Google Ads क्या है में विज्ञापन कैसे बनायें (Google Adwords in Hindi)

Google Ads Kya Hai In Hindi: हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं Google Adwords क्या है, Google Adwords काम कैसे करता है? आपने इंटरनेट ब्राउज करते समय वेबसाइटों पर, YouTube चैनल पर और मोबाइल एप्लीकेशन में Ads चलते हुए जरुर देखे होंगें. इनमें से अधिकांश विज्ञापन Google Ads के द्वारा ही दिखाये जाते हैं.

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Google Ads के बारे में बहुत बारीकी से जानकारी दी है, इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके मन में Google Ads से जुड़े सभी डाउट दूर हो जायेंगें.

Google Ads एक ऑनलाइन विज्ञापन  सर्विस है जिसकी मदद से कोई बिज़नस या व्यक्ति अपने प्रोडक्ट और सर्विस को सही लोगों तक पहुंचा सकता है.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज के इस लेख को और जानते हैं Google Ads क्या है विस्तार से.

Google Ads क्या है में विज्ञापन कैसे बनायें (Google Adwords in Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ
प्रोडक्ट का नामGoogle Ads
केटेगरीOnline Advertising Service
लांच डेट23 October 2000
ओनरGoogle

गूगल एडवर्ड क्या है (Google Adwords In Hindi)

Google AdWords जिसे अब Google Ads के नाम से भी जाना जाता है यह एक Online Advertising Service है जिसकी मदद से कोई भी बिज़नस ओनर अपने प्रोडक्ट और सर्विस को ऑनलाइन अपने Targeted ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं.

Google Ads की मदद से कंपनियां ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन गूगल और इसकी पार्टनर वेबसाइटों में दिखा सकती हैं.

Google AdWords CPC (Cost Per Click) मॉडल पर काम करता है यानि कि विज्ञापन प्रदाता को तभी भुगतान करना होता है जब यूजर उसके ads पर क्लिक करता है. Google Ads के द्वारा विज्ञापनदाता गूगल सर्च इंजन और इसके पार्टनर वेबसाइट पर आसानी से विज्ञापन चला सकते हैं.

Google AdWords को गूगल कंपनी ने साल 2000 में लांच किया था. साल 2018 में गूगल ने Google AdWords का नाम बदलकर Google Ads कर दिया था तभी से इस टूल को Google Ads के नाम से जाना जाता है. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जो अनेक तरीकों से कमाई करता है, Google Ads भी गूगल की कमाई करने का प्रमुख माध्यम है.

कोई भी बिज़नस ओनर (विज्ञापनदाता) जो अपने प्रोडक्ट या सर्विस को Google Ads के द्वारा प्रमोट करना चाहता है वह Google Ads पर अपना अकाउंट बनाकार Ad चलाता है. Google Ads विज्ञापनदाता को अनेक प्रकार की सुविधायें देता है जिससे विज्ञापनदाता केवल उन्हीं लोगों को अपने विज्ञापन दिखा सकता है जिसे उसके बिज़नस में interest है.

इसके बाद Google Ads विज्ञापनदाता के द्वारा सेलेक्ट किये गए Ad Network पर उसके विज्ञापन दिखाता है. Google Ads में Ad Network के बारे में आपको आगे जानने को मिलेगा.

इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटों, मोबाइल एप्लीकेशन और YouTube चैनलों पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google Ads को Google AdSense का सहारा लेना पड़ता है. Google AdSense की मदद से कोई भी वेबसाइट और मोबाइल ऐप ओनर YouTube चैनल Ad लगा सकते हैं.

जब कोई यूजर विज्ञापनदाता के ad पर कोई एक्शन लेता है जैसे क्लिक करना, कॉल करना आदि तो विज्ञापनदाता को प्रत्येक एक्शन का भुगतान Google Ads को करना होता है. इस प्रकार से Google Ads काम करता है.

Google AdWords में Ad मुख्यतः पांच प्रकार के होते हैं जिनकी मदद से विज्ञापन प्रदाता अपने विज्ञापन को इंटरनेट यूजर तक पहुंचा पाते हैं. इन सभी के बारे में एक – एक कर हमने नीचे आपको बताय है.

#1 – Search Ads (सर्च एड्स)

Search Ads आमतौर पर Text के form में होता है जो कि यूजर को सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखाई देता है. Search Ad में विज्ञापनदाता को किसी विशेष कीवर्ड को टारगेट करते हुए ad चलाना पड़ता है और जब यूजर उस कीवर्ड को सर्च करता है तो यूजर को ad सर्च इंजन में दिखाई देती है.Search Ad में विज्ञापनदाता को तभी भुगतान करना होता है जब यूजर Ad पर क्लिक करता है

#2 – Display Ads (डिस्प्ले एड्स)

Display Ads आमतौर पर इमेज के रूप में होता है जो कि यूजर को वेबसाइटों या ऐप पर देखने को मिलता है. जैसे कि अभी आपको हमारी इस वेबसाइट में विभिन्न कंपनियों के विज्ञापन देखने को मिल रहे होंगें यह सभी Display Ads ही हैं. Display Ads की मदद से आप अपने बिज़नस की अच्छी ब्रांडिंग कर सकते हैं और बिज़नस के लिए नए कस्टमर find कर सकते हैं.

Display Ads में विज्ञापनदाता कीवर्ड सेलेक्ट करते हैं और फिर Google AdWords उसी से related ब्लॉग/ वेबसाइट पर विज्ञापन को दिखाता है. जैसे अगर कोई कंपनी Health से related प्रोडक्ट के लिए advertisement करती है तो उसके विज्ञापन Health वाले ब्लॉग पर ही show होते हैं.

#3 – Video Ads (विडियो एड्स)

Video Ads विडियो के फॉर्म में होती है जो यूजर को YouTube चैनलों, Apps और वेबसाइटों में दिखने को मिलती है. Video Ads में विज्ञापनदाता को तभी भुगतान करना होता है जब यूजर पुरे विडियो एड् को देखता है.

#4 – Shopping Ads (शॉपिंग एड्स)

Shopping Ads के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं. Shopping Ads चलाने के लिए पहले आपको Google Merchants Center में अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और फिर अकाउंट को Google AdWords से लिंक करना होता है. Shopping Ads से प्रोडक्ट की अधिक बिक्री की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इसमें टेक्स्ट के साथ प्रोडक्ट की प्राइस, पिक्चर और स्टोर का नाम भी show होता है.

#5 – Universal App Campaign (यूनिवर्सल ऐप कैंपेन)

अगर आप किसी मोबाइल ऐप के मालिक हैं तो Universal App Campaign के द्वारा अपने ऐप को सभी प्लेटफ़ॉर्म पर प्रमोट कर सकते हैं, जैसे कि Search Ad नेटवर्क, Display नेटवर्क, YouTube आदि. Universal App Campaign की मदद से आप अपने App को ज्यादा से ज्यादा इनस्टॉल करवा सकते हैं और आपको तभी pay करना होता है जब लोग आपके ऐप को इनस्टॉल करेंगें.

Google Ads में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए आपके पास केवल एक Gmail ID होनी चाहिए. Google Ads में अकाउंट बनाने के लिए हमने पूरी प्रोसेस आपको नीचे बताई है.

  • सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र में Google Ads लिखकर सर्च कर लेना है और फिर Google Ads की ऑफिसियल वेबसाइट को Login कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको Right Side में Sign In का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब आपके सामने 2 ऑप्शन आयेंगें, इनमें से आपको New Google Ads Account पर क्लिक कर लेना है.
google ads new account
  • अंत में आप अपनी Gmail ID से Google Ads में अपना अकाउंट बनाकर अपने बिज़नस के लिए Ads चला सकते हैं.

Google Ads पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको Ads Campaign बनाना पड़ता है, जो कि बहुत ही आसान है. आप निम्नलिखित प्रकार से Google Ads Campaign बना सकते हैं.

#1 सबसे पहले नया कैंपेन बनाए (Create New Campaign)

Google Ads के डैशबोर्ड पर आपको New Campaign का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.

#2 अपना गोल चुनें (Set a Goal)

Google Ads पर Ads बनाते समय सबसे पहले आपको अपना Goal सेट करना होता है, मतलब कि आप किस Purpose से ads चला रहे हैं. पेड विज्ञापन चलाने के अनेक उद्देश्य हो सकते हैं जैसे –

  • वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए.
  • eCommerce वेबसाइट पर प्रोडक्ट की बिक्री बढाने के लिए.
  • YouTube विडियो प्रमोट करने के लिए.
  • बिज़नस के लिए लीड जनरेट करने के लिए आदि.

#3 विज्ञापन प्रकार दिखाना है सेट करें (Select a Campaign Type)

अपना Goal सेट कर लेने के बाद आपको Campaign Type सेलेक्ट कर लेना है जैसे कि आप किस प्रकार की Ad चलाना चाहते हैं. जैसे Search, Display, Video आदि.

#4 अच्छे से कैंपेन सेटिंग करें (Campaign Setting)

Campaign Setting में आपको कुछ और सेटिंग करनी होती है जैसे –

  • आपको लोकेशन सेलेक्ट करना होता है कि आप कहाँ Ads दिखाना चाहते हो.
  • इसके साथ ही Language भी सेलेक्ट कर लीजिये.

#5 कीवर्ड और लैंडिंग पेज का चुनाव (Keyword and Ads)

यह Google Ads का सबसे महत्वपूर्ण भाग में से एक है, इसमें आपको उन कीवर्ड को सेलेक्ट कर लेना है जिन पर आपको विज्ञापन दिखाना है. इसके साथ ही आपको एक आकर्षक Ad Copy लिखनी है जिससे कि यूजर आपके विज्ञापन पर क्लिक करें और लैंडिंग पेज के URL को भी add कर दीजिये जिस पर यूजर Ad को क्लिक करने के बाद पहुंचेगा.

#6 अपना डेली बजट चुनें (Budget)

जब आपकी Ad बन जाती है तो आपको अपने विज्ञापन की बजट सीमा निर्धारित करनी होती है, आप जितना बजट लिमिट तय करेंगें उतना ही पैसा खर्च होता है और Ad भी उसी अनुसार चलती है. इसके अलावा आप बाद में campaign के अनुसार अपने बजट को घटा – बढ़ा सकते हैं.

#7 अब आपका Ads लाइव हो जायेगा (Live Ads)

Ad कम्पलीट बन जाने के बाद आपकी Ad Review में चले जाती है जिसके बाद Google AdWords की टीम आपके Ads को Check करती है. यदि Ads गूगल की policy को फॉलो करती है तो करीब 24 घंटे के अन्दर Ads selected platform पर लाइव हो जाती है और यूजर को दिखने लगती है.

तो इस प्रकार से आप Google Ads में Campaign बना सकते हैं.

Google AdWords सभी प्रकार के बिज़नस के लिए बहुत फायदेमंद है, इसके कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • आप केवल ऐसे लोगों को अपने कंपनी के विज्ञापन दिखा सकते हैं जिनको आपके बिज़नस में रूचि है.
  • अगर आपका बिज़नस किसी Local Area में है तो आप केवल उसी एरिया के लोगों को अपनी ads दिखा सकते हैं.
  • आप किस टाइम Ad दिखाना चाहते हैं यह भी सेलेक्ट कर सकते हैं. जैसे अगर आप रात में Ad नहीं दिखाना चाहते हैं तो यह सब सेटिंग AdWords से कर सकते हैं.
  • Google AdWords में आपको तभी भुगतान करना होता है जब यूजर आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है.
  • आप बजट के अनुसार विज्ञापन चला सकते हैं.
  • बिज़नस की ब्रांडिंग करके कम समय में अपने प्रोडक्ट और सर्विस को अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
  • आप Remarketing कर सकते हैं, यानि कि अगर कोई यूजर आपकी साईट पर आया लेकिन उसने कोई एक्शन नहीं लिया तो दुबारा केवल उन्हें ही अपने बिज़नस ads दिखा सकते हैं.
  • अगर आप एफिलिएट मार्केटर हैं तो Google Ads की मदद से अपनी कमाई boost कर सकते हैं.
  • अपने वेबसाइट पर अनलिमिटेड ट्रैफिक ला सकते हैं.
  • YouTube चैनल को Grow कर सकते हैं.

इन सभी के अतिरिक्त Google AdWords के ढेर सारे फायदे होते हैं.

Google Ads के फायदों के साथ – साथ कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि –

  • Google Ads से बिज़नस को प्रमोट करने के लिए आपको पैसों की आवश्यकता होती है.
  • Google Ads का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास डिजिटल मार्केटिंग की स्किल होनी चाहिए नहीं तो आपके पैसे Waste हो सकते हैं.
  • Ads को अच्छा परफॉर्म करने के लिए testing की जरुरत होती है, इसलिए शुरुवात में आपको अच्छे रिजल्ट मिलने की संभावना कम होती है.
  • कई बार आपके Competitor आपकी Ad पर फेक क्लिक कर सकते हैं जिससे आपकी Advertising Cost बढ़ जाती है.
  • जब आपके अकाउंट में बैलेंस ख़त्म हो जाता है तो आपकी Ad दिखना बंद हो जाती है.

निष्कर्ष: Google AdWords क्या है हिंदी में

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको बताया कि Google AdWords क्या है और यह काम कैसे करता है. इसके साथ ही हमने इस पोस्ट में आपको Google Ads Type, Google Ads के फायदे और नुकसान तथा Google Ads पर campaign बनाना भी सिखाया है.

अगर आप Blogging, Affiliate मार्केटिंग या बिज़नस चलाते हैं तो Google Ads आपके लिए बहुत फायदे का टूल है. इसकी मदद से आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस की बिक्री बढाकर अपनी कमाई को भी boost कर सकते हैं.

अगर अभी भी आपके मन में Google AdWords से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं और यदि इस लेख में दी गयी जानकारी से आपको कुछ फायदा मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

1 thought on “Google Ads क्या है में विज्ञापन कैसे बनायें (Google Adwords in Hindi)”

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी हमे काफी अच्छी लगी हमे उम्मीद है की आप ऐसी ही जानकारी आगे भी देते रहेंगे। हमने भी लोगो की मदद करने के लिए एक वैबसाइट बनाई है जिसमे हमने अभी ये पोस्ट लिखा है। आप इसे पढ़ कर कमेंट जरूर करे। – Countdown in Text Ad Google Ads Course Hindi Part – 47 || टेक्स्ट एड काउंटडाउन

    Reply

Leave a Comment