Google One क्या है इस्तेमाल कैसे करें (Google One In Hindi)

Google One Kya Hai In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक और नए लेख में जिसमें हम आपको Google One क्या है, Google One का इस्तेमाल कैसे करें. Google One के सब्सक्रिप्शन प्लान और Google One की विशेषताओं की बारे में जानकारी देने वाले हैं.

आज के समय में हम सभी अपने डेटा को फोन स्टोरेज की तुलना में क्लाउड में स्टोर करना अधिक पसंद करते हैं और क्लाउड में डेटा स्टोर करने के लिए अधिकतर लोग Google Drive का इस्तेमाल करते हैं. Google Drive में आप बिल्कुल फ्री में 15 GB तक डेटा स्टोर कर सकते हैं.

लेकिन आज हर व्यक्ति के पास इतना अधिक डेटा हो गया है कि Google Drive का यह 15 GB स्टोरेज उसके लिए कम पड़ जाता है. गूगल ने इसी समस्या के समाधान के लिए Google One की शुरुवात है.

अगर आप 15 GB से अधिक का डेटा क्लाउड में स्टोर करना चाहते हैं Google One का सब्सक्रिप्शन प्लान आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है. Google One के बारे में जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें.

Google One क्या है इस्तेमाल कैसे करें (Google One In Hindi)

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं – Google One  क्या है हिंदी में.

Google One Review in Hindi

प्रोडक्ट का नामGoogle One
केटेगरीCloud Storage
संस्थापकGoogle LLC
लांचडेट15 August 2018
प्लेटफ़ॉर्मWeb &App
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.2/5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या500 Million 

गूगल वन क्या है (Google One  in Hindi)

Google One जिसे गूगल ने 15 अगस्त 2018 को लॉन्च किया था. Google One एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है जिसमें आप पैसे देकर High Quality Data को स्टोर कर सकते है. गूगल की इस क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल आप ऐप और वेब दोनों रूपों में कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक ID की जरुरत होती है.

गूगल ने जून 2021 में इस बात की घोषणा की “अब आप Google Drive मे 15 GB से अधिक डेटा स्टोर नही कर सकते हैं.” लेकिन गूगल के पास 15 GB से अधिक डेटा के लिए एक विकल्प था जिसे कि Google One के नाम से जाना जाता है. आप Google One में पैसे देकर अपने महत्वपूर्ण डेटा को स्टोर कर सकते हैं.

Google One की खास बात ये है की एक आईडी से पाँच लोग इसे एक्सेस कर सकते है. आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ Google One को शेयर कर सकते हैं और फिर ये लोग भी Google One का इस्तमाल कर सकते है. 

अगर आपने Google One का प्लान लिया है और आपको इतनी स्टोरेज की जरूरत नही है तो आप अपनी आईडी को अपने दोस्तो या फैमिली वालो के साथ शेयर कर सकते है, जिससे कि उन्हें Google One का प्लान लेने की आवश्यकता ना पड़े और वे आपकी ID से ही Google One का इस्तेमाल कर पायें.

Google One गूगल का ही प्रोडक्ट है तो यह सुरक्षा के मामले मे भी बेहतर है. Google One मे डेटा खोने या हैक होने का खतरा बहुत कम है क्युकी गूगल की सुरक्षा बहुत अच्छी है. Google One आपसे महीने और साल के हिसाब से शुल्क लेता है और आपके हाई क्वालिटी डाटा को सुरक्षित स्टोर करता है. यदि Google One मे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आप Google One सर्विस के तकनीकी टीम से सीधे बात कर सकते है.

Google One को आप Google Drive का विस्तारित रूप भी कह सकते है जैसे आपका गूगल ड्राइव 15 GB में भर जाता है और आप अधिक स्टोरेज के लिए भुगतान करते हैं तो गूगल ड्राइव अपने आप गूगल वन मे बदल जाता है.

गूगल वन को कैसे इस्तेमाल करें (How to Use Google One in Hindi)

अगर आपके गूगल ड्राइव में 15 GB स्टोरेज फुल हो गया है और आपको इससे अधिक स्टोरेज की आवश्यकता है तो आप Google One का इस्तेमाल कर सकते हैं. Google One का इस्तेमाल करने के लिए पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा या फिर आप ब्राउज़र में Google One सर्च करके भी इसमें ID बना सकते हैं.

यहाँ हमने आपको Google One को इस्तेमाल करने की पूरी प्रोसेस बताई है –

  • सबसे पहले आप Google One की एप्लीकेशन को प्ले स्टोर या App Store से  डाउनलोड करके अपने मोबाइल मे इनस्टॉल कर लीजिये.
  • Google One को इंस्टाल करने के बाद इसे ओपन करें और फिर आप अपनी Google ID (Gmail ID) से इसमें Login करें.
  •  Login करते ही आप Google One के होमपेज पर पहुँच जायेंगें जहाँ पर आपको आपके गूगल ड्राइव का स्टोरेज बता दिया जाता है और साथ ही Google One के सभी प्लान भी आपको यहाँ पर देखने को मिल जाते हैं.
  • आपको जितने स्टोरेज की आवश्यकता है उसे सेलेक्ट करें. Google One के प्लान मात्र 130 रूपये प्रतिमाह से शुरू हो जाते हैं.
  • अंत में अप अपने पसंदीदा माध्यम से पेमेंट कर लीजिये, यहाँ पर आप PayTM वॉलेट, डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड आदि से पेमेंट कर सकते हैं.
  • जब आप पेमेंट प्रोसेस को कम्पलीट कर लेते हैं तो उसके बाद Google One का इस्तेमाल करके अपने Important और Quality Data को क्लाउड में स्टोर कर सकते हैं.
  • तो इस प्रकार से आप Google One का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल वन के प्लान (Google One Plan)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है Google One का सबसे बेसिक प्लान मात्र 130 रूपये प्रतिमाह पर आपको मिल जाता है जो कि आपके लिए फायदे का सौदा है. आप Monthly और Yearly base पर Google One स्टोरेज के लिए भुगतान कर सकते हैं.

Google One के सभी प्लान इस प्रकार से हैं –

  • 100GB– 130 रुपये प्रति महीना और 1300 रुपये वार्षिक
  • 200GB– 210 रुपये प्रति महीना और 2100 रुपये वार्षिक
  • 2TB   – 650 रुपये प्रति महीना और 6500 रुपये वार्षिक
गूगल वन के प्लान (Google One Plan)

Google One की विशेषतायें

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप अच्छी प्रकार समझ गए होंगें कि Google One क्या है और गूगल वन का इस्तेमाल कैसे करें.

चलिए अब Google One की कुछ विशेषताओं के बारे में भी जान लेते हैं.

  • Google One का सबसे खास फीचर यह है कि आप इसका कोई भी प्लान आप अपने परिवार या दोस्त के पाँच सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं.
  • Google One सब्सक्रिप्शन प्लान आपको सम्पूर्ण गूगल ड्राइव, जीमेल और फोटो को स्टोर करने के लिए अधिक स्टोरेज प्रदान करता है.
  • आप Google One मे किसी भी समस्या के लिए किसी भी समय गूगल एक्सपर्ट की सलाह ले सकते है.
  • Google One आपके मोबाइल का ऑटोमेटिक backup लेता है.
  • 2 TB या इस से ज्यादा के प्लान मे आपको फ्री VPN (virtual private network) भी मिलता है.
  • Google One सब्सक्रिप्शन लेने पर आपका गूगल ड्राइव नहीं बदलता है इसलिए आपका गूगल ड्राइव में स्टोर सभी डेटा सुरक्षित रहता है, आपको डेटा खोने या ट्रान्सफर करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.
  • Google One बहुत ही किफायती दाम पर क्लाउड स्टोरेज देता है.
  • Google One में आपका डेटा सुरक्षित रहता है, इसमें डेटा खोने या हैक होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि गूगल की सिक्यूरिटी बहुत उच्च स्तर की होती है.

Google One और Google Drive में अंतर

अनेक सारे लोगों को Google Drive और Google One में बहुत confusion रहता है, इसलिए हमने आपको यहाँ इन दोनों के बीच अंतर को स्पस्ट रूप से समझाया है.

गूगल ड्राइव एक फ्री स्टोरेज सर्विस है जिसमें आप एक Gmail अकाउंट से 15 GB तक डेटा स्टोर कर सकते हैं, जबकि गूगल वन एक सब्सक्रिप्शन प्लान है जिसमें आपको पूरे गूगल ड्राइव, जीमेल, फोटो को स्टोर करने के लिए अधिक स्टोरेज मिलता है. आप अपनी डेटा के आवश्यकता अनुसार प्लान को सेलेक्ट कर सकते हैं और गूगल वन की सेवा का लाभ उठा सकते हैं.

Google Drive और Google One के बीच अंतर को हमने नीचे टेबल के माध्यम से आपको समझया है.

Google DriveGoogle One
Google Drive एक फ्री स्टोरेज स्पेस है जिसे गूगल के द्वारा गूगल अकाउंट होल्डर्स के लिए दिया जाता है.Google One स्टोरेज स्पेस के लिए एक सब्सक्रिप्शन प्लान है.
यह सभी डिवाइस में गूगल अकाउंट के लिए 15 GB तक का फ्री स्टोरेज प्रदान करवाता है.यह चुने गए प्लान के अनुसार स्टोरेज यूजर को प्रदान करवाता है. प्रदान किया गया स्टोरेज स्पेस 100GB से 4TB तक हो सकता है.
Google Drive का इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ता है.Google One का इस्तेमाल करने के लिए आपको चुने गए प्लान के लिए भुगतान करना होता है.
Google Drive का इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल एक गूगल अकाउंट की जरुरत होती है.Google One का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल अकाउंट के साथ गूगल ड्राइव तथा किसी एक पेमेंट method की आवश्यकता होती है.
Difference between Google One and Google Drive In Hindi

Google One से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

गूगल वन का काम क्या है?

Google One एक शुल्क आधारित क्लाउड सर्विस है जिसमें आप भुगतान करके अपने डेटा को स्टोर कर सकते हैं.

गूगल ने गूगल वन को कब लांच किया?

गूगल ने 15 अगस्त 2018 को Google One लांच किया था.

गूगल वन में कितना डेटा स्टोर कर सकते हैं?

Google One में आप अपने डेटा के अनुसार प्लान सेलेक्ट कर सकते हैं, इसके सबसे न्यूमतम प्लान में आपको 100 GB क्लाउड स्टोरेज मिल जाता है. इससे अधिक डेटा की लिए आप अपने प्लान को अपग्रेड कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: गूगल वन क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google One क्या है, इसका इस्तेमाल कैसे करें तथा Google One की प्रमुख विशेषताओं के बारे में जानकारी दी है. अगर आपके डिवाइस में 15 GB से अधिक डेटा है तो Google One आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है. आप बिना किसी परेशानी के Google One का प्लान लेकर अपने डेटा को क्लाउड में स्टोरेज करके कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.

तो दोस्तों इस आर्टिकल में इतना ही हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप Google One को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें, यदि अभी भी आपके मन में Google One से लेकर कोई सवाल हैं तो हमें बिना संकोच के कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment