Gav Me Paise Kaise Kamaye – गाँव में पैसे कमाने के तरीके

Village Me Paise Kaise Kamaye : आज के समय में बेरोजगारी निरंतर बढ़ रही है और रोजगार की तलाश में गाँव से लोग शहरों की तरफ अलायन कर रहें हैं . पर क्या आप जानते हैं भारत की 50 प्रतिशत आबादी गाँव में ही रहती है .

अब आप सोच रहें होंगे कि Gav Me Paise Kaise Kamaye. इस लेख के माध्यम से मैं आपको 15 ऐसे तरीके बताऊंगा जिनके द्वारा आप Gav me Paise Kamane Ke Tarike के बारे में जान सकोगे .

अगर आपने मेरे द्वारा बताई गयी इन 15 Gav me Paise Kamane Ke Ideas में से किसी एक पर भी काम किया तो आप 1 महीने में 20 हजार से लेकर लाखों रूपये तक की कमाई कर सकते हो.

हमारे द्वारा बताये गये Gaon me paise kamane ka tarika बिल्कुल सही है जिनसे आप भी अच्छी कमाई कर सकते है.

आप सभी जानते होंगे कि आजकल जमाना Online का है. सभी चीजे धीरे – धीरे Digital होती जा रही हैं इसलिए हम आपको Village में पैसे कमाने के Online  तरीकों के बारे में भी बताया है .

और अगर आपको Online चीजों की अधिक जानकारी नहीं है तो मैंने उन Idea के बारे में भी बताया है जिसके लिए आपको कोई Skill की जरुरत नहीं होगी . क्योकि ये सारी Skill गाँव के लोगों में पहले से ही होती है .

आइये बिना देरी के साथ शुरू करते हैं और जानते हैं Gav Me Paise Kaise Kamaye .

गांव में पैसे कमाने का ऑनलाइन तरीका – Gaon Me Paise Kamane Ke  Online Tarike 

Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye – गाँव में पैसे कैसे कमाए इससे  पहले Online तरीकों के बारे में जानते हैं जिनके द्वारा हम घर बैठे ही बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं . हालाँकि Online पैसे कमाने में कुछ समय जरुर लगता है , पर एक बार जब आप Online Platform में Popular हो जायेंगे तो बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं .

Online Platform पर पैसा कमाने के लिए आपको अपनी Skill को लगातार Improve करते रहना पड़ेगा और नयी चीजें सीखनी पड़ेगी .

Blogging 

आज के समय में Regional Language में Blogging बहुत Popular हो रही है . Blogging Online पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है . आप Blogging करके लाखों रुपया महीना तक कमा सकते हैं .

अगर आप Blogging के बारे में बिलकुल भी नहीं जानते हैं तो आपको बता दूँ Blogging एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने ज्ञान को Internet के माध्यम से दुनिया तक पंहुचा सकते हैं .

Blogging के बारे में पूरी तरह से जानने के लिए आप हमारे इन Article को पढ़ सकते हैं –

YouTube 

India में Jio आने के बाद गाँव में भी Network सुवुधा अच्छी हो गयी है . घर – घर में Internet अच्छी Speed से चलता है , और अब लगभग गाँव में भी सभी लोग YouTube पर Video देखना बहुत पसंद करते हैं .

आप गाँव में रहकर अपनी लोकभाषा में कोई YouTube Channel बना सकते हैं , जब आपका YouTube Channel Grow हो जायेगा तो आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं . जैसा कि लाखों YouTuber करते हैं.

यदि आपका Youtube विडियो वायरल हो गया तो आप Youtube से आसानी से पैसे कमा सकते है.

Freelancer 

गाँव में बहुत कम लोगों को ही Freelancer के बारे में पता होगा . अगर आप उन लोगों में से हैं जो Online पैसे कमाना चाहते हैं तो आपने Freelancer का नाम जरुर सुना होगा .

जिन लोगों को Freelancer के बारे में पता नही है उनके लिए बता दूँ कि Freelancer एक ऐसा Online Platform है जहाँ लाखों कारोबारी अपना काम करवाने के लिए लोगों की तलाश में आते हैं .

अगर आपके अन्दर कोई भी Skill है जैसे , Data Entry , Content Writing आदि तो आप भी किसी काम को पाने के लिए Bid लगा सकते हैं . और एक बार उन्होंने आपको अपने काम के लिए चुन लिया तो आप लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं .

Gaon ke Liye Business Ideas 

अब बात करते हैं गांव में बिजनेस करने का सही तरीका  और gaon में पैसे कमाने के Offline तरीकों की. Offline तरीकों के माध्यम से आप 1 दिन में 20 हजार से लेकर लाखों तक की कमाई कर सकते हैं .

इस लेख के माध्यम से मैं आपको Gaon ke Liye Business Idea के बारे में बताऊंगा , जिसे आप न के बराबर Investment के साथ शुरू कर सकते हैं और लाखों रूपये कमा सकते हैं .

इनमे से कुछ Business ऐसे भी होंगे जिसके लिए आपको किसी भी Skill की जरुरत नहीं पड़ेगी और ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी .

General Store खोल कर 

General Store की दुकान गाँव के लिए सबसे अच्छा Business है . इस Business को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Special Skill की जरुरत भी नहीं पड़ती है .

आप 15 से 20 हजार की लागत में इस Business की शुरुवात कर सकते हैं और इससे महीने भर में 30 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं .

आटा चक्की का Business करके 

खेती भारत के लगभग सभी गाँव में होती है , लेकिन अनाज पीसने वाली आटा चक्की गाँव में कम ही पाई जाती है . अगर आप आटा चक्की का Business शुरू करते हो तो यह बहुत ही फायदेमंद होने वाला है .

अगर आप एक आटा चक्की की मशीन खरीदते हो तो इसकी लागत 30 – 40 हजार की होती है , और बिजली तथा License की जरूरत होती है . 

आटा चक्की से आप मसाले , गेहूं आदि पीस सकते हैं , इससे आपकी कमाई 20 से 30 हजार रूपये महिना आसानी से हो जाएगी .

इन्हें भी पढ़े 

Hindi vs Hinglish vs English : कौन सी भाषा Blogging के लिए सही है?

Blogging Tips in Hindi 2020 | ब्लॉगिंग में टॉप 10 जरूरी बातें हिंदी में

Jio Mart क्या है ” देश की नई दुकान” – Jio Mart की पूरी जानकारी हिंदी में

बारात में Tent House का काम करके 

बहुत कम गाँव में ही बारात घर होते है और गाँव में शादियाँ भी बहुत अधिक होती है . गाँव के लिए Tent House का Business भी आपके लिए बहुत ही फयदेमद साबित होगा .

गाँव में बारात के अलावा अन्य बहुत सारे Function होते हैं जिसके लिए Tent की जरुरत पड़ती है . अगर आप Tent House का Business शुरू करते है तो इसके लिए आपको 10 से 20 हजार तक का खर्चा आएगा .

एक बार आपका Business Set हो जाता है तो फिर शादी के सीजन में आपके लिए पैसों की बारिश होगी . इसमें आप अपने अगल – बगल के गाँव में भी Tent House की सुविधा दे सकते हैं , इस Business में आप शादी के सीजन में 2 से 3 लाख तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं .

मुर्गी पालन का Business करें 

मुर्गी पालन का Business गाँव में एक बहुत ही चर्चित Business में से हैं . मुर्गी पालन के इस Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ चूजों की जरूरत होगी , या तो आप सीधे मुर्गी भी खरीद सकते हैं .

फिर इन मुर्गियों के अंडे आप बाजार में बेच सकते हो . और अगर चाहो तो अपनी मुर्गियों को भी बेच सकते हैं जो बहुत अच्छी कीमत पर बिकती है .

Milk Dairy का Business करना 

दूध की dairy का Business भी गाँव के लिए एक अच्छा विकल्प है . इस Business की शुरुवात के लिए आपको 10 – 12 गाय और भैसें चाहिए . जिससे आप एक Dairy खोल सको . इसकी लागत लगभग 20 से 30 हजार रूपये तक आएगी .

फिर आप अपनी Dairy से दूध और दूध से बनने वाले अन्य उत्पाद जैसे घी , दही , मख्खन, पनीर आदि की Supply शहरों में कर सकते हो जिससे आपको बहुत अधिक मुनाफा होगा . इस Business में आप शुरुवात में ही 5 से 10 हजार रूपये महिना तक कमा सकते हो .

Screen Printing का Business 

गाँव में मौके – मौके पर तरह – तरह के कार्यक्रम होते हैं जिसके लिए निमंत्रण कार्ड , Visiting Card आदि की जरुरत पड़ती है .

अगर आप गाँव में इस Business की शुरुवात करते हैं तो यह भी एक अच्छा विकल्प साबित होगा . इसमें आपको लगभग 5 से 10 हजार का खर्चा आयेगा . लेकिन इस Business में आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं .

मछली पालन का Business 

मछली पालन का Business भी गाँव में एक अच्छा चलने वाला Business है . मछली पालन के Business की शुरुवात के लिए आपको थोड़ी से जमीन की जरुरत होगी .

इस जमीन में आप एक बड़ा गड्ढा खोदकर तैयार कर लें , और उसे पानी से भरकर एक अच्छा सा तालाब का निर्माण कर लें .

इस तालाब में आप मछलियाँ को पालना शुरू कर सकते हैं . लगभग सभी गाँव के आस – पास कोई नदी जरुर रहती है . आप थोड़ी सी मेहनत करके नदियों से मछली ला सकते हैं .

आप इस Business को 5 हजार की लागत पर शुरू कर सकते हैं और इससे लगभग 20 से 30 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं . यह गाँव के लिए कम लागत पर शुरू किया जाने वाले एक सबसे बढ़िया Business है .

इन्हें भी पढ़े 

Quora app से पैसे कैसे कमाए – 3 आसान तरीके

Top Hindi Blogger Earning 2020: Best Hindi Blogs जो लाखों कमाते है!

रिज्यूमे क्या होता है और Mobile से Resume कैसे बनायें? हिंदी में

WordPress Blogging Ke Liye Best Kyu Hai?

सब्जी बेचने का धंधा  

भारत में बहुत ही कम गाँव में ही सब्जी मंडी पाई जाती है . सब्जी मंडी के अभाव में गाँव में लोगों को सब्जी खरीदने दूर शहर में जाना पड़ता है .

अगर आप गाँव में घर – घर जाकर सब्जी बेचें तो इस Business में भी आपको काफी फायदा होगा . इस Business की शुरुवात के लिए आपको एक ठेली की जरुरत पड़ेगी .

सब्जी आप खुद घर पर भी उगा सकते हैं या मार्केट में जाकर ताज़ी सब्जियां खरीद सकते हैं . यह Business 5 हजार से कम की लागत पर शुरू किया जा सकता है , और इससे कमाई बहुत अच्छी होगी .

छोटी सी चाय की दुकान का काम 

आपने देखा होगा गाँव में अक्सर शाम को बड़े – बुजुर्ग किसी एक स्थान पर इकठ्ठा होते हैं . आप उस जगह एक छोटी सी चाय की दुकान खोल सकते हैं .

चाय के साथ – साथ आप पकोड़े , समोसे आदि तरह के पकवान भी बना सकते हैं . जिससे बच्चे भी आपकी दुकान पर आया करेंगे .

इसे आप Part Time Business के रूप में ले सकते हैं . इस Business को शुरू करने की लागत 3 हजार रूपये तक आएगी . और आप इस छोटी सी दुकान से रोज लगभग 1 हजार रुपया कमा सकते हैं .

खुद का Tuition Center या Coaching Institute खोलकर 

आजकल लगभग सभी माता – पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा अधिक से अधिक पढाई में व्यस्त रहे इसलिए सभी अपने बच्चों को Tuition या Coaching जरुर भेजते हैं .

शहरों में Tuition की सुविधा आसानी से मिल जाती है लेकिन जब बात गाँव की आती है तो बहुत मुश्किल से ही कोई Tuition या Coaching Center देखने को मिलते हैं .

अगर आपने Graduation या 12 वीं तक की पढाई की है तो आप अपने गाँव में एक Coaching Center खोल सकते हो , और एक बार Settle हो जाने के बाद आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हो .

इस Business को शुरू करने के लिए आपको पढाई का अच्छा ज्ञान होना जरुरी है .

Computer Center खोल कर 

आप सभी जानते होंगे आज के ज़माने में Computer का ज्ञान होना कितना जरुरी है . लगभग सभी नौकरियों में Computer Skill होना जरुरी है .

शहरों में बच्चे छोटी सी उम्र में ही Computer सीख लेते हैं पर गाँव के बच्चे अपनी पढाई पूरी करने के बाद Computer सीखते हैं .

अगर आप गाँव में ही अपना खुद का Computer Center खोल दें तो इससे गाँव के बच्चों के लिए भी फायदा होगा और आपकी कमाई भी चलते रहेगी .

इस Business को शुरू करने के लिए आपको 2 – 3 Computer की जरुरत होगी . जिनकी लागत लगभग 45 हजार रूपये तक हो जाएगी . 

अगर आपका यह Business एक बार Settle हो गया तो इससे बहुत अच्छी कमाई होगी , क्योकि गाँव में छोटे बच्चों की कमी नहीं रहती है .

खुद का Mini Bank या कियोस्क खोल कर 

भारत के बहुत कम गाँव में ही Bank होते हैं , और bank के काम के लिए सभी को शहर में जाना पड़ता है . ऐसे में अगर आप गाँव में ही एक छोटी बैंक खोल दें तो इससे गाँव वालों की समस्या का समाधान हो जायेगा .

इस Business को शुरू करने के लिए आपको अपने सबसे पास के ही बैंक से कियोस्क लेनी की जरुरत है , जिससे आप अपनी छोटी सी Bank खोल सकते हैं और फिर बाद में एक ATM भी लगा सकते हो , जिससे आपकी आमदनी भी हो जाएगी और गाँव के लोगों के समस्या का समाधान भी .

Gaon Me Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye Related FAQ 

गाँव में Online घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Blogging करके , Youtube Channel बनाकर , Freelancer के द्वारा गाँव में Online घर बैठे पैसे कमा सकते है.

गाँव के लिए सबसे Best Business कौन से है?

मछली पालन, General Store की दुकान, मुर्गी पालन, दूध डेरी, टेंट लगाने का काम इत्यादि.

गाँव में बिज़नस करके कितना पैसे कमा सकते है?

अगर आप गाँव में कोई भी बिज़नस अच्छी तरीके से करते है तो महीने के 20 हजार से लेकर 1 लाख रूपये भी आसानी से कमा सकते है.

गाँव में सबसे अच्छा part time Business कौन सा है ?

गाँव के लिए चाय की छोटी सी दुकान एक बढ़िया पार्ट टाइम बिज़नस है.

निष्कर्ष 

इस लेख के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Gaon Me Paise Kaise Kamaye . और 15 तरीकों के बारे में अच्छे से चर्चा की है . अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें . और अपना एक छोटा सा Business खोल दें .

मेरे द्वारा बताये गए 15 Ideas में से कोई एक Idea आपको जरुर पसंद आया होगा . आपको Gav Me Paise Kaise Kamaye इन सभी में से जो भी Idea पसंद आया उसे से शुरुवात कर दें और Comment Box में जरुर बताएं कि आपको सबसे Best Idea कौन सा लगा .

और हाँ इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें ताकि वो भी जान सकें कि गाँव में रहकर ही कितना पैसा कमा सकते हैं और गाँव में Business करना कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Gav Me Paise Kaise Kamaye - गाँव में पैसे कमाने के तरीके

1 thought on “Gav Me Paise Kaise Kamaye – गाँव में पैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
Copy link
Powered by Social Snap