha Kaufman
मुख्यालयTel Aviv – Yafo, Israeli
ऑफिसियल वेबसाइटFiverr.com

Fiverr क्या है (What is Fiverr in Hindi)

Fiverr दुनिया का सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद Freelancing marketplace है जो Seller और Buyer को एक साथ कनेक्ट करती है. Fiverr पर प्रतिदिन बहुत सारे लोग सर्विस खरीदते हैं और बेचते हैं.

कोई भी व्यक्ति जिसके पास कुछ भी स्किल है वह Fiverr पर एक Seller अकाउंट बना सकता है और अपनी स्किल से सम्बंधित सर्विस बेचकर पैसे कमा सकता है. Fiverr पर आप $5 से अपनी सर्विस बेच सकते हैं. Fiverr पर ऑफर की गयी सर्विस को Gig कहा जाता है.

Fiverr पर आप अपने जरुरत की लगभग सभी चीजें प्राप्त कर सकते हैं, दुनियाभर के लोग Fiverr पर अपनी सेवाएँ बेचते हैं. अगर आपके पास भी कोई स्किल है तो आप Fiverr पर अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Fiverr को कब और किसने बनाया?

Fiverr की शुरुवात साल 2010 में Shai Wininger और Micha Kaufman ने की थी. Micha Kaufman वर्तमान समय में Fiverr कंपनी के CEO भी हैं. Fiverr इजरायल देश की कंपनी है जिसका मुख्यालय Tel Aviv – Yafo, Israeli में स्थित है.

Fiverr कैसे काम करता है?

जैसा कि हमने आपको बताया Fiverr पर Buyer और Seller मौजूद रहते हैं. जो Seller होते हैं वह Fiverr पर अपनी सर्विस बेचते हैं और Buyer इन सेलर से सर्विस खरीदते हैं.

और जब सेलर आर्डर कम्पलीट करके Buyer को आर्डर डिलीवर कर देता है तो Seller को मिलने वाली पेमेंट में से कुछ प्रतिशत कमीशन Fiverr रख लेता है बाकी का सेलर को दे देता है. आमतौर पर Fiverr Purchase Amount का 5.5 प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत तक कमीशन रखता है.

Fiverr पर लगभग 3 मिलियन के करीब सर्विस हैं जिन्हें कि आप बेच और खरीद सकते हैं. जिसमें कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, लाइफस्टाइल, voice over, ऑडियो एडिटिंग इत्यादि शामिल हैं.

Fiverr के काम करने के तरीके को बेहतर ढंग से समझने के लिए हम इसके दोनों पक्षों को एक – एक कर समझते हैं.

  • Seller (विक्रेता) – एक सेलर वह होता है जो Fiverr से पैसे कमाने के लिए अपनी सर्विस को Fiverr पर बेचता है. विक्रेता को फ्रीलांसर कहते हैं. फ्रीलांसर अपने संभावित ग्राहकों को अपनी स्किल से सम्बंधित सर्विस प्रदान करते हैं. Seller अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस देकर 5 Star रेटिंग प्राप्त करने की कोशिस करते हैं जिससे कि उन्हें आगे और भी आर्डर मिलते रहे.
  • Buyer (खरीददार)  – Buyer उसे कहते हैं तो Fiverr मार्केटप्लेस पर सर्विस खरीदता है. Buyer सर्विस खरीदने के लिए Fiverr पर सर्विस से सम्बंधित कीवर्ड सर्च करते हैं और फिर उन्हें उस सर्विस से related ढेर सारी गिग देखने को मिल जाती हैं. Buyer को जिस Seller की प्रोफाइल पसंद आती है वह उससे आर्डर कर सकता है.

Fiverr पर कौन सी सर्विस बेच सकते हैं?

Fiverr पर कई सारी ऐसी यूनिक सर्विस भी हैं उपलब्ध हैं जो कि आपको किसी अन्य फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस में नहीं मिलेगी. वर्तमान समय में Fiverr पर 3 मिलियन से भी अधिक सेवाएँ अलग – अलग केटेगरी में उपलब्ध हैं.

Fiverr पर आपको मुख्य रूप से निम्नलिखित केटेगरी की सर्विस मिलेगी, जिन पर आप अपनी सेवाएँ दे सकते हैं. आप इन केटेगरी में देख सकते हैं कि आप कौन – कौन सी सर्विस Fiverr पर बेच सकते हैं.

#1. ग्राफिक्स & डिजाइनिंग (Graphic & Designing)

इस केटेगरी में आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग, लोगो डिजाइनिंग, गेमिंग आर्ट, वेबसाइट डिजाईन, ऐप डिजाईन, लैंडिंग पेज डिजाइनिंग, फैशन डिजाईन, पोस्टर डिजाईन, कैटलॉग डिजाईन जैसे ढेर सारी सर्विस मिल जायेंगीं जिन्हें आप ऑफर कर सकते हैं.

#2. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

इस केटेगरी में आपको पूरी डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस मिलेगी जैसे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग, SEO, कंटेंट मार्केटिंग, पॉडकास्ट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग इत्यादि. यदि आपके पास इनमें से कोई भी स्किल है तो आप उसे Fiverr पर बेच सकते हैं.

#3. लेखन और ट्रांसलेशन (Writing & Translation)

कंटेंट राइटिंग, कॉपीराइटिंग, ईमेल कॉपी, टेक्निकल राइटिंग, रिज्यूमे राइटिंग, क्रिएटिव राइटिंग, ब्लॉग राइटिंग, बुक राइटिंग, ट्रांसलेशन जैसी सर्विस आपको इस केटेगरी में मिलेंगी. आप इनमें से कोई भी सर्विस ग्राहकों को बेच सकते हैं.

#4. विडियो & एनीमेशन (Video & Animation)

Video Editing और एनीमेशन से सम्बंधित सारी सर्विस इस केटेगरी में आपको मिल जायेगी. 

#5. गानें और ऑडियो (Music & Audio)

म्यूजिक voice over, Song Writer, ऑडियो एडिटिंग, पॉडकास्ट प्रोडक्शन आदि सर्विस आपको इस केटेगरी में मिल जायेंगीं.

#6. प्रोग्रामिंग & टेक (Programming & Tech)

वेबसाइट डेवलपमेंट, वर्डप्रेस, ब्लॉकचैन, यूजर टेस्टिंग, NFT डेवलपमेंट जैसी सर्विस आपको प्रोग्रामिंग और टेक केटेगरी में मिलती हैं. यदि आप एक टेक्निकल व्यक्ति हैं तो इस केटेगरी से सम्बंधित सर्विस Fiverr पर बेच सकते हैं.

#7. बिज़नस (Business)

Business केटेगरी में बिज़नस मैनेजमेंट से सम्बंधित सर्विस होती हैं जैसे कि CRM मैनेजमेंट, डेटा एनालिटिक्स, बिज़नस कंसल्टिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट आदि. यदि आप इन स्किल में एक्सपर्ट हैं तो Fiverr से काफी अच्छी income जनरेट कर सकते हैं.

#8. लाइफ स्टाइल (Lifestyle)

यदि आपके पास कोई टेक या डिजिटल मार्केटिंग की स्किल नहीं है तो आप Lifestyle केटेगरी से सम्बंधित सर्विस को बेच सकते हैं, इसमें मुख्य रूप से Self  Improvement, Wellness, Cooking, Fitness जैसी सर्विस मौजूद हैं.

तो ये हैं वह प्रमुख केटेगरी की सर्विस जिन्हें आप Fiverr पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं. आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर अप Fiverr क्या है को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. चलिए अब Fiverr पर सर्विस बेचने के लिए आपको क्या – क्या करना पड़ेगा इसके बारे में जानते हैं.

Fiverr पर Seller Account कैसे बनायें

Fiverr पर अपनी सर्विस बेचने के लिए आपको Fiverr पर एक सेलर अकाउंट बनाना पड़ता है, तभी आप Fiverr पर गिग बनाकर अपनी सर्विस बेच सकते हैं. Fiverr पर Seller Account बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें.

  • स्टेप 1 – सबसे पहले आप Fiverr की ऑफिसियल वेबसाइट Fiverr.com को विजिट करें, और यहाँ पर आपको Right Side में सबसे ऊपर Join का बटन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • स्टेप 2 – आप Fiverr पर Gmail ID, फेसबुक अकाउंट, एप्पल अकाउंट और ईमेल आईडी के द्वारा अकाउंट बना सकते हैं. Fiverr पर अकाउंट बनाने का सबसे आसान माध्यम गूगल अकाउंट है, आप अपनी Gmail ID को सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक करें.
  • स्टेप 3 – अब अपना यूजरनाम और पासवर्ड सेलेक्ट करके join बटन पर क्लिक करें. आपको ऐसा यूजरनाम और पासवर्ड बनाना है जो कि आपको याद रहे.
  • स्टेप 4 – Fiverr आपके ईमेल का सत्यापन करने के लिए एक मेल आपकी Gmail ID पर भेजेगा. आप अपनी Gmail ID को चेक करें और Fiverr के द्वारा प्राप्त हुए मेल को ओपन करें और उसमें Active बटन पर क्लिक करें.
  • स्टेप 5 – Active बटन पर क्लिक करते ही Fiverr पर आपका प्रोफाइल बन जायेगा, लेकिन यह Seller Profile नहीं है.
  • स्टेप 6 – Seller Profile बनाने के लिए आप सबसे ऊपर Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करें और Become a Seller पर क्लिक करें.
  • स्टेप 7 – इसके बाद Fiverr आपसे कुछ इनफार्मेशन पूछेगा जैसे कि आपका नाम, जन्मतिथि, अआपकी सर्विस आदि, आप यह सभी इनफार्मेशन भरकर Submit कर लीजिये. इतना करते ही Fiverr पर आपका Seller अकाउंट बन जायेगा. इसके बाद आपको अपनी सर्विस से related एक गिग बनानी होगी.

Fiverr पर गिग कैसे बनायें?

जब आप Fiverr पर अपनी सेलर प्रोफाइल कम्पलीट कर लेते हैं तो इसके बाद आपको अपनी सर्विस के लिए एक Gig बनानी पड़ती है, Gig आपकी सर्विस का एक विवरण है जिसके द्वारा आप संभावित खरीददारों को अपनी सर्विस दिखा सकते हैं. आपको अपनी स्किल के अनुसार Gig में जरुरी इनफार्मेशन fill करनी होती है. आपको बता दें अभी आप Fiverr प्रोफाइल में केवल 7 गिग बना सकते हैं.

Fiverr पर Gig बनाने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें

  • स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपने Fiverr Seller अकाउंट में Login करें, और My Profile में जाकर Create a New Gig पर क्लिक करें.
  • स्टेप 2 – जब आप Create a New Gig पर क्लिक करते हैं, तो आपको सबसे पहले overview सेक्शन को fill करना होगा, जिसमें आपको निम्नलिखित इनफार्मेशन fill करनी होगी.
    • Gig title: आप जिस भी सर्विस को बेचना चाहते हैं तो टाइटल में लिखें.
    • Category: अपनी सर्विस के अनुकूल एक केटेगरी और Sub Category को सेलेक्ट करें.
    • Service type: वह सर्विस चुनें जो आप खरीदारों को देना चाहते हैं.
    • Search tags: ऐसे कीवर्ड चुनें जिसे सर्च करने पर खरीददारी आपकी गिग तक पहुँच सके.
  • स्टेप 3 – अगले स्टेप में आपको अपनी गिग की प्राइस निर्धारित करनी पड़ती है, यानि कि आप Buyer को कितने रूपये में वह सर्विस देंगें उसे निर्धारित करना होता है. Fiverr में आप पैकेज के अनुसार गिग बना सकते हैं. आप अपनी Gig के अनुसार सब कुछ सेलेक्ट करें जैसे कि सर्विस डिस्क्रिप्शन, आर्डर को डिलीवर करने का समय, खरीददार को कितने Revisions दे सकते हैं इत्यादि.
  • स्टेप 4 – अगले स्टेप में आपको अपनी Gig के बारे में एक Description  लिखना है जिसमें आप ग्राहकों को समझाएं कि आपके गिग में सबसे अच्छे तरीके से क्या शामिल हैं.
  • साथ ही गिग से सम्बंधित जो भी खरीददारों के सवाल हो सकते हैं  उन सवालों को FAQ सेक्शन में add करें और उनका जवाब भी लिखें. यह सब करने के बाद Save & Continue पर क्लिक करें.
  • स्टेप 5 – अगला सेक्शन Requirements का होता है, इस सेक्शन में आपको उन जरुरी चीजों के बारे में बताना है जो कि प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले एक खरीददार आपको प्रदान करेगा.
  • स्टेप 6 – अगले स्टेप में आप ऐसी इमेज या वीडियो जोड़ें जो आपके द्वारा बनाए गए Gig के अनुरूप हों.
  • स्टेप 7 –  जब आप Gig में सब जानकारी भर लेते हैं तो आपको Publish पर क्लिक करके अपनी गिग को Fiverr पर पब्लिश कर लेना है. जब आप गिग को सफलतापूर्वक पब्लिश कर लेते हैं तो आपको गिग लाइव हो जायेगी और खरीददार इसे ढूंड पायेंगें.

Fiverr Gig को रैंक कैसे करें?

Fiverr से आपको तभी आर्डर मिलते हैं जब आपको गिग रैंक करती है और खरीददारों को दिखती है. जब आपका Fiverr पर नया अकाउंट होता है तो आपकी गिग एकदम से रैंक नहीं करती है , Fiverr पर गिग को रैंक करने में कुछ समय लगता है. आप निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करके आपकी Fiverr Gig को रैंक करवा सकते हैं –

  • Gig को ऑप्टिमाइज़ करें और SEO फ्रेंडली बनायें. इससे खरीददार की Query पर आपकी गिग रैंक करेगी.
  • सही Search tag का इस्तेमाल करें, इससे आपकी गिग सही कीवर्ड पर रैंक करेगी.
  • अपनी Gig को सोशल मीडिया पर अधिक से अधिक प्रमोट करें, जिससे आपकी गिग पर Views बढेंगें और Fiverr आपकी गिग को प्रमोट करेगा.
  • जब आपको कोई आर्डर आता है तो Buyer से 5 Star रेटिंग प्राप्त करने के लिए प्रयास करें.
  • केवल एक गिग पर निर्भर ना रहें अधिक गिग बनायें, आप Fiverr पर अधिकतम 7 गिग बना सकते हैं.
  • अपनी प्रोफाइल को भी ऑप्टिमाइज़ करें और अपनी प्रोफाइल को यूनिक बनायें.

फाईवर से पैसे कैसे कमाए (Fiverr Se Paise Kaise Kamaye)

Fiverr से आप मुख्य रूप से दो प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. एक Fiverr पर अपनी सर्विस बेचकर और दूसरा Fiverr Affiliate Program के द्वारा. यहाँ पर हमने आपको दोनों तरीकों से Fiverr से पैसे कमाने की प्रोसेस बताई है.

#1. Fiverr पर Service बेचकर पैसे कमाए

Fiverr से पैसे कमाने का मुख्य तरीका है अपनी Service बेचकर. आपके पास जो भी स्किल है उससे सम्बंधित सर्विस आप Fiverr पर बेच सकते हैं. Fiverr पर आप अलग – अलग केटेगरी के लगभग 3 मिलियन सर्विस बेच सकते हैं जिनके बारे में ऊपर हमने आपको जानकारी दी है.

आपके पास जो भी स्किल है उससे सम्बंधित Gig Fiverr पर बना सकते हैं. यदि आपको आर्डर आता है तो आप क्लाइंट को समय पर आर्डर डिलीवर करके पैसे कमा सकते हैं.

अगर Fiverr पर सर्विस बेचकर पैसे कमाने को कुछ स्टेप में समझे तो कुछ इस प्रकार से है –

  • Fiverr पर एक सेलर अकाउंट बनाइये.
  • जिस भी स्किल से सम्बंधित सर्विस आप बेचना चाहते हैं उसके लिए एक Gig बनायें.
  • अपनी Gig को ऑप्टिमाइज़ करें,
  • Gig को प्रोमोट कीजिये.
  • जब आपको आर्डर आता है तो उसे तय समय पर डिलीवर कीजिये और अपना पेमेंट प्राप्त कीजिये.
  • काम में अपना बेस्ट देकर अच्छी रेटिंग प्राप्त करें, ताकि आपको आगे ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिलेंगे और आप Fiverr से ज्यादा कमाई कर सकते हैं.
  • Fiverr की मोबाइल ऐप डाउनलोड करें ताकि आप Fiverr पर ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रह पायेंगें और चलते – फिरते क्लाइंट से बात कर पायेंगें.

इस प्रकार से आप Fiverr पर अपनी सर्विस बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

#2. Fiverr Affiliate Program से पैसे कमाए

यदि आप ब्लॉगर, YouTuber या कंटेंट क्रिएटर हैं और Fiverr पर अपनी सर्विस नहीं बेचना चाहते हैं तो आप Fiverr Affiliate Program से भी पैसे कमा सकते हैं. Fiverr के एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा आप Fiverr द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को प्रमोट कर सकते हैं.

Fiverr के पास अपने प्रोडक्ट के लिए अलग – अलग कमीशन प्लान हैं. आप अपने अनुसार उन्हें चुन सकते हैं और उन्हें प्रमोट कर सकते हैं. जो भी Buyer आपकी एफिलिएट लिंक से Fiverr पर कोई सर्विस खरीदता है तो उसका कमीशन सीधे आपके बैंक अकाउंट या PayPal अकाउंट में ट्रान्सफर कर दिया जायेगा.

आप बिल्कुल फ्री में Fiverr Affiliate Program में Sign Up कर सकते हैं. वर्तमान समय में Fiverr अपनी तीन सेवाओं के लिए अलग – अलग कमीशन प्लान प्रदान कर रहा है, ये सभी सेवाएँ इस प्रकार से हैं –

  • Fiverr Service  – आपके द्वारा खरीददारी को refer किये जाने वाली सर्विस के लिए $15–50 CPA, यह इस बात पर Depend करता है आपका खरीददार किस केटेगरी के सर्विस को खरीद रहा है.
  • Fiverr Affiliate – यदि कोई आपकी एफिलिएट लिंक से Fiverr Affiliate Program को ज्वाइन करता है तो Fiverr उस एफिलिएट की कमाई का 10 प्रतिशत कमीशन लाइफटाइम तक आपको देगा.
  • Fiverr Learn – Fiverr पर आर्डर किये गए प्रत्येक कोर्स का 30 प्रतिशत कमीशन देता है.

Fiverr एफिलिएट प्रोग्राम के कमीशन प्लान को आप Fiverr Affiliate Commission पेज में देख सकते हैं.

Fiverr एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होते हैं.

  • सबसे पहले गूगल पर Fiverr Affiliate Program लिखकर सर्च करें और affiliates.fiverr.com वेबसाइट को ओपन करें.
  • यहाँ पर आपको Join Now पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने Fiverr एफिलिएट प्रोग्राम का फॉर्म ओपन हो जायेगा, आप फॉर्म में सभी जानकारी को सही – सही fill करके फॉर्म सबमिट कर लीजिये.
  • इसके बाद Fiverr की टीम के द्वारा आपकी Request की जाँच की जायेगी और अगर सब कुछ सही होगा तो आप Fiverr के एफिलिएट बन जायेंगें.
  • इसके बाद आप अपनी ऑडियंस के अनुसार Fiverr की सेवाओं को उन्हें प्रमोट कर सकते हैं.
  • और जब भी कोई यूजर आपकी लिंक के द्वारा Fiverr पर कोई सर्विस खरीदता है तो इसका आपको कमीशन मिलता है जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट या PayPal में withdrawal कर सकते हैं. Fiverr Affiliate की न्यूनतम Payout $30 है.

तो इस प्रकार से आप Fiverr एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके और Fiverr के सेवाओं को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं.

Fiverr से पैसे withdrawal कैसे करें?

Fiverr पर जब कोई Buyer आर्डर करता है तो वे Fiverr को आर्डर की पेमेंट करते हैं. और जब सेलर आर्डर को कम्पलीट करके डिलीवर कर देता है तो Fiverr कुछ प्रतिशत कमीशन रखकर बाकी का पैसा Seller को pay कर देता है.

आमतौर पर पैसा Seller के अकाउंट में withdrawal request के बाद पहुँचने में 7 कार्यकाल दिनों का समय लग जाता है. आप PayPal या बैंक ट्रान्सफर के द्वारा Fiverr से पैसे withdrawal कर सकते हैं. Fiverr पर न्यूनतम पेआउट केवल $1 है, यानि आप अपने हर एक ऑर्डर का पैसा withdrawal कर सकते है.

Fiverr से अपनी कमाई को withdrawal करने के लिए निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • सबसे पहले Fiverr में Login करें.
  • इसके बाद सबसे ऊपर Profile आइकॉन पर क्लिक करके Selling वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आप अपने Seller Account में पहुँच जायेंगें, यहाँ पर आपको Earning Tab पर क्लिक करना है.
  • Withdrawal करने के लिए उपलब्ध शेष राशि पर क्लिक करें.
  • Payment Option सेलेक्ट करके अपनी payment detail fill करें, और withdrawal की प्रोसेस को कम्पलीट करें.
  • अब 7 Working Days के अन्दर पैसे आपके selected पेमेंट ऑप्शन में आ जायेंगें.

इस प्रकार से आप बहुत आसानी से Fiverr के द्वारा अपनी कमाई को withdrawal कर सकते है. यदि आप इंडिया से हैं तो आपके लिए Fiverr की कमाई को withdrawal करने का सबसे बेस्ट विकल्प PayPal है. आप अपना एक PayPal अकाउंट बना सकते हैं और फिर जो भी पैसे आपके Fiverr से कमाये हैं उसे withdrawal कर सकते हैं.

FAQs: Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

Fiverr किस देश का है?

Fiverr इजरायल देश की कंपनी है.

Fiverr को किसने बनाया?

Fiverr को Shai Wininger और Micha Kaufman ने साल 2010 में बनाया.

Fiverr पर पैसा कमाना कितना मुश्किल है?

एक Beginner के लिए Fiverr से पहला आर्डर प्राप्त करने में थोडा अधिक समय लग सकता है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से Fiverr में एक्टिव रहते हैं तो आपको 2 से 3 महीनों के अन्दर Fiverr में काफी आर्डर मिलने शुरू हो जायेंगें.

भारत में Fiverr से कमाई कैसे करें?

भारत में आप Fiverr के द्वारा दो प्रकार से कमाई कर सकते हैं. एक Fiverr पर सेलर बनकर अपनी सर्विस बेचकर और दूसरा Fiverr एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके Fiverr की सेवाओं को प्रमोट करके.

Fiverr से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Fiverr से आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार की सर्विस को Fiverr में बेच रहे हैं और आपको कितने आर्डर मिलते हैं. कई सारे लोग Fiverr के द्वारा लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं.

Fiverr पर गिग क्या होती है?

Fiverr में सर्विस को Gig कहा जाता है. Gig में आपकी सर्विस की कम्पलीट जानकारी होती है.

Fiverr पर अकाउंट बनाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

आप बिल्कुल फ्री में Fiverr पर अकाउंट बना सकते हैं, इसमें अकाउंट बनाने के लिए आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा.

Fiverr पर कितने गिग बना सकते हैं?

आप Fiverr पर अधिकतम 7 गिग बना सकते हैं.

बिना स्किल के Fiverr पर पैसे कैसे कमाए?

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ ना कुछ स्किल होनी चाहिए. यदि आपके पास कुछ भी स्किल नहीं है तो आप YouTube के द्वारा लोगो डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, विडियो एडिटिंग जैसी स्किल सीख सकते हैं और उसे Fiverr पर बेच सकते हैं.

क्या Fiverr की कोई मोबाइल ऐप है?

जी, हाँ Fiverr की अपनी मोबाइल ऐप है जिसे कि आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – Fiverr से पैसा कैसे कमाए हिंदी में

इस आर्टिकल में हमने आपको Fiverr क्या है और Fiverr Se Paise Kaise Kamaye के बारे में कम्पलीट इनफार्मेशन दी है. यदि आपके पास भी कोई स्किल है तो आप उस स्किल से related सर्विस को Fiverr पर बेच सकते हैं और घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं.

उम्मीद करते है दोस्तों Fiverr से पैसे कामना का यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और यह आर्टिकल आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा. इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी Fiverr से पैसे कमाने के बारे में बतायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment