ब्लॉग, ब्लॉगर, ब्लॉग्गिंग क्या है | Free Professional Blogging Course In Hindi

Free Blogging Course In Hindi: Blogging से पैसे कमाना चाहते है तो यह घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा साधन है, अनेक सारे ब्लॉगर घर बैठे ही लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं. मैं भी पिछले 4 वर्षों से ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में कार्य कर रहा हूँ और आज एक ऐसे स्टेज पर हूँ कि ब्लॉग्गिंग ही मेरा पेशा है क्योंकि मैं भी ब्लॉग्गिंग से अच्छी – खासी कमाई कर लेता हूँ.

कई नए ब्लॉगर मुझसे ब्लॉग्गिंग के संबंध में अनेक प्रकार के प्रश्न पूछते रहते हैं और समय के अभाव के कारण मैं उनका जवाब देने में असमर्थ रहता हूँ, इसलिए मैंने सोचा क्यों ना आप लोगों के साथ ब्लॉग्गिंग की सम्पूर्ण जानकारी शेयर की जाये. इसलिए हमने यह एक प्रकार का Blogging Course in Hindi By Techshole है जो इंटरनेट पर फ्री में उपलब्ध है.

Free Professional Blogging Course In Hindi (For Beginners)

अनुक्रम दिखाएँ

इस ब्लॉग पोस्ट के Blogging Tutorial को मैंने एक कोर्स के रूप में ही लिखा है जिसमें आपको Blog क्या है, ब्लॉग कैसे बनायें, सफल ब्लॉगर कैसे बनें, ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें आदि प्रकार की Blogging से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी है. और मुझे पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आपके मन में ब्लॉग्गिंग से जुड़े कोई डाउट शेष नही रहेंगे.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं ब्लॉग किसे कहते हैं.

ब्लॉग, ब्लॉगर, ब्लॉग्गिंग क्या है पूरी जानकारी Free Blogging Course In Hindi By Techshole

ब्लॉग क्या है (What is Blog in Hindi)

जब आप इंटरनेट की मदद से गूगल पर कुछ भी Query सर्च करते हैं तो आपको अनेक सारी वेबसाइट देखने को मिलती हैं. ये सभी या तो ब्लॉग होते हैं या फिर वेबसाइट होते हैं. जिन वेबसाइटों में इनफार्मेशन को आर्टिकल के रूप में लिखा जाता है वह सभी ब्लॉग होते हैं.

“Blog जिसे कि वेब लोग भी कहा जाता है, यह एक प्रकार की डिजिटल डायरी होती है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने अनुभव, नॉलेज, विचार या राय को आर्टिकल के रूप में पब्लिश करता है और उसे इन्टरनेट के माध्यम से दुनिया तक पहुंचता है.” यह ब्लॉग की एक साधारण परिभाषा है, लेकिन वर्तमान समय में ब्लॉग का पूरा मतलब बदल चुका है, ब्लॉग एक बिज़नस बन गया है जिससे अनेक सारे लोग घर बैठे लाखों रूपये हर महीने कमा रहे हैं.

जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता है उसे ब्लॉगर कहते हैं. ब्लॉग में किसी भी प्रकार की जानकारी हो सकती है. ब्लॉगर को जिस विषय में रूचि होती है वह उससे सम्बंधित जानकारी को ब्लॉग में पब्लिश है.

ब्लॉग Dynamic होते हैं और इनमें नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश किये जाते हैं, ब्लॉग में आर्टिकल को आम बोलचाल की भाषा में लिखा जाता है. ब्लॉग लिखने का उद्देश्य अपने Targeted ऑडियंस तक पहुँचना होता है. एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको अपने ब्लॉग में सही इनफार्मेशन देनी होती है.

ब्लॉगर किसे कहते हैं

जो व्यक्ति Blogging करता है उसे ही ब्लॉगर कहते हैं. एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में तमाम प्रकार के कार्य करता है. वह ब्लॉग में नए – नए पोस्ट पब्लिश करता है, ब्लॉग में आने वाली समस्याओं को दूर करता है और अपने ब्लॉग को अच्छे से मैनेज करता है. एक प्रोफेशनल और सक्सेसफुल ब्लॉगर का पेशा Blogging करना होता है वह Blogging से ही पैसे कमाता है.

ब्लॉग पोस्ट क्या है (What is Blog Post in Hindi)

ब्लॉग पर पब्लिश किये जाने वाले हर नए आर्टिकल या जानकारी को ब्लॉग पोस्ट कहते हैं. ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए हर Blogging प्लेटफ़ॉर्म में एक अलग सेक्शन होता है. आप पोस्ट वाले सेक्शन में जो भी आर्टिकल लिखते हैं वह ब्लॉग के Top में Show होते हैं.

ब्लॉग्गिंग क्या होती है (What is Blogging in Hindi)

ब्लॉगर के द्वारा अपने ब्लॉग को अपडेट करने की प्रोसेस Blogging कहलाती है. Blogging प्रक्रिया के अंतर्गत निम्नलिखित बातें आती है-

  • ब्लॉग को डिजाईन करना.
  • ब्लॉग पर नए पोस्ट पब्लिश करना.
  • ब्लॉग को अपडेट करना.
  • ब्लॉग को सर्च इंजन के अनुसार ऑप्टिमाइज़ करना.
  • ब्लॉग की परफॉरमेंस को सुधारना.
  • ब्लॉग में आने वाली हर एक Technical Error को दूर करना.
  • अपने ब्लॉग के विजिटर को पहचानना और उनके अनुसार कंटेंट बनाना.

ब्लॉग के प्रकार (Types of Blog in Hindi)

ब्लॉग अनेक प्रकार के हो सकते हैं, हमने यहाँ आपको 7 पमुख प्रकार के ब्लॉग के बारे में बताया है जिन्हें आप बना सकते हैं.

#1 – निजी ब्लॉग (Personal Blog)

पर्सनल ब्लॉग ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जिसमें कोई ब्लॉगर अपने विचार या अनुभवों को शेयर करता है. इस प्रकार के ब्लॉग में किसी एक टॉपिक में जानकारी नहीं होती है. पर्सनल ब्लॉग बनाने का उद्देश्य पैसे कमाना नहीं होता है. इस प्रकार के ब्लॉग में लोग खुद के बारे में ही लिखते हैं.

#2 – समूह ब्लॉग (Group Blog)

ग्रुप ब्लॉग ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जिसे दो या दो से अधिक लोगों के द्वारा मैनेज किया जाता है. ग्रुप ब्लॉग में अनेक विषयों पर जानकारी हो सकती है और इस प्रकार के ब्लॉग में ट्रैफिक बहुत अधिक होता है. हिंदी में अनेक सारे ब्लॉगर ग्रुप में ही ब्लॉग्गिंग करते हैं.

#3 – निच ब्लॉग (Niche Blog)

Niche ब्लॉग ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जिसमें ब्लॉगर किसी एक विषय के बारे में ही जानकारी अपने ब्लॉग में शेयर करते हैं. जैसे अगर कोई ब्लॉग टेक्नोलॉजी पर आधारित है तो उस पूरे ब्लॉग में आपको टेक्नोलॉजी पर ही जानकारी मिलेगी. इन्टरनेट पर अधिकतर ब्लॉग Niche ब्लॉग ही होते हैं. Niche ब्लॉग को पूरी योजना और रणनीति के साथ बनाया जाता है.

#4 – माइक्रो निच ब्लॉग (Micro Niche Blog)

जब किसी एक विषय को Narrow Down करके ब्लॉग बनाया जाता है तो उसे माइक्रो निच ब्लॉग कहते हैं. जैसे टेक्नोलॉजी में कंप्यूटर एक Niche है लेकिन आप केवल कंप्यूटर हार्डवेयर पर ब्लॉग बनाते हैं तो यह माइक्रो निच ब्लॉग कहलाता है. माइक्रो निच ब्लॉग आज बहुत अधिक चर्चा में है क्योंकि इसमें आप कम मेहनत करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

#5 – एफिलिएट ब्लॉग (Affiliate Blog)

एफिलिएट ब्लॉग ऐसे ब्लॉग को कहा जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये पैसे कमाने का होता है. इस प्रकार के ब्लॉग में आपको किसी प्रोडक्ट पर Review आर्टिकल, दो प्रोडक्ट की तुलना पर आर्टिकल और Top 10 प्रकार के आर्टिकल पढने को मिलेंगे. एफिलिएट ब्लॉग से बहुत अधिक कमाई होती है.

#6 कॉर्पोरेट ब्लॉग (Corporate Blog)

जब कोई कंपनी अपने बारे में ब्लॉग लिखती है तो उसे कॉर्पोरेट ब्लॉग कहते हैं. आजकल लगभग सभी कंपनियां ब्लॉग बनाती है इसलिए उनके ऑफिसियल वेबसाइट में ब्लॉग का एक अलग सेक्शन होता है. कॉर्पोरेट ब्लॉग के जरिये कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सर्विस की जानकारी अपने कस्टमर तक पहुंचाती है. तथा ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक करवाकर अधिक कस्टमर प्राप्त करती हैं.

#7 – Vlog

Vlog को Video Blog कहा जाता है, इस प्रकार के ब्लॉग अन्य ब्लॉग से अलग होते हैं, इसमें कंटेंट को विडियो के फॉर्म में पब्लिश किया जाता है. आज के समय में अधिकतर Vlog फेसबुक, YouTube, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म में बनाये जाते हैं.

ब्लॉग कहाँ बनाये (Best Blogging Platform in Hindi)

आपको ऑनलाइन अनेक सारे CMS मिल जायेंगे जहाँ पर आप अपना एक आकर्षक ब्लॉग बना सकते हैं, यहाँ हमने आपको ब्लॉग बनाने के लिए 5 बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म के बारे में बताया है.

#1 – WordPress (वर्डप्रेस)

WordPress दुनिया का सबसे बेहतरीन Blogging प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी लोकप्रियता दुनियाभर में है. वर्डप्रेस में आपको ढेर सारे थीम और प्लगइन मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं. WordPress भी दो प्रकार के होते हैं एक WordPress.com जिसमें कि आप फ्री ब्लॉग बना सकते हैं. और दूसरा WordPress.org, जिसमें कि ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होती है.

लगभग सभी ब्लॉगर जो Blogging में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह WordPress.org पर ही अपना ब्लॉग बनाते हैं. हम भी आपको WordPress.org पर ब्लॉग बनाने की सलाह देते हैं.

#2 – Blogger (ब्लॉगर)

Blogger गूगल का एक प्रोडक्ट है जिस पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं. ब्लॉग्गिंग के लिए WordPress के बाद Blogger.com सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म माना जाता है. हालांकि Blogger, वर्डप्रेस के जितना Advance नहीं है लेकिन इसमें आप थीम इनस्टॉल करके और थोडा बहुत कोडिंग से एक आकर्षक व प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं.

#3 – Wix.com (विक्स.कॉम)

Wix एक क्लाउड आधारित वेबसाइट बिल्डर है जिसमें आप ब्लॉग के साथ – साथ अपने बिज़नस के लिए भी वेबसाइट बना सकते हैं. Wix में भी आपको ढेर सारे टेम्प्लेट मिल जाते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग में कर सकते हैं. इसमें Drag & Drop से आप आसानी से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते हैं.

Wix का इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं या फिर इसके पेड वर्शन को भी ले सकते हैं. लेकिन Wix के फ्री वर्शन में बहुत विज्ञापन दिखाई देते हैं.

#4 – Medium (मीडियम)

Medium भी एक अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें आप अपनी स्टोरी को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. Medium एक पब्लिशिंग प्लेटफ़ॉर्म है, इसमें बनाये गए ब्लॉग को आप मोनेटाइज करके पैसे नहीं कमा सकते हैं. Medium उब लोगों के लिए अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है जिन्हें लिखने का शौक है. Medium का यूजर फ्रेंडली इंटरफ़ेस इसे और ख़ास बनाता है.

#5 – Weebly (वीबली)

Weebly भी एक लोकप्रिय ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के वेबसाइट को आसानी से बना सकते हैं. Weebly में भी आप Drag & Drop Feature के द्वारा किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं. इसमें आपको कंटेंट स्टोर करने के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज मिल जाता है. Weebly के फ्री प्लान में बहुत विज्ञापन दिखते हैं लेकिन आप पेड प्लान खरीदकर इन विज्ञापनों को हटा सकते हैं.

ब्लॉग कैसे बनायें (How to Start Blog in Hindi)

ब्लॉग बनाना कोई कठिन कार्य नहीं है, आपको बस ब्लॉग बनाने की सही प्रोसेस पता होनी चाहिए. यहाँ हमने आपको ब्लॉग बनाने की पूरी स्टेप वाइज प्रोसेस बताई है, इसे फॉलो करके आप आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

#1 – अपनी Niche सेलेक्ट करें

ब्लॉग बनाने की शुरुवात होती है Niche Selection से, क्योंकि एक सही Niche ही आपको ब्लॉग्गिंग में सफलता दिलवा सकती है. आपको कभी भी दुसरे लोगों को देखकर ब्लॉग नहीं बनाना चाहिए, बल्कि खुद रिसर्च करके एक सही Niche पर ब्लॉग बनाना चाहिए. ब्लॉग के लिए Niche Decide करने में आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • आपको किस विषय में Interest है.
  • जो Niche आपने सेलेक्ट की है उसमें कितना Competition है.
  • आपकी Niche में Search Volume कितना है.
  • क्या आपकी Niche में मार्केट में पर्याप्त Advertiser हैं.
  • क्या मार्केट में आपकी Niche से सम्बंधित प्रोडक्ट उपलब्ध हैं.

आप इन सब बातों का Niche Selection में ध्यान रखें, इससे आप  अपने लिय एक बेहतर Niche सेलेक्ट कर पायेंगे. एक शुरुवाती ब्लॉगर को Single Niche या Micro Niche पर ही काम करना चाहिए.

#2 – ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफ़ॉर्म सेलेक्ट करें

मार्केट में Blogging करने के लिए अनेक सारे प्लेटफ़ॉर्म मौजूद हैं जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं. पर सबसे चर्चित और लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म Blogger और WordPress ही हैं. क्योंकि इन दोनों का इंटरफ़ेस Blogging करने के लिए यूजर फ्रेंडली है.

हमारा सुझाव है कि आपको WordPress पर ब्लॉग बनाना चाहिए. आप ब्लॉग्गिंग सीखने के लिए जिन भी YouTube चैनल या ब्लॉग को फॉलो करते होंगे वह सब आपको वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने की सलाह देंगे, क्योंकि वर्डप्रेस में आपको ढेर सारे प्लगइन और थीम मिल जाते हैं जिनके द्वारा आप अपने ब्लॉग को कुछ ही मिनटों में आकर्षक रूप दे सकते हैं.

इसके अलावा भी WordPress की अनेक सारी खूबियाँ हैं जो इसे ब्लॉग्गिंग के लिए एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म बनाते हैं. वर्डप्रेस की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि पूरी दुनियाभर में 70 प्रतिशत से अधिक ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही बने हैं.

लेकिन जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग में पैसे निवेश करने पड़ेंगे. अगर आप डोमेन और होस्टिंग खरीद सकते हैं तो आपको वर्डप्रेस पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए. और यदि आप शुरुवात में पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं तो Blogger पर भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं.

#3 –अच्छा  डोमेन नाम का चुनाव करें

डोमेन नाम ब्लॉग का नाम होता है जिसे सर्च इंजन में सर्च करके कोई भी यूजर आपके ब्लॉग तक पहुँच सकता है. अपने ब्लॉग को ब्रांड बनाने के लिए आपको एक अच्छा डोमेन नाम का चुनाव करना होता है. डोमेन नाम को चुनने में आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं –

  • अपने Mail कीवर्ड को डोमेन नाम में add करें.
  • 15 Word से अधिक का डोमेन नाम ना लें.
  • हमेशा Top Level डोमेन ख़रीदे (जैसे .com. .net, .org आदि)
  • ऐसा डोमेन नाम खरीदें जो लोगों को आसानी से याद रहें हैं.

वैसे अगर आप Blogger पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो वहाँ पर आपको एक सबडोमेन फ्री में मिल जाता है लेकिन हमारी सलाह है कि आप Blogger में भी एक कस्टम डोमेन नाम जरुर Add करें.

#4 – अच्छी वेब होस्टिंग खरीदें

अगर आप Blogger पर अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इस स्टेप को Skip कर सकते हैं लेकिन वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने वाले ब्लॉगर के लिए यह पार्ट सबसे महत्वपूर्ण है.

जिन लोगों को पता नहीं है कि वेब होस्टिंग क्या है उनकी जानकारी के लिए बता दें कि होस्टिंग एक ऑनलाइन स्पेस होता है जहाँ पर ब्लॉग के सभी कंटेंट स्टोर रहते हैं और होस्टिंग आपके ब्लॉग को 24*7 इन्टरनेट से कनेक्ट रखती है. वर्डप्रेस ब्लॉग की Performance में होस्टिंग का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है. एक खराब होस्टिंग आपके ब्लॉग की स्पीड को कम कर सकती है.

अगर आप एक शुरुवाती ब्लॉगर है तो आप वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में लिए Hostinger कंपनी से होस्टिंग ले सकते हैं. Hostinger बहुत ही किफायती दामों पर होस्टिंग प्रदान करवाने के लिए जानी जाती है, इसमें आपको मात्र 3600 रूपये प्रतिवर्ष पर होस्टिंग मिल जाती है जिसमें आपको एक फ्री डोमेन, फ्री SSL सर्टिफिकेट और 100 वेबसाइट को होस्ट करने की सुविधा मिलती है.

अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा रहे हैं तो हम आपको Cloudways होस्टिंग लेने की सलाह देंगे. Cloudways एक managed क्लाउड होस्टिंग है जिसमें आप 5 सर्वश्रेष्ठ क्लाउड होस्टिंग प्रदाता से होस्टिंग खरीद सकते हैं. Cloudways से आप मात्र 10$ में क्लाउड होस्टिंग का लाभ उठा सकते हैं.

वर्तमान समय में हमारा या ब्लॉग Techshole भी Cloudways होस्टिंग में ही होस्ट है, और हमारे द्वारा Try किये गए सभी होस्टिंग में हमें यह होस्टिंग सर्वश्रेष्ठ लगी.

#5 – ब्लॉग का सेटअप करें

अगर आप Blogger में ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको ज्यादा कुछ सेटअप करने की जरुरत नहीं होती है क्योंकि Blogger गूगल का प्रोडक्ट है इसलिए यह Already SEO ऑप्टिमाइज़ रहता है. आप Simply एक अच्छी थीम को Blogger में इनस्टॉल कर सकते हैं.

लेकिन WordPress ब्लॉग का सेटअप करने के लिए आपको सभी काम खुद से करने होते हैं. आप अपने ब्लॉग की आवश्यकता अनुसार जरुरी प्लगइन को इनस्टॉल कर लीजिये और एक आकर्षक थीम लगाकर वर्डप्रेस ब्लॉग को डिजाईन करें.

वर्डप्रेस ब्लॉग पर अगर थीम की बात करें तो आपको GeneratePress थीम का इस्तेमाल करना चाहिए. क्योंकि यह एक Responsive, मोबाइल फ्रेंडली और लाइटवेट थीम है जो आपके ब्लॉग के परफॉरमेंस को बढ़ाती है. अधिकतर बड़े – बड़े ब्लॉगर भी Generatepress का इस्तेमाल करते हैं.

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए अगर जरुरी प्लगइन की बात करें तो कुछ निम्नलिखित प्लगइन हमने आपको Suggest किये हैं, ये प्लगइन हर एक ब्लॉग पर होने आवश्यक है.

  • SEO Plugin – Yoast SEO
  • Image optimize –  Imagify
  • Cache – Wp Rocket
  • Anti-Spam – Akismet
  • Security – Wordfence, Wp Hide Login.

इनके अतिरिक्त आप अपने ब्लॉग की आवश्यकता अनुसार अन्य प्लगइन भी इनस्टॉल कर सकते हैं.

#6 – ब्लॉग के लिए जरुरी पेज बनायें

आप अपने ब्लॉग में कुछ जरुरी पेज भी बनाने होते हैं, यह सभी पेज गूगल एडसेंस अप्रूवल और विजिटर दोनों के Point of View से बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए आप लगभग सभी ब्लॉग में इन सभी पेज को पायेंगे. ये पेज निम्नलिखित हैं –

  • About Us
  • Contact Us
  • Privacy Policy
  • Disclaimer

आपको हर CMS में Page का एक अलग सेक्शन मिल जायेगा जहाँ से आप ब्लॉग के लिए पेज बनाकर पब्लिश कर सकते हैं. ब्लॉग के सभी पेज को आप ऑनलाइन टूल की मदद से बना सकते हैं. इन टूल में कुछ इनफार्मेशन fill करते ही मिनटों में पेज बनकर तैयार हो जाता है.

#7  – ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल से जोड़ें

ब्लॉग का सेटअप कर लेने के बाद आपको गूगल को अपने ब्लॉग के बारे में बताना पड़ता है. इसके लिए गूगल ने Google Search Console नाम का टूल बनाया है. आप अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट जरुर करें, और साथ ही ब्लॉग का Sitemap भी सबमिट करें.

इससे गूगल को आपके ब्लॉग के बारे में पता चलेगा और गूगल आपके ब्लॉग की Indexing करेगा. जब आपका ब्लॉग इंडेक्स होगा तभी वह सर्च इंजन रिजल्ट पेज में दिखाई देता है. इसके साथ ही आप गूगल सार्क कंसोल से अपने ब्लॉग पर आने वाले Organic Traffic को ट्रैक कर सकते हैं.

यहाँ तक आपके ब्लॉग का सभी टेक्निकल काम कम्पलीट हो जाता है अब आपको केवल कंटेंट पर फोकस करना है.

#8  – कीवर्ड रिसर्च करें

Blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रिसर्च सबसे महत्वपूर्ण भाग है, बिना कीवर्ड रिसर्च के ब्लॉग लिखने से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आयेगा और ना ही आपकी कमाई होगी. कीवर्ड यूजर के द्वारा की जाने वाली Query को कहते हैं, जैसे एक यूजर गूगल में सर्च करता है Online Paise Kaise Kamaye तो यह एक कीवर्ड है.

कीवर्ड रिसर्च से आप पता कर सकते हैं कि कीवर्ड को  महीने में कितने लोग सर्च करते हैं, उस कीवर्ड पर Competition कितना है और उसमें CPC कितनी है. आप इन सब को Analyze करके एक Perfect कीवर्ड को Find कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को रैंक करवा सकते हैं.

एक नए ब्लॉगर को Low Competition और Long Tale कीवर्ड पर काम करना चाहिए क्योंकि ऐसे कीवर्ड सर्च इंजन में जल्दी रैंक करते हैं. शुरुवात में आप CPC पर बिल्कुल भी ध्यान ना दें. अगर किसी कीवर्ड पर कम Competition और अच्छा सर्च Volume है लेकिन उसकी CPC 0 है तो आपको ऐसे कीवर्ड पर भी काम करना चाहिए.

Long Tale Keyword ऐसे कीवर्ड को कहते हैं जिसमें 5 या इससे अधिक शब्दों का इस्तेमाल होता है जैसे कि – घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें.

मार्केट में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ढेर सारे फ्री और पेड टूल मौजूद हैं, कुछ बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में हमने नीचे आपको बताया है.

  • Ubersuggest
  • Ahref
  • SEMrush
  • Answer The Public
  • Keyword Everywhere

#9 – पहली ब्लॉग पोस्ट लिखें

कीवर्ड रिसर्च करने के बाद अगला स्टेप आता है पहली ब्लॉग पोस्ट लिखने का. आपको एक SEO फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिखनी होती है जो गूगल पर रैंक कर सके. ब्लॉग पर SEO फ्रेंडली और High Quality पोस्ट लिखने के लिए कुछ टिप्स हमने नीचे आपको दी हैं –

  • ब्लॉग टाइटल में फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें.
  • पोस्ट लिखने की शुरुवात इंट्रोडक्शन से करें, और पहले 100 शब्दों के अन्दर फोकस कीवर्ड को लिखें.
  • ब्लॉग पोस्ट में हर एक टॉपिक को Separate करने के लिए हैडिंग टैग का इस्तेमाल करें.
  • ब्लॉग पोस्ट में आसान शब्दों का इस्तेमाल करें जिससे ब्लॉग पर आने वाले हर एक यूजर को आर्टिकल समझ में आये.
  • कम से कम 1500 शब्दों की पोस्ट लिखिए.
  • ब्लॉग पोस्ट में FAQ add करें.
  • कॉपीराइट फ्री इमेज का इस्तेमाल करें, और इमेज में Alt Tag का इस्तेमाल करें.
  • ब्लॉग पोस्ट का डिस्क्रिप्शन लिखें और डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड का इस्तेमाल करें.
  • यूनिक आर्टिकल लिखें, कॉपी – पेस्ट बिल्कुल भी ना करें.
  • आर्टिकल के अंत में निष्कर्ष जरुर लिखें.

पहली ब्लॉग पोस्ट लिखते समय आप इन सभी बातों का ध्यान जरुर दें, इससे आपको पोस्ट SEO फ्रेंडली के साथ यूजर फ्रेंडली भी होगी.

#10 – बैकलिंक बनायें

जब आप अपने ब्लॉग का लिंक किसी दुसरे वेबसाइट पर बनाते हैं तो इसे ही बैकलिंक कहते हैं. बैकलिंक ब्लॉग की रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं इसलिए आपको समय – समय पर बैकलिंक भी बनाने पड़ते हैं. हालांकि बैकलिंक ब्लॉग के लिए जरुरी होते हैं लेकिन इतने जरुरी भी नहीं होते हैं जितना एक नया ब्लॉगर समझ लेता है.

आपको ज्यादा फोकस अपने कंटेंट पर करना चाहिए उसके बाद बैकलिंक पर. Backlink ब्लॉग की रैंकिंग को Boost करने का काम करते हैं. बैकलिंक बनाने के अनेक तरीके हैं जैसे गेस्ट पोस्ट, प्रोफाइल सबमिशन, ब्लॉग सबमिशन, कमेंट आदि.

#11 – ब्लॉग को प्रमोट करें

अपने ब्लॉग को कम समय में अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए ब्लॉग का प्रमोशन करना होता है, इसलिए आप अपने ब्लॉग को विभिन्न माध्यमों से प्रमोट करें. ब्लॉग को प्रमोट करने के कुछ तरीके निम्नलिखित है –

  • पोपुलर सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर ब्लॉग के नाम से पेज बनायें और वहाँ पर नियमित रूप से आर्टिकल शेयर करते रहें.
  • फोरम वेबसाइट जैसे Quora पर लोगों के प्रश्नों का जवाब दीजिये और साथ में अपने ब्लॉग का लिंक add करें.
  • Medium पर ब्लॉग सबमिशन कीजिये.
  • अपने ब्लॉग को गूगल के अतिरिक्त अन्य सर्च इंजन में सबमिट कीजिये.
  • ब्लॉग पर पुश Notification लगायें.
  • YouTube चैनल बनाकर ब्लॉग को प्रमोट करें

#12 – ब्लॉग पर नियमित रूप से काम करें

Blogging में सफलता प्राप्त करने और पैसे कमाने के लिए Consistency बहुत महत्वपूर्ण होती है. जब आप नियमित रूप से सही दिशा में अपने ब्लॉग पर काम करेंगे तभी जाकर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा और आपके पास ब्लॉग मोनेटाइज करने के अधिक विकल्प मौजूद होंगे.

#13  – ब्लॉग से पैसे कमायें

जब आप ऊपर बताई गयी सभी बातों को ध्यान में रखकर Blogging करते हैं तो आपके ब्लॉग में 1 साल बाद अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा फिर आप अपने ब्लॉग से विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते हैं. जैसे गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, पेड प्रमोशन आदि.

ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप समझ गए होंगे कि Blog क्या है और ब्लॉग कैसे बनायें.

चलिए अब जानते हैं ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते हैं. क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति किसी नयी चीज की शुरुवात करता है जिसके बारे में उसे अधिक जानकारी नहीं है तो वह यह पता करने की कोशिस करता है कि इस काम को करने में कितने पैसे लगते हैं, यही Case ब्लॉग्गिंग में भी है.

Blogger.com में कितने पैसे लगेंगे

आपको बता दें अगर आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है. Blogger में आपको फ्री में एक सबडोमेन तथा लाइफटाइम फ्री होस्टिंग मिल जाती है. आप चाहें तो अपने ब्लॉग की ब्रांडिंग के लिए Blogger में एक कस्टम डोमेन add कर सकते हैं.

एक Top Level Domain का कोस्ट आपको 600 से 700 रूपये प्रतिवर्ष तक ही पड़ता है. कभी – कभी ऑफर में डोमेन नाम फ्री में भी मिल जाते हैं. आप डोमेन नाम लेने से पहले 5 – 6 डोमेन रजिस्ट्रार के प्राइस की तुलना कर लीजिये और जहाँ आपको सस्ते में डोमेन नाम मिल जाता है वहीँ से डोमेन लीजिये.

कुछ बेस्ट डोमेन रजिस्ट्रार कंपनियों के नाम यहाँ नीचे दिए गए हैं –

  • Godaddy
  • Bigrock
  • Namecheap
  • Hostinger

WordPresss.org ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगेंगे

WordPresss.org दुनिया का सबसे बड़ा CMS है और यह अधिकतर ब्लॉगर की पहली पसंद भी है. WordPress में आपको एक Self Hosted ब्लॉग बनाना पड़ता है जिसके लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत होती है. Blogger की तरह आप WordPress में फ्री ब्लॉग नहीं बना सकते हैं.

Hostinger से होस्टिंग लेने पर आप मात्र 3600 रूपये में अपना WordPress ब्लॉग बना सकते हैं. डोमेन और होस्टिंग के अतिरिक्त अगर आप Premium थीम और प्लगइन भी लेते हैं तो आपका खर्चा कम से कम 10,000 रूपये तक हो सकता है.

लेकिन एक शुरुवाती ब्लॉगर के लिए हमारा सुझाव है कि आप सिर्फ डोमेन और होस्टिंग में निवेश करें क्योंकि एक साधारण ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस में सभी थीम और प्लगइन फ्री में उपलब्ध हैं.

ब्लॉग से कितने पैसे मिलते हैं

Blogging से कितने पैसे मिलेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग पर कितना मेहनत कर रहे हैं और आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक है, जितना अधिक ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर होगा उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

भारत में कई ऐसे ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग से 40 से 50 लाख रूपये महिना कमा रहे हैं और कई ऐसे भी ब्लॉगर हैं जो बहुत लम्बे समय से ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं और आज भी उनकी कमाई 0 रूपये है. यदि आप अपने ब्लॉग पर 1 साल निरंतरता के साथ काम करेंगे तो आप 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये हर महीने आसानी से कमा सकते हैं.

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉग से पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं, यहाँ हमने कुछ Popular तरीकों के बारे में आपको बताया है.

#1 – Google AdSense (गूगल एडसेंस)

Google AdSense एक Ad नेटवर्क है जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग पर गूगल एड्सेंस के द्वारा विज्ञापन दिखाने के लिए आपको Google AdSense का Approval लेना पड़ता है. जब आपको Approval मिल जाता है फिर आप गूगल एडसेंस के विज्ञापन अपने ब्लॉग मी दिखा सकते हैं

अगर कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके कुछ पप्रतिशत पैसे गूगल खुद रख लेता है और बाकी का पैसा ब्लॉग ओनर को देता है. जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100$ पूरे हो जाते हैं तो आप इन्हें अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#2 – Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग)

आप अपने ब्लॉग पर किसी कंपनी या इंडिविजुअल के प्रोडक्ट को एक यूनिक लिंक के द्वारा अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते हैं और जब यूजर आपकी लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है. यह कमीशन प्रोडक्ट पर निर्भर करता है और 5% से लेकर 90 प्रतिशत का हो सकता है. यही एफिलिएट मार्केटिंग है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने Niche से Related एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है और फिर जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसे प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं. कुछ बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम निम्नलिखित है –

  • Amazon Affiliate Program
  • Hosting Affiliate (Hostinger, Bluehost, A2 Hosting etc.)
  • Clickbank
  • Commission Junction

#3 – Sponsorship (स्पॉन्सरशिप)

जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होगा तो आपके Niche से सम्बंधित कई कंपनियां आपसे sponsorship के लिए कांटेक्ट करेगीं, जिसमें आपको उस कंपनी का लिंक अपने ब्लॉग पोस्ट पर देना होता है या फिर कंपनी के बारे में एक आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग में पब्लिश करना होता है. आर्टिकल खुद कंपनी ही आपको देती है. और बदले में आप अपने ब्लॉग ट्रैफिक और अथॉरिटी के आधार पर पैसे चार्ज कर सकते हैं.

#4 – Guest Post (गेस्ट पोस्ट)

जब आपका ब्लॉग फेमस होने लगेगा तो कई ब्लॉगर आपसे गेस्ट पोस्ट के लिए संपर्क करेंगे. गेस्ट पोस्ट में ब्लॉगर खुद आपको कंटेंट लिखकर देते हैं और बदले में आपको उनके ब्लॉग को एक Do follow बैकलिंक देना होता है. आप एक गेस्ट पोस्ट पब्लिश करने का 1000 से लेकर 10, 000 रूपये तक चार्ज कर सकते हैं. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का गेस्ट पोस्ट अच्छा तरीका है.

#5 – अपना डिजिटल Product बेचकर

अगर आपके पास अपना खुद का प्रोडक्ट है तो आप अपने ब्लॉग से प्रोडक्ट को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. यदि आपके पास कोई प्रोडक्ट नहीं है तो आप अपने ब्लॉग Niche से सम्बंधित कोई डिजिटल प्रोडक्ट जैसे ऑनलाइन कोर्स, ई-बुक आदि बना सकते हैं. अनेक ब्लॉगर कोर्स बेचकर काफी अच्छी कमाई करते हैं.

#6 – अन्य Service देकर

यदि आप किसी चीज में एक्सपर्ट है तो अपने ब्लॉग पर उससे सम्बंधित सर्विस देकर भी पैसे कमा सकते हैं. उदाहरण के लिए माना आप कंटेंट राइटिंग या वेब डिजाइनिंग में एक्सपर्ट है तो इस सर्विस को अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते हैं, ब्लॉग से आपको अच्छे क्लाइंट मिल जाते हैं.

#7 – ब्लॉग को बेचकर

अगर आप ब्लॉग बनाने में एक्सपर्ट हैं तो ब्लॉग बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग बेचने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Flipa है. ब्लॉग बेचकर पैसे कमाने के लिए आप पहले कुछ महीनों तक ब्लॉग पर काम करें और जब उस ब्लॉग पर थोडा बहुत ट्रैफिक आने लगे तो उसे बेचने के लिए list कर सकते हैं. एक अच्छी अथॉरिटी और ट्रैफिक वाले ब्लॉग करोड़ों में भी बिकते हैं.

एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें

एक ब्लॉग बना लेने और उसमें आर्टिकल पब्लिश करने से कोई ब्लॉग्गिंग सफल नहीं बन जाता है. सफल ब्लॉगर बनने के लिए कड़ी मेहतन और धैर्य की जरुरत होती है. यहाँ नीचे हमने आपको सफल ब्लॉगर बनने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दी हैं.

  • ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग लिखें जिसमें आपको अच्छी नॉलेज है.
  • यूनिक कंटेंट लिखिए, कॉपी – पेस्ट करके आर्टिकल लिखने से कोई सफल ब्लॉगर नहीं बन सकता है.
  • ब्लॉग पर नियमित रूप से नए – नए पोस्ट पब्लिश करते रहें.
  • ब्लॉग के पुराने पोस्ट को अपडेट कीजिये.
  • ब्लॉग पर सही इनफार्मेशन दें, गलत इनफार्मेशन देने से लोग आप पर भरोसा नहीं करेंगें.
  • एक कम्पलीट कंटेंट लिखें ताकि यूजर को Same Information के लिए किसी दुसरे ब्लॉग पर ना जाना पड़ें.
  • ब्लॉग को रैंक करवाने के लिए ब्लॉग का SEO करें.
  • ब्लॉग में आने वाली हर एक समस्या को दूर करें.
  • धैर्य रखें, क्योंकि ब्लॉग्गिंग में सफलता रातों – रात नहीं मिल जाती है.
  • लगातार सीखते रहें और अपने ब्लॉग्गिंग के नॉलेज को बढायें.

ब्लॉग बनाने के फायदे

ब्लॉग बनाने के ढेर सारे फायदे मिलते हैं, यहाँ कुछ प्रमुख फायदों के बारे में हमने आपको बताया है.

  • Blogging में आपको घर बैठे ही काम करना पड़ता है, इसलिए आप कहीं से भी ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं.
  • आप खुद के बॉस होते हैं. आपके ऊपर किसी मालिक का अधिकार नहीं रहता है.
  • आप नौकरी की तुलना में बहुत अधिक पैसे कमा सकते हैं.
  • अगर आप नियमित रूप से काम करते हैं तो ब्लॉग्गिंग में नुकसान होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.
  • आपकी लेखन कला में सुधार होता है.
  • आप एक विषय में महारत हासिल कर सकते हैं.
  • आप खुद को एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं.

ब्लॉग बनाने के नुकसान

ब्लॉग बनाने के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि –

  • Blogging जितना आसान दिखता है दरसल में यह उतना आसान नहीं है, आपको शुरुवात में बहुत मेहनत करनी होती है और अधिक धैर्य रखना पड़ता है.
  • Blogging एक Time Taking प्रोसेस है जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का लंबा इन्तजार करना पड़ सकता है.
  • ब्लॉग्गिंग में काम में निरंतरता होनी आवश्यक है, अगर आप आलसी व्यक्ति हैं तो शायद ही ब्लॉग्गिंग से आप पैसे कमा सकते हैं.
  • ब्लॉग्गिंग में पोस्ट तैयार करने में भी बहुत समय लगता है.

ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर

ब्लॉग और वेबसाइट के बीच अंतर को  हमने एक टेबल के द्वारा आपको समझाया है.

ब्लॉगवेबसाइट
ब्लॉग Dynamic यानि गतिशील होते हैं जिसमें नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश किये जाते हैं.वेबसाइट Static और Dynamic दोनों प्रकार के हो सकते हैं.
ब्लॉग में कई सारे वेब पेज होते हैं.वेबसाइट एक पेज की भी हो सकती है.
ब्लॉग में कंटेंट का क्रम chronological order में होता है. यानि जो latest कंटेंट है वह पहले दिखाई देते हैं.वेबसाइट में कंटेंट का कोई क्रम नहीं होता है.
ब्लॉग को निरंतर रूप से अपडेट करना होता है.वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करने की जरुरत नहीं होती है.
सभी ब्लॉग एक वेबसाइट होती हैं.लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हो सकते हैं.
ब्लॉग के उदाहरण– Techshole.com, Shoutmeloud.com आदि.वेबसाइट के उदाहरण– Amazon, Flipkart आदि.
ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर

FAQ: Blogging Course in Hindi By Techshole

Q – फ्री में ब्लॉग कैसे बनायें?

आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं.

Q – ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते है?

आप Blogger पर फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं या फिर डोमेन और होस्टिंग खरीदकर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना सकते हैं, वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने में आपको 4 हजार रूपये सालाना खर्चा आयेगा.

Q – ब्लॉगर कौन होता है?

ब्लॉगर वह व्यक्ति होता है जो किसी ब्लॉग का मालिक होता है या जिसके पास खुद का ब्लॉग होता है और वह अपने ब्लॉग को जिन्दा रखने के लिए ब्लॉग को अपडेट करता है, नए पोस्ट पब्लिश करता है और ब्लॉग में आने वाली हर एक समस्या को दूर करता है.

निष्कर्ष: ब्लॉग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप भी बॉस फ्री लाइफ जीना चाहते हैं और मेहनत करने के लिए तैयार हैं तो आपको भी ब्लॉग्गिंग करनी चाहिए क्योंकि इसका स्कोप बहुत अच्छा है और आगे चलकर इसका स्कोप और भी अधिक बढेगा.

इस लेख में हमने आपको Blog Kya Hai In Hindi और ब्लॉग्गिंग से जुडी हर एक जानकारी आपके साथ शेयर की है जिससे कि आपको ब्लॉग शुरू करने में आसानी हो सके और आप भी Blogging में अपना करियर बनाकर अच्छी कमाई कर सकें.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह ब्लॉग पोस्ट Free Professional Blogging Course in Hindi By Techshole पसंद आया होगा इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और ब्लॉग्गिंग सीखने में उनकी मदद करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “ब्लॉग, ब्लॉगर, ब्लॉग्गिंग क्या है | Free Professional Blogging Course In Hindi”

Leave a Comment