गूगल डुओ क्या है और क्या गूगल डुओ सेफ है? (Google Duo In Hindi)

Google Duo Kya Hai In Hindi: आज के समय में विडियो कालिंग का इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है, सभी दोस्त लोग आपस में ग्रुप में विडियो कालिंग करके मनोरंजन करते हैं. एक साथ परिवार के कई सदस्यों को ग्रुप में विडियो कॉल करके बाते कर सकते हैं, विडियो कालिंग के लिए जरुरत पड़ती है Video Calling App की.

मार्केट में लगभग सभी बड़ी कंपनियों के अपने विडियो कालिंग ऐप हैं जैसे Whatsapp, फेसबुक मैसेंजर, Skype, Google Duo आदि. आज के इस लेख में हम आपको Google Duo क्या होता है के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Google Duo क्या है, Google Duo से ग्रुप विडियो कॉल कैसे करें, Google Duo की विशेषतायें तथा Google Duo के फायदे क्या हैं. चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Google Duo के बारे में विस्तार से.

Google Duo Review in Hindi

अनुक्रम दिखाएँ
एप्लीकेशन का नामGoogle Duo
एप्लीकेशन का प्रकारVideo &Voice Calling
किसने लांच कियाGoogle LLC
कब लांच किया16 अगस्त 2016
प्लेस्टोर पर रेटिंग4.6/5 Starr
कुल डाउनलोड की संख्या5 बिलियन से भी अधिक
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्राइड और iOS
Google Duo Review in Hindi

गूगल डुओ क्या है? (What is Google Duo in Hindi)

Google Duo जिसे गूगल ने 16 अगस्त 2016 को लॉन्च किया था, यह एक बेस्ट वीडियो कॉलिंग और voice कालिंग एप्लीकेशन है. Google Duo की मदद से आप  ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते है अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों को वीडियो कॉल तथा वॉइस कॉल कर सकते है तथा साथ ही चैट भी कर सकते है.

गूगल डुओ क्या है और क्या गूगल डुओ सेफ है (Google Duo In Hindi)गूगल डुओ क्या है और क्या गूगल डुओ सेफ है (Google Duo In Hindi)

Google Duo का इस्तेमाल आमतौर पर क्लास पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जैसे आपको कुछ बच्चो को ऑनलाइन क्लास पढ़ानी है तो आप Google Duo से उन सबको ग्रुप में add करके पढ़ा सकते हैं. और इसमें आप अगर अपना चेहरा नही दिखाना चाहते ग्रुप वीडियो कॉल मे तो अपना कैमरा बंद कर सकते है. आप अपने मोबाइल के contact list मे किसी को भी ग्रुप वीडियो कॉल मे add कर सकते है. इसमें जरूरी नही आपके पास जी मेल हो आप अपने नंबर से इसको ओपन कर सकते है.

Google Duo ठीक उसी प्रकार से काम करता है जिस प्रकार फेसबुक मैसेंजर, Skype, Whatsapp और Apple का Face Time काम करता है. Google Duo का इस्तेमाल आप निशुल्क एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर कर सकते हैं.

Google Duo को डाउनलोड कैसे करे?

गूगल डुओ अप्प फ्री डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर या अपने App Store में जाना होगा और वहाँ सर्च बार में आपको Google Duo सर्च करना होगा, इसके बाद रिजल्ट में आपके सामने Google Duo की एप्लीकेशन आ जायेगी आप डाउनलोड पर क्लिक करके Google Duo को डाउनलोड कर लीजिये और इंस्टाल पर क्लिक करके Google Duo को अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.

आप अपने Gmail ID या फोन नंबर को Google Duo में add करके इस्तेमाल कर सकते है और अपने कांटेक्ट लिस्ट मे से किसी को भी ग्रुप वीडियो कॉल मे add कर सकते है.

Google Duo App से कॉल कैसे करें

गूगल डुओ एप्प से वीडियो या ऑडियो कॉल करना बहुत ही आसान है बस कुछ स्टेप फॉलो करें

  • सबसे पहले Google Duo ऐप्लिकेशन Open करें.
  • Duo App में सबसे ऊपर, जिस व्यक्ति को कॉल करना है उसे Search या उसका नंबर डायल करें.
  • अब चुने जिस संपर्क को कॉल करना है या नंबर पर दबाएँ.
  • अब विकल्प चुनें: वीडियो कॉल या वॉइस कॉल बटन दबाये और बातचीत शुरू करें.

Google Duo से ग्रुप विडियो कॉल कैसे करें

Google Duo से ग्रुप विडियो कॉल करना बहुत ही आसान है लेकिन अनेक सारे नए यूजर को ठीक से जानकारी नहीं होती है कि Google Duo में ग्रुप विडियो कॉल का विकल्प कहाँ पर होता है इसलिए वे confusion में रहते हैं. आप नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करके ग्रुप में Google Duo से विडियो कॉल कर सकते हैं.

  • सबसे पहले Google Duo एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको स्क्रीन को हल्का उपर की ओर slide करना है.
  • यहाँ पर आपको Create Group का एक बटन मिलेगा, आप इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको अपने Contact List में से उन लोगों को सेलेक्ट करना है जिन्हें आप ग्रुप विडियो कॉल में add करना चाहते हैं.
  • अंत में आपको Start के बटन पर क्लिक करके कॉल का start करना है. और आपकी ग्रुप विडियो कालिंग start हो जायेगी.
  • आप ग्रुप में विडियो कॉल के साथ – साथ मैसेज भी भेज सकते हैं जिसमें आप नोट्स, फोटो, विडियो, ऑडियो आदि भेज सकते हैं.

Google Duo की विशेषतायें (Google Duo features In Hindi)

लेख को यहाँ तक पढने पर आप थोडा बहुत Google Duo Kya Hai के बारे में समझ गए होंगें, चलिए अब Google Duo को अच्छे से समझने के लिए इसके बेहतरीन feature के बारे में समझते हैं.

#1 – Knock-Knock Feature

Google duo का Knock-Knockफीचर्स जो कमाल का है जो इसको दूसरे वीडियो कॉलिंग app से अलग बनता है. Knock-Knockऑप्शन की मदद से आप कॉल करने वाले व्यक्ति का लाइव Preview विडियो देख सकते हैं वह भी बिना कॉल receive किये.

जैसे आपके कांटेक्ट लिस्ट में से कोई व्यक्ति आपको Google Duo से कॉल कर रहा है तो आप कॉल उठाने से पहले अपने स्क्रीन पर देख सकते हैं वह व्यक्ति अभी क्या कर, किसके साथ है आदि.

#2 – Receiver के डिवाइस में Google Duo का होना जरुरी नहीं

यह भी Google Duo का एक शानदार feature है जिसकी मदद से आप ऐसे व्यक्ति को भी विडियो कॉल कर सकते हैं जिसके डिवाइस में Google Duo मौजूद नहीं है. जैसे Whatsapp या फेसबुक मैसेंजर में होता यह है कि जिसके डिवाइस में यह इनस्टॉल होगा आप केवल उन्हीं को विडियो कॉल कर सकते हैं.

लेकिन Google Duo यूजर को सुविधा देता है कि वह ऐसे व्यक्ति को भी विडियो कॉल कर सकता है जिसके डिवाइस में Google Duo इनस्टॉल नहीं है. लेकिन यह फीचर केवल एंड्राइड पर मौजूद है.

#3 –  Low Light limitation Feature

Google Duo में low light limitation का फीचर मौजूद है जो कम लाइट में अपने आप adjust हो जाता है जिससे वीडियो कॉल मे visibility अच्छी हो जाती है. अगर आप किसी ऐसे स्थान पर है जहाँ पर लाइट कम है तो भी Google Duo आपको अच्छी visibility प्रदान करता है.

#4 – गूगल अकाउंट का होना जरुरी नहीं

गूगल के जितनी भी सर्विस हैं उनका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Google अकाउंट यानि Gmail ID का होना जरुरी है लेकिन Google Duo के case में ऐसा नहीं है. आप बिना Gmail ID के भी Google Duo का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको Whatsapp की तरह से मोबाइल नंबर और Country  Code की आवश्यकता होती है.

#5 – बिना मोबाइल नंबर के भी कॉल करें

Google Duo ने कुछ समय पहले ही एक नया feature जोड़ा जिसमें आप बिना मोबाइल नंबर के केवल email ID के द्वारा कॉल कर सकते हैं. चूँकि आप email एड्रेस को अपने contact list में सुरक्षित नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको प्राप्तकर्ता का email address याद होना चाहिए कॉल करने के लिए.

#6 – प्राइवेसी का विशेष ध्यान

गूगल ने यूजर की प्राइवेसी को महत्व देते हुए Google Duo एप्लीकेशन को विकसित किया है. Google Duo को end-to-end encryption तथा WebRTC के साथ बनाया गया है. यह video और voice डेटा को बिना किसी third party सॉफ्टवेयर और प्लगइन के ट्रांसमिट करता है, और यूजर की सारी conversation को तीसरे व्यक्ति की पहुँच से दूर रखता है.

#7 – 32 लोगों के साथ ग्रुप में विडियो कॉल करें

Google Duo की मदद से आप 32 लोगों को एकसाथ ग्रुप में add करके विडियो कालिंग कर सकते हैं. शुरुवात में इसमें केवल 12 लोगों को ही add किया जा सकता था लेकिन बाद में गूगल ने इसकी संख्या में इजाफा करते हुए 32 कर दिया.

#8 – Video Message भेज सकते हैं

Google Duo में Video Message की सुविधा भी उपलब्ध है. आप कॉल स्क्रीन से 30 सेकंड का विडियो मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं और बिना कॉल किये अपने Contact list में से किसी भी व्यक्ति के contact पर Long press करके या Record a Message सेलेक्ट करके उसे वह मैसेज भेज सकते हैं. विडियो मैसेज के साथ आप voice मैसेज, अपने मोबाइल गैलरी से कोई फोटो, विडियो या ऑडियो भी भेज सकते हैं.

#9 – फ़ालतू लोगों को ब्लॉक करें

Google Duo मे आपको ब्लॉक का ऑपशन भी मिलता है जिससे आप किसी को भी ब्लॉक कर सकते है जिससे आप बात नही करना चाहते या जो spam कॉल हो.

#10 – माइक बंद कर सकते हैं

Google Duo मे माइक को ऑफ करने का ऑपशन भी मिलता है जिसका उपयोग आप तब कर सकते है अगर आप वीडियो कॉल मे है और background मे बहुत साउंड हो रहा है और आप नही चाहते ये आवाज दूसरा सुने आप अपना माइक को ऑफ कर सकते है.

#11 – कैमरा बंद कर सकते हैं

Google Duo में अन्य विडियो कालिंग ऐप की भांति कैमरा ऑफ फीचर भी मौजूद है, जिससे आप अगर ग्रुप वीडियो कॉल मे है और अपना चेहरा नही दिखाना चाहते तो आप कैमरा ऑफ कर सकते है जिससे आपके चेहरे को कोई नहीं देख सकता है.

गूगल डुओ के फायदे (advantages of Google duo)

चलिए अब बात करते है Google Duo के फायदे के बारे मे जो नीचे दिये गए है-

  • Google Duo मे आप एक साथ 32 लोगो को वीडियो कॉल कर सकते है.
  • Google Duo सभी प्लेटफॉर्म जैसे एंड्राइड, iOS मे उपलब्ध है.
  • Google Duo मे बिना कॉल उठाए आप वीडियो कॉल करने वाले को देख सकते है.
  • Google Duo मे गूगल अकाउंट का होना जरूरी नही है आप फोन नंबर से भी कॉल कर सकते है.
  • Google Duo का इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है.
  • Google Duo बहुत सुरक्षित है कोई भी व्यक्ति आपके वीडियो कॉल को नही देख सकता है.
  • Google Duo से आप ऐसे व्यक्ति को भी विडियो कॉल कर सकते हैं जिसके पास Google Duo मौजूद नहीं है.

क्या गूगल डुओ सेफ है (Google Duo Safe Hai In Hindi)

जी हाँ, गूगल डुओ बिल्कुल सुरक्षित है क्यों की बातचीत को सेफ रखने के लिए यह  (E2EE) सुविधा का उपयोग करता है जिससे दो लोगों या समूह में किये गये विडियो कॉल या ऑडियो कॉल गोपनीय हो. गूगल डुओ खास बात है की गूगल आपकी कॉल को रिकॉर्ड, सेव, देख और सुन नहीं सकता है.

FAQ: Google Duo Kya Hai In Hindi

Google Duo में कितने लोगों को ग्रुप में कॉल कर सकते हैं?

Google Duo में एक साथ 32 लोग ग्रुप में विडियो कॉल कर सकते हैं.

Google Duo को किसने बनाया?

Google Duo को गूगल कंपनी ने 16 अगस्त 2016 को लांच किया था.

क्या Google Duo का इस्तेमाल फ्री में किया जा सकता है?

जी हाँ, आप Google Duo का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता है.

मैं गूगल डुओ कॉल का जवाब कैसे दूं?

जब आपको कोई Duo कॉल मिले, तो उसका जवाब देने के लिए आप उपर की ओर स्वाइप करें या कॉल को अस्वीकार करने के लिए नीचे की ओर स्वाइप करें.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: गूगल डुओ क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google Duo Kya Hai In Hindi, यह कैसे काम करता है, Google Duo की विशेषतायें क्या हैं तथा इसके फायदे पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताई है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप Google Duo को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा. अगर आपको Google Duo की यह जानकारी पसंद आई तो आप इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment