(हैडफ़ोन क्या है) हैडफ़ोन और एयरफ़ोन में अंतर (Headphone in Hindi)

Headphone Kya Hai In Hindi: – कंप्यूटर और हैडफ़ोन का इस्तेमाल तो आप अपने दैनिक जीवन में जरुर करते होंगे. आज के समय में अधिकतर लोगों के लिए हैडफ़ोन एक जरुरत बन गया है. इसलिए इसका इस्तेमाल पिछले कुछ वर्षों में इतना अधिक बढ़ा है.

पर क्या आप जानते हैं हैडफ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए कितना भयानक साबित हो सकता है और अगर आप सीमित मात्रा में हैडफ़ोन का इस्तेमाल करें तो यह आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको यह सारी जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में आपको Headphone Kya Hai, हैडफ़ोन कितने प्रकार का होता है, हैडफ़ोन का उपयोग कहाँ किया जाता है, हैडफ़ोन के फायदे और नुकसानों के बारे में जानने को मिलेगा. हैडफ़ोन की जानकारी उन सभी पाठकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो हैडफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं.

अगर आप भी हैडफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है. तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं हैडफ़ोन क्या है.

हैडफ़ोन क्या है (What is Headphone in Hindi)

हैडफ़ोन कंप्यूटर की एक आउटपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर में चल रहे ऑडियो या विडियो की ध्वनि हमें सुनाता है. हैडफ़ोन को USB केबल या ब्लूटूथ के द्वारा कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट किया जाता है.

हैडफ़ोन के द्वारा आप अपने आस – पास के लोगों को परेशान किये बिना अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं या विडियो देख सकते हैं. हैडफ़ोन को इसकी शैली के आधार पर एयरफ़ोन और एयरबड के नाम से भी जाना जाता है पर यह दोनों ही हैडफ़ोन का एक प्रकार हैं. आधुनिक समय में मार्किट में अलग – अलग प्रकार के हैडफ़ोन उपलब्ध हैं.

हैडफ़ोन में 2 छोटे स्पीकर होते हैं जो एक बैंड, जिसे कि सिर पर पहना जाता है, पर Attach होते हैं. हैडफ़ोन के स्पीकर कंप्यूटर के Sound Card से ऑडियो इनपुट को Receive करते हैं और ध्वनि तरंगों के माध्यम से ऑडियो का आउटपुट देते हैं.

हैडफ़ोन का इतिहास (History of Headphone in Hindi)

ऑडियो हैडफ़ोन का आविष्कार सबसे पहले 1910 में Nathaniel Baldwin ने किया था. शुरुवात में हैडफ़ोन की योग्यता पर कई लोगों को संदेह था परन्तु US Navy ने हैडफ़ोन के लाभों को पहचानकर 100 जोड़े हैडफ़ोन का Order दिया था.

हैडफ़ोन के प्रकार (Types of Headphone in Hindi)

अपनी बनावट और Quality के आधार पर हैडफ़ोन अनेक प्रकार के हो सकते हैं. कुछ सामान्य प्रकार के हैडफ़ोन निम्न है, जिनका इस्तेमाल व्यापक रूप से किया जाता है  –

#1 – Close Back Headphone

अगर आप अपने आस पास के शोर को रोकना चाहते हैं तो आपके लिए Close Back Headphone सबसे बेस्ट हैं. यह एक बेहतरीन प्रकार के हैडफ़ोन हैं. यह हैडफ़ोन संगीत को किसी बाहरी हस्तक्षेप से मुक्त रखने के लिए आस – पास के शोर को दूर करती हैं और एक अलग ऑडियो अनुभव बनाती है ताकि आप उन ध्वनियों को ही सुन सकें जिन्हें आप सुनना चाहते हैं.

Recording Setting में संगीतकार इस प्रकार के हैडफ़ोन को पहनना पसंद करते हैं.  क्योकि Close Back Headphone उच्च गुणवता वाली ध्वनि पैदा करते हैं.

#2 – Open Back Headphone

जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है इस प्रकार के हैडफ़ोन ओपन एयर कप वाले होते हैं. इस प्रकार के हैडफ़ोन खुली ध्वनि पैदा करते हैं जो कि Close Back Headphone से बिल्कुल भिन्न होती है. जिस प्रकार से एक कमरे में वक्ताओं को सुनना होता है ठीक उसी प्रकार से ये हैडफ़ोन ध्वनि पैदा करते हैं. ऑडियो इंजिनियरों के द्वारा इस हैडफ़ोन को अधिक पसंद किया जाता हैं.

#3 – In Air Headphone

हैडफ़ोन का सबसे लोकप्रिय और पोर्टेबल प्रकार In Air Headphone है. ये हैडफ़ोन आकार में छोटे होते हैं. इन्हें कान के अन्दर बाहरी नलिका में लगाया जाता है. इस प्रकार के हैडफ़ोन में Sound Quality भी उच्च होती है. और यह पहनने में भी आरामदायक होते हैं. अधिक्तात लोग इसी प्रकार के हैडफ़ोन का इस्तेमाल करते हैं.

#4 – Earbuds

एयरबड भी In – Air headphone के सामान होते हैं. और ये वायरलेस होते हैं. एयरबड का सबसे आम मॉडल Apple Earbud है जिसे Apple कंपनी Provide करवाती है. एयरबड को ब्लूटूथ या वाई – फाई के द्वारा डिवाइस से कनेक्ट किया जाता है. एयरबड को आप छोटा स्पीकर भी कह सकते हैं. मार्किट में आपको उच्च ध्वनि गुणवत्ता वाले एयरबड भी मिल जाते हैं.

#5 – Wireless Headphone

वायरलेस डिवाइस इस समय दुनिया में सबसे पसंद किया जाने वाला डिवाइस है. हैडफ़ोन भी वायरलेस आते हैं. इस प्रकार के हैडफ़ोन का इस्तेमाल आप व्यायाम करने, जिम करने, दौड़ने, घुमने आदि जागहिं में कर सकते हैं यह बहुत ही Comfortable Headphone होते हैं और उच्च Sound Quality के साथ आते हैं. पर इस प्रकार के हैडफ़ोन अन्य हैडफ़ोन की तुलना में महंगे होते हैं.

हैडफ़ोन के भाग (Part of Headphone in Hindi)

हैडफ़ोन के निम्न भाग होते हैं.

#1 – हैडफ़ोन स्पीकर (Headphone Speaker)

स्पीकर वे भाग होते हैं जो कान को ध्वनि प्रदान करते हैं. उच्च गुणवता वाले हैडफ़ोन में स्पीकर बेहतर होते हैं और स्पष्ट ध्वनि प्रदान करते हैं. 

#2 – हैडफ़ोन कुशन (Headphone cushions)

हैडफ़ोन कुशन स्पीकर के बाहर से लगे रहते हैं. ये Soft होते हैं और अक्सर फोम के बने रहते हैं. हैडफ़ोन कुशन हैडफ़ोन को लम्बे समय तक पहने रखने के लिए आराम प्रदान करता है. इसके अलावा ये कुशन बाहरी शोर को कम करने, हैडफ़ोन को इधर – उधार खिसकने से रोकने में भी मदद करता है.

#3 – हेडबैंड (Headband)

हेडबैंड हैडफ़ोन का वह भाग होता है जिसे सर पर लगाते है, यह प्लास्टिक का एक कठोर टुकड़ा होता है.

#4 – केबल (Cable)

केबल हैडफ़ोन में एक लम्बा तार होता है जिसकी मदद से हैडफ़ोन को कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट किया जाता है. केबल में USB या मिनी प्लग लगा होता है. आजकल मार्किट में वायरलेस हैडफ़ोन भी मौजूद हैं जिन्हें ब्लूटूथ या वाई – फाई के द्वारा कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस से Connect किया जाता है.

हैडफ़ोन के उपयोग (Uses of Headphone in Hindi)

हैडफ़ोन का इस्तेमाल आप निम्न कामों में कर सकते हैं –

  • Call Center में बड़ी मात्रा में हैडफ़ोन का इस्तेमाल किया जाता है.
  • आप Running, Exercise में भी हैडफ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं गाने सुनने के लिए ताकि आपकी ऊर्जा बनी रहे.
  • आप दुसरे व्यक्ति से बात करते के लिए हैडफ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • कंप्यूटर या मोबाइल में ऑडियो सुनने, विडियो देखने के लिए हैडफ़ोन का इस्तेमाल किया जाता है.
  • संगीत उद्योग में हैडफ़ोन का व्यापक रूप से इस्तेमाल होता है. बिना हैडफ़ोन के किसी भी संगीत की Quality का पता नहीं लगाया जा सकता है.

इन सभी के अलावा हैडफ़ोन का इस्तेमाल तमाम सारे क्षेत्रों में भी किया जाता है.

हैडफ़ोन के फायदे (Advantage of Headphone in Hindi)

हैडफ़ोन को इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं –

  • हैडफ़ोन Hands Free होते हैं. आप हैडफ़ोन का इस्तेमाल करके भी किसी अन्य काम को बिना परेशानी से कर सकते हैं.
  • अधिकतर हैडफ़ोन में Volume, Forward , Back जैसे कण्ट्रोल बटन होते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से कॉल पिक- अप कर सकते हैं, अपनी पसंद के अनुसार गाने Forward  या Back कर सकते हैं.
  • हैडफ़ोन का इस्तेमाल करना आरामदायक होता है. इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना आसान होता है.
  • आप बिना दूसरों को Disturb किये गाने सुन सकते हैं, विडियो देख सकते हैं.
  • हैडफ़ोन का इस्तेमाल आप जॉगिंग, एक्सरसाइज, घूमने आदि में कर सकते हैं.
  • हैडफ़ोन को आप हर प्रकार से डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं.
  • वायरलेस हैडफ़ोन का उपयोग आप 8 से 9 मीटर के अन्दर अपना काम आसानी से कर सकते हैं.
  • मार्किट में आपको अलग – अलग डिजाईन के हैडफ़ोन मिल जाते हैं, आप अपनी सहूलियत के आधार पर Best हैडफ़ोन खरीद सकते हैं.

हैडफ़ोन के नुकसान (Disadvantage of Headphone in Hindi)

हैडफ़ोन के कुछ नुकसान भी हैं जो निम्न प्रकार से हैं –

  • हैडफ़ोन की जैक कई बार खराब हो जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करना पड़ता है.
  • हैडफ़ोन का अत्यधिक इस्तेमाल करने से आपके कानों को ख़तरा हो सकता है. इसके अलावा यह शरीर के कई भागों को Damage कर सकता है.
  • उच्च गुणवत्ता वाले हैडफ़ोन की कीमत अधिक होती है.
  • हैडफ़ोन का इस्तेमाल करने से आपके मोबाइल, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस जिसे आपने हैडफ़ोन से कनेक्ट किया है उसकी Battery  जल्दी Discharge हो सकती है.

हैडफ़ोन और एयरफ़ोन में अंतर

एयरफ़ोन भी हैडफ़ोन की शैली होती है, इनमें कुछ मुख्य अंतर निम्न प्रकार से हैं.

  • हैडफ़ोनमें एक बैंड रहता है जिसे सिर में पहना जाता है और इस बैंड के दोनों कोनों पर दो स्पीकर होते हैं जिसे कान के बाहर से दबाया जाता है ध्वनि को सुनने के लिए. जबकि एयरफ़ोन में 2 छोटे स्पीकर होते हैं इन्हें कान के अन्दर बाहरी नलिका में पहना जाता है.
  • हैडफ़ोन पुरे कान को कवर करते हैं जिससे बाहर की Sound नहीं सुनाई देती हैं, जबकि एयरफ़ोन में छोटे स्पीकर होने के कारण बाहर की sound को भी सूना जा सकता हैं.
  • एयरफ़ोन की तुलना में हैडफ़ोन अधिक आरामदायक होते हैं.
  • Sound Quality में भी हैडफ़ोन एयरफ़ोन से अव्वल होते हैं.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Headphone in Hindi

हैडफ़ोन कौन सी डिवाइस है?

हैडफ़ोन कंप्यूटर की आउटपुट डिवाइस है.

हैडफ़ोन का आविष्कार किसने किया?

हैडफ़ोन का आविष्कार 1910 में Nathaniel Baldwin ने किया.

हैडफ़ोन का हिंदी में मतलब क्या होता है?

हैडफ़ोन का हिंदी में मतलब कान में ध्वनि सुनने का यंत्र होता है.

हैडफ़ोन और एयरफ़ोन में क्या अंतर है?

हैडफ़ोन को सर की मदद से कानों के बाहर से दबाकर इस्तेमाल किया जाता है, जबकि एयरफ़ोन को कानों की अन्दर डालकर इस्तेमाल किया जाता है.

ज्यादा एयरफ़ोन लगाने से क्या होता है?

ज्यादा एयरफ़ोन लगाने से आपकी श्रवण क्षमता में कमी आ सकती है साथ में ही यह आपके दिमाग को भी Damage कर सकता है.

अंतिम शब्द – हैडफ़ोन क्या है हिंदी में 

तो दोस्तों इस लेख को पढने के बाद आप अच्छे प्रकार से समझ गए होंगे कि Headphone Kya Hai और ज्यादा हैडफ़ोन लगाने से आपको क्या साइड Effect हो सकते हैं. हैडफ़ोन का इस्तेमाल करने से आपको एक ओर जहाँ सहूलियत मिलती हैं वही इसके नुकसान भी बहुत भारी हैं. इसलिए हम आपको हैडफ़ोन का कम इस्तेमाल करने की सलाह देंगे. जब अति आवश्यक हो तभी इसका इस्तेमाल करें.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. इस लेख What is Headphone in Hindi को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोग सही जानकारी का लाभ उठा सकें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.