गूगल पे क्या है इससे पैसे कैसे कमाए (Google Pay Kya Hai In Hindi)

Google Pay Kya Hai In Hindi: दोस्तों आप लोगों ने कभी ना कभी Google Pay का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट जरुर किया होगा, भारत में ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए गूगल पे एक भरोसेमंद और लोकप्रिय एप्लीकेशन है. लगभग सभी भारतीय जो भी डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं उन सभी ने गूगल पे का नाम जरुर सुना होगा.

पर क्या आप जानते हैं Google Pay क्या है, गूगल पे की विशेषतायें, गूगल पे का इस्तेमाल कैसे करें, गूगल पे पर अकाउंट कैसे बनायें और गूगल पे से पैसे कैसे कमायें? यदि आपको गूगल पे के विषय में यह सब जानकारी नहीं है तो आप एकदम सही ब्लॉग पर आये हैं.

क्योंकि आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको गूगल पे की सारी जानकारी देने वाले हैं तथा साथ ही आपको इस लेख में जानने को मिलेगा कि गूगल पे का इस्तेमाल करते समय आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिये. तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं गूगल पे क्या है इन हिंदी.

Google Pay Review in Hindi

एप्लीकेशन का नामGoogle Pay (Tez)
एप्लीकेशन की केटेगरीडिजिटल पेमेंट
स्थापना वर्ष18 सितम्बर 2017
किसके द्वारा संचालित हैGoogle
गूगल पे डाउनलोड Google Pay App क्लिक करें
कुल डाउनलोड50 Crores+
स्टार रेटिंग4.0+ Ratings
सिग्न-अप बोनसFree ₹150
Payment Optionsबैंक ट्रान्सफर, युपीआई
Google Pay Review in Hindi

गूगल पे क्या है (What is Google Pay in Hindi)

Google Pay एक UPI Based डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन है जिसे कि खासतौर पर भारत के लिए ही बनाया गया है. इस ऐप की शुरुवात भारत में 18 सितम्बर 2017 को Tez के रूप में हुई थी, हालंकि 28 अगस्त 2018 को गूगल ने Tez का नाम बदलकर Google Pay कर दिया था.

गूगल पे क्या है इससे पैसे कैसे कमाए (Google Pay Kya Hai In Hindi)

गूगल पे का उदघाटन भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा किया गया था. गूगल पे ऐप की मदद से यूजर अनेक प्रकार के भुगतानों को कर सकते हैं, अन्य एप्लीकेशन की तुलना में Google Pay को सबसे फ़ास्ट और सुरक्षित डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन माना जाता है.

गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपना बैंक अकाउंट लिंक करना पड़ता है. अभी के समय में गूगल पे इंग्लिश के अतिरिक्त भारत की सात भाषाओं को सपोर्ट करता है, जो कि हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु हैं. ऐसा माना जा रहा है आगे चलकर गूगल पे कुछ और भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा.

Google Pay में डिजिटल वॉलेट का feature नहीं दिया गया है. पेमेंट करने पर पैसे सीधे यूजर के बैंक अकाउंट से कटते हैं, और पैसे प्राप्त होने पर भी बैंक अकाउंट में ही आते हैं. यूजर गूगल पे के द्वारा एक दिन में 1 लाख रूपये तक ट्रान्सफर कर सकते हैं, इसके अलावा गूगल पे से एक दिन में केवल 10 बार ही पैसे ट्रान्सफर किये जा सकते हैं.

गूगल पे की विशेषतायें (Feature of Google Pay in Hindi)

Google Pay से आप अनेक प्रकार के डिजिटल भुगतान कर सकते हैं, Google Pay की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

#1 पैसों की लेनदेन – आप आसानी से पेमेंट Receive और Send कर सकते हैं. अन्य डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन की तुलना में Google Pay फ़ास्ट है.

#2 विभिन्न पेमेंट विकल्प – Google Pay पर आपको अनेक सारे पेमेंट विकल्प मिल जाते हैं. आप QR Code, UPI, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट आदि प्रकार से पेमेंट कर सकते हैं.

#3 पेमेंट अनुरोध – आप अपने दोस्तों से पैसे लेने के लिए Request कर सकते हैं.

#4 बिलों का भुगतान – आप विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान कर सकते हैं जैसे बिजली, गैस, मोबाइल, DTH आदि.

#5 – लेनदेन हिस्ट्री – आप अपने सभी लेनदेन की History Check कर सकते हैं, जिससे कि आपको पता चल पायेगा कि आपने कब किसे पेमेंट किया था.

#6 – Self Transfer – अगर आपके एक से अधिक बैंक अकाउंट Google Pay में add है तो आप फंड Self Transfer कर सकते हैं.

#7 फ्री इस्तेमाल – गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को कोई भी अतिरिक्त पैसे नहीं देने होते हैं. गूगल के अनुसार 50 हजार तक का फंड ट्रान्सफर करने में यूजर को कोई भी Transaction Charge Pay नहीं करना होता है.

#8 – No Wallet – Google Pay का कोई Wallet नहीं है, पैसे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आते है और बैंक अकाउंट से ही कटते है. इससे डिजिटल वॉलेट में पैसे फसने की झंझट से छुटकारा मिलता है.

#9 बैंक – Google Pay भारत के 55 से भी अधिक लोकप्रिय बैंकों को सपोर्ट करता है.

#10 भाषा – Google Pay 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है जिससे लोगों को इस्तेमाल करने में आसानी होती है.

#11 बैलेंस देखें – आपने जितने भी बैंक अकाउंट गूगल पे पर add किये हैं, उन सभी का बैलेंस आप ऐप के जरिये ही चेक कर सकते हैं.

#12 – ईनाम – गूगल पे पर विभिन्न भुगतानों पर आप Reward जीत सकते हैं.

#13  – Digital Gold – गूगल पे से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

#14 – भरोसेमंद – गूगल पे की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एक safe डिजिटल पेमेंट सर्विस है. गूगल का प्रोडक्ट होने के कारण सभी लोग गूगल पे पर भरोसा करते हैं और गूगल पे भी लोगों के भरोसे पर खरा उतरा है.

गूगल पे डाउनलोड कैसे करें

अगर आप एंड्राइड फोन यूजर हैं तो आसानी से Google Play Store से Google Pay को डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप iPhone यूजर हैं तो अपने App Store से Google Pay को डाउनलोड कर सकते हैं.

गूगल पे अकाउंट कैसे बनायें

Google Pay में अकाउंट बनाने की प्रोसेस बहुत आसान है, लेकिन गूगल पे पर अकाउंट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है.

अगर आपके पास उपरोक्त सभी बुनियादी चीजें हैं तो आप निम्न प्रकार से Google Pay में अपना अकाउंट बना सकते हैं.

  • Google Pay ऐप को डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें और अपने उस मोबाइल नंबर को दर्ज करें जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक है.
  • इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके Verify करवा लीजिये.
  • OTP Verify होने के बाद अपनी Gmail ID इंटर करें.
  • Google Pay को सुरक्षित करने के लिए Screen Lock और mPIN Lock को सेलेक्ट करें.
  • अब आपका Google Pay अकाउंट बन चुका है, आप Add Bank पर क्लिक करके अपना बैंक अकाउंट Google Pay से लिंक कर लीजिये.

इस प्रकार से आप Google Pay पर अपना अकाउंट बनाकर बैंक को लिंक कर सकते हैं.

गूगल पे से भुगतान कैसे करें

जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं Google pay के द्वारा आप विभिन्न माध्यमों से भुगतान कर सकते हैं. जैसे QR कोड स्कैन करके, फोन नंबर से, UPI ID से या फिर बैंक ट्रान्सफर से.

Google Pay से भुगतान करने के लिए सबसे पहले आप उस Method को सेलेक्ट करें जिससे आप पेमेंट करना चाहते हैं. सभी विकल्प आपको होमपेज पर ही मिल जायेंगें.

माना आप मोबाइल नंबर से पेमेंट करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें और recipient का गूगल पे मोबाइल नंबर दर्ज करें.

इसके बाद जितने पैसे आपको ट्रान्सफर करने हैं उस अमाउंट को इंटर करें. अंत में अपना Pin दर्ज करके पेमेंट की प्रोसेस को कम्पलीट कीजिये.

तो इस प्रकार से आप गूगल पे के द्वारा किसी भी व्यक्ति को पेमेंट कर सकते हैं.

Google Pay का इस्तेमाल करने के दौरान ध्यान में रखने वाली बातें

अगर आप Google Pay यूजर हैं तो आपको गूगल पे का इस्तेमाल करते समय सुरक्षा के लिए निम्नलिखित बातों को ध्यान रखना चाहिए.

  • Google Pay के UPI Pin किसी भी व्यक्ति को ना बतायें, इसे अपने तक ही रहने दें.
  • UPI पिन की इस्तेमाल केवल भरोसेमंद ऐप पर वेबसाइट पर करें. किसी भी फॉर्म, लिंक, एप्लीकेशन या वेबसाइट जो भरोसेमंद नहीं है वहाँ पर अपनी UPI पिन भूल कर भी शेयर ना करें.
  • Google Pay से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए केवल गूगल पे ऐप का ही इस्तेमाल करें. इन्टरनेट पर दिखाये जाने वाले नंबर पर फ्रॉड होते हैं.
  • अगर कोई व्यक्ति आपको पैसे ट्रान्सफर करने आपसे UPI पिन मांगता है तो भूल कर भी उसे यह शेयर ना करें, क्योंकि पैसे प्राप्त होने में UPI पिन की आवश्यकता नहीं होती है. UPI पिन की जरुरत केवल पेमेंट करते समय होती है.

गूगल पे से पैसे कैसे कमाए (Google Pay Se Paise Kaise Kamaye)

गूगल पे पर आप विभिन्न प्रकार के डिजिटल पेमेंट के अतिरिक्त पैसे भी कमा सकते हैं. गूगल पे पर पैसे कमाने के कुछ लोकप्रिय तरीके निम्नलिखित हैं –

#1 – Refer and Earn से पैसे कमायें

आप गूगल पे के Refer and Earn प्रोग्राम से अच्छी कमाई कर सकते हैं, गूगल पे एक Successful रेफ़र का 201 रूपये देता है. गूगल पे के होमस्क्रीन पर आपको Referral का ऑप्शन मिल जायेगा जहाँ से आप Whatsapp, फेसबुक, इन्स्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर गूगल पे ऐप को शेयर कर सकते हैं. आप direct लोगों को मैसेज के द्वारा भी invite कर सकते हैं.

जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से Google Pay को इनस्टॉल करता है और पहली transaction करता है तो आपको 201 रूपये का Referral Bonus मिलता है और उस व्यक्ति को 21 रूपये का कैशबैक मिलता है.

#2 – Scratch करके पैसे कमायें

आप Google Pay पर Scratch से 1000 रूपये तक का कैशबैक यानि इनाम जीत सकते हैं. जब भी आप गूगल पे पर 50 रूपये या इससे अधिक का Transaction करते हैं तो आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलता है, जिसे स्क्रैच करने पर आपको कुछ न कुछ रिवॉर्ड मिलता है. यह रिवॉर्ड कैशबैक के साथ Voucher भी हो सकता है.

FAQ: Google Pay Kya Hai In Hindi

गूगल पे से कितना पैसा भेज सकते हैं?

आप गूगल पे के द्वारा एक दिन में अधिकतम 1 लाख रूपये भेज सकते हैं, क्योंकि गूगल पे की अपनी लिमिट के अलावा बैंक लिमिट भी होती है.

अपने एक खाते से दुसरे खाते में पैसे ट्रान्सफर कैसे करें?

आप गूगल पे के Self Transfer feature के द्वारा अपने एक बैंक अकाउंट से दुसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रान्सफर कर सकते हैं.

गूगल पे पर रिवॉर्ड कैसे प्राप्त करें?

अगर आप 50 रूपये या इससेअधिक की transaction गूगल पे से करते हो तो आपको गूगल पे की तरफ से कुछ ना कुछ रिवॉर्ड मिलता है.

गूगल पे कहाँ की कंपनी है?

गूगल पे अमेरिका की कंपनी है जिसका मालिक खुद गूगल है.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

निष्कर्ष: Google Pay की जानकारी हिंदी में

आज के इस लेख में हमने जाना कि Google Pay Kya Hai, गूगल पे का इस्तेमाल कैसे करें और गूगल पे की विशेषतायें क्या हैं. इसके अलावा हमने आपको गूगल पे से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया है. हमने पूरी कोशिस की है आपको Google Pay से सम्बंधित सभी जानकारी को आसान शब्दों में समझा सकें. यदि फिर भी कोई इनफार्मेशन रह गयी हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. 

इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको Google Pay की यह जानकारी पसंद आई होगी. इस जानकारी को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी Google Pay के बारे में बतायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment