गूगल लेंस क्या है और कैसे काम करता है (Google Lens In Hindi)

Google Lens Kya Hai In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग Techshole के एक और नए आर्टिकल में जिसमें हम आपको Google Lens क्या है? गूगल लेंस काम कैसे करता है? गूगल लेंस का उपयोग कैसे करें? गूगल लेंस की विशेषताओं तथा गूगल लेंस के फायदे और नुकसानों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

आप इस लेख को अंत तक पढ़ें, हमें पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने के बाद आपके मन में Google Lens से सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न शेष नहीं रह जायेंगें और ना ही आपको इसके बारे में पढने के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर जाना पड़ेगा.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Google Lens क्या है हिंदी में.

Google Lens Review in Hindi

प्रोडक्ट का नामGoogle Lens
संस्थापकGoogle LLC
कब लांच किया गया4 October 2017
प्लेटफ़ॉर्मAndroid and iOS
सपोर्टेड डिवाइसAndroid 6 and Up & iOS 14.0 and Later
Overall Rating8.9 Star/ 10 Star
कुल डाउनलोड की संख्या1 billion Plus

गूगल लेंस क्या है? (What is Google Lens in Hindi)

Google Lens एक ऐसा लेंस है जो किसी भी फोटो को स्कैन करके उसकी पूरी जानकारी बता देता है. जैसे आपके पास कोई फोटो है आपको उस फोटो के बारे मे कुछ पता नही है तो आप गूगल लेंस से उस फोटो को स्कैन करें, स्कैन करते ही गूगल लेंस आपको आप उस फोटो की जानकारी प्रदान कर देता है.

गूगल लेंस क्या है और कैसे काम करता है (Google Lens In Hindi)

Google Lens से सिर्फ फोटो ही नही किसी कोड को भी स्कैन किया जा सकता है तथा उसकी जानकारी भी गूगल लेंस आपको दे देता है. गूगल लेंस बहुत काम की app है, अगर आप किसी चीज के बारे मे जानना चाहते है तो यह बस एक फोटो से आपको सारी जानकारी बता देता है.

Google Lens को आप Google Photos, Google Assistant और कुछ ऐप के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. Google Lens जिसे गूगल ने 4 अक्टूबर 2017 को लॉन्च किया था.

गूगल लेंस काम कैसे करता है?

Google Lens को आप एक Artificial Intelligence आधारित टूल समझ सकते हैं जो आपके लोकेशन और Interest के आधार पर आपकी आवश्यकताओं को पूरा करता है.

जैसे आप गूगल लेंस की मदद से कोई T-Shirt स्कैन करते हैं तो यह आपको बता देता है कि आपको वह T-Shirt आपके नजदीक में कहाँ पर मिलेगी, कितने प्राइस में मिलेगी आदि.

इसके अलावा Google Lens किसी भी चीज को explore करने में आपकी मदद करता है. आप किसी फोटो को स्कैन करके या अपने गैलरी से सेलेक्ट करके उसके बारे में पूरी इनफार्मेशन ले सकते हैं. वास्तव में Google Lens आपको गूगल सर्च से परिणामों को दिखाता है.

गूगल लेंस को इस्तेमाल कैसे करे (How to Use Google Lens  In Hindi)

Google Lens का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको Google Lens App को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल करना होगा.

Google Lens को अपने फोन मे इनस्टॉल करने के लिए आपको Google प्ले स्टोर मे जाना होगा फिर Google Lens को सर्च करना होगा. इसके बाद आप इस ऐप को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लीजिये. जब Google Lens आपके डिवाइस में इंस्टाल हो जायेगा तो आप इसका इस्तेमाल करके किसी भी फोटो को स्कैन करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आपको बता दें Google Lens App आपको अन्य ऐप की भांति आपके मोबाइल स्क्रीन पर नहीं दिखाई देती है, आप Google Photos, Google Assistant या किसी अन्य ऐप जिसे गूगल लेंस सपोर्ट करता है उसके साथ Google Lens का उपयोग कर सकते हैं.

जब भी आप गूगल लेंस का उपयोग करते है आपकी सारी equity गूगल मे सेव हो जाती है जिससे आप जरूरत पड़ने पर वापस देख सकते है. अगर आप फिर से सारी equity को नही देखना चाहते तो आप equity सेक्शन मे जा कर सारी equity को delete कर सकते है.

इस लेख में आगे हमने आपको Google Lens को Google Photos तथा Google Assistant के साथ इस्तेमाल करने की पूरी प्रोसेस बताई है.

Google Photos के द्वारा Google Lens का इस्तेमाल कैसे करें

  • सबसे पहले तो आपके Google Lens को अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लेना है.
  • Google Photos के द्वारा Google Lens का इस्तेमाल करने के लिए अपने डिवाइस में Google Photos ऐप को ओपन करें.
  • जिस फोटो के बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • नीचे बने Google Lens के आइकॉन पर क्लिक कर लीजिये.
  • अब आपको selected फोटो की सारी जानकारी Google Lens मोबाइल स्क्रीन पर दिखा देता है.

Google Assistant के द्वारा Google Lens का इस्तेमाल कैसे करें

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में होम के बटन को देर तक दबाकर रखिये इससे आपके फोन में Google Assistant ओपन हो जायेगा.
  • Google Assistant में नीचे की तरफ आपको Google Lens का आइकॉन मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल में कैमरा ओपन हो जायेगा.
  • आप जिस जगह की इनफार्मेशन लेना चाहते हैं उसे क्लिक कर सकते हैं या फिर आप अपने मोबाइल की गैलरी से फोटो सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • इतना करते ही गूगल लेंस आपको selected फोटो की जानकारी दे देता है.

गूगल लेंस की विशेषतायें (Feature of Google Lens in Hindi)

आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगें कि Google Lens क्या है और इसका उपयोग कैसे करें. चलिए अब Google Lens की कुछ विशेषताओं के बारे में भी जान लेते हैं.

#1 – Translate and Scan Text

 अगर आपके पास कोई ऐसी फोटो है जिसमें किसी भाषा में कुछ लिखा गया है, तो गूगल लेंस की मदद से आप फोटो में दिखी जाने वाले लिखावट को टेक्स्ट में बदल सकते हैं और उसे कॉपी / पेस्ट भी कर सकते हैं. इसके साथ ही उसका अनुवाद अपने मनपसंद भाषा में कर सकते हैं.

#2 – Plants and Animal

Google Lens की मदद से अगर आप किसी पौधे को स्कैन करते हैं तो यह आपको उस पौधे की सारी जानकारी देता है. इसके साथ ही आप जानवरों को स्कैन करके उनके बारे में इनफार्मेशन ले सकते हैं.

#3 – Explore Place

जब आप कहीं ऐतिहासिक स्थानों पर घुमने जाते हैं तो Google Lens से उस स्थान की फोटो स्कैन करके उसके बारे में अधिक इनफार्मेशन प्राप्त कर सकते हैं.

#4 – Search Near You

आप अपने आस पास मौजूद किसी भी वस्तु के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे लैंडमार्क, रेस्तरां, स्टोर आदि. इसके साथ ही आप इनके  रेटिंग, संचालन का समय और भी बहुत कुछ चीजों के बारे में Google Lens से जान सकते हैं.

#5 – Check Restaurant Rating

Google मैप के reviews के आधार पर आप Restaurant मेनू पर लोकप्रिय dish देख सकते हैं, और यह decide कर सकते हैं कि आपको क्या आर्डर करना है.

गूगल लेंस के फायदे (Advantage of Google Lens in Hindi)

अब बात करते है Google Lens के फायदे के बारे मे जो नीचे दिये गए है

  • Google Lens से आप सिर्फ फोटो को स्कैन करके किसी भी चीज के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 
  • Google Lens से आप किसी जानवर या पौधे की फोटो से उसका नाम, नस्ल आदि जानकारी को देख सकते है.
  • Google Lens से आप किसी भी text को direct इमेज मे कॉपी कर सकते है.
  • आप बिज़नस कार्ड से किसी नंबर को सिर्फ लेंस से स्कैन कर सेव कर सकते हैं.
  • आप किसी ऐतिहासिक building, संग्रहालय आदि के बारे में स्कैन करके जान सकते हैं.
  • बारकोड का इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे मे जान सकते है, जैसे वह प्रोडक्ट आपके आप – पास कहाँ मिलेगा, उसकी प्राइस आदि.

गूगल लेंस के नुकसान (Disadvantage of Google Lens in Hindi)

Google Lens के फायदों के साथ – साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं जो कि निम्नलिखित हैं –

  • Google Lens धुंधले टेक्स्ट को पढने में असमर्थ है.
  • आप जिस प्रोडक्ट को ढूंड रहे हैं उसी Same प्रोडक्ट को गूगल लेंस नहीं ढूंड पाता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: गूगल लेंस क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google Lens क्या है और  कैसे काम करता है और गूगल लेंस का उपयोग कैसे करें की पूरी जानकारी दी है इसके साथ ही हमने आपको गूगल लेंस के फायदों और नुकसानों के बारे में भी बताया है.

हमारी हमेशा यही कोशिस रहती है कि आपको सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर सके ताकि आपको एक ही जानकारी खोजने के लिए बार – बार अन्य ब्लॉग पर नहीं जाना पड़े.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप Google Lens को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. यदि अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न हैं तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, और हाँ इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment