Google Earth क्या है इस्तेमाल कैसे करें (Google Earth In Hindi)

Google Earth In Hindi: अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल में पूरी दुनिया का मानचित्र 3D में देखना चाहते हैं तो Google Earth ऐसी एप्लीकेशन है जो आपको इसकी सुविधा देता है. Google Earth की मदद से आप अपने स्मार्टफ़ोन से पूरी दुनिया के मानचित्र में पहाड़ों, सड़कों, नदियों, समुद्रों आदि को देख सकते हैं.

अनेक सारे ऐसे लोग भी हैं जिन्हें Google Earth के बारे में जानकारी नहीं होती है इसलिए वे गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि Google Earth Kya Hai. अगर आपको भी Google Earth के विषय में जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही ब्लॉग पोस्ट पर आये हैं.

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Google Earth क्या है? Google Earth को किसने बनाया? Google Earth का इस्तेमाल कैसे करें? तथा Google Earth के फायदे क्या हैं? की पूरी जानकारी देने वाले हैं, इसलिए Google Earth को समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख – गूगल एअर्थ क्या है हिंदी में.

Google Earth क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें (Google Earth In Hindi)

Google Earth Review in Hindi

एप्लीकेशन का नामGoogle Earth
किसने द्वारा बनाया गयाkeyhole Inc
कब लांच किया गयासाल 2001
कौन संचालित करता हैGoogle LLC.
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.4 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या100 मिलियन से अधिक
Google Earth Review in Hindi

Google Earth क्या है (What is Google Earth in Hindi)

Google earth एक ऐसा एप्लीकेशन है जो पूरे धरती का 3D चित्रण दिखाता है, यह गूगल मैप का advance version है, जैसे आप गूगल मैप की सहायता से 2D map देख सकते है लेकिन गूगल earth की मदद से आप 3D map देख सकते है.

Google Earth को विकसित करने के लिए पूरे पृथ्वी का जायजा लिया गया और इसको earth के जैसा ही बनाया गया है ये पृथ्वी को समझने के लिए एक अच्छा एप्लीकेशन है.

Google Earth की मदद से आप दुनिया की किसी भी जगह को ढुंढ सकते और उसका 3D चित्र देख सकते है और कोई भी जगह की कितनी दूरी है और वहाँ तक जाने का रास्ता यह सब भी Google Earth आपको बता देता है.

Google Earth मे दिखाये गए 3D image दिखाने के लिए Google Earth की टीम हर रोड या इमारत का पूरा जायजा लेकर हर हिस्से से image लेते है फिर ये image को गूगल earth के पास भेजती है, और बड़ी इमारत या पर्वतो के फोटो लेने के लिए हेलिकॉप्टर से पूरे हिस्से का जायजा लिया जाता है.

 और फिर Google Earth को भेज दिया जाता है और Google Earth ये सारे डाटा को application मे डाल देता है फिर हमे 3D इमेज देखने को मिलती है.

Google Earth का इतिहास

Google earth जिसे कि keyhole Inc ने 2001 मे विकसित किया बाद मे 2004 मे गूगल ने keyhole Inc. को खरीद लिया. शुरुआत मे पहले इसको Google Viewer के नाम से जाना जाता था लेकिन 2006 मे गूगल ने इसका नाम बदल कर Google Earth कर दिया.

Google Earth डाउनलोड कैसे करें

Google Earth का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा, आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से Google Earth को डाउनलोड कर सकते हैं.

Google Earth डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर में Google Earth लिखकर सर्च के लीजिये. इसके बाद आपके सामने Google Earth की ऑफिसियल एप्लीकेशन आ जायेगी, आप डाउनलोड पर क्लिक करके Google Earth ऐप को डाउनलोड कर लीजिये और फिर इनस्टॉल पर क्लिक करके अरप को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर लीजिये.

इस प्रकार से आप Google Earth को अपने स्मार्टफोन ने इनस्टॉल कर सकते हैं और इसकी मदद से 3D में मैप को देख सकते हैं.

Google Earth का इस्तेमाल कैसे करें

Google Earth को डाउनलोड करने के बाद इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, आप निम्नलिखित प्रकार से Google Earth का इस्तेमाल करके 3 D में किसी भी स्थान को देख सकते हैं.

  • सबसे पहले आप Google Earth एप्लीकेशन को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको Google Earth में अपनी Gmail ID से रजिस्टर कर लेना है.
  • App के सबसे उपर बने सर्च बार में आपको जिस जगह को देखना है उसे टाइप करके सर्च कर लीजिये, आप एरिया पिन कोड से भी सर्च कर सकते हैं.
  • अब आपके सामने वह पूरी जगह आ जायेगी और आप इसे 3D में देख सकते हैं.
  • आप इसमें Zoom करके तथा सक्री पर Drag करके भी उस जगह को देख सकते हैं.
  • आप सेटिंग मे जा कर 3D इमेज को ON/OFF दोनों कर सकते हैं.

Google Earth के फायदे (advantages of Google Earth)

Google Earth के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • Google Earth का प्रयोग से आप दुनिया के किसी भी कोने का 3D इमेज देख सकते हैं.
  • Google Earth का इस्तेमाल करना बहुत आसान है.
  • Google Earth की मदद से आप किसी भी जगह की दूरी को माप सकते है.
  • Google Earth की इमेज क्वालिटी भी बहुत अच्छी है.
  • Google Earth आपको हर जगह की इनफार्मेशन देता है.
  • आप किसी भी स्थान के बारे में डिटेल से जान सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

FAQ: Google Earth Kya Hai In Hindi

गूगल अर्थ क्या है?

Google Earth गूगल का एक प्रोडक्ट है जिसकी मदद से आप पुरे धरती का 3D मैप देख सकते हैं.

गूगल अर्थ को किसने बनाया?

Google Earth को keyhole Inc ने 2001 में बनाया था जिसे कि बाद में गूगल ने Acquired कर लिया था और 2006 में इसका नाम Google Earth रखा गया.

अंतिम शब्द: गूगल एअर्थ क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google Earth Kya Hai In Hindi, Google Earth का इस्तेमाल कैसे करें तथा Google Earth के फायदों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है. हमें उम्मीद है लेख को अंत तक पढने के बाद आप भी Google Earth को इस्तेमाल करना सीख गए होंगें.

यदि अभी भी आपके मन में Google Earth से जुड़े कुछ भी प्रश्न शेष हैं तो हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment