Google Pay Se Paise Kaise Kamaye – आसान तरीका हिंदी में

Google pay se paise kaise kamaye : नमस्कार आज हम इस लेख में Google pay se paise kaise kamaye इस संबंधित सारी जानकारी देंगे. आज हम आपको Google Pay से जुडे हुए  आपके सारे doubts clear कर देंगे. आज दुनिया physical नहीं digital हो चुकी है आज हर कोई Online network से जुड़ा हुआ है. आप सभी ये जानते है internet और techonology के चलते हमारा देश कहा से कहा पोहॉच गया है.

आज देश के हर कोने में internet और online सेवाएं मौजूद है. Technology का लाभ उठाकर हमारा देश प्रगति कि सीढ़ियों को चढ़ रहा है. अगर हम बात करे Online transactions कि तो हमारा देश इसका पुरा लाभ उठा रहा है.

आप में से कहीं लोगों ने Google pay का नाम सुना होगा या इसका उपयोग किया होगा. तो क्या आप ये जानते है इस application कि मदद से आप पैसे कैसे कमा सकते है. अगर नहीं तो आज हम आपको इस post में Google pay से पैसे कैसे कमाए इस संबंधित जानकारी देंगे.

आज UPI यानी (Unified Payment Interface) transaction का समय चल रहा है और दुनिया के कहीं लोग घर बैठकर अपने smartphone कि मदद से कई प्रकार के transactions कर लेते है.

अगर हम बात करे तो online transactions के चलते आप Mobile Recharge, Electricity bill payment, Money transfer आदि कर सकते है. इन सभी transactions के लिए Google अपना UPI money transfer app launch कर चुका है.

आज दुनिया के कहीं लोग Google Pay का इस्तेमाल करते है.  Google pay online transactions करने के लिए काफी आसान माना जाता है और Google एक ऐसी company है जिसके बिना हमारा smartphone काम भी नहीं कर सकता. Google pay काफी safe और secure है.

Google pay  लगभग सभी प्रकार के बैंकों का समर्थन करता है. इसलिए आज हम आपको Google pay से संबंधित सारी जानकारी देंगे.  तो अगर आप ये जानना चाहते है कि Google pay से पैसे कैसे कमाए जाते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है यहां हम आपको Google pay se जुड़ी सारी जानकारी देंगे.

Google pay क्या है – Google Pay Kya Hai

Google pay एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट System है. ये system Google द्वारा बनाया गया है. जो लोगो को अपने smartphone,tablets,watches से payment करने में मदद करता हैं. आप अपने IOS device से भी payment कर सकते है.

Google Pay से आप किसी को भी पैसे pay और receive कर सकते है.इसके अलावा Google pay pass को भी support करता है जैसे coupons, boarding passes, student ID कार्ड्स, इवेंट tickets, movie tickets, public transportation tickets, स्टोर कार्ड्स और loyalty cards.

Google pay हमारे भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित की गई UPI पर आधारित है. गूगल पे को Gpay के नाम से भी बहुत Popular है.

Google pay के founder कौन है?

Google pay को Google ने launch किया  है और Google Pay के co-founder Sujith narayanan और Sumit gwalani है. September 11 2015 को Android pay के नाम से एक अप launch किया गया. January 8 2018 के चलते Android pay का नाम बदलकर उसे Google pay कर दिया गया.

जब उसको google pay का नाम दिया गया तब उसमे कहीं सारे नए features Add कर दिए गए जैसे नए API system जो merchants को भी payment करने कि अनुमति देती है merchants यानी आप किसी भी websites, apps, Stripe, Braintree को online payment कर सकते है.  और साथ ही आप कोई भी कार्ड अपने google pay पर add कर सकते है.

Google Pay application को download कैसे करें?

अब हम आपको step by step आपको Google Pay को कि डाउनलोड करे ये बताएँगे

इस process को follow करके आप आसानी से Google Pay कि application को download कर सकते है.

Step #01 : Google play applocation download करने के लिए आपको सबसे पहले अपने को ओपन करना होगा.

Step #02 : Play Store को ओपन करने के बाद आपको Search Bar में Google Pay Type करना है.

Step #03 : अब आपको उपर Search button पर click करना है.

Step #04 : जैसे आप search पर click करेंगे आपके सामने Google Pay app आ जाएगा.

Step #05 : अब आपको Google Pay application को download करने के लिए install button पर click कर देना है. और आपको फिर वो आसानी से download हो जाएगा.

अगर आप चाहे तो आप google पर जाकर Google Pay कि official website से भी Google Pay को download कर सकते है.

गूगल पे के फायदे – Google Pay Benifits

अब हम आपको ये बताते है कि Google pay बाकी सभी application से अच्छा क्यों है और उसके फायदे क्या है

  • आप अपने बैंक में कितना balance है वो कहीं भी देख सकते है. आप इस app कि मदद से अपने बैंक के transactions कहीं भी और कभी भी देख सकते है.
  • आप इस app के चलते कहीं से भी 5 सेकेंड में पैसे भेज सकते है बस आपके मोबाइल में इंटरनेट connection होना जरूरी है.
  • Google pay download करने के बाद भी आपको पैसे मिलेंगे आपको अपने बैंक account को लिंक करना है फिर आपको पैसे मिलेंगे.
  • आपको Google pay कई पैसों के ट्रांसफर पे पैसे देता है. आप पैसे transfer करके आराम से पैसे कमा सकते है.
  • Friday offers के चलते आप scratch  guard कि मदद से 100,000 रुपए तक कमा सकते है.
  • आप बड़ी से बड़ी amount Google Pay कि मदद से कर सकते है.
  • आप Google pay कि मदद से mobile recharge,bill payment,train booking, और कहीं सारे काम कर सकते है.
  • Google Pay app पूरी तरह से safe और secure है.
  • Google Pay आपका data और transactions detail हमेशा सफे रखत है.

Google Pay क्या सच में Safe है?

दोस्तो हम सब बहुत आम आदमी है. अगर हमारे पास 100 रूपए भी आजाते है. तो हम उसमे खुश हो जाते है. ऐसे में अगर वही 100 रूपए हमारे किसी UPI ऐप में से उड़ जाते है तो हम बहुत डर जाते है और उस ऐप को तुरंत Uninstall कर देते है.

इसलिए आज हम आपको Google Pay सच मे Safe है, की नहीं वह बताने वाले है. दोस्तो आपको तो पता है की, हमारा पूरा Android Mobile Google की हेल्प से चलता है. साथ ही हमारी सभी जरूरतों को चीजों को हम गूगल पर ही Search करते है.

साथ ही आपको बता दे की, गूगल पे Google का ही प्रोडक्ट है. जिसपर हम आंख बंद करके विश्वास कर सकते है. क्युकी Google अपनी Security से सबसे ज्यादा जाना जाता है. Google Pay से Transaction करते वक्त आपको डरने को कोई जरूरत नहीं है. क्युकी बहुत ही Safe & Simple ऐप है.

इन्हें भी पढ़े 

Google Pay से पैसे कैसे कमाए – Google Pay Se Paise Kaise Kamaye

Google Pay से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा आसान है. Google Pay से आप सिर्फ 2 तरीको से पैसे कमा सकते है. वह दो तरीके कौन – कौन से है वह हमने आपको नीचे बताए है.

गूगल Pay से पैसे कमाए Cashback & Offers से

Google Pay आपको हर Transaction पर एक Cashback देता है. उसमे आपको बहुत सारा Google pay से कैशबैक मिलता है.

अगर आप Daily Google pay का इस्तेमाल करके Transactions करते है तो आप Google Pay से पैसे कमा पाएंगे. Google pay अपनी ऑफर्स भी चलाता रहता है, जिसमे आप 1 लाख रुपए तक का कैशबैक जीत सकते है.

यह Google Pay से पैसे कमाने के का सबसे आसान तरीका था. अब हम Google Pay से पैसे कमाने के दूसरे तरीके के बारे में जानते है.

गूगल Pay से पैसे कमाए Refer & Earn करके

Google Pay Refer & Earn मतलब की आपको आपको इस ऐप की लिंक अपने दोस्तो और Social Media पर शेयर करनी होगी. अगर कोई आपकी लिंक से यह ऐप डाउनलोड करके इस्तेमाल करता है तो आपको पैसे मिलेंगे. जितने ज्यादा लोग आपकी Refer Link से ज्वॉइन होंगे उतने आपको पैसे मिलेंगे.

Google Pay Refer & Earn से ज्यादा पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि, आप एक टेलीग्राम ग्रुप बनाइए और वहां पर अपनी लिंक को शेयर करके पैसे कमाइए. अगर आपको नहीं पता है की, टेलीग्राम का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमाते है तो आप हमारी वेबसाइट पर को पोस्ट है उसे पढ़ सकते है. उसमे हमने आपको Telegram से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में आपको सब कुछ बताया है.

Google Pay से कितने पैसे कमाए जा सकते है?

Google Pay सिर्फ Payments के लिए बना है और इसने अपने Downloads बढ़ाने के लिए Refer Program Start किया है. साथ ही लोग Transaction के लिए गूगल पे का इस्तेमाल करे इसलिए यह आपको हमे कैशबैक भी देता है. इससे पैसे कमाने के बारे में बात करे तो मैंने एक बार 5 दिनों में इसी 500 रूपए कमाए थे.

इससे पैसे कामना आपके ऊपर Depend करता है कि, आप कितने Refer करते है और आपने जिन्हे Refer किया है वह कितनी Transaction करते है. इसके हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे.

गूगल पे Balance कैसे चेक करे?

अगर आपको Google Pay से अपना Bank Balance Check करना है, तो आप नीचे दी गई Steps को फॉलो करिए.

Step #01 : सबसे पहले तो अपना गूगल पे खोलिए.

Step #02 : Google pay खोलने के बाद Home Page पर नीचे स्क्रॉल करिए.

Step #03 : अब Check Account Balance पर क्लिक करिए. क्लिक करते ही आपको अपना UPI PIN पूछा जाएगा. आपका जो भी UPI PIN है उसे डालिए. UPI PIN डालने के तुरंत बाद आपको आपका Account Balance दिख जाएगा.

Google Pay से ज्यादा कमाई करने के लिए क्या करे?

Google pay से आप Refer करके ज्यादा कमाई कर सकते हैं. पर बात यह आती है कि, आपके सभी दोस्त और फैमिली मेंबर्स इसे इस्तेमाल नहीं करेंगे और साथ ही वह Daily के Transactions थोड़ी ना करने वाले है. इसलिए हमने आपको नीचे कुछ तरीके बताए है. जिन्हे इस्तेमाल करके आप Google Pay से ज्यादा कमाई कर सकते है.

  • आप सभी को Telegram तो पता ही होगा. पर आपको पता है, की टेलीग्राम का सबसे ज्यादा इस्तेमाल माल चैटिंग को छोड़ कर पैसे कमाने के लिए किया जाता है. Google pay से पैसे कमाने के लिए आप Telegram का इस्तेमाल कर सकते है. उसके लिए आपको सिर्फ टेलीग्राम Download करना होगा. उसके बाद टेलीग्राम पर जो Make Money Online से रिलेटेड ग्रुप्स होते है उनमें  एड होके आपको आपकी Refer Link Share करनी होगी.
  • एक एक ग्रुप में हजार से भी ज्यादा लोग होने के कारण कोई ना कोई आपकी लिंक पर करके Download कर है लेता है. अगर कोई Download करके First Payment करता है तो उसके बदले आपको पैसे मिलेंगे. इसका दूसरा तरीका यह है कि, आप खुद एक टेलीग्राम चैनल बनाकर उसपर लिंक शेयर करेंगे तो वहां से भी आपको ज्यादा Refers आयेंगे.जिसे आपको पैसे मिलते रहेंगे.
  • Whatsapp Groups से भी आप पैसे कमा सकते है. इसके लिए आप एक अलग से ग्रुप बनकर कर वहा पर लिंक शेयर करके पैसे काम सकते है. या फिर Google Play Store पर या फिर Google पर आपको Make Money Online से रिलेटेड बहुत सारे ग्रुप्स मिलेंगे जिसमे बहुत सारे लोग पहले से एड रहते है. अगर आप उन ग्रुप्स में अपनी रेफर लिंक शेयर करेंगे तो आपको वहा से भी ज्यादा प्रॉफिट होगा.
  • Facebook Groups का इस्तेमाल इस तरीको के ऐप्स से पैसे कमाने के सबसे ज्यादा किया जाता है. अगर आपको भी फेसबुक ग्रुप्स की Help से पैसे कमाने है तो आपको Make Money Online से रिलेटेड ग्रुप्स में एड होना होगा. उसके बाद आप अपनी Google Pay की लिंक वहा पर धरे करिए और जब भी कोई आपकी लिंक से ऐप को Download करेगा तो उसके आपको पैसे मिलेंगे.
  • आप चाहे तो Other Social Media Platforms को Try करके भी उनसे पैसे कमा सकते है. उन सभी Social Media Platforms पर भी आपको same process follow करनी होगी. तभी आपको ज्यादा Refers मिल पाएंगे और आप Google Pay से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे.

गूगल पे UPI Reset कैसे करे?

आपको अगर UPI PIN Reset कैसे करते है. इसके बारे पता नहीं है और आपको UPI Reset करना है तो आप नीचे दी गई Steps को फॉलो करिए.

Step #01 : सबसे पहले अपना Google Pay Open करिए.

Step #02 : अब ऊपर Left में आपको आपका Photo दिखेगा, उसपर क्लिक करिए.

Step #03 : क्लिक करने के बाद आपको Payment Method पर क्लिक करना है.

Step #04 : अब आपको Forgotten UPI PIN पर क्लिक करना है.

Step #05 : अब आपसे आपके Debit Card के 6 Numbers और उसकी Expiry Date पूछी जाएगी, जिसे आपको डालना है.

Step #06 : अब आपको जो UPI PIN डालना है उसे डालिए.

Step #07 : UPI PIN डालने के बाद आपको एक OTP आयेगा उसे आपको डालना है. जैसे ही, आप डालेंगे तो आपका UPI PIN Successfully Reset हो जाएगा..

गूगल Pay से पैसे कैसे ट्रांसफर करे?

Google Pay से पैसे ट्रांसफर करना उतना ही आसान है, जितना कि उससे पैसे कमाना. Google pay से पैसे भेजने के लिए हमने आपको नीचे प्रोसेस बताई है. उस अच्छे से फॉलो करिए. ताकि आपको किसी भी परेशानी का आगे चलकर सामना ना करना पड़े.

Step #01 : सबसे पहले अपना Google Pay ऐप खोलिए.

Step #02 : उसके बाद आपको सबसे नीचे New Payment का ऑप्शन दिखाई देखा. उसपर क्लिक करिए.

Step #03 : अब आपके सामने वह सभी आपके Mobile के Contacts आयेंगे. जिन्हे आपको पैसे भेजने है. उसमे से आपको जिन्हे पैसे भेजने है उसे Select करिए.

Step #04 : अगर आपको जिन्हे पैसे भेजने है, उनका Mobile Number आपके फोन में Save नहीं है, तो आपको Search Bar में क्लिक करके उनका नंबर डालना है.

Step #05 : जिस व्यक्ति को पैसे भेजने है उसे चुनने के बाद या फिर उसका नंबर डालने के बाद आपको जितने पैसे भेजने है वह रकम डालनी है.

Step #06 : उसके बाद आपको Pay Money पर क्लिक करना है और उन्हे पैसे भेजना है. जैसे ही आप Pay Money पर क्लिक करेंगे तो आपके पैसे उस व्यक्ति के पास पहुंच जाएंगे.

इन्हें भी पढ़े

Conclusion – Google pay se paise kaise kamaye

आपको Google pay se paise kaise kamaye यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment करके जरूर बताए. साथ ही इस आर्टिकल से संबंधित कोई Question हो तो हमे जरूर बताए. हम आपको Help करने के लिए हमेशा तैयार है. साथ ही दोस्तो इस आर्टिकल के जरिए आपकी Help हूई हो तो इससे दूसरो की Help करने के लिए इस आर्टिकल को अपने Social Media पर या फिर अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करे.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.