गूगल टीवी क्या है और काम कैसे करता है (Google Tv In Hindi)

Google TV Kya Hai In Hindi: अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं तो आपने Android TV के बारे में जरुर सुना होगा, आपमें से कई लोग इसका इस्तेमाल भी करते होंगें. लेकिन क्या आपने एंड्राइड टीवी के एडवांस वर्शन Google TV के बारे में सुना है यदि नहीं तो आज के इस लेख में हम आपको Google TV के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Google TV क्या है, Google TV काम कैसे करता है, Google TV का इस्तेमाल किस डिवाइस में कर सकते हैं, गूगल टीवी का भविष्य कैसा रहेगा और गूगल टीवी तथा एंड्राइड टीवी में क्या अंतर है.

तो चलिए बिना समय गंवाए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं गूगल टीवी क्या होता है हिंदी में विस्तार से.

गूगल टीवी की जानकारी हिंदी में

प्रोडक्टGoogle TV
केटेगरीDigital Media Player
निर्माताGoogle
डिवाइसChromecast
प्रकार ऑपरेटिंग सिस्टम
Google TV Review in Hindi

गूगल टीवी क्या है? (Google TV in Hindi)

Google TV जो कि Androide TV का ही advance version है, इसे टेक्नोलॉजी जगत की सबसे बड़ी कंपनी गूगल के द्वारा develop किया गया है. यह गूगल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा बनाया एक स्मार्ट TV है जो गूगल assistant, machine learning और Google Knowledge Graph टेक्नोलॉजी पर काम करता है.

गूगल टीवी क्या है और कैसे काम करता है (Google Tv In Hindi)

यह एंड्रॉयड TV की तरह ही काम करता है जो एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म मे ही बना है लेकिन इसमें आपको कुछ एडवांस feature मिलेंगे जो एंड्रॉयड TV मे मौजूद नहीं हैं. आपको बता दें Google TV एंड्राइड TV की जगह नहीं लेने वाला है और या ना ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है.

आप इसे एंड्राइड TV का next level समझ सकते हैं जिसे यूजर की मनपसंद जानकारी को ढूँढना आसान बनाने के लिए डिजाईन किया गया है. 2020 में, Google ने Google TV चलाने वाला एक नया Chromecast उपकरण लॉन्च किया और 2021 में Google TV उपकरणों के लिए अतिरिक्त घोषणाएं की गई हैं.

Google TV एक सॉफ्टवेयर इंटरफ़ेस है जो एंड्राइड TV के Top में run होता है. यह आपको क्रोमकास्ट और स्मार्ट TV के साथ मिलता है. गूगल TV में आप फिल्म देख सकते हैं, गाने सुन सकते हैं या गेम खेल सकते है. गूगल टीवी जल्द ही अपने कस्टमर को फ्री TV चैनल भी उपलब्ध करा सकता है.

गूगल TV कैसे काम करता है?

गूगल TV एक सॉफ्टवेयर लेयर है जिसके साथ आपको एक अलग से सेट अप बॉक्स मिलेगा और एक स्मार्ट की जरूरत होगी. आपको स्मार्ट टीवी से सेट अप बॉक्स को कनेक्ट करना होगा. गूगल TV स्मार्ट TV को कंट्रोल करेगा.

गूगल टीवी में इंटरफ़ेस को कई भाग में विभाजित किया गया है जिससे आप मूवी, शो, ऐप्स द्वारा ब्राउज़ कर सकते हैं या अपनी लाइब्रेरी तक पहुंच सकते हैं जिसमें वह कंटेंट मौजूद है जिसे आपने Google Play Movie या TV के माध्यम से ख़रीदा था.

इसका सेट अप बॉक्स आपकी प्रोफाइल के आधार पर आपको आपकी पसंद के कंटेंट का सुझाव देगा जो आप देखना चाहते हो जिस से आप अपनी पसंद के गाने और टीवी शो देख सकते है. गूगल टीवी का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें अपने गूगल अकाउंट से Sign In करना होगा.

Google TV का इस्तेमाल किस डिवाइस में कर सकते हैं?

Google TV को सबसे पहले Google TV के साथ Chromecast पर लॉन्च किया गया था. साल 2021 में Sony कंपनी ने confirm किया था कि वह अपने नए Bravia XR रेंज की TV पर Google TV की सुविधा देगा. इसके साथ ही TCL ने भी इस  बात की घोषणा की थी कि वह Google TV की एक सीरीज को लांच करेगा.

Google TV ऐप एंड्राइड यूजर के लिए भी लाइव है. 30 सितम्बर 2020 को Google Play Movies और TV को अपडेट करके Google TV ऐप के रूप में रीब्रांड किया गया. यह आपको मूवी और टीवी शो देखने, मूवी को खरीदने या rent पर लेने और अपनी watchlist को मैनेज करने की सुविधा देता है.

Google TV की फीस कितनी है?

गूगल टीवी वास्तव में स्मार्ट टीवी के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम है, और आपके एंड्राइड स्मार्टफोन के लिए एक ऐप है. यदि आप जिस मूवी या TV show को देखना चाहते हैं और वह सेवा प्रदाताओं के द्वारा फ्री में उपलब्ध नहीं है तो आप मात्र $2.99 से शुरू होकर Google TV पर 200,000 से भी अधिक मूवी या टीवी एपिसोड खरीद सकते हैं या किराये पर ले सकते हैं.

क्या एंड्रॉयड TV को गूगल TV मे अपडेट कर सकते हैं?

अनेक सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या Android TV को Google TV में अपडेट कर सकते है?

एंड्राइड TV को गूगल TV में अपडेट कर सकते हैं या नही यह सब निर्माता पर निर्भर करता है. अभी तक TCL और सोनी ने घोषणा की है वे पहले निर्माता होंगे जो अनुमति देते है कि एंड्रॉयड TV को Google TV मे बदलने के लिए आपको सिर्फ update app इंस्टाल करना होगा.

अन्य लोगो को अभी इंतज़ार करना होगा, जल्दी ही अन्य डिवाइस में भी इसका अपडेट जरूर आयेगा जैसे कि आजकल की टेक्नोलॉजी वक्त के साथ बहुत तेजी से बदल रही है. अब देखते है कब तक अन्य निर्माता अपना update जारी करते है.

Google TV और Android TV में अंतर (Google TV vs Android TV)

Google TV हालाँकि एंड्राइड के ऑपरेटिंग सिस्टम मे बना है जो इनको एक जैसा बनाती है. जैसे कि इनका आसान सा interface है जो स्मार्ट TV को को प्रभावित करती है. Google TV और एंड्राइड TV के बीच अंतर निम्नलिखित हैं –

  • Android TV आपके मोबाइल, टैबलेट या अन्य उपकरणों पर apps आधारित हैं  वही बात करे गूगल TV की तो गूगल TV मशीन लर्निंग, गूगल अस्सिस्टेंट, नॉलेज ग्राफ की मदद से यूजर को उसके मनपसन्द टीवी शो और मूवी recomanded करता है.
  • Google TV Multiple adult और child यूजर प्रोफाइल को सपोर्ट करता है जो कि प्रत्येक प्रोफाइल को पर्सनल recommendations देता है. जबकि एंड्राइड TV में Child प्रोफाइल की कमी के कारण Parental का कंट्रोल अधिक होता है.
  • एंड्रॉयड TV जहाँ एंड्रॉयड 9 पर आधारित है वही गूगल TV एंड्रॉयड 10 पर आधारित है.

गूगल टीवी का भविष्य कैसा होगा?

Google TV के भविष्य के बारे मे बात करे तो बाद मे यह शायद एंड्रॉयड टीवी की जगह ले सकता है और एंड्रॉयड TV धीरे धीरे गायब हो जाए. क्युकी यह एंड्रॉयड के इंटरफ़ेस मे ही बना है जो कि एंड्रॉयड TV से काफी एडवांस है. Google TV स्मार्ट TV और सेट अप बॉक्स के लिए Google एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम होगा जिस एंड्रॉयड सिस्टम का गायब होना कहा जा सकता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: गूगल टीवी क्या है हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Google TV क्या है, गूगल टीवी कैसे काम करता है और गूगल TV का भविष्य कैसे रहेगा के बारे में पूरी जानकारी बहुत ही आसान शब्दों में बताई है. Google TV उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपनी मनपसंद की चीजों को अपने होम स्क्रीन पर देखना चाहते हैं.

इस आर्टिकल में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा और इस लेख से आपको Google TV के बारे में उपयुक्त जानकारी मिल गयी होगी. यदि अभी भी आपके मन में Google TV से सम्बंधित कोई प्रश्न शेष हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment