गूगल Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए (Unlimited Surveys in Hindi)

Google Opinion Rewards Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप जानना चाहते हैपैसे कैसे कमाएतो गूगल प्ले स्टोर में अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन हैं जो पैसे कमाने का दावा करते हैं लेकिन सभी एप्लीकेशन Real नहीं होती हैं. कुछ एप्लीकेशन Fake भी होती हैं जो यूजर से काम करवा लेती हैं और पैसे नहीं देती है.

आज हम आपको एक ऐसी भरोसेमंद पैसा कमाने वाली एप्लीकेशन के बारे में बताने वाले हैं जहाँ पर आप काम करके वास्तव में पैसे कमा सकते हैं, हम बात कर रहे हैं Google Opinion Rewards एप्लीकेशन की. यह गूगल का ही एक एप्लीकेशन है जिसमें गूगल यूजर को कुछ आसान सर्वे का जवाब देने पर पैसे देता है.

Google Opinion Rewards Se Paise Kaise Kamaye

इस लेख में आपको जानने को मिलेगा कि गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड क्या है, गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड को डाउनलोड कैसे करें, Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए तथा गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से पैसे कैसे निकालें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड क्या है हिंदी में.

Google Opinion Rewards Review in Hindi

मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नामGoogle Opinion Rewards
एप्लीकेशन की केटेगरीUnlimited Survey Application
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.3 Star
कुल डाउनलोड 50 Million+
एप्लीकेशन का साइज़11 MB
कब रिलीज़ किया गयाYear 2016
रोज की कमाई 100 से 500 रुपए
भुगतान विकल्प गूगल प्ले रिवॉर्ड
Google Opinion Rewards Review in Hindi

गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड क्या है (Google Opinion Rewards In Hindi)

Google Opinion Rewards गूगल की एक Survey एप्लीकेशन है, जिसमें यूजर को सर्वे पूरा करने का रिवॉर्ड दिया जाता है. यह एक गूगल मनी मेकिंग एप्प है. आप इस एप्लीकेशन में अपनी Gmail ID से Sign in कर सकते हैं और फिर सर्वे में आसान सवालों का जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं. गूगल अपने प्रोडक्ट को और बेहतर बनाने के लिए गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड पर अनलिमिटेड सर्वे प्रदर्शित करता है. जिसके जब देकर आप पैसा कमा सकते है.

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से कमाये गए पैसों से आप Play Store से Paid एप्लीकेशन, मूवी, TV शो, किताबे आदि खरीद सकते हैं.

गूगल ने साल 2016 में Google Opinion Rewards की शुरुवात स्विट्ज़रलैंड से की थी, लेकिन अगले ही साल 2017 में गूगल में इसे Extend करते हुए 29  देशों के लिए लांच किया. पहले यह एप्प केवल एंड्राइड यूजर के लिए थी लेकिन आज आप एंड्राइड और iPhone दोनों ही डिवाइस में Google Opinion Rewards का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर Play Store पर बात करें तो Google Opinion Rewards एप्लीकेशन को 50 मिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुकें हैं और इस एप्लीकेशन को 4.3 स्टार की रेटिंग भी दी है.

Google Opinion Rewards डाउनलोड कैसे करें

Google Opinion Rewards को आप Play Store से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिये आप Play Store के सर्च बार में Google Opinion Rewards लिखकर सर्च करें, आपको पहले नंबर पर ही यह एप्लीकेशन दिखाई देगी.

इसके बाद आप डाउनलोड पर क्लिक करके गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लीजिये और इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करके इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल कर लीजिये.

अगर आप iPhone यूजर हैं तो अपने App Store से गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Google Opinion Rewards में अकाउंट कैसे बनायें

Google Opinion Rewards से पैसे कमाने के लिए आपको इसमें पहले अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड पर अकाउंट बनाने के लिए नीचे बताये गए प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो कीजिए.

Step 1 – गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड को इनस्टॉल करने के बाद इसे open कीजिये और Get Started वाले Option पर क्लिक करें.

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड

Step 2 – इसके बाद अपनी Gmail ID के द्वारा गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड एप्लीकेशन में Sign in करें. (आप उसी Gmail ID से Sign in करें जिससे आपकी Play Store ID बनी है)

Step 3 – इसके बाद आप गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड के Homepage पर पहुँच जायेंगे. यहाँ पर आपको सबसे ऊपर प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है, और अपनी Basic इनफार्मेशन को Fill कर लेना है. जैसे कि –

  • Country,
  • एरिया का पिन कोड,
  • उम्र,
  • जेंडर
  • भाषा

बेसिक इनफार्मेशन को Fill करके Complete के बटन पर क्लिक करें.

Google Opinion Rewards Profile

Step 4 – इस प्रकार से आपका Google Opinion Rewards में अकाउंट बन जायेगा. अब आप यहाँ पर कुछ आसान से सर्वे को पूरा करके पैसे कमा सकते हैं.

Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाए  

Google Opinion Rewards से पैसे कमाने के लिए आपको कुछ आसान Survey में सवालों का जवाब देना होता है, जिसके Rewards के रूप में गूगल आपको Google Play Balance देता है.

जब भी Google Opinion Rewards में कोई Survey होगी तो आपको इसका Notification आ जायेगा. फिर आप उस Survey में सवालों का जवाब देकर पैसे कमा सकते हैं. यही गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से पैसे कमाने का एकमात्र जरिया है.

इन्हें भी पढ़ें

Google Opinion Rewards से पैसे कैसे निकालें

अगर आप Google Opinion Rewards से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें आप ऑपिनियन रिवॉर्ड से कमाये गए पैसों को अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर नहीं कर सकते हैं. बल्कि इसका इस्तेमाल आप Play Store से Paid Application, Movie, TV Show, eBook और ऑडियोबुक खरीदने में कर सकते हैं.

आपको ऑपिनियन रिवॉर्ड के Homepage में सबसे ऊपर अपने द्वारा कमाये गए पैसे दिख जायेंगे, और उसके आगे Play Store का Option मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप ऑपिनियन रिवॉर्ड द्वारा कमाये गये पैसों से Play Store की Paid चीजें खरीद सकते हैं. 

Google Opinion Rewards का इस्तेमाल कैसे करें

Google Opinion Rewards का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, अगर आप काफी समय से एंड्राइड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ऑपिनियन रिवॉर्ड का उपयोग करने में ज्यादा कठिनाई नहीं आयेगी.

लेकिन एक नये यूजर जिसे कि ठीक से एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करना नहीं आता है, उसके लिए हमने गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में विभिन्न Task को Complete करने की प्रोसेस आपको नीचे बतायी है.

#1 – Google Opinion Rewards में इनफार्मेशन कैसे बदलें

Google Opinion Rewards में बेसिक इनफार्मेशन बदलने के लिए निम्न प्रोसेस को फॉलो करें.

  • गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड के Homepage में 3 डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद यहाँ पर Setting वाले Option पर क्लिक करें.
  • अब Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपनी पर्सनल इनफार्मेशन Change कर सकते हैं.

#2 – Google Opinion Rewards अकाउंट डिलीट कैसे करें

अगर आप Google Opinion Rewards का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप अपना अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. ऑपिनियन रिवॉर्ड में अकाउंट डिलीट करने की प्रोसेस निम्नलिखित हैं.

  • सबसे पहले Homepage में 3 डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Setting पर क्लिक करें.
  • अब आपको Delete Opinion Rewards Account पर क्लिक करना है.
  • अब एक Pop up Window आपके सामने खुलेगी, इसमें Delete पर क्लिक करते ही आपका Google Opinion Rewards अकाउंट डिलीट हो जायेगा.

गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स में Unlimited सर्वे कैसे प्राप्त करें

Google Opinion Rewards में आपको सभी प्रकार के  Survey देखने को मिल जायेंगे पर इसमें आपको बहुत कम ही Survey मिलते हैं.

अधिक और Unlimited Survey प्राप्त करने के लिए निम्न बातों को ध्यान रखें.

  • आप अपने मोबाइल के Location को On रखें इससे जब भी आप कहीं जायेंगे तो आपको लोकेशन के आधार पर अनेक Google Opinion Rewardss Unlimited Survey मिलते जायेंगे.
  • अगर आप सभी Survey का सही जवाब देते हैं तो आपको अनलिमिटेड सर्वे मिलते जायेंगे.
  • ज्यादा सर्वे करने के लिए ओपिनियन रिवॉर्ड एप्प को बार – बार चेक करते रहे.

गूगल ऑपिनियन रीवार्ड्स में कमाये गए पैसों की एक्सपायरी डेट कैसे पता करें?

Google Opinion Rewards में जो पैसे आप कमाते हैं उसकी एक Expiry Date होती है, उस Date के समाप्त होने से पहले आपको ऑपिनियन रिवॉर्ड में कमायें गए पैसों का इस्तेमाल करना होता है नहीं तो वह पैसे कट जाते हैं.

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में कमाये गए पैसों की Expiry Date पता करने की प्रोसेस निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले Homepage में बने 3 डॉट पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Rewards History पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक पेज open हो जायेगा.
  • यहाँ आपने जितने भी पैसे कमायें होंगे उन सब का डेटा Expiry Date के साथ Show हो जायेगा.

FAQ: Google Opinion Rewards से सम्बंधित सामान्य प्रश्न

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से कितने पैसे कमा सकते हैं?

इसका कोई सटीक जवाब नहीं है क्योंकि अलग – अलग सर्वे के अनुसार भुगतान भी भिन्न होता है. आप एक सर्वे करने के 10 रूपये से लेकर 1 डॉलर कमा सकते हैं. किसी – किसी Survey में आप 5 डॉलर भी कमा सकते हैं.

मेरे गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में बैलेंस कम क्यों हो रहा है?

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड के नियमों के अनुसार इसमें कमाये गए पैसों की एक Expiry Date होती है जिसके अंतर्गत आपको उन पैसों को खर्च करना पड़ता है, अगर आप उस समय अवधी में पैसों का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपके ऑपिनियन रिवॉर्ड से पैसे स्वतः ही कट जायेंगे.

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड का इस्तेमाल कौन कर सकता है?

गूगल के अनुसार गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड का इस्तेमाल करने के लिए यूजर की उम्र 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए. और साथ में आपके पास एंड्राइड या iPhone होना चाहिए तथा एक Gmail ID का होना भी जरुरी है.

गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से क्रेडिट रीडीम कैसे करें?

आप गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से क्रेडिट कमा सकते हैं और उससे Play Store में Paid चीजें खरीद सकते हैं. गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड में क्रेडिट रीडीम करने का विकल्प आपको Homepage पर मिल जाता है.पर ध्यान रखें कि आप ऑपिनियन रिवॉर्ड और प्ले स्टोर में एक ही Gmail ID से login करें.

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष: गूगल ओपिनियन रिवॉर्ड से पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों यह थी Google Opinion Rewards Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी हिंदी में. हमीं पूरी उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा. हमने इस लेख में आपको गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड को डाउनलोड करना, अकाउंट बनाना, पैसे कमाने और पैसे निकालने की पूरी जानकारी प्रदान की है.

अगर आप एक Student हैं या फिर जॉब करते हैं और पार्ट टाइम पर कुछ क्रेडिट कमाना चाहते हैं तो गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड एप्लीकेशन आपके लिए सबसे बेस्ट है.

आशा करते हैं, आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और अपने दोस्तों की भी गूगल ऑपिनियन रिवॉर्ड से पैसे कमाने में मदद करें.

पोस्ट को रेटिंग देवें

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment