गूगल एडसेंस क्या है कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाए

Google Adsense In Hindi: अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की चाहते हैं तो Google AdSense का नाम आपने जरुर सुना होगा, यह एक ऐसा जरिया है जिसके द्वारा आप लाखों रुपया महिना कमा सकते हैं. भारत के अनेक सारे ब्लॉगर और youtuber गूगल एडसेंस के द्वारा ही पैसे कमाते हैं.

पर क्या आप जानते हैं वास्तव में Google AdSense क्या है, गूगल एडसेंस काम कैसे करता है, गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट कैसे बनायें और गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए. अगर आपको  गूगल एडसेंस के बारे में यह सब जानकारी नहीं है तो गूगल एडसेंस से पैसे कमाने से पहले आपको यह सब जानना बेहद जरुरी है.

गूगल एडसेंस क्या है कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाए - adsense se paise kaise kamaye

आज के इस लेख में हम आपको गूगल एडसेंस के बारे में बहुत ही आसान शब्दों में बताने वाले हैं, ताकि आपके मन में गूगल एडसेंस से जुड़े सारे डाउट दूर हो सकें.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं गूगल एडसेंस क्या है विस्तार से.

गूगल एडसेंस क्या है (What is Google AdSense in Hindi)

Google AdSense गूगल कम्पनी का एक प्रोडक्ट है जो कि CPC (Cost Par Click) Based Ad network है. गूगल एडसेंस दुनिया का सबसे बड़ा Ad network है जिसके पास न तो प्रकाशकों की कमी है और न ही विज्ञापन प्रदाताओं की.

गूगल एडसेंस प्रकाशक और विज्ञापन प्रदाता के बीच मध्यस्थ का कार्य करता है. प्रकाशकों को अपनी प्रोपर्टी (वेबसाइट या YouTube चैनल) पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है. बिना गूगल एडसेंस अप्रूवल के कोई भी प्रकाशक गूगल के विज्ञापन अपनी प्रोपर्टी में नहीं दिखा सकता है.

जब कोई यूजर इंटरनेट पर गूगल के इन विज्ञापनों को क्लिक करता है तो इसके गूगल प्रकाशक को रूपये देता है, यहीं से प्रकाशकों की कमाई होती है.

गूगल एडसेंस काम कैसे करता है (Google AdSense Work in Hindi)

गूगल एडसेंस विज्ञापन प्रदाता और प्रकाशकों के बीच में एक intermediate का काम करता है. प्रकाशक उन्हें कहा जाता है जो इन्टरनेट पर कंटेंट Provide करवाते हैं जैसे कि Blogger या YouTuber. विज्ञापन प्रदाता वह होते हैं जो अपनी कंपनी के प्रमोशन के लिए गूगल को विज्ञापन देते हैं.

विज्ञापन प्रदाता को गूगल पर विज्ञापन चलाने के लिए पैसे देने होते हैं, जिससे कि गूगल उनके विज्ञापनों को अधिक से अधिक लोगों तक दिखा सके. विज्ञापन दिखाने के लिए गूगल को किसी प्लेटफार्म की जरुरत होती है जैसे वेबसाइट या YouTube चैनल जहाँ पर गूगल विज्ञापन को दिखाता है.

जो Publisher होते हैं उन्हें अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए Google AdSense का अप्रूवल लेना पड़ता है. जब Google AdSense के द्वारा उनके ब्लॉग या चैनल को approve कर दिया जाता है तो वह अपनी प्रोपर्टी पर विज्ञापन दिखा पाते हैं.

गूगल के पास अपने सभी यूजर का डेटा रहता है जिससे वह अपने यूजर को वही विज्ञापन दिखाता है जिसमें यूजर को रूचि होती है. आपने भी अक्सर देखा होगा आपको YouTube या  गूगल में वही विज्ञापन देखने को मिलते हैं जिन चीजों को आप पसंद करते हैं.

इस प्रकार से विज्ञापन प्रदाता के प्रोडक्ट की बिक्री में भी बढ़ोतरी होती है. अगर कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके प्रकाशक को ज्यादा पैसे मिलते हैं. गूगल Ad revenue का 68 प्रतिशत प्रकाशक को देता है और बांकि स्वयं रख लेता है.

इसी प्रकार से गूगल पैसे कमाता है. तो यह था गूगल एडसेंस के काम करने का पूरा तरीका.

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनायें

आज के समय में गूगल एडसेंस का अकाउंट बनाना बहुत ही आसान हो गया है, आप निम्न प्रकार से Google AdSense अकाउंट बना सकते हैं.

Step 1 – सबसे पहले आप Google AdSense को ओपन कर लीजिये.

Step 2 – इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस खुल जाएगा, आप Get Started वाले विकल्प पर क्लिक करें.

Step 3 – अब आप अपनी उस Gmail ID को सेलेक्ट कर लें जिससे आप Google AdSense अकाउंट बनाना चाहते हैं.

Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक छोटा फॉर्म ओपन हो जायेगा (नीचे इमेज देखें).

वेबसाइट वाले बॉक्स में आप अपने ब्लॉग या YouTube चैनल का लिंक Add कर सकते हैं.इसके बाद आप अपनी Country को सेलेक्ट कर लें और गूगल की Terms and Condition को Accept करके Start Using AdSense पर क्लिक करें.

Step 5 – इसके पश्चात आपको अपनी पर्सनल डिटेल Fill करनी है और प्रोसेस को Complete करना है. पर्सनल डिटेल में आपको निम्न इनफार्मेशन Fill करनी होती है.

  • आपका नाम
  • आपका पता
  • अकाउंट का प्रकार (individual सेलेक्ट करें)
  • Time Zone (इंडिया का टाइम ज़ोन सेलेक्ट करें)
  • अपना कांटेक्ट नंबर
  • ईमेल ID

इस प्रकार का आपका AdSense Account बन जाएगा, आब आप AdSense को ब्लॉग या YouTube से जोड़ सकते हैं और विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए – Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

गूगल AdSense से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग/ वेबसाइट या यूट्यूब चैनल का होना जरुरी है, बिना इनके आप AdSense से पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर आपके पास ब्लॉग या YouTube चैनल है तो आप निम्न प्रकार से AdSense से पैसे कमा सकते हैं.

1 – ब्लॉग बनाकर गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

ब्लॉग के द्वारा गूगल AdSense से पैसे कमाने के लिए आपको एक ब्लॉग बनाना होगा, और नियमित रूप से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करते रहना होगा. जब आपके ब्लॉग में 25 – 30 आर्टिकल हो जायेंगे तो आप अपने ब्लॉग को Google AdSense Approval के लिए भेज सकते हैं.

अगर आपका ब्लॉग approve हो जाता है तो आप अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखा सकते हैं. जब कोई यूजर विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके गूगल आपको पैसे देता है. भारत के अनेक सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में गूगल एडसेंस के विज्ञापन दिखाकर लाखों रूपये महीने की कमाई करते हैं.

2 – YouTube चैनल के द्वारा गूगल एडसेंस से पैसे कमाए

ब्लॉग के अलावा आप गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए अपना एक YouTube चैनल बना सकते हैं. जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour पूरे हो जाते हैं तो आप अपने चैनल को गूगल एडसेंस के द्वारा मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

चाहे ब्लॉग हो या YouTube गूगल एडसेंस का Approval लेने के लिए आपको अपने कंटेंट को गूगल की गाइडलाइन के अनुसार ही बनाना पड़ता है जिससे कि आपको जल्दी AdSense Approval मिल जाए.

गूगल एडसेंस से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

गूगल एडसेंस से कितने पैसे कमा सकते हैं?

गूगल एडसेंस से आप लाखों रूपये महीने के कमा सकते हो इसकी कोई सीमा नहीं है, यह पूरी तरह से आपके काम के ऊपर निर्भर करता है.

गूगल एडसेंस से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

आप गूगल एडसेंस के द्वारा न्यूनतम 100$ निकाल सकते हैं. जब आपके अकाउंट में 100$ पुरे हो जाते हैं आप आप Withdrawal के लिए Request कर सकते हैं. हर महीने की 21 से 25 तारीख के बीच गूगल एडसेंस की पेमेंट आटोमेटिक आपके बैंक अकाउंट में आ जाती है.

Google AdSense दूसरे विज्ञापन नेटवर्क से किस तरह अलग है?

Google adsense आपके Blog और web साइट पर दिखाए ads के types के हिसाब से Publisher को click या ads के impression आधार पैसे देता है. Google AdSense प्रोग्राम दूसरों सभी ads Network अलग है, क्योंकि यह आप के ब्लॉग और वेबसाइट पर Google Adword की से Recommend किए विज्ञापन ही दिखाता है.

आपने सीखा:  गूगल एडसेंस क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आपको Google AdSense के बारे में अच्छी समझ जरुर हो गयी होगी. अगर आप भी हजारों लोगों की तरह गूगल एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं तो जरुर अपना एक ब्लॉग या YouTube चैनल जरुर बनाएं, फिर आप घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Google AdSense Kya Hai In Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के बारे में उन्हें भी बताएं.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

5/5 - (1 vote)

4 thoughts on “गूगल एडसेंस क्या है कैसे काम करता है और अकाउंट कैसे बनाए”

Leave a Comment