(15 तरीके) Free में Blog Website Promote कैसे करें और ट्रैफिक बढ़ाये

Free Blog Promotion Kaise Kare: एक Blog को बना लेने के बाद उसका Promotion करना बहुत Important होता है. Promotion करने से Blog की लोकप्रियता बढती है और Blog में अच्छा Traffic भी आता है. 

एक Successful Blogger बनाने के लिए ब्लॉग प्रमोशन बहुत ही जरुरी होता है.

वैसे Website को Promote करने के लिए Paid तरीके भी होते हैं, और वे तरीके इतने Costly होते हैं कि एक नए Blogger को उसके Charges Pay कर पाना मुश्किल होता है. 

ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको ब्लॉग प्रमोशन पर भी ध्यान देंना चाहिए.

लेकिन आप बिलकुल भी निराश न हों. इस लेख में हम आपको Free Blog Website Ko Promote Kaise Kare के 15 ऐसे तरीकों के बारे में बताया है जिनका इस्तेमाल करके आप Free में भी अपने Blog को Promote कर सकते हैं. तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं आज के इस लेख को – ब्लॉग Promotion कैसे करें.  

फ्री में ब्लॉग Promotion कैसे करें  

अब हम आपको ब्लॉग website Promote करने के तरीके बताने जा रहें हैं, इन सभी तरीकों का अगर आप अच्छे से इस्तेमाल करते हैं तो निश्चित ही आपकी Website में बहुत अच्छा Traffic आएगा, और आपकी Website की लोकप्रियता भी बढ़ेगी.

1 – Guest Blogging करके Blog  को Promotion करें 

जब हम अपने Niche से सम्बंधित किसी दूसरी Blog पर अपना Post Publish करवाते हैं तो इसे ही Guest Blogging कहते हैं.

Guest Blogging से हमें एक High Quality का Do-Follow Backlink भी मिल जाता है. Guest Blogging Blog को Promote करने का सबसे अच्छा तरीका है. इससे दुसरे Blog का कुछ Traffic हमारे Blog पर भी आता है. और साथ ही हम दुसरे Blogger को भी जानने लगते हैं जो Blogging के Field में Expert होते हैं.

Guest Blogging करने के लिए आपको अपने Blog Niche से सम्बंधित ऐसे Blog ढूढनी होगी जिनमें अच्छा Traffic हो और उनकी Authority भी अच्छी हो. तभी आपको Guest Blogging का फायदा मिलेगा. 

अपनी Niche से सम्बंधित Authority Blogs का पता लगाने के लिए आप SEMrush, Ahrefs जैसे Tool का प्रयोग भी कर सकते हैं. ये Tool एक Blogger के लिए हमेशा Helpful होते हैं. 

2 – Quora पर जवाब देकर Blog को Promote करें 

Quora एक Popular Question-Answer-Website है जहाँ पर प्रतिदिन लाखों User सवाल जवाब करते हैं. 

Quora से Blog पर Traffic लाने के लिए आपको पहले Quora पर अपना एक Account बनाना पड़ेगा. आप अपनी G-mail ID से Quora पर Account बना सकते हैं. 

Quora पर Account बनाने के बाद आप अपने Niche से सम्बंधित प्रश्नों के उत्तर दे सकते हैं और अपने Blog के लिंक को Answer में add कर सकते हैं. इससे आपके द्वारा दिए गए जवाब को पढने वाले user आपके Blog तक पहुँच जायेंगे.

ध्यान रखें कि Quora में अपने Link को अधिक Share न करें नहीं तो Quora आपकी Profile को Spam समझकर Block कर देगा.

Quora में Follower बढाने के लिए अपनी Profile को Professional बनाये, तभी लोग आप पर Trust करेंगे इससे आपके Blog और आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी.

3 – Search Engine Optimization ( SEO ) अच्छे से करके

किसी भी Blog या Website में सबसे अधिक traffic Search Engine से ही आता है, Search Engine से Traffic पाने के लिए SEO की अच्छी समझ होनी चाहिए.

आपको अपने हर एक Post का On Page SEO अच्छे से करना होता है, उसके बाद Off Page SEO करना होता है और Website की Speed भी अच्छी रखनी होती है तभी आपको Search Engine से Organic Traffic मिलेगा. 

जब Search Engine से आपको अच्छा Traffic मिलने लगेगा तो आपके Blog की लोकप्रियता बहुत अधिक होगी. 

4 – Facebook पर Blog website  को Promote कर ट्रैफिक बढ़ाये

Facebook आज के समय में बहुत ही अधिक Popular है जिसने लाखों लोगों को साथ जोड़े रखा है. आप Facebook से अपने Blog पर अच्छा Traffic ला सकते हैं. Facebook से Traffic लाने के दो तरीके हैं.

पहला यह कि आप अपने Blog के नाम से एक Page बनाये और उस Page में अपने दोस्तों को Invite करें, Other Social app पर भी अपने Facebook Page के Link को share कर सकते हैं. जिससे आपके Follower बढ़ेंगे. 

फिर आप अपने FB Page में अपने Article को Share करते रहें, इससे आपके Blog का Promotion होगा साथ ही आपके Blog में Instant Traffic आने लगेगा. 

FB पर Blog को Promote करने का दूसरा तरीका है अपने Niche से सम्बंधित Group को Join करना और उन Group में अपने Content को Share करना. 

5 – फ्री में Pinterest पर Blog को Promote करें

Pinterest भी एक Social Site है , जहाँ पर लोग मुख्यतः Image, Infographic और GIF Share करते हैं. आप भी अपनी Website की Image को पिन करके Pinterest से अच्छा Traffic पा सकते हैं. 

Pinterest Blog को Promote करने का एक सबसे अच्छा तरीका है, Pinterest के बहुत सारे Content Search Engine में भी Rank करते हैं. 

6 – LinkedIn पर Blog को Promote करना 

LinkedIn Website या Blog को Promote करने का एक Best Platform है. LinkedIn में आप अपनी आकर्षक Profile बनायें और अपनी Niche से Related लोगों को Follow करें और उनके द्वारा साझा की जाने वाली जानकारी को पढ़ें. 

अपने Niche से Related Group से जुड़ें और अपने Content को Share करते रहें. एक आकर्षक LinkedIn Profile बनाने से आपके Follower भी बढ़ेंगे. 

7 – Medium पर Blog पोस्ट लिख कर वेबसाइट को Promote करें 

Medium पर भी आप अपने Blog को Promote कर सकते हैं. Medium पर Blog को Promote करने से आपको अच्छा खासा Traffic मिलेगा.  

Medium पर Blog को Promote करने के लिए आपको Medium पर अपनी एक Profile बनानी पड़ेगी, फिर नियमित रूप से अपने Article को आप Medium पर Publish करते रहिये और बीच में अपनी Website का Link दे सकते हैं. 

Medium एक बहुत ही बड़ी Site है जिसमे मिलियन में Traffic होता है अगर आप अच्छा Content यहाँ पर Share करते हैं तो आपकी Website में Traffic अच्छा होगा. 

8 – Twitter शेयर कर Blog को Promote करें 

Twitter भी एक बहुत बड़ी Social Site है. Twitter पर आप Account बनाकर अपने Blog को Promote कर सकते हैं. पर Twitter पर Blog Promotion के लिए आपके पास Follower की संख्या अधिक होनी चाहिए. 

Twitter पर आप अपनी Niche से सम्बंधित दुसरे Profile में Comment करके अपने Blog का Link दे सकते हैं. इससे भी आपके Blog में Traffic आएगा. 

9 – E-mail Marketing से Website को Promote करें 

आप E-mail Marketing के द्वारा भी अपने Blog को Promote कर सकते हैं. बहुत सारे बड़े – बड़े Blogger अपने Blog को Promote करने के लिए E-mail Marketing का प्रयोग करते हैं.

E-mail Marketing के द्वारा आप एक साथ कई लोगों को Mail भेज सकते हो और अपनी Website का Promotion कर सकते हो. 

E-mail Marketing करने के लिए आपको पहले ऐसे लोगों के E-mail Collect करने होंगे जो आपकी Niche में Interest रखते हों.

Digital Marketing की इस दुनिया में ईमेल मार्केटिंग बहुत ही जरूरी हो गयी है.

10 – YouTube Channel बनाकर ब्लॉग को फेमस करें

YouTube आज के Time में बहुत ही Popular है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा Search Engine है. अगर आपका एक Blog है तो आप अपने Blog Niche का एक YouTube Channel भी बनायें. और नियमित रूप से YouTube पर काम करते रहिये.  

आप YouTube Video के Description में अपने Blog का Link दें , जिससे आपके Video देखने वाले आपके Blog तक भी पहुँच सके और आपके Blog में Traffic भी अच्छा आएगा. 

11 – नियमित रूप से Post Publish करें 

आपको अपने Blog पर नियमित रूप से Post Publish करते रहने होंगे तभी Google को आप पर Trust होगा. जब आप नियमित रूप से Post Publish करते हो तो आपके कुछ Article Google या किसी अन्य Search Engine पर Rank जरुर करेंगे जिससे आपके Blog में Traffic आएगा और आपके Blog की Authority भी बढ़ेगी. नियमित ब्लॉग पोस्ट लिखें जो गूगल पर रैंक करें.

12 – Social Share Button का प्रयोग करें 

अपने Blog में Social Share button का प्रयोग जरुर करें. Social Share button का प्रयोग करने से लोग आपके Content को Share करेंगे. जब कोई User हमारे Content को Social Site पर Share करता है तो हमें एक High Quality का Do Follow Backlink मिलता है. 

13 – Push Notification का प्रयोग करें 

आपने अकसर देखा होगा जब भी आप किसी Website को Open करते हैं तो एक Pop-up Window Open हो जाती है जिसमे Allow और Disallow का Option होता है. यही Push Notification होता है. 

Push Notification का प्रयोग करने से आप अपने Blog के Traffic को Permanent Reader में बदल सकते हैं. जो भी एक बार आपके Blog में आएगा और Notification को Allow करता है तो आपके आने वाली हर नयी Post की Update उस तक पहुच जाएगी. 

14. Google News में सबमिट करके

यदि आप अपने ब्लॉग को Google News में Submit करते है और इसका अप्रोवल मिल जाता है तो आपको इंस्टेंट भर – भर के आर्गेनिक और सोशल मिडिया ट्रैफिक आने लगेगा.

 गूगल न्यूज़ आपके ब्लॉग को प्रमोट करने का एक दम सही तरीका है. जिसे हम भीं यूज़ करते है.

गूगल न्यूज़ पर अप्रूवल मिल जाने से आपका ब्लॉग Discover और News Feed में आने लगेगा. यहाँ से लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को अन्य सोशल मिडिया में शेयर  करने लगेगें जिससे आपको ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा.

इन्हें भी पढ़े 

15. Google Question Hub में जवाब देकर 

Blog को प्रमोट करने का तरीका बहुत ही गजब है जिसका नाम है – Google Question Hub

इसमें आप लोगो के द्वारा पूछे गये अनगिनत सवालों के जवाब दे सकते है.

इसके लिए आपको जो सवाल पूछा गया है उसके लिए आर्टिकल लिखना होता है.

इसके बाद आप उस सवाल के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट यूआरएल को सबमिट कर सकते है.

 जिससे आपको आर्गेनिक ट्रैफिक में इजफां होता हुआ दिखाई देंने लगेगा.

वेबसाइट प्रमोट करने के फायदें

  • ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ता है.
  • वेबसाइट पॉपुलर होती है.
  • High-Quality Backlinks मिलती है.
  • धीरे – धीरे Domain Authourity बढती है.
  • Adsense की कमाई ज्यादा होने लगती है.
  • Google Ranking बेहतर होती है.
  • Social मीडिया में Followers बढ़ते है.

अंतिम शब्द – वेबसाइट Promotion कैसे करें

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि Blog Website Ko Promote Kaise Kare  अगर आप अपनी Website के Promotion के लिए इन 15 Tips को follow करते हो तो आपके Blog की लोकप्रियता जल्दी बढेगी और बहुत ही जल्द आपका Blog High Authority Blog बन जाएगा.

उम्मीद करते हैं कि हमारे हमेशा के लेख की तरह यह लेख Free Blog Promotion Kaise Kare भी आपको जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ Share करें ताकि वे भी अपने Blog को Promote करने के तरीकों के बारे में जान सकें. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “(15 तरीके) Free में Blog Website Promote कैसे करें और ट्रैफिक बढ़ाये”

Leave a Comment