गूगल प्ले गेम क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें (Google Play Games In Hindi)

Google Play Games In Hindi: – एंड्राइड स्मार्टफोन में गूगल की अनेक सारी यूजर को फायदा देने वाली एप्लीकेशन पहले से ही मौजूद रहती है जिसमें से एक Google Play Games भी एक है. एक सामान्य यूजर के लिए यह एप्लीकेशन इतने काम की तो नहीं है लेकिन एक Gamer के लिए यह एप्लीकेशन बहुत कमाल की है.

आजकल के युवा और बच्चे गेमों की तरफ अधिक आकर्षित होते हैं, लगभग सभी लोगों के स्मार्टफोन में कोई ना कोई गेम जरुर रहता है जिसे वह अपने खाली समय में खेलता है. अलग – अलग प्रकार के गेम खेलने के लिए आपको अनेक सारी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी पड़ती है लेकिन Google Play Games सभी गेमर को ऐसा प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है जिसमें वह अनेक प्रकार के गेम को एक साथ खेल सकता है.

अनेक सारे लोगों को Google Play Games के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है जिसे जानने के लिए वह गूगल पर सर्च करते रहते हैं Google Play Games क्या है, गूगल प्ले गेम का इस्तेमाल कैसे करें, गूगल प्ले गेम के फायदे क्या है आदि.

अगर आप भी गूगल प्ले गेम के बारे में उपरोक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें, इस लेख में हमने आपको Google Play Games को अच्छे से समझाने की कोशिस की है.

गूगल प्ले गेम क्या है इसका इस्तेमाल कैसे करें (Google Play Games In Hindi)

तो चलिए दोस्तों आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं Google Play Games क्या है हिंदी में विस्तार से.

Google Play Game Review in Hindi

एप्लीकेशन का नामGoogle Play Game
एप्लीकेशन का प्रकारGaming
किसके द्वारा लांच किया गयाGoogle LLC
कब लांच किया गया24 जुलाई 2013
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.3 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या1 बिलियन

गूगल प्ले गेम क्या है? (Google Play Game in Hindi)

Google Play Game एप्लीकेशन एक ऑनलाइन गेमिंग सर्विस है जिसको गूगल ने 24 जुलाई 2013 को लांच किया था, इस एप्लीकेशन में आपको विभिन्न प्रकार के बहुत सारे गेम मिल जायेंगें और आपको हर गेम को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करने की जरूरत नही पड़ेगी.

गूगल प्ले गेम दूसरे गेमिंग प्लेटफॉर्म से इसलिए अलग है जैसे कुछ गेम मे हमें उस गेम को खेलने के लिए जीमेल आईड से Login करना होता है और अगर हमने गेम मे बहुत लेवल clear कर लिए हो, ऐसे मे अगर मोबाइल खराब हो गया हो तो नये मोबाइल मे हम उस जीमेल आईडी को Login करके अपने गेम को उसी लेवल से खेल सकते है और सारा गेम का डेटा वापस आ जायेगा.

गूगल प्ले गेम मे लगभग सारे नए गेम मिल जाते है, यहाँ पर आपको गेम खेलने के तरीके को भी बताया जाता है जिससे आप गेम खेलना सीख सकते है और गेमिंग का मजा ले सकते है.

अगर आपको गेम खेलने का शोक है तो आपके लिए गूगल प्ले गेम बड़े काम की एप्लीकेशन है. गूगल प्ले गेम आज कल हर फोन मे पहले से ही इनस्टॉल रहता है लेकिन अगर देखा जाए तो आम आदमी के लिए तो यह एप्लीकेशन किसी काम का नही है इसलिए बहुत से लोगो ने तो इसको आज तक इस्तेमाल भी नही किया होगा.

लेकिन आप अगर गेम के शौकीन हो तो यह एप्लीकेशन आपके लिए गेम खेलने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म हो सकता है. आपको यहाँ सारे नये गेम मिल जायेंगे जिन्हें आपको गूगल प्ले स्टोर मे डाउनलोड करने की जरूरत ही नही पड़ती है और आप इसमें अपने दोस्तो के साथ मिल के multi player गेम को खेल सकते है और गेमिंग का एक अलग अनुभव ले सकते है.

गूगल प्ले गेम को डाउनलोड कैसे करें

Google Play Game को अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा फिर Google Play Game को सर्च करना होगा. इसके बाद आप डाउनलोड पर क्लिक करके Google Play Game को डाउनलोड कर सकते हैं और इनस्टॉल पर क्लिक करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें आजकल के सभी नए एंड्राइड स्मार्टफोन में Google Play Game की एप्लीकेशन पहले से ही मौजूद रहती है.

गूगल प्ले गेम का कैसे इस्तेमाल करें (Google Play Games Use In Hindi)

Google Play Games को इनस्टॉल करने के बाद Google Play Games मे Gmail ID से Login करना होगा, और फिर आपको इसमें बहुत से गेम मिल जायेंगे जिसको आप खेल सकते है और इनको खेलने के लिए अनेक टिप्स वीडियो भी आपको मिल जायेगी जिनको देख के आप गेम सीख सकते हैं और फिर खेल सकते है.

Google Play Game में Gmail ID से Login करने के बाद आपको निम्नलिखित विकल्प स्क्रीन पर मिलेंगें.

  • Home – Home वाले विकल्प में आपको अनेक प्रकार के गेम देखने को मिल जायेंगें, यहाँ से आप अपने पसंदीदा गेम को सेलेक्ट करके खेलना शुरू कर सकते हैं.
  • Library – Library में आपको वह सारे गेम मिल जायेंगें जिन्हें आप खेलते हैं. इसके अलावा इस सेक्शन में आपको पहले से ही मौजूद गेम भी देखने को मिल जायेंगें जिन्हें आप ऑफलाइन खेल सकते हैं.
  • Profile –  इस विकल्प में अनेक सारी चीजें उपलब्ध है जो कि सारी प्रोफाइल से सम्बंधित है जैसे आप अपना प्रोफाइल पिक्चर बदल सकते हैं, गेम में अपना नाम बदल सकते हैं, आपके Contact List में जो लोग Google Play Game का इस्तेमाल करते हैं उन्हें Friend बना सकते हैं, गेम में अपनी Achievement देख सकते हैं तथा अपने दोस्तों को Invite भी कर सकते हैं.

गूगल प्ले गेम्स की विशेषतायें (Google Play Games Feature in Hindi)

गूगल प्ले गेम की कुछ प्रमुख विशेषतायें निम्नलिखित हैं –

  • Instant Play – आप किसी भी गेम को प्ले स्टोर से डाउनलोड किये बिना ही खेल सकते हैं.
  • Offline Game – आप Solitaire, Minesweeper, Snake, PAC-MAN, Cricket और Whirlybird जैसे गेम जो पहले से इनबिल्ट है उन्हें ऑफलाइन भी खेल सकते हैं.
  • Data Save in Cloud – गूगल प्ले गेम में आपके सभी डेटा और गेम में progress को स्वचालित रूप से क्लाउड में स्टोर कर लिया जाता है जिससे डेटा खोने का डर ख़त्म हो जाता है.
  • Gameplay Recording – आप गेम को खेलते समय रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं.
  • Multi-Player Mode – आप गेम को अपने दोस्तों के साथ Multi-Player Mode में भी खेल सकते हैं.
  • Invite Friends – आप अपने दोस्तों को गेम खेलने के लिए Invite कर सकते हैं, तथा गेम में उन्हें अपना friend भी बना सकते हैं.
  • Earn XP – आप गेम में achievements को अनलॉक करके XP जीत सकते हैं और गेम के Next Level में पहुँच सकते हैं.

गूगल प्ले गेम्स के फायदे (Advantages of Google Play Games)

एक गेमर के लिए Google Play Game बहुत ही फायदेमंद है, जिसके कुछ फायदों के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.

  • गूगल प्ले गेम की मदद से आप एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर विभिन्न गेम को खेल सकते हैं.
  • गूगल प्ले गेम को बहुत से लोग एक साथ खेल सकते है जो multi player सुविधा देता है.
  • गूगल प्ले गेम मे स्पेस को बचा सकते है और गेम डाटा को cloud मे सेव कर सकते हैं.
  • गूगल प्ले गेम सुरक्षित है इसमें डाटा खोने का डर कम रहता है.
  • अगर आपका मोबाइल कही खो जाता है या आप मोबाइल Change करते हैं तो आप अपने नए मोबाइल में पुरानी Google Play Game की Gmail ID को Login करके उसमें उन्हीं गेम के लेवल को दुबारा से एक्सेस कर सकते हैं.
  • गूगल प्ले गेम आपको गेम खेलने के लिए टिप्स भी देता है जिससे आप किसी भी गेम को खेलना सीख सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष: Google Play Games क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको Google Play Games क्या है, गूगल प्ले गेम का इस्तेमाल कैसे करें, गूगल प्ले गेम की विशेषतायें तथा गूगल प्ले गेम के फायदों के बारे में जानकारी दी है. हमें पूरी उम्मीद है कि इस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद आप गूगल प्ले गेम को अच्छे से समझ गए होंगें.

यदि आप एक गेमर हैं तो गूगल की यह एप्लीकेशन आपके लिए सबसे बेस्ट है जिसमें आपको अनेक सारे फायदे मिल जाते हैं.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, आशा करते हैं आपको इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आई होगी. यदि अभी भी आपके मन में Google Play Game से सम्बंधित कोई सवाल हैं तो बेझिजक हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करते हैं कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment