गूगल एडसेंस से पैसे कमाए (लाखों रुपए) | Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google AdSense Se Earning Kaise Kare: ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं. इन सभी में Google AdSense ऑनलाइन कमाई करने का एक भरोसेमंद जरिया है. अधिकतर लोग जो ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं उनमें से लगभग 50 प्रतिशत से अधिक लोग गूगल एडसेंस का उपयोग करके पैसे कमा रहे हैं.

अगर आप गूगल की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए काम करते हैं तो Google AdSense से इतने पैसे कमा सकते हैं जितने कि आप एक सामान्य नौकरी में भी नहीं कमा सकते हैं. Google AdSense से लंबें समय तक पैसे कमाने के लिए आपको अपने एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित भी रखना पड़ता है.

अगर आप भी ऑनलाइन Google AdSense के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़िए. इस आर्टिकल में हमने आपको Google AdSense से पैसे कमाने के तरीके के साथ – साथ Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखने के तरीके भी बतायें हैं जिससे कि आप Google AdSense से लाइफटाइम कमाई कर सकें.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को और जानते हैं गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए - Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google AdSense Quick Review in Hindi

मुख्य बिंदु विवरण
प्रोडक्ट का नामGoogle AdSense
केटेगरीAd network
मालिकGoogle LLC
लांच डेट18 June 2003
हेड ऑफिसCalifornia, U.S.
न्यूनतम पेआउट$100 (डॉलर में)
पेमेंट का विकल्प बैंक ट्रान्सफर
जरूरी बैंक डिटेल्स बैंक खाता नंबर, Swift Code
भुगतान का दिन हर महीने की 21 तारीख को

गूगल ऐडसेंस क्या है (Google Adsense In Hindi)

Google AdSense एक CPC आधारित Ad Network है जो ब्लॉगर और YouTuber को अपने कंटेंट को मोनेटाइज करने की सुविधा देता है. पब्लिशर अपने ब्लॉग, वेबसाइट, YouTube चैनल आदि डिजिटल संपति पर गूगल एडसेंस का Approval लेते हैं और फिर उसमें विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाते हैं.

आपने ऑनलाइन अनेक सारे ब्लॉग, वेबसाइट और YouTube चैनल पर Google के Ads देखे होंगें, यह सभी Ads Google AdSense के द्वारा ही यूजर को दिखाये जाते हैं, पब्लिशर गूगल एडसेंस के Ad ब्लॉग और YouTube चैनल पर लगाकर कमाई करते हैं.

जितने अधिक लोग Ad पर क्लिक करते हैं उतनी ही Publisher की कमाई भी होती है. जब गूगल एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो इन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन पैसे कमाते हैं उनके लिए Google AdSense हमेशा ही monetization का एक अच्छा विकल्प रहा है.

Google AdSense का मालिक कौन है

Google AdSense दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक Google का ही प्रोडक्ट है जिसे कि गूगल ने 18 जून 2003 को लांच किया था. गूगल एडसेंस का Head office अमेरिका California में स्थित है.

गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए (Adsense Se Paise Kaise Kamaye)

Google AdSense से पैसे कमाने की तो दो ही मुख्य तरीके हैं जिनके द्वारा आप Google AdSense से डॉलर ($) में कमाई कर सकते हैं. पहला तरीका ब्लॉग बनाकर और दूसरा YouTube चैनल शुरू करके.

इस लेख में हमने आपको Google AdSense से पैसे कमाने के दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताया है.

#1 – Blog बनाकर Google AdSense से पैसे कमाए

Blog एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें आप इन्टरनेट के माध्यम से अपने नॉलेज या विचारों को टेक्स्ट के फॉर्म में लोगों तक पहुंचाते हैं. भारत के अनेक सारे हिंदी ब्लॉगर भी Blogging से हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं. ब्लॉग से कमाई करने का सबसे फेमस और विश्वसनीय तरीका Google AdSense है.

जब भी आप ऑनलाइन किसी ब्लॉग को पढ़ते हैं तो आपको उसमें कुछ विज्ञापन देखने को जरुर मिलते होंगें. इनमें से अधिकतर ब्लॉग Google AdSense के ही विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगाते हैं क्योंकि Google AdSense अन्य किसी Ad Network की तुलना में अधिक पैसे ब्लॉगर को देता है.

Blog बनाकर आप Google AdSense से निम्नलिखित प्रकार से पैसे कमा सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको एक Niche Decide कर लेनी है जिससे related आर्टिकल आप ब्लॉग पर पब्लिश करेंगें.
  • Niche सेलेक्ट करने के बाद आप Blogger या WordPress में से किसी प्लेटफ़ॉर्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं.
  • Blogger में आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं लेकिन WordPress में ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग की जरुरत पड़ती है.
  • अगर आप WordPress पर ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो Hostinger से होस्टिंग ले सकते हैं, इसमें आपको फ्री में एक डोमेन नाम भी मिल जाता है.
  • ब्लॉग बनाने के बाद आपको नियमित रूप से ब्लॉग पर SEO Friendly आर्टिकल पब्लिश करना है.
  • जब आप 15 से 20 आर्टिकल लिख लेते हैं उसके बाद Google AdSense के लिए Apply करें.
  • अगर आपके ब्लॉग में सब कुछ सही रहेगा तो आपको AdSense का Approval मिल जायेगा.
  • आपको निरंतर काम करके अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बनाना है, और जब ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा तो आप AdSense से कमाई कर सकते हैं.

नोट: यदि आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है तो हम आपको बेस्ट VPS होस्टिंग “Cloudways” खरीदने की सलाह देते है. जिसमें आप “TECHSHOLE” कूपन का इस्तेमाल कर अधिक लाभ उठा सकते है.

यदि आप ब्लॉग्गिंग फिल्ड में बिलकुल नए है तो हम आपको “Hostinger” होस्टिंग खरीदने की सलाह देंगे. जो उपयोग में आसान, सस्ती और बेहतरीन होस्टिंग में से एक है. नीचे दिए इस बैनर पर दबाकर आप ऑफर को देख सकते है.

hostinger

#2 – YouTube चैनल बनाकर Google AdSense से पैसे कमाए

Google AdSense से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है YouTube चैनल. जब भी आप YouTube पर कुछ विडियो देखते हैं तो आपको विडियो के शुरुवात में Ad जरुर दिखाई देती होंगीं. यह Ad भी Google AdSense के द्वारा ही YouTube  चैनलों पर दिखाई जाती है.और YouTuber की सबसे ज्यादा कमाई Google AdSense से ही होती है.

YouTube चैनल पर Google AdSense के विज्ञापन दिखाने के लिए आपको YouTube के monetization criteria को कम्पलीट करना होता है. YouTube चैनल को मोनेटाइज करने के लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट करने होते हैं.

YouTube चैनल बनाकर Google AdSense से कमाई करने की प्रोसेस निम्नलिखित हैं –

  • ब्लॉग की तरह ही YouTube चैनल बनाने के लिए आपको एक Niche Decide कर लेनी है जिससे related विडियो आप YouTube पर पब्लिश करेंगें.
  • इसके बाद आप एक YouTube चैनल बना लीजिये, जिसके लिए आपको केवल Gmail ID की जरुरत होती है.
  • YouTube चैनल में एक बैनर इमेज, और प्रोफाइल पिक्चर भी जरुर लगायें.
  • इसके बाद आपको नियमित रूप से YouTube पर विडियो पब्लिश करना है.
  • जब आप निरंतर रूप से काम करेंगें तो बहुत जल्दी आपके सब्सक्राइबर भी बढेंगें.
  • 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Watch Hour कम्पलीट हो जाने के बाद आप अपने चैनल को Google AdSense से मोनेटाइज कर सकते हैं.
  • चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आप अपने YouTube चैनल में Google AdSense से Ad लगाकर पैसे कमा सकते हैं.

चलिए यह तो बात हो गयी Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye. चलिए अब Google AdSense से जुड़े कुछ सवालों को देख लेते हैं जिन्हें आमतौर पर लोग पूछते हैं.

Google AdSense से कितने पैसे कमा सकते हैं?

आप Google AdSense से अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं. जितना अधिक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा और YouTube विडियो में Views होंगें उतनी ही अधिक कमाई आप Google AdSense से कर सकते हैं. कई सारे ऐसे ब्लॉग और YouTube चैनल हैं जो दिन के हजारों डॉलर की कमाई गूगल एडसेंस से करते हैं.

Google AdSense 1000 Pageview पर कितने पैसे देता है?

कई सारे नए ब्लॉगर पूछते रहते हैं कि Google AdSense 1000 पेजव्यू होने पर कितन पैसे देता है. लेकिन इसका कोई सीधा – सीधा जवाब नहीं है. आपको कितने Pageview पर कितने डॉलर मिलेंगें यह अनेक फैक्टर पर निर्भर करता है जैसे कि –

  • किस Country से ट्रैफिक आ रहा है. अगर आपके ब्लॉग पर अमेरिका से ट्रैफिक आता है तो आप 1000 पेजव्यू पर 50 से 100 डॉलर तक कमा सकते हैं.
  • आपका ब्लॉग किस Niche पर है. फाइनेंस, insurance, लोन आदि Niche पर अच्छी CPC मिलती है.

अगर भारत की बात करें तो ब्लॉग्गिंग में औसतन 1000 pageview पर 5 से 7 डॉलर तक की कमाई हो जाती है.

Google AdSense से रोज 100$ कैसे कमाए?

Google AdSense से प्रतिदिन 100 डॉलर कमाना आसान काम भी है और मुश्किल भी. अगर आप अच्छी तरह से अपने ब्लॉग और YouTube चैनल मेहतन करते हैं तो धीरे – धीरे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा और YouTube पर views बढेंगें.

Blogging में आपको Google AdSense से हर दिन 100 डॉलर कमाने के लिए 20 हजार से लेकर 1 लाख तक Pageview लाने होंगें और YouTube चैनल में लगभग 80 हजार Views पर आपके 100 डॉलर बन जाते हैं.

Google AdSense उपयोग करते समय ध्यान में रखने योग्य बातें

हालांकि अगर आप अच्छी मेहनत करते हैं तो Google AdSense से पैसे कमाना आसान काम है लेकिन इसके लिए आपको अपने Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखना पड़ेगा. Google AdSense की policy बहुत सख्त है यदि आप Google AdSense की Policy का किसी भी प्रकार से उल्लंघन करते हैं तो आपका खाता हमेशा के लिए बंद हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक व्यक्ति अपने नाम और ID से एक ही Google AdSense अकाउंट बना सकता है, इसका मतलब है कि आप दुबारा Same Name से गूगल एडसेंस अकाउंट नहीं बना सकते हैं.

एडसेंस अकाउंट को सुरक्षित रखने का तरीका (Adsense Safe Rakhne Ka Tarika)

अपने Google AdSense अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको निम्नलिखित कुछ बातों का ध्यान रखना होगा.

  • गूगल वेबमास्टर policy के साथ – साथ Google AdSense की policy का पालन करें.
  • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के सदस्यों से अपने ब्लॉग के Ads पर क्लिक करने के लिए ना कहें.
  • कभी भी खुद से अपनी Ads ना देखें और ना ही क्लिक करें.
  • यूजर को अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहन ना करें.
  • किसी ऐसे स्थान पर Ad Placement ना करें जहाँ पर यूजर क्लिक करने पर मजबूर हो, यह एक्टिविटी Invalid क्लिक के अंतर्गत आती है.
  • अधिक से अधिक ऑर्गनिक ट्रैफिक लेकर आयें, इससे आपकी कमाई boost होगी.
  • शुरुवात में जब Google AdSense में आपका एड्रेस पूछा जाता है तो एड्रेस सही – सही fill करें, क्योंकि एडसेंस अकाउंट में 10 डॉलर पूरे हो जाने के बाद गूगल एडसेंस आपके एड्रेस पर Pin Verification के लिए letter भेजता है.
  • जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर कम्पलीट हो जाते हैं तो आपको अपना बैंक डिटेल सही – सही fill करना होता है. अगर कहीं कुछ गलत हो जाता है तो आपको पेमेंट मिलने में परेशानी हो सकती है.
  • AdSense अकाउंट बनाने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, यदि आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप अपने माता – पिता या परिवार के किसी अन्य सदस्य जिसकी उम्र 18 से अधिक हो उसके नाम पर एडसेंस अकाउंट बना सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए (Google AdSense se Paise Kaise Kamaye) के बारे में पूरी जानकारी दी है और हमें पूरी उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढने के बाद आप भी ऑनलाइन Google AdSense से पैसे कमा पायेंगें.

वैसे Google AdSense से पैसे कमाना इतना भी सरल नहीं है जितना यह दिखता है, गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको शुरुवात में कड़ी मेहनत करनी होगी तभी जाकर आप गूगल एडसेंस से Passive Income कर सकते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, यदि इस लेख में दी गयी जानकारी आपके लिए फायदेमंद रही तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

2 thoughts on “गूगल एडसेंस से पैसे कमाए (लाखों रुपए) | Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye”

    • नहीं, $100 (डॉलर) यह यूनाइट स्टेट ऑफ़ अमेरिका की करेंसी है.

      Reply

Leave a Comment