Google AdMob क्या है काम कैसे करता है | AdMob से पैसे कैसे कमाए

Google Admob Se Paise Kaise Kamaye: ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे भरोसेमंद तरीका गूगल है. गूगल के अनेक सारे ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनके द्वारा लोग लाखों रुपया हर महिना कमा लेते हैं. Google के इन्हीं ऑनलाइन पैसे कमाने वाले प्रोडक्ट में से एक Google AdMob भी है, जिसके द्वारा आप अपनी एंड्राइड या iOS ऐप को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं.

पर अधिकतर लोगों को गूगल एडमॉब के बारे में जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वे गूगल से ऑनलाइन पैसे नहीं कमा पाते हैं. अगर आपको भी AdMob के बारे में जानकारी नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Google AdMob की पूरी जानकारी देने वाले हैं जिससे कि आप AdMob से पैसे कमा सकते हैं.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Google AdMob क्या है, गूगल एडमॉब काम कैसे करता है, गूगल एडमॉब का अकाउंट कैसे बनायें, और गूगल एडमॉब से पैसे कैसे कमायें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते है इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं Google AdMob क्या है हिंदी में.

Google AdMob क्या है काम कैसे करता है AdMob से पैसे कैसे कमाए

गूगल एडमॉब क्या है (What is Google AdMob in Hindi)

Google AdMob गूगल का एक प्रोडक्ट है जो कि Google AdSense की तरह ही एक Ad Network है. जिस प्रकार Google AdSense के द्वारा एक Creator अपने YouTube चैनल, ब्लॉग या वेबसाइट को मोनेटाइज कर सकता है उसी प्रकार AdMob के द्वारा एक Developer अपनी मोबाइल एप्लीकेशन को मोनेटाइज करवा सकता है और उसमें गूगल के विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकता है.

आप अपने मोबाइल में अनेक सारी ऐप का इस्तेमाल करते होंगे जिसमें गूगल के द्वारा विज्ञापन दिखाये जाते हैं. App डेवलपर Google AdMob के द्वारा अपने ऐप पर गूगल के विज्ञापन दिखाते हैं. Google AdMob से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक मोबाइल एप्लीकेशन का होना आवश्यक है.

मुख्य बिंदुविवरण
AdMob संस्थापक Omar Hamoui
स्थापना वर्ष10 April 2006
यूट्यूब मुख्यालयमाउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
कार्य विज्ञापन प्रदर्शन
मूल संगठनगूगल (Google)
Admob Review In Hindi

गूगल एडमॉब का इतिहास (History of Google AdMob in Hindi)

आपको Google AdMob के बारे में सिर्फ इतनी जानकारी होगी कि यह गूगल का एक प्रोडक्ट है, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं गूगल एडमॉब को गूगल के द्वारा नहीं बनाया गया है. Google AdMob को Omar Hamoui के द्वारा साल 2006 में डेवलप किया गया था, जिसकी भविष्य में उपयोगिता देखकर साल 2009 में गूगल ने 750 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था. और उसके बाद से Google AdMob गूगल का ही प्रोडक्ट है.

गूगल एडमॉब काम कैसे करता है (Google AdMob Work in Hindi)

Google AdMob के काम करने का तरीका बिल्कुल Google AdSense की तरह ही है. यह Advertiser और Creator के बीच एक मध्यस्थ का कार्य करता है. Advertiser यानि विज्ञापन प्रदाता जिन्हें कि अपने मार्केटिंग उद्देश्यों को पूरा करना होता है, जैसे कि अपनी कंपनी की ब्रांडिंग करना, प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाना, लीड जनरेट करना आदि. वे Google Ads के द्वारा Mobile ऐप में अपने विज्ञापनों को दिखा सकते हैं.

मोबाइल ऐप में विज्ञापन दिखाने के लिए Advertiser Google Ads का अकाउंट बनाते हैं और फिर इसमें एक Campaign बनाते हैं जिसमें वह अपने विज्ञापनों को दिखाने के लिए मोबाइल ऐप भी सेलेक्ट करते हैं.

अब जो App Developer होते हैं या फिर जो किसी ऐप को run करते हैं वह Google AdMob का अकाउंट बनाते हैं और वहाँ से Ad Unit Generate करके अपने मोबाइल ऐप में add कर देते हैं.

इसके बाद गूगल Advertiser के द्वारा दिए गए विज्ञापनों को इन मोबाइल एप्लीकेशन पर चलाता है और जब कोई यूजर Ad पर क्लिक करता है तो प्रत्येक क्लिक का पैसा गूगल Advertiser से लेता है. इसका कुछ प्रतिशत पैसा गूगल अपने पास रख लेता है और बाकी का पैसा AdMob के जरिये App Owner को दे देता है.

Google Ads यूजर के Interest के हिसाब से Ad दिखाता है ताकि Advertiser को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके. जो यूजर दिनभर में जिस प्रकार की चीजें गूगल पर सर्च करता है या जिस प्रकार की विडियो देखता है उसे उसी प्रकार के विज्ञापन दिखाये जाते हैं. तो दोस्तों इस प्रकार से Google AdMob काम करता है.

Google AdMob अकाउंट कैसे बनायें

गूगल के किसी भी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के लिए आपको पास एक Gmail ID होना जरुरी है. वैसे तो Gmail ID आज के समय में सभी के पास होती है लेकिन किसी कारण आपके पास Gmail ID नहीं है तो आप एक Gmail ID बना लीजिये तभी आप Google AdMob में अकाउंट बना सकते हैं. Google AdMob का अकाउंट बनाने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें.

Step 1 – सबसे पहले आप गूगल में Google AdMob लिखकर सर्च करें, और Google AdMob की ऑफिसियल वेबसाइट https://admob.google.com/home/ को ओपन कर लीजिये.

Step 2 – यहाँ पर आपको Sign up वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है. और आप अपने Gmail Id से AdMob में Sign up कर लीजिये.

Step 3 – इसके बाद आपको अपनी Country, Time Zone और Billing Currency को सेलेक्ट करना है और Terms & Condition को Accept करके Create Admob Account पर क्लिक कर लेना है.

  • अगर आप India से हैं तो Country में India Select कर लीजिये.
  • India का Time Zone Kolkata सेलेक्ट कर लीजिये.
  • Currency में INR सेलेक्ट कर लीजिये.

Step 4 – अब आपके सामने एक नया पेज Open हो जायेगा, आप AdMob से जुडी जो भी सर्विस ईमेल में प्राप्त करना चाहते हैं उसे Yes कर सकते हैं और बांकी को No Select कर सकते हैं. अगर आप बिल्कुल Beginner है तो सभी को Yes कर सकते हैं. अपने सुविधा के अनुसार इन सभी विकल्प को सेलेक्ट करके आपको Verify Your Account वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

Step 5 – Account Verify करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है, और जिस भी Method से आप अपनी Pin प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट कर लीजिये, और उसके बाद Continue वाले विकल्प पर क्लिक करें. आप मैसेज या Voice कॉल के द्वारा पिन प्राप्त कर सकते हैं.

Step 6 – इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का एक कोड आयेगा, आप इसे इंटर करके Verify पर क्लिक कर लीजिये. सही पिन इंटर करने पर आपका AdMob अकाउंट Verify हो जायेगा, और अब आपको Continue to AdMob वाले विकल्प पर क्लिक करना है.

Step 7 – बधाई हो आपका AdMob Account सफलतापूर्वक बन गया है. अब आप AdMob Account में अपनी ऐप को Add करके पैसे कमा सकते हैं.

Google AdMob में अपनी ऐप को कैसे जोड़ें

Google AdMob में अकाउंट बना लेने के बाद अब आपको अपनी मोबाइल ऐप को Google AdMob से कनेक्ट करना है. Google AdMob में आपको Approval लेने की झंझट नहीं होती है. आप App को add करने के थोड़ी देर बाद ही Ad यूनिट जनरेट करके Ad Code को अपने ऐप में लगा सकते हैं, और गूगल के विज्ञापन दिखा सकते हैं.

Google AdMob में App को जोड़ने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि आपकी एप्लीकेशन Play Store या App Store पर live होनी चाहिये. Google AdMob में मोबाइल ऐप को जोड़ने की पूरी प्रोसेस निम्नलिखित है –

Step 1 – Google AdMob का अकाउंट बना लेने के बाद आपको App वाले सेक्शन में आ जाना है और यहाँ पर Add Your First App वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.

Step 2 – इसके बाद आपको Platform सेलेक्ट कर लेना है. यदि आपकी ऐप एंड्राइड के लिए है तो Android को सेलेक्ट कर लीजिये और अगर आपकी ऐप iPhone के लिए है तो iOS सेलेक्ट कर लीजिये.

और फिर आपको पूछा जायेगा कि आपकी App सम्बंधित प्लेटफ़ॉर्म यानि App Store या Play Store में Live है? यदि है तो Yes पर क्लिक करें और यदि नहीं है तो No पर क्लिक करके Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step 3 – अब आपको अपनी App का नाम लिखना है, आप वही नाम लिखें जो आपने Play Store में दिया है. और फिर Add Your App पर क्लिक करें. और इस प्रकार से आप सफलतापूर्वक अपनी ऐप को Google AdMob से कनेक्ट कर सकते हैं.

Google AdMob में Ad Unit कैसे बनायें

अभी केवल आपकी App AdMob से कनेक्ट हुई है, अब आपको Ad Unit जनरेट करके अपने App में लगाने हैं तभी आपकी एप्लीकेशन पर विज्ञापन दिखाई देंगे.

Google AdMob में Ad Unit जनरेट करने के लिए आप Sidebar में बने Ad Unit वाले ऑप्शन पर क्लिक करें,  और जिस भी प्रकार की Ad आप लगाना चाहते हैं उसे Create कर सकते हैं.

Ad unit बनाने के बाद आपको एक कोड मिलेगा जिसे आपको अपने ऐप में पेस्ट कर देना है. ऐप में Ad Code लगाने के लगभग 1 घंटे बाद आपकी ऐप में Ad Show होंगी और आप AdMob से पैसे कमा सकते हैं.

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Google AdMob Kya Hai और Google AdMob का अकाउंट कैसे बनायें. अब जानते हैं कि आप कैसे Google AdMob से पैसे कमा सकते हैं.

Google AdMob से पैसे कैसे कमाए

Google AdMob से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी ऐप का प्रमोशन करना होगा, जितने अधिक लोग आपकी ऐप को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करेंगे उतने ही ज्यादा रूपये आप AdMob से कमा सकते हैं. जब कोई यूजर आपके App पर दिखने वाले विज्ञापन पर क्लिक करता है या फिर विडियो विज्ञापन को कम्पलीट देखता है तो इसके पैसे Google AdMob आपको देता है.

जितने अधिक क्लिक आपके Ad पर मिलेंगे उतनी ज्यादा आपको कमाई होगी. अपनी ऐप का प्रमोशन करने के लिए आप फेसबुक या गूगल पर विज्ञापन चला सकते हैं. अगर आपकी ऐप Problem Solving या मजेदार होगी तो बहुत कम समय में अधिक लोग आपके ऐप को डाउनलोड कर लेंगे.

FAQ: Google AdMob Kya Hai In Hindi

Google AdMob क्या है समझाइये?

Google AdMob एक Ad Network है, जिसके द्वारा आप एंड्राइड या iOS एप्लीकेशन को मोनेटाइज कर सकते हैं.

क्या हम ब्लॉग पर भी Google AdMob से विज्ञापन दिखा सकते हैं?

जी नहीं, Google AdMob केवल मोबाइल एप्लीकेशन के लिए विज्ञापन प्रदान करता है. यदि आप Google AdMob से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके पास मोबाइल एप्लीकेशन का होना अनिवार्य है. ब्लॉग में गूगल के विज्ञापन दिखाने के लिए आप गूगल एड्सेंस का अप्रूवल ले सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Google AdMob क्या है हिन्दी में

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना कि Google AdMob Kya Hai, Google AdMob पर अकाउंट कैसे बनायें तथा Google AdMob से पैसे कैसे कमायें. यदि आपको एप्लीकेशन बनाना आता है तो आप भी Google AdMob से लाखों रुपया कमा सकते हैं.

इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें. हम मिलते हैं एक नए लेख में तब तक आप पढ़ते रहिये Techshole ब्लॉग को.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment