Google Question Hub क्या है और इससे ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

हेल्लो दोस्तों तो आज हम इस post में Google question hub kya hai इस संबंधित सारी जानकारी देंगे आप ये जानते है कि Google कितना बड़ा network है. आज पूरी दुनिया google का इस्तेमाल कर रही है. Google दुनिया का सबसे बड़ा search engine है.

Google की खोज larry page और Sergey brin ने कि है Google का पहला नाम Backrub था जिसे बदलकर Google कर दिया गया.

आज Google दुनिया के top कंपनियों में से एक है और Google हमारे android phone को control  में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.

तो आज हम आपको Google question hub के बारे में सारी जानकारी देंगे आज हम आपके question hub से जुड़े सारे प्रश्न के उत्तर देंगे और साथ ही आपको ये बताएँगे कि Google question hub कैसे काम करता है, Google question hub के फायदे, google question hub को कैसे इस्तेमाल करते है, इसका उपयोग क्या है और Google question hub को कैसे join करते है इत्यादी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे.

अगर आप Google question hub से संबंधित कोई भी जानकारी जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है. तो चलिए पहले हम ये जान लेते है Google question hub क्या है.

Google question hub क्या है (what is Google question hub in Hindi)

Google Question hub एक knowledge market platform है जिसे Google के द्वारा बनाया गया है. Google question hub को short में (GQH) कहा जाता है.

Google ने Question hub नाम का एक tool बनाया है जो सिर्फ publisher और bloggers को ही दिया जाएगा. Google के इस tool कि मदद से आप आसानी से किसी भी topic के बारे में पता कर सकते है जो users internet पर search किये जाते है.

आप अगर चाहते है की आपको किसी specific topic पर पोस्ट लिखना है तो आप उस topic का नाम वाहा insert करके आसानी से आप जानकारी हासिल कर पाएंगे Google यह चाहते है की हमारे देश की सभी भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा user relevant content publish किए जाए जिसका लाभ सभी लोग उठा सके और इस ही वजह से गूगल question hub Program start किया गया.

मुख्यतौर पर ये app सिर्फ content writer और bloggers के लिए बना है. इस tool का मुख्य उद्देश Bloggers के सामने उन प्रश्नों को लाना है जो users जानना चाहते है. इस से blogger पता चल जाएगा की audience क्या चाहती है फिर bloggers उस specific topic पर content लिखेंगे

ये question hub tool बिल्कुल free है इसे कोई भी blogger या content creator इस्तेमाल कर सकता है. लेकिन उस creator के पास हिंदी blog होना जरूरी है.

Google ने इस tool को खास तौर पर bloggers के लिए बनाया है. क्योंकि google के research के अनुसार हिंदी भाषा में content सिर्फ 0.1% है.

ऐसे में हमारे भारत देश की मातृभाषा हिन्दी है और कहीं सारी भारतवासियों को हिंदी भाषा अच्छे से समझती है और हिंदी पढ़ने वाले यूजर्स ज्यादा है. और लोगो के कहिं सारे प्रश्न के उत्तर देने के लिए हिंदी creators है ही नहीं और जो creators है वो समझ नही पाते कि article कोन से topic पर लिखना है. इस परेशानी का हल Google question hub है.

इस तरह से bloggers को पता चलेगा की ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल कोन से है.Google ने कही सारे creators को early access का option दिया है. Google ने feedback  लेने के लिए early access दिया है जिस से वो इस टूल को और features के साथ लॉन्च कर सके. तो चलिए अब हम जानते है की Google question कैसे काम करता है.

Google question hub कैसे काम करता है?

Google question hub tool को काफी साधारण बनाया गया है जिसको कोई भी user आसानी से इस्तेमाल कर सके. इस tool की user interface काफी आसान है. आप अगर एक blogger है तो आपको इस tool में user कौन से सवालों को search कर रहा है ये आप आसानी से जान सकते है आप user कौन सी जानकारी प्राप्त करना चाहता है इसके पता लगा सकते है. आपको user के ऐसे प्रश्न मिलेंगे जिसके जवाब अभी तक किसी ने दिए नहीं होंगे.

उदाहरण के लिए आप कही बार कोई सवाल को ढूंढते हैं और वो आपको Google पर नहीं मिलता ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसी content creator ने उस सवाल पर content लिखा नहीं होता. इस समस्या का सुझाव करने के लिए Google question hub को launch किया गया है. इस tool की मदद से कोई भी content creator  सवालों के जवाब दे सकता है.

जब कोई user Google पर किसी सवाल को search करता है और उसे वो प्रश्न का उत्तर नहीं मिला तभी Google user से feedback मांगता है feedback box में दिए गए प्रश्न Google अपने tool question hub में पहुंचा देता है जिसकी मदद से bloggers को ये पता चलता है की users कौन से सवाल के उत्तर जानना चाहते है.

Google question hub को join कैसे करे?

हमने आपको अब तक Google question hub के बारे में बताया अब हम आपको ये बताएंगे के आप Google question hub को जून कैसे कर सकते है तो अगर आप इस tool को इस्तेमाल करने के लिए उत्सुक है तो इस process को follow करे आप इस में join होकर इसमें स्थित प्रश्न के उत्तर दे सकेंगे.

सबसे पहले आपको इस link पर visit करना है Questionhub.google.com जहा आप आगे की process को follow कर सकते है

Step #01 : जैसे हि आप पेज पर visit करेंगे आपको वाहा दो option मिलेंगे login or signup यदि आप पहले से अकाउंट बना चुके है तो login कीजिए या फिर sign up पर कीजिए

Step #02 : Express your interest to use पर click करे

Step #03 : जैसे ही आप click here पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका inbox open हो जाएगा.

Step #04 : आपको email send open करने का option आएगा आपको उस email में आपका

Full Name, Email और अपनी की Website link add कर देनी है.

Step #05 : फिर आपको question hub के email को send कर देना है. आप चाहे तो Google question को request भी कर सकते है.

जैसे ही आप सारी process को follow कर लेंगे Google के पास आपके website की डिटेल पहुंच जाएगी फिर Google आपकी website को review करेगा आपके website को आपके blog को manually review करेगी और आपके सभी content को Google review करती है जो Google को आपका blog ठीक लगेगा तब ही आपको Google से एक email receive होगा जिसमें आपको sign-up करने के लिए link दी गई होगी उस link पर click करके आप आसानी से Google question hub account खोल सकते है 

Email आने के लिए कितना भी समय लग सकते है आपको patience से काम लेकर चलना होगा.

कुछ लोगो का जल्दी approve हो जाता है और किसी का approve होने में थोड़ा समय लगता है.

Google question hub में question के answer कैसे देते है?

अगर आपके पास Question hub का acces है तो ही आप आसानी से questions के answers दे सकते है. सबसे पहले आपको questionhub.google.com में login करना है. Login करने के लिए आपको अपना email और password वहां पर insert करना है

Step 01 : सबसे पहले आपको login करना है जिससे आपके सामने question hub का homepage visible हो जाएगा.

Step 02 : जैसे ही आपके सामने question hub का homepage visible हो जाएगा फिर आपको Add Questions पर click करना है और आपके questions को add करना है.

Step 03 : जैसे ही आप question Add कर देंगे आपको side button answer पर click करना है और फिर आपको अपने article की link submit करनी होगी.

Step 04 : आप एक topic के 5 questions तक add कर सकते है और total में 100 questions Add कर सकते है.

आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप अपने post के ही लिंक submit करे.

Google Question Hub Event कब हुआ था?

Google question hub Google का अब तक का one of the best event था ये event 14 December 2018 में, Delhi की Pullman Hotel, Aerocity में सफलतापूर्वक हुआ था.

 Google question Hub Contest क्या है?

तो चलिए अब हम जानते है question Hub contest क्या होता है Google ने ये contest sirf और सिर्फ इस tool को बढ़ावा देने के लिए बनाया है.

Google ने इस contest का आयोजन किया था जिसमे Google ने bloggers को ज्यादा से ज्यादा tools पर articles लिखने के लिए प्रोत्साहित किया था.

Google का ये मानना है की इस competition के चलते hindi content को लेकर bloggers में उत्साह जागृत होगा और उनको कहीं सारे पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया. इसके चलते bloggers के बीच कड़ी competition उत्पन हुई और Google और bloggers दोनों को इसका फायदा हुआ.

Google Question Hub Event Winner

इस competition में करीब 300 bloggers ने हिस्सा लिया और अंत में उनके performance के आधार पर उन्हें पुरस्कार दिए गए. लोगो को बहुत सारे पुरुस्कार से दिए गये और कही mobile,laptop और जैकेट दिए गए.

Google question hub के फायदे

Google question hub के कही फायदे है. ये tool नया है जिसमे अब तक ज्यादा features नहीं add किए गए है. लेकिन ये tool सभी blogger और Content creators के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है.

  • किसी भी content writer को इस tool की मदद से idea content के लिए idea मिलती है.
  • Users के questions आसानी से solve किए जाते है.
  • आप अपने article की रैंक भी आसानी से बढ़ा सकते है आप user friendly article लिखकर आसानी से rank कर सकते है.
  • आप अपनी website पर अच्छा खासा traffic ला सकते है अगर आप tool की मदद से users के सवालों को ध्यान में रखते हुए article लिखेंगे तो आप अपनी website पर traffic बढ़ा सकते है.
  • आप अपने website के content की quality बढ़ा सकते है आप tool का इस्तेमाल करके लोगों के questions पर content लिखकर अपने content की quality को improve कर सकते है.

Google question Hub से जुड़े FAQ

Question Hub में कौन से account का इस्तेमाल करते है?

आगर आप एक blogger है तो ही आप question Hub में signup कर सकते है और उसके लिए आपके

पास Google account होना अनिवार्य है. आप चाहे तो नया अकाउंट open कर सकते है या अपने usual account से Google question hub को access कर सकते है.

Question Hub में कौन – कौन सी भाषा मिलेगा?

आपको google में फिलहाल तो English, Hindi, Indonesia, ये सारी भाषाएं उपलब्ध मिलेंगी और आने वाले समय में Google और कहि सारी भाषा add करने वाला है 

Question Hub पर अपनी बनाई गई सामग्री कैसे देख सकता हूं?

Question hub में जब आप पहली बार सामग्री submit कर देंगे फिर आपको अपना प्रदर्शन तब देखना है और फिर Search Console डेटा को अपने Question Hub अपनी चालू sites को access कर  दें. फिर आप आसानी से  Question Hub में अपनी सबमिट की गई सामग्री देख पाएंगे.

Google question hub कौन से साल launch हुआ था?

Google question hub 2019 में Google के तहत launch किया गया था.

Google Question Hub से ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए?

Google Question Hub से ब्लॉग वेबसाइट का Traffic बढ़ाना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपको गूगल क्वेश्चन हब को ज्वाइन करना होगा. यहाँ पूछे गये सवालों के जवाब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में देकर उस लेख के URL को उसी सवाल पर सबमिट करने से आपको जल्द ही Google Question Hub से ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा.

जैसे किसी विजिटर ने Google Question Hub पर सवाल पुछा है की –

Digital Marketing कोर्स करें या नही.

इसी सवाल के जवाब को आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लिख कर इसी सवाल में यूआरएल को सबमिट कर दीजिये. जिससे आपको ओर्गिनिक ट्रैफिक आना शुरू हो जायेगा.

Conclusion – Google Question Hub Kya Hai

दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में Google question Hub से संबंधित सारी जानकारी आपको दी आशा करता हु आपको ये post जरूर पसंद आई होगी तो अगर आपको ये पोस्ट Google Question Hub से ब्लॉग वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए? पसंद आई हो तो इस post को शेयर करना न भूले और अगर इस जानकारी से संबंधित कोई भी प्रष्न होंगे तो comment section में जरुर बताए

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.