गूगल पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्ट कैसे सबमिट करें (Google Podcasts In Hindi)

Google Podcasts In Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग के एक नए लेख में जिसमें हम आपको Google Podcasts क्या है और गूगल पॉडकास्ट का इस्तेमाल कैसे करें तथा गूगल पॉडकास्ट के फायदों के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Google Podcasts एक बहुत ही लोकप्रिय पॉडकास्ट प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी मदद से आप पॉडकास्ट सुन सकते हैं और अपनी आवाज को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको गूगल पॉडकास्ट को अच्छे से समझना होगा. आप इस लेख को अंत तक पढ़ें, हमें पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने के बाद आपको Google Podcasts के बारे में पढने के लिए किसी अन्य ब्लॉग पर नहीं जाना पड़ेगा.

तो चलिए आपका अधिक समय लिए बिना शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Google Podcasts क्या है हिंदी में विस्तार से.

Google Podcasts Review in Hindi

एप्लीकेशन का नामGoogle Podcast
एप्लीकेशन का प्रकारPodcast Service
किसके द्वारा संचालित हैGoogle
कब लांच किया गया18 जून 2018
प्ले स्टोर पर रेटिंग4.3 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या100 मिलियन
प्लेटफ़ॉर्मएंड्राइड, iOS, Web

गूगल पॉडकास्ट क्या है (Google Podcasts in Hindi)

Google Podcasts जिसे गूगल कंपनी ने 18 जून 2018 को लॉन्च किया था, गूगल पॉडकास्ट एक podcast सर्विस एप्लीकेशन है.

गूगल पॉडकास्ट क्या है और पॉडकास्ट कैसे सबमिट करें (Google Podcasts In Hindi)

अगर आपको पता नहीं है कि पॉडकास्ट क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें किसी भी प्रकार का कंटेंट जो ऑडियो के फॉर्म मे होता है उसको Podcast कहा जाता है. जैसे आप कोई आर्टिकल लिखते है और उसको दुसरो के साथ शेयर करते है ठीक उसी तरह Google Podcast होता है जिसमें आप ऑडियो की फॉर्म मे इनफार्मेशन को स्टोर करते है और दुसरो के साथ शेयर करते है.

अगर आपके पास कोई वेबसाइट है तो उसमें लिखे text डेट को आप गूगल Podcast मे डाल सकते है जो कि टेक्स्ट डेटा को ऑडियो मे बदल देता है और आप उसको सुन सकते है. Google Podcast को आप एक नया एडवांस रेडियो भी कह सकते हैं. जिस प्रकार से हम रेडियो सुनते हैं ठीक उसी प्रकार से गूगल Podcast से हम ऑडियो सुन सकते है. वैसे तो Podcast के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म है लेकिन गूगल Podcast सबसे फेमस प्लेटफॉर्म मे से है.

गूगल पॉडकास्ट को डाउनलोड कैसे करें

अगर आप Google Podcasts का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पहले इसे Play Store या App Store से डाउनलोड करना होगा. Google Podcast एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म के लिए उपलब्ध है.

Google Podcast को अपने स्मार्टफोन मे डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले Google प्ले स्टोर या App Store मे जाना होगा और फिर Google Podcast को search करना होगा. इसके बाद आप गूगल पॉडकास्ट को अपने डिवाइस में इंस्टाल कर लीजिये.

Google Podcast को इनस्टॉल करने के बाद आपको Gmail ID से गूगल पॉडकास्ट में Login करना होता है. और फिर आप Google Podcast में ऑडियो सुन सकते हैं तथा शेयर कर सकते हैं. वैसे अगर आप लंबे समय से स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपको गूगल पॉडकास्ट डाउनलोड करने में कोई समस्या नहीं होगी.

गूगल पॉडकास्ट मे क्या-क्या ऑपशन होते है?

Google Podcast मे आपको कुछ ऑपशन मिलेंगे जो आपकी मदद करने के लिए बनाये है. चलिए इन सभी विकल्पों को विस्तार से देखते है.

  • Explore – इस ऑपशन को चुनते ही गूगल पॉडकास्ट आपको फेमस Podcast और ट्रेंडिंग Podcast सुझाएगा. आप अपने पसंदीदा किसी भी पॉडकास्ट को सेलेक्ट करके सुन सकते हैं.
  • Subscription – इस ऑपशन की मदद से आप कोई भी Podcast को subscribe कर सकते है जिससे उस Podcast के जो भी ऑडियो अपलोड होंगे वो आपको होम स्क्रीन ओअर दिखाई देंगें.
  • Queue – आप किसी भी पॉडकास्ट को सुनने के लिए Queue यानि पंक्ति में add कर सकते हैं और फिर इस विकल्प की मदद से सभी Queue किये गए पॉडकास्ट को सुन सकते हैं.
  • Download – इस विकल्प की मदद से आप कोई भी Podcast को save कर सकते है जिसे कि आप ऑफलाइन होने के बाद भी सुन सकते हैं.
  • History – इस ऑपशन से आप अपने पूरी Podcast की हिस्ट्री देख सकते है आपने कौन कौन से Podcast को देखा है.

गूगल पॉडकास्ट को हिंदी में कैसे सेट करें

आमतौर पर गूगल पॉडकास्ट by default English Language में सेट होता है जिससे आपको सभी पॉडकास्ट अंग्रेजी भाषा में ही मिलते हैं. लेकिन आप गूगल पॉडकास्ट को हिंदी भाषा या अपनी लोकभाषा में भी सेट कर सकते हैं. गूगल पॉडकास्ट में भारत की अधिकांश लोकभाषाएँ जैसे मराठी, बंगाली, पंजाबी आदि मौजूद हैं.

Google Podcast को हिंदी भाषा में सेट करने के लिए नीचे बताये गए ऑप्शन को सेलेक्ट करें.

  • सबसे पहले आप Google Podcast को ओपन कर लीजिये.
  • इसके बाद सबसे ऊपर बने Profile वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको Preferred Language and Region का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें.
  • आप हिंदी (भारत) को सेलेक्ट करके Save Language वाले विकल्प पर क्लिक कर लीजिये.
  • तो इस प्रकार से आपका Google Podcast हिंदी भाषा में सेट हो जायेगा.

RSS Feed से Podcast कैसे जोड़ें

आप RSS Feed के द्वारा भी पॉडकास्ट add कर सकते हैं. RSS Feed के द्वारा पॉडकास्ट add करने के लिए नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप Google Feedburner को ओपन करें और वहाँ आपको एक फीड बनानी होगी.
  • उसके बाद आपको I am a Podcast पर क्लिक करना है, और फीड की URL को कॉपी कर लेना है.
  • अब आप Google Podcast को ओपन कीजिये.
  • यहाँ पर आपको नीचे Library वाले विकल्प पर क्लिक करना है और फिर Subscriptions वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • यहाँ पर आपको सबसे उपर add URL का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक कर लीजिये.
  • जो फीड का URL आपने कॉपी किया था उसे पेस्ट करके Subscribe पर क्लिक कर लीजिये.
  • इन आसान स्टेप को कम्पलीट करने के बाद आप RSS Feed के द्वारा पॉडकास्ट जोड़ सकते हैं.

Google Podcast में पॉडकास्ट पब्लिश कैसे करें

आप अपना खुद का पॉडकास्ट भी Google Podcast में सबमिट कर सकते हैं, जिससे आपके पॉडकास्ट को दुनियाभर के लोग सुनेंगे. इसके लिए आप नीचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले आप अपनी Gmail ID से Google Podcast Manager Portel में Log in कर लीजिये.
  • इसके बाद आपके सामने नीचे इमेज के अनुरूप इंटरफ़ेस ओपन हो जायेगा, यहाँ पर आप Start Now वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये.
google podcast manager
  • इसके बाद आपको अपना पॉडकास्ट RSS Feed URL को यहाँ पर पेस्ट करना होगा और Next वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. आप केवल RSS Feed के द्वारा ही अपना पॉडकास्ट सबमिट कर सकते हैं. आप Google Feedburner से RSS फीड बना सकते हैं.
  • पॉडकास्ट ownership के वेरिफिकेशन के लिए गूगल आपके ईमेल एड्रेस पर एक कोड भेजता है, आप उस कोड को कॉपी करके Verify ownership वाले सेक्शन में पेस्ट कर दीजिये.
  • अप आपको अपने पॉडकास्ट को Review करना है और अगर सब कुछ ठीक है तो Publish Podcast पर क्लिक करके पॉडकास्ट को पब्लिश कर लेना है.
  • इसके बाद गूगल पॉडकास्ट की टीम आपके पॉडकास्ट का manually review करती है और सब सही होने पर Approve कर देती है. इस प्रोसेस में कुछ दिन का समय लग सकता है.

तो इस प्रकार से आप Google Podcast पर अपने पॉडकास्ट को सबमिट कर सकते हैं.

गूगल पॉडकास्ट के फायदे (Advantage of Google Podcast in Hindi)

Google Podcast हर एक यूजर के लिए बहुत उपयोगी है, नीचे हमने आपको गूगल पॉडकास्ट के कुछ फायदों के बारे में बताया है.

  • Google Podcast की मदद से समय की बचत होती है जैसे आपके पास समय नही है और आपको कुछ जानकारी चाहिए तो आप गूगल Podcast मे कहीं भी सुन सकते है. अगर आप गाड़ी चला रहे साथ मे गाने की तरह इसको सुन सकते है जिससे समय की भी बचत हो जाती है.
  • Google Podcast से आप अपने विचार या कंटेंट दुसरो तक शेयर कर सकते है.
  • Google Podcast से आप पैसे भी कमा सकते है अगर आपका Podcast famous हो जाता है तो आपको स्पांसरशिप मिल जाते है जिस से आप पैसा कमा सकते है.
  • Google Podcast से आप खाली समय का सदुपयोग कर सकते है.

इन्हें भी पढ़ें

अंतिम शब्द: गूगल पॉडकास्ट क्या है हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने जाना कि Google Podcast क्या है, गूगल पॉडकास्ट का इस्तेमाल कैसे करें तथा आप RSS Feed से Google Podcast में पॉडकास्ट कैसे जोड़ सकते हैं. अगर आपको भी किसी विषय में अच्छी जानकारी है तो Google podcast की मदद से आप अपनी नॉलेज को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही हमें पूरी उम्मीद है कि इस लेख को अंत तक पढने के बाद आप गूगल Podcast को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें, यदि अभी भी आपके कोई प्रश्न हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. अंत में आपसे निवेदन करेंगें कि इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment