Google Adsense Kya Hai | AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

Google Adsense in hindi : Google Adsense के चर्चे तो अपने सुने होंगे परन्तु आपको पूरी जानकारी नही है कि Google एडसेंस क्या है, और google adsense ki puri jankari hindi me.

Google के काम करने का तरीका हम आपको बताएंगे, आज Online paise kamane के लिये Google Adsense का उपयोग किया जाता है। यह आपके घर के सदस्य की तरह एक दम विश्वसनीय Platform है। एक सर्वे के अनुसार ज्यादातर Blogger Google Adsense का इस्तेमाल करते हैं.

Google adsense आपकी website, Blog और Youtube पर Ads दिखाने का काम करता है। दरअसल Google एडसेंस शुरुआत में English में लिखे Content पर ही Ads दिखाता था, धीरे-धीरे Google ने अपनी Policy में बदलाव करके 2014 से हिंदी वेबसाइट और ब्लॉग पर अपने ads दिखाने शुरू कर दिया.

Google Adsense क्या है – adsense ki puri jankari hindi me

Google Adsense दुनिया की सबसे Popular Advertisement Program में से एक है।

गूगल एडसेंस Online visit करने वाले visiter को Ads दिखाता है, जो कोई भी Google Adword पर अपने Product के लिए विज्ञापन दिखाने के लिए Campaign Run करता है तो Google Adsense उन्हें सभी Blog, website तथा Youtube दिखाने में मदद करता है।

Google Adsense अपने Advertiser से पैसे लेकर उसके Product का Promotion करता है यह सब प्रकिया online होती है।

google adsense से paise कमाने के लिए पहले अपनी website, Blog और Youtube को adsence से Connect करना होता हैं। जैसे-जैसे आपकी website पर लोग आते रहते हैं website Owner की Earning बढ़ती जाती है.

Google Adsense in hindi

जब भी आप और हम किसी भी website या Blog पर जाते है तो Google Adsense हमे Text, Video, images और भी बहुत से ads दिखाई पड़ते हैं यह सब Google adsense ही दिखाता है.

परन्तु यदि आपकी वेबसाइट Google Adsense Approval नही है तो आप Google adsense से पैसे नही कमा सकते , Google se paise kamane के लिए आपको पहले गूगल एडसेंस Approval लेना होगा।

Adsense approval हो जाने के बाद आप अपने हिसाब से आपकी website पर Ads show करवा सकते हो और paise कमा सकते हो।

Google adsense – गूगल Adsense कैसे काम करता है?

किसी भी website पर जो आप Ads देखते हो वह Adsense ही दिखाता है और ads देते हैं वह Advertiser होते है, और जो अपनी वेबसाइट पर ads लगाते वह Publisher होते हैं।

जब भी आपको ads दिखता तो जो कोई उस ads पर Click करता है तो Publisher को उसके हिसाब से पैसे मिलते हैं।

Google Adsense बाकी Ads दिखाने वाली platform से बेहतर और सटीक है जो कभी किसी Publisher , Advertiser को धोका नही देता.

यह एक Internet के Digital marketing दुनिया का सबसे बढ़िया  Network है। Google की ज्यादातर कमाई Google Adsense से ही होती है.

Google adsense से पैसे कैसे कमाये हिंदी में

जैसा कि हमने पहले बताया है कि Google Adsense पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपने Blog या Website के लिए Google Adsense Approval लेना पड़ेगा।

इसके अलावा Youtube पर भी आपको Google Adsense से Monetization को Enable करवाना पड़ेगा।

Youtube पर Adsense enable करने के आपको पहले 1000 Subsriber और 4000 घण्टे को पूरा करना पड़ता है। तब जाकर आपके Youtube video पर Google Adsense ads दिखाता है।google adsense की सहयोग से आप youtube से पैसे कमा सकते है.

Blog पर Ads दिखाने के लिए आपको Google Adsense का Approval लेना पड़ेगा , यह लेने के लिए आपको Google Adsense की Google Adsense Policy को फ़ॉलो करना होगा.

Google adsense से पैसे कैसे आता हैं

Google adsense से payment कैसे आता है : यह सवाल तो आपके मन में होगा ही, चलिए हम बताते हैं – Google Adsense आपके Bank Account में हर महीने की 21 तारीख को भेज देता है इस payment को आपके Bank आने में 5 दिन लग सकते।

जब भी आपके Account में 100 डॉलर पूरे होने के बाद ही payout करता है, शुरुआत में जब आपके 10 डॉलर पूरे होते है तब आपके घर पर एक letter जो verification के लिए भेजता है, इसमे एक pin होता है जो आपको आपके Account को verify करने में मदद करते हैं.

Google Adsense – Google Adsense का काम करने का तरीका

Google Adsense ki puri jaankari तो आपकी बता दी है अब आपको adsense का काम करने का तरीका बताएंगे :-

यदि आपको Adsense Approval मिल गया हो तो आप अपनी साइट पर adsense विज्ञापन के कोड को Adsense Account से Copy करके और जहाँ आपको विज्ञापनों को दिखाना है वह जगह चुन ले अब एडसेंस उस स्थान पर ads show करेगा।

इन्हें भी पढ़े :-

Google Adsense से जुड़े FAQ

Google AdSense क्या है? What Is Adsense

Google AdSense online दुनिया की कई वेबसाइटों में ads दिखाकर online घर बैठे पैसे कमाने का Free और आसान तरीका है. Google AdSense से आप अपनी वेब साइट पर आने वाले visitor को विज्ञापन दिखा सकते हो.

Google AdSense दूसरे विज्ञापन नेटवर्क से किस तरह अलग है?

Google adsense आपके Blog और web साइट पर दिखाए ads के types के हिसाब से Publisher को click या ads के impression आधार पैसे देता है।

Google AdSense प्रोग्राम दूसरों सभी ads Network अलग है, क्योंकि यह आप के ब्लॉग और वेबसाइट पर Google Adword की से Recommend किए विज्ञापन ही दिखाता है.

क्या AdSense का use करने के लिए पैसे चुकाने होंगे?

जी नहीं, आप को google AdSense के Program को free में join कर सकते हैं. बल्कि Google adsense आपको आपकी वेबसाइट पर दिखाने वाले Google ads के रूप में आपको पैसे देगा. google को join करना और इसे use करना बिलकुल फ्री है .

Google Adsense Sign Up कैसे करें

अगर आप Google Adsense Sign Up करने के लिए आपको सबसे पहले https://www.google.com/adsense/ जाना होगा इसके बाद आपको अपनी अपनी website का पूरा Url डालना होगा।

अब आपको आपकी Gmail Id और आखिर में आपको adsense से जुड़ी जानकारी के लिए yes कर देना है। इसके बाद save और Continue पर क्लिक कर आप आगे बढ़ सकते हैं और आपका google ऐडसेंस अकाउंट बन जाएगा।

दोस्तों हमने आपको इस पोस्ट में Google Adsense Kya Hai , Google AdSense in hindi की पूरी जानकारी हिंदी में दी है ओर आप Adsense ki puri jankari hindi me जान गए है तो आप आज ही adsense से जुड़िये और अपना सपना पूरा कीजिए। अगर आपको और कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हो साथ ही Techshole.com को पढ़ते रहिये.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Google Adsense Kya Hai |Google AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में

2 thoughts on “Google Adsense Kya Hai | AdSense की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap