घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें | Ghar Baithe Online Job Apply Kaise Kare

Ghar Baithe Online Job Kaise Kare In Hindi: क्या आप भी अपनी 9 से 6 की नौकरी से परेशान हैं और चाहते हैं कि आपको घर बैठे कोई ऑनलाइन जॉब मिल जाये, तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इस लेख में हमने आपको 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब के बारे में बताया है जिन्हें कि आप अपने घर से ही कर सकते हैं. और साथ ही हमने इस लेख में आपको बताया है कि आप इन जॉब को कहाँ ढूंड सकते हैं.

भारत में अनेक सारे लोग घर बैठे ऑनलाइन जॉब करके लाखों रूपये की कमाई करते हैं.  इनमें से अधिकांश स्टूडेंट और महिलायें शामिल हैं. अगर आप पहले से ही नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको इस लेख में कुछ बेस्ट पार्ट टाइम काम के बारे में भी हमने बताया है जिन्हें आप अपने खाली समय में करके अधिक कमाई कर सकते हैं.

लॉकडाउन के बाद से ही अनेक सारे लोग ऑनलाइन जॉब करना अधिक पसंद कर रहे हैं ऐसे में कंपनियों ने लोगों की इस बात को समझकर ऑनलाइन जॉब करने का अवसर लोगों को दिया. अनेक सारी कंपनियां लोगों को ऑनलाइन जॉब प्रदान करती है, आप उन कंपनियों को कहाँ ढूंड सकते हैं उसके बारे में भी इस लेख में हमने बताया है.

घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें इन हिंदी - Ghar Baithe Online Job Apply Kaise Kare

इस लेख को पढ़ने के बाद आप दोबारा नहीं कहेंगे की गूगल मुझे ऑनलाइन जॉब चाहिए.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं – मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें.

घर बैठे ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन कैसे करें (Online Job Apply In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

स्टूडेंट, महिलाओं और पुरुषों के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी ऐप और वेबसाइट मौजूद हैं जहाँ पर आप घर बैठे ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यहाँ कुछ बेस्ट ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन करने की प्रोसेस हमने आपको बताई है.

#1 –Apna App पर जॉब के लिए Apply कैसे करें

Apna App पर घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब के लिए apply करने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • सबसे पहले आप मोबाइल में Play Store से Apna App को इनस्टॉल कर लीजिये.
  • ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद इसमें अपना अकाउंट बना लीजिये, जिसके लिए आपको मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी.
  • इसके बाद आपको अपना नाम, जॉब किस एरिया में चाहिए, किस प्रकार की जॉब चाहिए यह सब डिटेल fill कर लेनी है.
  • अगले स्टेप में आपको अपने Job Experience के बारे में बताना है. यदि आप fresher है तो No सेलेक्ट करके Continue पर क्लिक कर सकते हैं.
  • इसके बाद Apna App आपके selected एरिया में आपके interest के सभी जॉब दिखा देगा, आप जो भो जॉब करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • अब आपको जॉब के लिए apply करने के लिए अपना Resume सबमिट करना है, यदि कंपनी को आपकी प्रोफाइल सही लगती है तो वह आपको जॉब के लिए सेलेक्ट कर लेंगें.

 #2 – Naukri.com पर जॉब के लिए Apply कैसे करें

Naukri.com पर घर बैठे ऑनलाइन जॉब ढूढने के लिए वर्षों से एक बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म रहा है. Naukri.com पर आप आसानी से अपने interest की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. Naukri.com पर जॉब के लिए आवेदन करने की प्रोसेस निम्नलिखित हैं –

  • सबसे पहले आपको Naukri.com वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनाने के लिए रजिस्टर कर लेना है.
  • इसके बाद आपको अपनी प्रोफाइल को fill कर लेना है, आपकी प्रोफाइल को कंपनियों को show होता है इसलिए एक आकर्षक प्रोफाइल बनाने की कोशिस करें.
  • जिस प्रकार की जॉब आपको चाहिए उसे कीवर्ड से सर्च करें, जैसे कि आप Data Entry की जॉब चाहते हैं तो Naukri.com के सर्च बार में Data Entry सर्च करें.
  • इसके साथ ही आपको उस लोकेशन को भी सेलेक्ट कर लेना है जहाँ आप जॉब चाहते हैं.
  • आप Apply Now के बटन पर क्लिक करके अपनी पसंदीदा जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • जॉब के लिए आवेदन करने से पहले आपको अपने जॉब के अनुभव की जानकारी भी fill करनी होती है.
  • यदि आपकी जॉब की request को कंपनी द्वारा accept कर लिया जाता है तो कंपनी के HR आपको कॉल करके आगे की जानकारी देते हैं.

तो दोस्तों इस प्रकार से आप Apna App पर Naukri.com पर ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसकी अलवा भी अनेक सारे ऑनलाइन पोर्टल मौजूद हैं जहाँ आप ऑनलाइन जॉब के लिए apply कर सकते हैं जैसे कि Indeed.com.

ऑनलाइन जॉब करने के लिए क्या चाहिए

ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपको एक स्मार्टफोन या कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जिसमें कि इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध है. आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास स्मार्टफोन तो जरुर रहता है. आप स्मार्टफोन की मदद से ही ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं. लेकिन अगर आप प्रोफेशनल तरीके से ऑनलाइन जॉब करके अधिक कमाई करना चाहते हैं तो आपको कंप्यूटर और लैपटॉप की आवश्यकता होगी.

यदि आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप है जिसमें इंटरनेट कनेक्शन है तो फिर आप जिस प्लेटफ़ॉर्म पर ऑनलाइन जॉब करना चाहते हैं वहाँ पर अपना एक अकाउंट बनाना पड़ेगा जिसमें कि आपके काम की पूरी डिटेल Mention हो.

बस ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपको केवल इन्हीं चीजों की आवश्यकता होती है और फिर आप ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं. नीचे हमने आपको कुछ बेस्ट ऑनलाइन जॉब के बारे में भी बताया है, इन्हें आप कहीं से भी कर सकते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें (Ghar Baithe Online Job Kaise Kare)

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग तथा लोगों के घर रहकर काम में interest होने के कारण आज ऑनलाइन जॉब ढूँढना बहुत आसान हो गया है. इंटरनेट पर आपको ढेर सारी ऑनलाइन जॉब मिल जायेंगीं जिनको कि आप घर बैठे कर सकते हैं, और इन जॉब को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले हमने नीचे table में आपको ऑनलाइन जॉब, उसमें होने वाली मासिक कमाई तथा आप वह जॉब ऑनलाइन किस पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं के बारे में जानकारी दी है. लेख में आगे आपको इन सभी जॉब के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा.

ऑनलाइन जॉबऔसतन महीने की कमाईऑनलाइन आवेदन पोर्टल
डेटा एंट्री जॉब15 हजार महीने लगभगFreelancer.com, Google Search
कंटेंट राइटिंग15 से 50 हजार महीनेFiverr.com, Freelancer.com, Guru.com
वेबसाइट डिजाइनिंग40 से 50 हजार रूपये महीनेFiverr, Freelancer, Upwork
सोशल मीडिया मैनेजर50 हजार से लेकर 1 लाख महीनेFreelancing Website, Naukri.com
फ्रीलांसिंगकाम के आधार परFiverr, Toptal, Upwork, Guru
ऑनलाइन ट्युसन20 से 30 हजार शुरुवात मेंTutor.com, Wyzant
वर्चुअल अस्सिस्टेंट25 हजार से लेकर 50 हजारElance.com, Zirtual.com
ऑनलाइन ट्रांसलेटर15 से 20 हजारFiverr, Upwork
ऑनलाइन माइक्रो जॉब10 से 15 हजार महीनेFiverr.com
ऑनलाइन टाइपिंग जॉब10 से 12 हजार महीनेFreelancer.com, Google

Best Ghar Baithe Online Jobs In Hindi

इस आर्टिकल में हमने आपको 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब के बारे में बताया है जिन्हें कि आप घर बैठे ऑनलाइन पार्ट टाइम या फुल टाइम में कर सकते हैं.

#1 – डेटा एंट्री जॉब (Data Entry Job)

ऑनलाइन जॉब में सबसे popular और सबसे आसान जॉब है Data Entry का, आप ऑनलाइन बड़े आसानी से डेटा एंट्री का जॉब ढूंड सकते हैं. डेटा एंट्री जॉब करने के लिए आपको केवल कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए और इसके साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए.

डेटा एंट्री के जॉब भी अनेक प्रकार के होते हैं जैसे कि किसी में आपको फॉर्म को fill करना होगा तो किसी काम में टाइपिंग करनी होगी. कुल मिलाकर देखें तो डेटा एंट्री के काम में आपको कागज पर लिखे डेटा को कंप्यूटर में fill करना होता है.

डेटा एंट्री का काम आप 0 रूपये के इन्वेस्टमेंट पर शुरू कर सकते हैं. इस काम में आप महीने के 10 से 15 हजार रूपये तक आसानी से कमा सकते हैं. डेटा एंट्री का जॉब ढूढने के लिए आप Freelacer.com पर अपना अकाउंट बना सकते हैं, इस वेबसाइट में हर दिन कई सारे डेटा एंट्री के प्रोजेक्ट पोस्ट किये जाते हैं. इसके अलावा आप गूगल पर Data Entry Jobs लिखकर सर्च करेंगें तो आपको अनेक सारे जॉब मिल जायेंगें.

#2 – कंटेंट राइटिंग जॉब (Content Writing Job)

आज के दौर में कंटेंट राइटिंग एक High Demanding जॉब है, अगर आपको लिखने का शौक है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम शुरू कर सकते हैं, और इसमें अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. आप ऑनलाइन ब्लॉग, वेबसाइट, न्यूज़ चैनल आदि के लिए कंटेंट लिख सकते हैं.

शुरवात में आप 10 पैसे प्रति वर्ड पर काम कर सकते हैं और जब आपको कंटेंट राइटिंग में अच्छा अनुभव हो जायेगा और आप एक प्रोफेशनल कंटेंट राइटर बन जायेंगें तो अपने charges बढ़ा सकते हैं. लेकिन कंटेंट राइटिंग में आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना होगा कि आपका कंटेंट यूनिक और High Quality वाला होना चाहिए.

कंटेंट राइटिंग का काम ढूँढना बहुत आसान है, आप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के अलावा, फेसबुक ग्रुप और Blogger से संपर्क करके कंटेंट राइटिंग का काम प्राप्त कर सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग में सैलरी की बात करें तो एक प्रोफेशनल राइटर जिसे SEO का नॉलेज होता है वह महीने के 40 से 50 हजार रूपये आसानी से कमा लेते हैं. इसमें शुरुवाती राइटर भी महीने के 10 – 12 हजार रूपये कमा सकते हैं.

#3 – वेबसाइट डिजाइनिंग (Website Designing Job)

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण सभी कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती हैं, क्योंकि उनके कस्टमर ऑनलाइन किसी ना किसी प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद रहते हैं. कंपनियों को अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाने के लिए जरुरत पड़ती है वेबसाइट की. इसके लिए कंपनियां वेब डिज़ाइनर को Hire करती है जो उनकी वेबसाइट बनाकर उनके बिज़नस को ऑनलाइन ला सके.

अगर आपको WordPress जैसे CMS की अच्छी नॉलेज है तो आप ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग की जॉब करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. ऑनलाइन वेब डिजाइनिंग का काम पाने के लिए सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म फ्रीलांसिंग साईट है.

आप Fiverr, Freelancer, Upwork जैसी साईटों पर As a Seller अपना अकाउंट बना सकते हैं और उसके बाद वेब डिजाइनिंग से related एक गिग Create कर सकते हैं. यहाँ पर आपको आसानी से वेब डिजाइनिंग का काम मिल जाता है.

#4 – सोशल मीडिया मैनेजर (Social Media Manager Job)

हम सभी सोशल मीडिया पर बहुत अधिक समय बिताते हैं, यदि आपको सोशल मीडिया का अच्छा नॉलेज हैं और आप अपने पोस्ट के द्वारा लोगों को प्रेरित करके अधिक लाइक, कमेंट प्राप्त कर सकते हैं तो आप इस काम को अपना प्रोफेशन बना सकते हैं.

सोशल मीडिया मैनेजर के काम में आपको सोशल मीडिया मीडिया पर कंपनियों के लिए community बनानी होगी जिसमें कंपनी के प्रोडक्ट में interest रखने वाले लोग शामिल होंगें. आप जब भी इन कम्युनिटी में पोस्ट करेंगें तो आपके पोस्ट पर अनेक सारे लाइक, कमेंट होंगें, इस प्रकार की ऑडियंस से आप कोई विशेष एक्शन को भी करवा सकते हैं, जैसे कि Email Subscribe, Sign Up, खरीददारी आदि.

कहने का मतलब है कि आपको कंपनियों के पूरे सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करना होता है. कंपनियों के Brand awareness में सोशल मीडिया मैनेजर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है.

सोशल मीडिया मैनेजर के काम में आप महीने के 50 हजार से लेकर 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं. बात करें अगर सोशल मीडिया मैनेजर की जॉब ढूंढने की तो आप फ्रीलांसिग वेबसाइट, नौकरी.कॉम जैसी वेबसाइटों पर यह जॉब ढूंड सकते हैं. 

#5 – फ्रीलांसिंग (Freelancing Job)

फ्रीलांसिंग सबसे बेस्ट और सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन जॉब है जिसमें आप घर बैठे एक साथ अपनी सर्विस Multiple कंपनियों को दे सकते हैं. फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास कोई स्किल होना बहुत जरुरी है जैसे कि डिजाइनिंग, राइटिंग, एडिटिंग आदि.

अगर आपके पास कोई भी एक अच्छी High Paying स्किल है तो फिर आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट जैसे Fiverr, Upwork, Toptal, Peopleperhour आदि प्लेटफ़ॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर अपनी सर्विस विभिन्न कंपनियों को दे सकते हैं. फ्रीलासिंग वेबसाइट पर नियमित रूप से एक्टिव रहने पर आपको अधिक काम मिल सकता है.

जब आप प्रोजेक्ट को सही समय पर डिलीवर करके अच्छी रेटिंग प्राप्त करते हैं तो आपको आगे चलकर और अधिक काम मिलेगा और आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं. कई सारे लोग फ्रीलांसिग से ही अपना ऑनलाइन बिज़नस भी स्टार्ट कर चुके हैं.

#6 – ऑनलाइन ट्युसन (Online Tusion Job)

अगर आप पढाई में अच्छे हैं तो Online Tusion पढ़ाकर पैसे कमा सकते हैं. आप इंटरनेट की मदद से दुनियाभर के स्टूडेंट को ट्युसन पढ़ा सकते हैं. कई सारे ऐसे स्टूडेंट होते हैं जिन्हें अपने पाठ्यक्रम को ठीक प्रकार से समझने के लिए ट्युसन की जरुरत होती है, आप उन्हें वह सिखा सकते हैं जो आप जानते हैं.

आप अपनी योग्यता के अनुसार किसी भी क्लास के बच्चों को ट्युसन पढ़ा सकते हैं, आप प्राइमरी से लेकर हाईस्कूल तक या फिर कॉलेज के स्टूडेंट को ट्युसन पढ़ा सकते हैं. शुरुवात में आप Tutor.com और Wyzant जैसी साईटों पर ऑनलाइन ट्युसन पढ़ा सकते हैं. यहाँ पर आपको 500 से 1000 रूपये प्रति घंटे के मिल जाते हैं.

#7 – वर्चुअल अस्सिस्टेंट (Virtual Assistant Job)

Virtual Assistant के जॉब में आपको किसी कंपनी का प्रतिनिधि बनकर क्लाइंट और निवेशकों के साथ मीटिंग करनी होती है, उनके संपर्क में रहना होता है और क्लाइंट के आदेशों का पालन करना होता है. वर्चुअल अस्सिस्टेंट के काम में ऐसा जरुरी नहीं है कि आप क्लाइंट के पास ही रहे आप अपने घर बैठे ऑनलाइन क्लाइंट से संपर्क कर सकते हैं.

इसके अलावा वर्चुअल अस्सिस्टेंट में आपको प्रेजेंटेंशन बनाना, कंपनी के लिए नए क्लाइंट लाना आदि काम भी करने पड़ सकते है. आप अपनी योग्यता के अनुसार वर्चुअल अस्सिस्टेंट की जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

वर्चुअल अस्सिस्टेंट की जॉब प्राप्त करने के लिए आपको कोई बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, अगर आपको कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है मतलब कि आप लोगों से ठीक प्रकार से बातें कर सकते हैं तथा आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज है तो आप आसानी से वर्चुअल अस्सिस्टेंट की जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आपके पास यह स्किल है तो आप Elance.com और Zirtual.com ऑनलाइन पोर्टल पर Sign Up करके वर्चुअल अस्सिस्टेंट की जॉब प्राप्त कर सकते हैं. वर्चुअल अस्सिस्टेंट की जॉब में कमाई की बात करें तो आप अपनी योग्यता के अनुसार प्रति घंटे का 500 से लेकर 5000 रूपये तक कमा सकते हैं.

#8 – ऑनलाइन ट्रांसलेटर (Online Translator Job)

यदि आपको 2 से 3 भाषाओं का अच्छा नॉलेज है तो आपके पास ऑनलाइन ट्रांसलेटर जॉब करने का एक अच्छा अवसर है. अगर आप केवल हिंदी या इंग्लिश भी जानते हैं तो ऑनलाइन ट्रांसलेटर की जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन अगर आप ऑनलाइन ट्रांसलेटर का काम करके अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आप Language का कोर्स कर सकते है, क्योंकि अगर आप विदेशी भाषाओं को अच्छे से सीख जाते हैं तो ट्रांसलेटर के काम से बढ़िया कमाई कर सकते हैं. आप इंटरनेशनल बिज़नस, लेखक आदि को अपनी सर्विस दे सकते हैं.

ट्रांसलेटर का काम प्राप्त करने के लिए आप Fiverr, Upwork जैसी साईटों की मदद ले सकते हैं. यहाँ पर आप उन भाषाओं को list कर सकते हैं जिसमें आपको महारत हासिल है.

#9 – ऑनलाइन माइक्रो जॉब (Online Micro Jobs)

यदि आपके पास कोई ऐसी स्किल नहीं है जिससे कि आप ऑनलाइन जॉब कर सकें तो निराश होने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि आपको ऑनलाइन अनेक सारे ऐसे छोटे – छोटे काम मिल जायेंगें जिनको करके आप महीने के 10 से 15 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं. ऑनलाइन माइक्रो जॉब को आप अपने स्मार्टफोन की मदद से भी कर सकते हैं, बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

माइक्रो जॉब के लिए Fiverr सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है यहाँ पर आपको ढेर सारे माइक्रो जॉब मिल जायेंगें. जैसे कि लोगो डिजाइनिंग, YouTube विडियो के लिए Thumbnail बनाना, ग्राफ़िक डिजाइनिंग आदि.

इसके अतिरिक्त अनेक सारी ऐसी वेबसाइटें और ऐप मौजूद हैं जहाँ पर आप इससे भी आसान माइक्रो जॉब कर सकते हैं. जैसे सर्वे fill करना, captcha सोल्व करना आदि.

#10 – ऑनलाइन टाइपिंग जॉब (Online Typing Job)

आमतौर पर टाइपिंग जॉब ऑफलाइन ही होती है लेकिन बढ़ते इंटरनेट के उपयोग से जहाँ सब चीजें ऑनलाइन होती जा रही हैं तो ऐसे में आप टाइपिंग जॉब भी ऑनलाइन कर सकते हैं. ऑनलाइन टाइपिंग जॉब find करने का सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म Freelancer है जहाँ हर दिन कई सारे टाइपिंग प्रोजेक्ट पोस्ट किये जाते हैं. इसके अलावा अगर आप गूगल पर Online Typing Job सर्च करेंगें तो आपको ढेर सारी टाइपिंग जॉब मिल जायेगी.

आप हिंदी या इंग्लिश किसी भी भाषा में टाइपिंग जॉब कर सकते हैं. टाइपिंग जॉब करने के लिए आपको कंप्यूटर में MS Word सॉफ्टवेयर पर काम करना आना चाहिए और साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए.

घर बैठे पार्ट टाइम काम करने का तरीका (Ghar Baithe Online Part Time Job In Hindi)

हम सभी के पास दिन भर के काम और अपनी मुख्य जॉब को करने के बाद भी कुछ Extra समय बच जाता है. आप इस अतिरिक्त समय का सही उपयोग करके ऑनलाइन पार्ट टाइम काम कर सकते हैं जो कि आपको आगे चलकर अच्छी कमाई करके देंगें. यहाँ हमने आपको कुछ बेस्ट ऑनलाइन पार्ट टाइम काम के बारे में बताया है.

#1 – ब्लॉग्गिंग (Blogging)

यदि आप गूगल पर ऑनलाइन जॉब चाहते है तो आप खुद के लिए पार्टटाइम में Blogging जॉब करके अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं. अगर आपका ब्लॉग Successful हो जाता है तो यह आपको इतनी कमाई करके दे सकता है जितनी कि आप अपनी नौकरी में भी नहीं कमा सकते हैं.

अगर आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आप हमारे ब्लॉग के ब्लॉग्गिंग वाले केटेगरी के लेख पढ़कर ब्लॉग्गिंग सीख सकते हैं और अपना ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

संक्षिप रूप में आपको ब्लॉग के बारे में बताये तो या एक ऐसा माध्यम होता है जिसकी मदद से आप अपने नॉलेज, विचारों या राय को इंटरनेट की मदद से दूनिया तक पहुंचा सकते हैं. ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको SEO Friendly आर्टिकल लिखना आना चाहिए.

#2 – यूट्यूब (YouTube)

ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम फॉर स्टूडेंट्स खोज रहे है तो आप जानते ही होंगें कि YouTube पर विडियो बनाकर बहुत सारे लोग हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं. यदि आपको भी किसी टॉपिक में अच्छा नॉलेज है तो आप उससे related एक YouTube चैनल शुरू कर सकते हैं और उसमें नियमित रूप से विडियो अपलोड करके सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं.

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट हो जाते हैं तो आप अपने YouTube चैनल को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा भी आप अनेक तरीकों के द्वारा YouTube से कमाई कर सकते हैं.

#3 – एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी मार्केटिंग है जिसमें कि आप किसी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को एक यूनिक लिंक से अपने ब्लॉग, YouTube या सोशल मीडिया अकाउंट के द्वारा प्रमोट करते हैं और जब कोई यूजर आपकी उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रत्येक बिक्री पर कमीशन मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग को आप फ्री और पेड दोनों तरीकों सेकर सकते हैं. फ्री तरीके में आप ब्लॉग, YouTube और सोशल मीडिया हैंडल पर प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं. तो वही पेड तरीके में आप गूगल, फेसबुक जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर Paid Ad चलाकर भी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

ये तीनों ऑनलाइन दुनिया के सबसे बेस्ट बिज़नस माने जाते हैं. आप इनमें से किसी भी एक तरीके को सेलेक्ट करके पार्ट टाइम में काम करके पैसे कमा सकते हैं. हालांकि इन तीनों तरीके के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको शुरुवात में कुछ समय जरुर लग सकता है.

FAQs: Online Job Kaise Kare In Hindi

ऑनलाइन जॉब सर्च करने के लिए सबसे बेस्ट पोर्टल कौन सा है?

ऑनलाइन जॉब सर्च करने के लिए Naukri.Com, Indeed और Apna ऐप सबसे बेस्ट प्लेटफ़ॉर्म है.

क्या ऑनलाइन जॉब रियल होती हैं?

जी हाँ, ऑनलाइन जॉब रियल होती हैं और अनेक सारे लोग ऑनलाइन जॉब करके पैसे भी कमा रहे हैं. लेकिन इसके साथ ही कुछ ऑनलाइन जॉब में Fraud भी होता है लेकिन इस लेख में जितने भी प्लेटफ़ॉर्म हमने आपको बताये हैं वे सभी जेन्युइन हैं जहाँ पर आप Real ऑनलाइन जॉब प्राप्त कर सकते हैं.

ऑनलाइन जॉब से कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप अपनी योग्यता के आधार पर पैसे कमाते हैं, ऑनलाइन जॉब से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है. कई सारे लोग ऑनलाइन जॉब करके 7 Figure में Income कर रहे हैं.

ऑनलाइन जॉब के लिए कितना पढ़ा – लिखा होना चाहिए?

आमतौर पर ऑनलाइन जॉब आपकी पढाई को देखकर नहीं आपकी योग्यता को देखकर दी जाती है. ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपको पढना – लिखना आना चाहिए और साथ ही कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए.

अंतिम शब्द: घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें हिंदी में

आज के इस लेख में हमने घर बैठे Online Job Kaise Kare पर चर्चा की है, इसमें हमने आपको 10 बेस्ट ऑनलाइन जॉब वर्क के बारे में भी बताया है जिन्हें करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. इनके अलवा भी ढेर सारी ऑनलाइन जॉब है जिन्हें आप कर सकते हैं. आप अपनी योग्यता के अनुसार जॉब को गूगल में सर्च करेंगें तो आपको कोई ना कोई जॉब जरुर मिल जायेगी.

आप हमें कमेंट करके बतायें कि आपने इस लेख में बताये गए ऑनलाइन जॉब में से किस जॉब को सेलेक्ट किया है, और अगर आपके इस आर्टिकल से related कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. यदि आपको यह लेख पसंद आया तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

4 thoughts on “घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें | Ghar Baithe Online Job Apply Kaise Kare”

Leave a Comment