(सरल तरीका) High-Quality Backlinks Kaise Banaye 2021

Blog Par Quality Backlinks Kaise Banaye : आपको हम इस लेख में Blog के लिए High Quality Backlink कैसे बनायें? यह बताएंगे, यदि आप अपनी Website या Blog को हमारी तरह Google में Rank करना चाहते है तो आपको इसके लिए Free Me High Quality Backlinks kaise banaye की पूरी जानकारी हिंदी में होना अति आवश्यक है।

आपको हमने पिछली पोस्ट में Backlinks kya hai इसके बारे में बताया है क्योंकि आप जब तक Backlinks के बारे में पूरी जानकारी नही समझ पाते तब तक आप अपने Blog के लिए High Quality Backlinks नही बना सकते हैं। तो चलिए बिना अपका समय गवाए जानते हैं high quality backlinks kaise banaye hindi.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Google उन्ही वेबसाइट को अपने search में लाता है जिनमें सही और High Quality Backlinks बनी हुई हो। सबसे पहले आपको सटीक शब्दों में बताते हैं कि Backlinks kya hai hindi.

बैकलिंक क्या है?

“Backlink का मतलब साधारण भाषा में यह है कि किसी दूसरे की वेबसाइट पर अपनी website का Link को डालना” होता है। यह आप किसी भी साइट पर Comments या Guest Post के जरिए बना सकते हो । Backlinks के दो प्रकार होता है.

  1. Dofollow Backlinks
  2. No Follow Back links

अपनी खुद की website या Blog पर Quality Backlinks बनाने के आप कुछ step Follow कर सकते हैं

जिन्हा हम कोई मजाक नहीं कर रहे आप दुसरो के ब्लॉग पर जाकर कमेंट्स करके भी Backlinks बना सकते हो, साथ ही आप उस कमेंट में किसी dofollow link को दे सकते हैं, परन्तु यदि वह blogger आपके कमेंट को Approved करेगा तभी आपको इसका फायदा होगा।

इसके अलावा यदि आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आप उस पर Gravtar जरूर बना लेवें जिससे आपके कमेंट के Profile से आपको एक Dofollow link आपकी वेबसाइट के लिए मिल जाये।

अच्छी Backlinks बनायें Guest Post लिख कर

दूसरे ब्लॉग के लिए Guest Post लिख कर आप High Quality backlinks बना सकते हैं, आपको Guest post में अपनी Author Bio या अपनी वेबसाइट का link जरूर देना चाहिए जिससे आपको एक Free High Quality Backlinks मिल जाये।

हमारी तरह बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो अपनी वेबसाइट के लिए Guest Post Accept करते हैं। तो आज ही आप किसी अन्य ब्लॉगर के लिए अपनी guest पोस्ट जरूर लिखे।

इन्हें भी पढ़े :-

जब भी आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Social Platform के Account Create करें तो आप अपनी Profile में अपने ब्लॉग का Url जरूर देवे इसे आपकी Blog par traffic भी बढ़ेगा और आपकी Domain Authority भी Increase होगी. इस लिए आप आज ही Youtube, Facebook, Twitter , Instagram, Pinterest, LinkedIn जैसे पॉपुलर Social Media Platform को join जरूर करें।

Website की Backlinks कैसे cheak करें यह सवाल आपके मन मे होगा किसी भी Blog की Backlinks चैक करने के बहुत से tools आज इंटरनेट पर मौजूद है। हम आपको Free में Backlinks चैक करने वाला Tool बतायेंगे।

Small SEO Tool की मदद से आप किसी वेबसाइट के backlinks को चैक कर सकते हैं परंतु यह आपको सभी Backlinks नही बताता है क्योंकि की यह free tool है यदि आप Paid tool से किसी भी वेबसाइट की बैकलिंक्स देखना चाहते हैं तो आपको paid tool Semrush, जैसे paid tool का इस्तेमाल करना पढेगा।

चलिए आपको हम High Quality Backlinks बनाने के बढ़िया तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपनी website के लिए Backlinks बना सकते हैं। और अच्छी Backlinks आपको Seo करने में मदद देगी DA 90 backlinks.

credit – AS Informer
  1. Quora के सवाल जवाब में अपनी वेबसाइट की लिंक देवे परन्तु आपको फालतू links नही देना है आपको उस जवाब से related अपनी पोस्ट की links देना चाहिए।
  2. वेबसाइट के लिए yahoo और Google के Groups बनाएं।
  3. Badiya और High Quality पोस्ट लिखें ताकि आपके viewers को आपकी पोस्ट पसंद आने पर वे Social Platform पर शेयर करेगें। जिससे आपको Post Backlinks मिलती जाएगी।
  4. आप दूसरों की वेबसाइट बनाएं ताकि आपके द्वारा बनाई गई उस वेबसाइट पर आप footer में अपनी वेबसाइट का credit दे सके जिससे आपको एक Dofollow Backlinks मिल जाये।
  5. अगर आपको html Coding की जानकारी है तो आप खुद का theme या template बनाकर उसमे अपनी website को credit जरूर दे।
  6. अपनी वेबसाइट को अपने youtube चैनल की विडियो के Description में आप अपनी वेबसाइट का link दे सकते हैं जिससे आपको अच्छी High Quality Backlinks मिल जाये।
  7. Blogger Forums को join करें जैसे – Indiblogger
  8. जैसा कि हमने आपको पहले बताया है कि आपके ब्लॉग से Related ब्लॉग पर Guest Post जरूर लिखें।
  9. Top 10 blogger या femues person के बारे में लिखे ताकि आप आपकी वेबसाइट पर Engagement बने और ज्यादा पॉपुलर हो।
  10. Free Stoke Image बनाकर Pixabay या अन्य वेबसाइट पर डालें और उस image में अपनी वेबसाइट का link देवें।
  11. अपने ब्लॉग के Banner बनाये और उन्हें दूसरे ब्लॉगर को अपनी साइट पर डालने को कहे जिससे आपको Dofollow High quality Backlinks के अलावा पॉपुलैरिटी भी मिलेगा।

निष्कर्ष 

हमें पता है कि आपको हमारी यह पोस्ट High Quality Backlinks Kaise Banaye पसंद तो जरूर आयी होगी।

Blog Par Quality Backlinks Kaise Banaye इस पोस्ट को सभी बातों को आप फॉलो करेंगे तो आप हमारी तरह High Quality Backlinks बना सकते हैं। दोस्तो यदि आपको हमारी इस पोस्ट High Quality Backlinks kaise Banaye Hindi me से जुड़े कोई भी प्रश्न या सवाल हो आप हमें Comment Box में पूछ सकते हैं।

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

23 thoughts on “(सरल तरीका) High-Quality Backlinks Kaise Banaye 2021”

  1. sir apne dofollow aur nofollow backlink ke bare me bahut hi achhe tarike se btaya hai. meri sari doubts clear ho gye. thanks

    Reply

Leave a Comment