Freelancing क्या है, फ्रीलांसर घर बैठे online पैसे कैसे कमाए – पूरी जानकारी हिंदी में

Freelancing Kya Hai In Hindi: आज हम इस पोस्ट में आपको freelancing से जुड़ी सारी जानकारी देंगे ताकि इससे आप पैसे कमाएं. हमारे भारत देश में गाँव और शहर में skills और talent को बहुत बढ़ावा दिया जाता है. हर क्षेत्र में लोगों को अपने skill के लिए पैसे दिए जाते है.

हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो अपनी नौकरी से खुश नहीं है सुबह उठकर काम पर जाना थककर और परेशान होकर घर पर आना अपने बॉस की डाट सुनना ये कही लोगो को पसंद नहीं है.लेकिन इन सारी समस्या का समाधान है freelancing In Hindi.

अगर आप अपनी जॉब से नाखुश और आपको घर बैठकर पैसे कमाने है तो आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है freelancing आप freelancing करके घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते है.

तो दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको freelancing से जुड़ी सारी जानकारी देंगे जैसे –

  • freelancing क्या होता है?
  • freelancing शुरू कैसे करते है?
  • freelancing शुरू करने के लिए आपके पास क्या-क्या होना चाहिए?
  • फ्रीलांसिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते है?

कई सारी बातें हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे आपको तो चलिए बिना समय बर्बाद करें देखते है freelancing क्या होता है?

Freelancing क्या है – what is Freelancing In Hindi

Freelancing का साधारण मतलब है की हम किसी स्किल के बदले में पैसे कमा रहे है. अगर आपके पास कोई भी अच्छी स्किल है जैसे,web designing, content writing, photoshop, proofreading, marketing ये सभी skills के लिए आपको समय के माध्यम से पैसे मिलेंगे.

उदहारण के लिए अगर आपको content writing आती है तो आप content लिखकर अपने client को देते है तो आप freelancing कर रहे है. Freelancing आपको अपने समय और अपने काम अनुसार पैसे देते है.

जब आप जॉब करते है तो आपको 8 से 10 घंटे की नौकरी करने के बाद महीने के अनुसार पैसे मिलते हैं लेकिन अगर आप अपनी स्किल को freelancing की तौर पर करेंगे तब आप जब चाहे तब work लेकर कर सकते है.

Freelancing करने वाला व्यक्ति किसी कंपनी के लिए काम नहीं करता वो अपने clients और work खुद ढूंढता है.

Freelancer किसे कहते है?

जो व्यक्ति किसी कम्पनी से बिना जुड़कर अपनी skill को बेचकर पैसे कमाता हैं उसे freelancer कहते है.

यदि कोई इंसान जिसके पास कोई skill और talent तो वो उस स्किल और वो स्किल का उपयोग किसी और के लिए करता है तब उसे दूसरा व्यक्ति पैसे देता है और इसे हम Freelancing कहते है.

आपको सिर्फ एक अच्छी skill की जरूरत है जैसे आप माहिर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है. अब आगे हम आपको ये बताएंगे की कोन कोन सी skill है जिसके चलते आप freelancing कर सकते है.

Freelancing से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में

Freelancing में ऐसी कई सारी skills है जिसे करके आप आसानी से पैसे कमा सकते है जैसे – programming और tech ये काम आप घर पर बैठे आराम से कर सकते हो . इसके लिए आपको सिर्फ एक लैपटॉप या फिर computer की जरूरत होगी.

फिर आता है translating और writing का काम अगर आपको लिखना पसंद है और आपके grammar और language के skills अच्छे है तो आप इस work को आसानी से कर सकते है.

Digital marketing ये एक ऐसी चीज है जिसे मार्केट में बहुत डिमांड है अगर आपने digital marketing सीख ली तो आप कई सारे पैसे कमा सकते है.

कहीं सारे काम हैं जो आप freelancing के तौर पर कर सकते है. जैसे –
• Video and animation
• Graphics and design
• Web developer/coding
SEO
• Music and audio
• Consulting work
• Data entry
• Content Writing
• Photoshop
ये सारे काम आप freelance के तौर पर करके पैसे कमा सकते है. आपको इन में से कोई भी skill सीखने के लिए बहुत समय लगेगा लेकिन आगे जाकर ये आपकी बहुत मदद करेगी. अब हम आपको इस काम को कैसे और कहां से ढूंढे.

Freelancing Job कैसे करें?

हमने आपको ऊपर Freelancing की डिटेल दी हमने आपको बताया Freelancer वो इंसान होता है जो अपनी skill को बेचकर उसके जरिए पैसे कमाता है.

तो सवाल उठता है की freelance job कैसे करे तो सबसे पहले आपको इस बात को ध्यान मे रखना है की आप के पास कौन सी ऐसी skill है जिसकी मदद से आप freelancing शुरू कर सकते है.

ऐसी skill जिसे आप अपने खाली समय में कर सकते है जिसे करने में आपको मजा आता हो और वो काम आप मुफ्त में भी कर सकते है.

जब आपको कोई skill आती है या आप किसी skill को सीखने वाले है तो ऐसी skill सीखिए जिसे आप पसंद करते है. और जब आप अपनी skills को समझ लेंगे फिर आप उसे अपना passion भी बना सकते है. आप अपने skill को improve करने के लिए बार बार practice कर सकते है.

जब आप clients को बेस्ट quality work देंगे तब आप आसानी से अपना network भी बड़ा कर सकते है. अब आपको ये जानना जरूरी है कि आपको freelancing करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की जरूरत है जो भी चीजों की आपको जरूरत है वो आपके काम पर निर्भर करती है.

लेकिन कई सारी चीजें ऐसी है जो freelancing करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जैसे –

Laptop या computer अगर आप कोई ऐसा काम कर रहे है जो टेक्नोलॉजी से जुड़ा है तो आपके पास Computer या Laptop होना अनिवार्य है.
● आपको इस बात का ध्यान रखना है की आपका internet connection मजबूत हो ताकि काम करते समय आपको कोई परेशानी झेलनी ना पड़े.
● एक e-mail account होना बहुत जरूरी है जिसपर आपके महत्वपूर्ण mail आएंगे और साथ ही आपके projects भी आपको मेल किया जाते है
● फिर आता है Bank account होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये सारी process online है तो आपके पास transactions करने के लिए एक बैंक account होना जरूरी है. और साथ ही आपके paypal, Paytm, Gpay सारे App से connect होना चाहिए जिसकी मदद से आप पैसे receive कर पाए.

Freelancer के तौर पर काम कैसे करे

जब आपने किसी भी skill को सिख लिया या फिर आपको कोई skill आती है तो अब सवाल ये उठता है की freelance के तौर पर काम कहा करे तो सबसे पहला उपाय यह है की आप अपनी पहचान में चलते अपना खुद का network लोगो तक बढ़ाइए.

आपको अपने खुद के clients मिलने शुरू हो जाएंगे और फिर आप आसानी से उनके लिए work कर सकते है.
आजकल कई सारी ऐसी websites है जहां पर आप freelance के तौर पर काम कर सकते है. इन वेबसाइट पर आपको बड़ी आसानी से काम मिल सकता है.

इन websites पर freelance writers और clients दोनो भी register करते है. इन website पे clients अपने काम को प्रकाशित करते है और फिर कही सारे freelancers उस काम पर apply करते है. और जिसकी profileclient को पसंद आती है वो उन्हें experience के तौर पर काम देता है.

पहचान, दाम और काम clients की priority होती है अगर आप इन तीनों हिस्सों में fit होते है तक वो आपको काम देंगे. और जैसे ही आप आपको दिया हुआ काम पूरा करते है आपको उस काम के पैसे आसानी से मिल जाते है.

आपको कही सारे clients खुद hire करेंगे अगर आपको profile अच्छी हो तो. अब हम आपको ये बताएंगे की freelancer का काम ढूंढने के लिए आप कोन कोन सी वेबसाइट पर apply कर सकते है.

प्रमुख फ्रीलांसिंग वेबसाइट लिस्ट – Freelancing Website List In Hindi

#1 Upwork (अप वर्क)

Upwork एक ऐसी वेबसाइट है जो बहुत ही popular और वाइड ranged है. अगर आप अपना freelancing career start कर रहे है तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकती है.

इस वेबसाइट में कहीं सारे filters है जिसे आप explore कर सकते है. साथ ही आप इस website की मदद से अपने career को बहुत अच्छा स्टार्ट दे सकते है. Upwork एक genuine website है जहा पर आपको काम खत्म होने के तुरंत बाद ही पैसे मिलते है.

#2 Fiverr (फिवेर्र)

Fiverr भी एक सबसे बड़ा freelancing platform है.इस बदलती दुनिया के साथ आपको top quality का work Fiverr देगा.

Fiverr 300+ श्रेणियों में अपनी service provide करता है. आप इस website पर designing से लेकर marketing हर चीज के लिए काम पा सकते है. इस वेबसाइट पर हर तरह के job उपलब्ध है.

आपको अपनी पर्सनल skill development के लिए भी पैसे मिलते है. आपके लिए कही सारे काम यहां पर मौजूद है. साथ ही आपको Fiverr कही सारे courses भी प्रदान करता है जिसके चलते आप पैसे कमा सकते है.

#3 Freelancer.com (फ्रीलांसर.कॉम)

Freelancer.com ये वेबसाइट खास तौर पर freelancing करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है. इस website पर आपको कही सारे features भी मिलते है.

Freelancer.com कही सारे लोगो को preference देता है. इस वेबसाइट में आपको secure payment मिलेगी कहीं सारे ऑफर और content posting की सेवा आपको इस website पर मिलेगी.

इस वेबसाइट पर आप अपने clients से work discuss कर सकते है और साथ ही इस website पर आपकी service track होती है जिसकी मदद से आप अपने काम की growth और mistakes दोनों देख सकते है.

#4 Guru.com (गुरु.कॉम)

Guru एक ऐसी website है जहाँ आप अपने projects को features कर सकते है इस वेबसाइट के चलते आप आसानी से work पा सकते है और आपको यहां पर हर skill के लिए काम मिलेगा.

इस website का hiring process बहुत हि आसान है आप इसे इस्तेमाल करके आसानी से work ले सकते है. आप इस website कही सारे प्रोजेक्ट्स को explore कर सकते है.

आप इस website के चलते कही सारे नए skill भी सिख सकते है. Guru website Indian लोगो को preference देती है और आपको वर्क allotment जल्दी ही सकता है.

#5 Peopleperhour (पीपल पर ऑवर)

Poepleperhour एक freelance free website है जो दुनिया के सारे professions को एक साथ जोड़ने का काम करता है.
ये website UK की सबसे बड़ी लैंडिंग website में से एक इस वेबसाइट पर इंडियन लोगो को ज्यादा preference नही दी जाती इसके पीछे एक कारण है कि इस हमारी country एक native country नही है.
इस क्षेत्र में कही सारी website है और कड़ा competition है. इस वेबसाइट पर आपको एक निश्चित amount तैर करना होगा जो आपके work की फीस होगी.

#6 Toptal (टॉप टल)

Toptal एक ऐसी वेबसाइट है जो देश के कई सारे लोगों को काम देने के motive से launched की गई है. यदि आप एक highly paid skilled person है तो आपके लिए ये website बहुत ही अच्छी साबित हो सकती है.

इस website में कई सारे features और opportunities है. अगर आप एक web designer, finance skilled freelance या फिर प्रोडक्ट manager है तो आपके लिए बहुत फायदेमंद website साबित हो सकती है.

#7 Envato (एन्वंतो)

Envato एक ऐसा platform है जहा हर तरह के जॉब ऑफर किए जाते है इस website का इंटरफेस थोड़ा सा अलग है लेकिन इस वेबसाइट में आपको कही सारे learning ऑफर्स और courses मिलेंगे.

अगर आप logo inventor, web developer, air app customizations करना जानते है तो ये website सिर्फ आपके लिए बनी है. आपको यहां पर prefer भी मिलेगी और अच्छे पैसे भी मिलेंगे इस

वेबसाइट का नाम खास कर इनोवेटिव लोगों के लिए रखा गया है. ये website बिल्कुल genuine है आप यहां से सेफली पैसे earn कर सकते है.

#8 Simplyhired (सिम्पली हिरेड)

Simplyhired website एक ऐसी website है जो सिर्फ और सिर्फ अपने CV को structure होने के लिए बनी गई और साथ ही आप इस पर work भी ढुंढ सकते है ये कही freelance jobs की सुविधाएं देता है.

इस वेबसाइट के चलते आप अपने CV को अच्छे से structure कर सकते है और साथ ही इस वेबसाइट पर आपको hiring process के लिए कोई तकलीफ नहीं होगी.

आपको इस website पर शयन रखना है की आपके clients को आपको pitch करना होगा. इसके चलते आप आसानी से इस website से पैसे कमा सकते है और अगर आप अपने CV का structure सुधारना चाहते है तो ये website सिर्फ और सिर्फ़ आपके लिए बनी है.

#9 Craigslist (क्रैग्स्लिस्ट)

Craigslist website में आपको classified advertisement करने का मौका मिलता है और इस वेबसाइट पर आपको jobs, housing, sales items और कहीं सारे gigs और resume को आप यहां से handle कर सकते है.

ये वेबसाइट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती अगर आप एक वेल एक्सपर्टाइज्ड Freelance तो आपको यह पे अपने expertise के चलते अच्छी खासी जॉब मिलती है. अगर आप advertisements को classify करना चाहते है तो ये website सिर्फ आपके लिए बनी है.

#10 99designs (99 डिजाईन्स)

99designs website सिर्फ और सिर्फ लोगो designer और book cover developer और ebook के लोगो बनाने के लिए बनाई गई है इस इस वेबसाइट में आपको कई सारे लोगों से जुड़े works मिल जाते है.

इस website पर लोगो designers को preference दी जाती है और bulk में काम दिया जाता है. ये website बिल्कुल ही safe और secure है. इस website पर कही सारे featured person काम करके जा चुके है.

website का इंटरफेस भी बहुत आसान है और आप इस वेबसाइट पर logo बनाने के लिए work लेकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है.

इन सारी website को अपनाकर आप आसानी से कोई भी project ले सजते है. आपको किसी भी काम के इन वेबसाइट पर अच्छे खासे पैसे मिलेंगे आपको शुरू शुरू में थोड़ी थोड़ी तकलीफ होगी लेकिन आगे जान आपके रिव्यू बढ़ेंगे और आपका नेटवर्क बड़ा होगा तब आप आसानी से अपने Fees के अनुसार पैसे कमा सकते है.

ऊपर दी गई सारी वेबसाइट genuine और free है और आप इस website पर आसानी से Id बना सकते है साथ ही इनमें से कही website पर आपको कुछ टेस्ट देने होंगे जिन्हें पास करके आप उस website पर id create कर सकते है.

Freelancing के फायदे और नुकसान

● Freelancing के कही फायदे पर सबसे मुख्य फायदा है की आप अपने काम के मालिक है.आपको किसी के भी order सुनने की जरूरत नही होगी.
● इसका दूसरा फायदा यह है की आप आसानी से घर बैठकर इस काम को कर सकते है.
● आप यहां पर अपने समय के अनुसार काम कर सकते है.
● इसके कई नुकसान भी है आपको शुरुआत में बहुत ही कम पैसे में काम करना होगा।
● आपको clients के डिमांड में आपको फिट होना पड़ेगा.
● आपको हर समय काम मिलेगा ये तय नहीं होता.

फ्रीलांसिंग करके आप कितने पैसे कमा सकते है?

फ्रीलांसिंग से आप कितने पैसे कमाएंगे यह आपकी skill पर निर्भर करेगा. यदि आप समय के साथ अपनी स्किल्स की बढ़ाते है और फ्रीलांसर बनाकर सही तरीके से काम करते है 

तो आप आसानी से घर बैठे 20 हजार से लेकर एक लाख रूपये महीने की कमाई कर सकते है.

अंतिम शब्द : Freelancing in Hindi

तो दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में (what is Freelancing In Hindi) फ्रीलांसिंग क्या है और फ्रीलांसिंग कैसे करे इससे संबंधित सारी जानकारी दी में आशा करता हु आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको इस पोस्ट से कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो इस पोस्ट को share करना न भूले और इस जानकारी संबंधित कोई भी प्रश्न होंगे तो comment section में जरूरी बताए.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.