फुल सर्विस ब्रोकर क्या है और भारत के श्रेष्ठ Full Service Broker 2022

Full Service Broker In Hindi: निवेशकों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा होते हैं जो एक निवेशक को सही शेयर खरीदने में मदद करते हैं. फुल सर्विस ब्रोकर मार्केट के विश्लेषण, शेयर मार्केट टिप्स, वित्तीय सलाहकार, धन प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण सेवाएँ अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं.

अगर आप शेयर मार्केट को अच्छे से समझाना चाहते हैं तो Full Service Broker के विषय में आपको जानकारी होनी चाहिए, अगर आप नहीं जानते हैं कि फुल सर्विस ब्रोकर कौन होते हैं तो निराश होने की कोई जरुरत नहीं, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं Full Service Broker क्या है इन हिंदी, फुल सर्विस ब्रोकर क्या सेवाएँ ऑफर करते हैं तथा क्या सेवाएँ नहीं देते हैं और भारत के 8 Best फुल सर्विस ब्रोकर कौन से हैं.

अगर आप लेख को पूरा पढ़ते हैं तो आपको फुल सर्विस ब्रोकर के बारे में लगभग सभी प्रकार की जानकारी मिल जायेगी, तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं आज के इस लेख – पूर्ण सेवा ब्रोकर क्या है हिंदी में.

फुल सर्विस ब्रोकर क्या है  (Full Service Broker In Hindi)

Full Service Broker या पूर्ण सेवा ब्रोकर जिसे कि ट्रेडिशनल ब्रोकर के नाम से भी जाना जाता है, ये एक स्टॉक ब्रोकर होते हैं जो निवेशकों के ट्रेड को सुविधाजनक बनाने के लिए पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, वित्तीय योजना, धन प्रबंधन, एडवाइस, रिसर्च, स्टॉक टिप्स, ऑफलाइन सपोर्ट आदि प्रकार की सुविधा प्रदान करवाते हैं.

फुल सर्विस ब्रोकर क्या है और भारत के श्रेष्ठ पूर्ण सेवा ब्रोकर की सूची (Full Service Broker In Hindi)

अपनी अनेक प्रकार की सुविधाओं के कारण Full Service Stock Broker के ब्रोकरेज चार्ज भी अधिक होते हैं. जब कोई निवेशक किसी फुल सर्विस ब्रोकर के साथ अपना Demat Account और Trading Account खुलवाता है तो निवेशक को व्यक्तिगत स्टॉक ब्रोकर या वित्तीय सलाहकारों को assigned किया जाता है, जो कि निवेशक को शेयर मार्केट की टिप्स देते हैं और उन्हें सही शेयरों में निवेश करने में निर्णय लेने में मदद करते हैं.

पूर्ण सेवा ब्रोकर क्या सेवाएँ देते हैं

  • पूर्ण सेवा ब्रोकर अपने ग्राहकों को Market Insight, Research, धन प्रबंधन, ट्रेडिंग टिप्स, मार्केट रिपोर्ट आदि प्रकार की सभी सुविधाएं देते हैं.
  • पूर्ण सेवा ब्रोकर अपने ग्राहकों को शेयर खरीदने – बेचने की Advice भी देते हैं.
  • पूर्ण सेवा ब्रोकर इसके अतिरिक्त पोर्टफोलियो विश्लेषण और निर्माण, संपत्ति योजना, कर सलाह, आईपीओ शेयरों तक पहुंच, विदेशी बाजारों तक पहुंच ये सारी सेवाएँ अपने ग्राहकों को देते हैं.
  • पूर्ण सेवा ब्रोकर अपने ग्राहकों के लिए सलाहकार का भी काम करते हैं, जब मार्केट में उथल –पुथल होती है तो पूर्ण सेवा ब्रोकर निवेशकों को सही निर्णय लेने में मदद करते हैं.
  • पूर्ण सेवा ब्रोकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अपने ग्राहकों के साथ संचार करते हैं, किसी भी प्रकार की समस्या के लिए ग्राहक फोन कॉल के माध्यम से ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं.

पूर्ण सेवा ब्रोकर क्या सेवाएँ नहीं देते हैं

  • पूर्ण सेवा ब्रोकर ब्रोकरेज चार्ज में किसी भी प्रकार डिस्काउंट नहीं देते हैं. डिस्काउंट ब्रोकर की तुलना में पूर्ण सेवा ब्रोकर के द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं में ब्रोकरेज चार्ज अधिक होता है.
  • पूर्ण सेवा ब्रोकर ग्राहकों से ट्रेडिंग लेनदेन Value के आधार पर एक विशिष्ट प्रतिशत कमीशन लेते हैं. जबकि डिस्काउंट ब्रोकर प्रत्येक ट्रेड के फ्लैट चार्ज लेते हैं.

भारत के 8 सर्वश्रेष्ठ पूर्ण सेवा ब्रोकर – Best Full Service Broker In India

भारत में अनेक सारे पूर्ण सेवा ब्रोकर हैं जो दशकों से ब्रोकर की सेवाएँ निवेशकों को प्रदान कर रहे हैं. लेकिन इस लेख में हमने आपको 8  सबसे Best पूर्ण सेवा ब्रोकरों के बारे में बताया है, जिनके द्वारा आप आप Demat Account खुलवाकर शेयर बाजार में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

  • Sharekhan (शेरखान)
  • IIFL (Indian Infoline) (आईआईएफएल)
  • Angle One (एंजेल वन)
  • Motilal Oswal (मोतीलाल ओसवाल)
  • SBICAP Securities (एसबीआईकैप सिक्योरिटीज)
  • HDFC Securities (एचडीएफसी सिक्योरिटीज)
  • ICICI Direct (आईसीआईसीआई डायरेक्ट)
  • Kotak Securities (कोटक सिक्योरिटीज)
  • Axis Direct (एक्सिस डायरेक्ट)
Video By A Digital Blogger

#1 – Sharekhan (शेरखान)

क्लाइंट की संख्या के आधार पर Sharekhan भारत का एक चौथा सबसे बड़ा Full Service Broker है जो साल 2000 से भारत में ब्रोकर की सेवा प्रदान करवा रहा है. वर्तमान समय में 6 लाख से भी अधिक ग्राहक Sharekhan की सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं. सभी प्रकार के निवेशकों के लिए Sharekhan एक अच्छा ब्रोकर है. Sharekhan की एक मोबाइल ट्रेडिंग एप्लीकेशन भी है जिसका नाम Tread Tiger है.

#2 – IIFL (Indian Infoline) (आईआईएफएल)

Indian Infoline या IIFL भी भारत का एक सर्वश्रेष्ठ फुल सर्विस ब्रोकर है जिसकी स्थापना 1995 में हुई थी. IIFL में आपको तीन विभिन्नं ब्रोकरेज प्लान के विकल्प मिल जाते हैं Variable Brokerage, Value-added Brokerage तथा flat brokerage. आप अपने अनुसार किसी भी प्लान का चयन कर सकते हैं. IIFL का मोबाइल ट्रेडिंग एप्प भारत के सर्वश्रेष्ठ ट्रेडिंग एप्लीकेशन में शामिल है,

#3 – Angle One Limited (एंजेल वन)

Angle One Limited जिसे कि पहले Angle Broking Limited के नाम से जाना जाता था. Angle One की स्थापना 1987 में हुई थी. Angle One एक Full Service Broker है जो कि traditional broking के साथ – साथ डिस्काउंट ब्रोकर की योजनायें भी पेश करता है. स्टॉक और commodities में निवेश के अलावा Angle One फ्री रिसर्च, ग्राहकों के शेयर recommendations, व्यक्तिगत सहायता, धन प्रबंधन आदि सेवाएँ प्रदान करता है. Angle One की मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा आप आसानी से शेयर मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं.

#4 – Motilal Oswal Financial Services (मोतीलाल ओसवाल)

Motilal Oswal भारत के एक प्रसिद्ध Full Service Broker में से हैं. Motilal Oswal Financial Services (MOFSL) की स्थापना 1987 में हुई थी. Motilal Oswal की शुरुवात मोतीलाल ओसवाल और श्री रामदेव अग्रवाल ने एक फ़र्म के रूप में की थी, महज तीन साल के अन्दर ही Motilal Oswal BSC के सदस्य बन गए.

Motilal Oswal ग्राहकों को तीन प्रकार के ब्रोकरेज प्लान प्रदान करवाता है Value Pack, Margin Scheme तथा AMC 999 Plan. Motilal Oswal का एक मोबाइल ट्रेडिंग एप्लीकेशन भी है जिसे कि Motilal Oswal Mobile Trading App के नाम से भी जाना जाता है.

#5 – SBICAP Securities (एसबीआईकैप सिक्योरिटीज)

SBI Capital Securities भारत के सबसे बड़े Public Sector बैंक State Bank of India (SBI) के द्वारा संचालित की जाती है. SBICAP निवेशकों को फुल सर्विस ब्रोकर की सेवा प्रदान करवाती है. SBICAP की स्थापना अगस्त 1986 में हुई थी. SBICAP ब्रोकर अपने ग्राहकों को रिसर्च, ट्रेड कॉल, म्यूच्यूअल फण्ड IPO में निवेश करने आदि प्रकार की सुविधा प्रदान करवाती है.

#6 – HDFC Securities (एचडीएफसी सिक्योरिटीज)

HDFC Securities एक पूर्ण सेवा ब्रोकर है जो कि HDFC बैंक की ही सर्विस है. HDFC Securities साल 2000 से निवेशकों को Full Service Broker की सेवाएँ दे रही है. यह ब्रोकर आपको लोन प्रोडक्ट, रिसर्च, डिजिटल गोल्ड, बांड, म्यूच्यूअल फण्ड, IPO आदि में निवेश करने की सुविधा देती है.

HDFC Securities की गिनती भारत के टॉप स्टॉक ब्रोकर में होती है. इसके ट्रेडिंग प्लेटफार्म HDFC Securities App तथा HDFC Pro Terminal हैं.

#7 – ICICI Direct (आईसीआईसीआई डायरेक्ट)

ICICI Direct भारत का सबसे बड़ा Full Service Broker है जिसके पास 15 लाख से भी अधिक Active Client हैं. ICICI Direct को ICICI बैंक के द्वारा संचालित किया जाता है. ICICI Direct 3 in 1 अकाउंट की सुविधा अपने ग्राहकों को देता है. ICICI ने साल 2000 में अपना इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म लांच किया और साल 2001 में म्यूच्यूअल फण्ड प्लेटफार्म लांच किया.

ICICI Direct अनेक प्रकार की सुविधाएं अपने ग्राहकों को प्रदान करता है, इसलिए इसके charges भी high हैं. ICICI Direct ग्राहकों को तीन प्रकार के ब्रोकरेज प्लान देता है iSecure Plan, ICICI Direct Plan और Prepaid Brokerage Plan.

#8 – Kotak Securities (कोटक सिक्योरिटीज)

 Kotak Securities भी इंडिया का एक बेस्ट स्टॉक ब्रोकर है, जिसके पास Active Client की संख्या 7 लाख से भी अधिक है. Client की संख्या के आधार पर Kotak Securities भारत का तीसरा सबसे बड़ा स्टॉक ब्रोकर है.Kotak Securities को कोटक बैंक के द्वारा संचालित किया जाता है. Kotak Securities की स्थापना 1994 में हुई थी. अन्य Full Service Broker की तरह ही Kotak Securities भी लगभग सभी ब्रोकिंग सेवाएँ अपने ग्राहकों को प्रदान करते हैं.

Full Service Broker से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

ट्रेडिशनल ब्रोकर क्या होता है?

ट्रेडिशनल ब्रोकर को Full Service Broker कहा जाता है, ये ऐसे स्टॉक ब्रोकर होते हैं जो निवेशकों को अनेक प्रकार की सेवाएँ जैसे मार्केट विश्लेषण, शेयर मार्केट टिप्स, रिसर्च, एडवाइस, ऑफलाइन सपोर्ट आदि प्रकार की सेवाएँ प्रदान करवाते हैं.

भारत का सबसे बड़ा फुल सर्विस ब्रोकर कौन है?

वर्तमान समय में ICICI Direct भारत का सबसे बड़ा Full Service Stock Broker है जिसके पास Active Client की संख्या 15 लाख से भी अधिक है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: फुल सर्विस ब्रोकर क्या है इन हिंदी

Full Service Broker अपने ग्राहकों को अनेक प्रकार की सेवाएँ देते हैं जबकि डिस्काउंट ब्रोकर का मुख्य फोकस होता है कि वह अपने ग्राहकों को ट्रेडिंग में डिस्काउंट दें, इसके अलावा डिस्काउंट ब्रोकर अधिक सेवाएँ अपने ग्राहकों को नहीं देते हैं.

अगर आप शेयर बाजर में नए हैं और बाजार के बारे में समझना चाहते हैं तो Full Service Broker आपके लिए सबसे बेस्ट हैं क्योंकि वे आपको शेयर मार्केट की टिप्स भी देंगे और निवेश करने में आपकी मदद भी करेंगे.

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Full Service Broker Kya Hai In Hindi और इनकी सेवाएँ क्या होती है. इस लेख को सोशल मीडिया में अधिक से अधिक शेयर करें और दुसरे लोगों तक भी सही जानकारी पहुँचाने में हमारी मदद करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment