बैकलिंक क्या है और High Quality Backlink कैसे बनाए 2022

High Quality Backlink Kaise Banaye In Hindi: बैकलिंक वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन कई सारे नए ब्लॉगर सही जानकारी न होने के कारण बैकलिंक नहीं बना पाते हैं. और अगर बनाते भी हैं तो ऐसी वेबसाइट से बना लेते हैं जहाँ से उनको कुछ भी फायदा नहीं मिलता है.

अनुक्रम दिखाए

एक ब्लॉगर की इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए हमने आज का यह लेख लिखा है. इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि High Quality Backlink Kaise Banaye. इस लेख में हमने आपको 5 ऐसे तरीके बताएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट को खोज सकते हैं जहाँ पर आप High Quality Backlink बना सकते हैं.

बैकलिंक क्या है और High Quality Backlink कैसे बनाए - High Quality Dofollow Backlink Kaise Banaye In Hindi

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और सबसे पहले जानते हैं बैकलिंक क्या होते हैं.

बैकलिंक क्या होते हैं (What is Backlink in Hindi)

जब हम अपने वेबसाइट या वेबपेज के लिंक को किसी दुसरे वेबसाइट में Add करते हैं तो इसे ही Backlink कहा जाता है. बैकलिंक सर्च इंजन में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

आप बैकलिंक अनेक प्रकार से बना सकते हैं, लेकिन सभी Backlink रैंकिंग पर सकारात्मक प्रभाव नहीं डालते हैं, कुछ बैकलिंक ऐसे भी होते हैं जिससे वेबसाइट की रैंकिंग Down होती है.

किसी भी वेबसाइट से बैकलिंक बनाते समय आपको उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी, पेज अथॉरिटी और स्पैम स्कोर Check करना जरुरी है. हमेशा कोशिस करें कि High Authority वेबसाइट से High Quality बैकलिंक बनाएं.

बैकलिंक के प्रकार (Types of Backlink in Hindi)

अपनी गुणवत्ता के आधार पर बैकलिंक मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं एक Nofollow और दूसरा Dofollow.

#1 – डूफॉलो बैकलिंक (Dofollow Backlink)

Dofollow बैकलिंक ऐसे बैकलिंक होते हैं जो Link Juice पास करते हैं और इस प्रकार के लिंक को सर्च इंजन महत्व देते हैं. अगर आपकी वेबसाइट को किसी वेबसाइट से Dofollow बैकलिंक मिलता है तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी सुधरती है. Dofollow Backlink सर्च इंजन को यह Indicate करते हैं कि इस वेबसाइट में प्रदान करवाया जाने वाला कंटेंट भरोसेमंद हैं.

Dofollow Backlink में किसी प्रकार का टैग नहीं होता है. इसका Structure निम्न प्रकार से होता है–

<a href= “Blog URL”> Link Text</a>

#2 – नोफ़ॉलो बैकलिंक (Nofollow Backlink)

Nofollow Backlink किसी प्रकार का लिंक जूस पास नहीं करते है, इस प्रकार के लिंक को सर्च इंजन अधिक महत्व नहीं देते हैं. अगर आपको किसी वेबसाइट से Nofollow Backlink मिलता है तो इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक तो आ सकता है लेकिन रैंकिंग में आपको अधिक फायदा नहीं मिलता है.

Nofollow Backlink में No –follow का टैग लगा होता है, इसका Structure निम्न प्रकार से होता है –

<a href=”example.com” rel = “nofollow “> Link Text</a>

बैकलिंक से जुड़े कुछ टर्म – Backlink Term In Hindi

Link Juice – जब दो वेबपेज को आपस में लिंक किया जाता है तो उनमें कुछ value transfer होती है. SEO में इस link value को ही Link juice करते हैं.

Anchor Text – यह एक Clickable Text होता है, जिस पर यूजर क्लिक करके दुसरे वेबपेज तक पहुँचता है. बैकलिंक बनाने के लिए Anchor Text का ही इस्तेमाल किया जाता है.

Internal Link – जब आप अपने एक ब्लॉग पोस्ट में अपनी ही दूसरी पोस्ट को लिंक करते हैं तो इसे इंटरनल लिंक कहा जाता है.

External Link – जब आप अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी दूसरी वेबसाइट को लिंक करते हैं तो इसे External Link कहते हैं.

हाई क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाए – High Quality Backlink Kaise Banaye

लेख को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ गए होंगे कि Backlink क्या है. अब लेख का सबसे महत्वपूर्ण भाग शुरू होने वाला हैं जहाँ हम आपको High Quality Backlink बनाना सीखाएँगे.

आप नीचे बताये गए तरीकों को फॉलो करके अपने ब्लॉग के लिए High Quality बैकलिंक बनाकर ब्लॉग की रैंकिंग को सुधार सकते हैं.

#1 – Guest Post कर बनाए क्वालिटी बैकलिंक

High Quality बैकलिंक बनाने का सबसे अच्छा तरीका है गेस्ट पोस्ट. गेस्ट पोस्ट के द्वारा आपको एक High Quality Dofollow बैकलिंक मिलता है. आप अपने निच से Related High Authority वेबसाइट से गेस्ट पोस्ट के लिए संपर्क कर सकते हैं.

अगर वह वेबसाइट गेस्ट पोस्ट Accept करती होंगी तो आप उस वेबसाइट के लिए एक यूनिक आर्टिकल लिख सकते हैं. और उस आर्टिकल में अपने ब्लॉग का या किसी वेबपेज का लिंक जरुर Add करें. जब वह वेबसाइट आपके गेस्ट पोस्ट को अपने ब्लॉग में पब्लिश करती है तो आपको एक High Quality Backlink प्राप्त होता है.

#2 – Social Media Bookmarking कर बैकलिंक बनाए

High Quality Backlink बनाने का जो दूसरा तरीका है वह है सोशल मीडिया बुकमार्किंग. Social Media Bookmarking ऐसी वेबसाइट होती हैं जहाँ पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने वेबसाइट का लिंक Add कर सकते हैं. हालांकि अधिकतर सोशल मीडिया बुकमार्किंग के द्वारा आपको Nofollow बैकलिंक प्राप्त होता है लेकिन इससे आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है और साथ में ही आपके वेबसाइट की लोकप्रियता भी बढती है.

अगर आप गूगल पर Social Media Bookmarking Site List लिखकर सर्च करेंगे तो आपको हजारों की संख्या में वेबसाइट मिल जायेंगी. कुछ सोशल मीडिया बुकमार्किंग वेबसाइट के बारे में हमने आपको नीचे बताया है.  

#3 – Blog Submission कर हाई क्वालिटी बैकलिंक बनाए

Blog Submission ऐसे वेबसाइट होती हैं जो आपको ब्लॉग पोस्ट सबमिट करने की अनुमति देते हैं. आपको इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर अपने ब्लॉग पोस्ट को इनमें सबमिट करना पड़ता है साथ में ही आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी जरुर Add करें.

Blog Submission के द्वारा आप अपनी वेबसाइट के SEO को Improve कर सकते हैं, ब्लॉग की Visibility को बढ़ा सकते हैं और Blog Submission के द्वारा मिलने वाला बैकलिंक High Quality का होता है.

गूगल में सर्च करने पर आपको सैकड़ों Blog Submission वेबसाइट की लिस्ट मिल जायेगी. कुछ प्रमुख Blog Submission वेबसाइट निम्न प्रकार से हैं –

  • Blogger.com
  • WordPress.com
  • Indiblogger.in
  • Medium.com
  • Blog Listing इत्यादि.

#4 – Forum Website में ब्लॉग के बैकलिंक बनाए

Forum Website ऐसी वेबसाइट को कहा जाता है जहाँ पर सवाल – जवाब किये जाते हैं. Quora एक सबसे बेस्ट फोरम वेबसाइट है. जहाँ पर आप सवालों के जवाब देकर बैकलिंक बना सकते हैं.

आप Quora पर अपना अकाउंट बनायें और अपने निच से Related मंच को फॉलो करें. जब यूजर सवाल पूछता है तो आप जवाब लिखें और उसमें अपने Relevant  Post का लिंक add करें. इस प्रकार से आप Quora पर बैकलिंक बना सकते हैं.

Quora पर बैकलिंक बनाने से आपको अच्छा ट्रैफिक मिलता है. इसके अलावा आप अपनी निच से Related अन्य फोरम वेबसाइट को भी ज्वाइन कर सकते हैं और वहां पर बैकलिंक बना सकते हैं.

#5 – बैकलिंक बनाने ले लिए Comment करें

बैकलिंक बनाने का पांचवा तरीका है कमेंट बैकलिंक. आप अपने ब्लॉग पोस्ट से Related वेबसाइटों के पोस्ट में कमेंट करके बैकलिंक बना सकते हैं. Commenting के द्वारा आपको High Quality Backlink तो नहीं मिलता है लेकिन कमेंट बैकलिंक के द्वारा आप अपने ब्लॉग की लिंक प्रोफाइल को सुधार सकते हैं और अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं.

किसी वेबसाइट की बैकलिंक कैसे चेक करें

किसी भी वेबसाइट की बैकलिंक को Check करने के लिए आप गूगल पर Backlink Checker लिखकर सर्च कर सकते हैं, आपको अनेक सारी वेबसाइट मिल जायेंगी जहाँ से आप किसी भी वेबसाइट के बैकलिंक Check कर सकते हैं.

यदि आपको किसी भी ब्लॉग की Backlink फ्री में देखना है तो आप इस लिंक पर जा सकते है. https://ahrefs.com/backlink-checker

  • Quora के सवाल जवाब में अपनी वेबसाइट की लिंक देवे परन्तु आपको फालतू links नही देना है आपको उस जवाब से Related अपनी पोस्ट की Links देना चाहिए.
  • वेबसाइट के लिए Yahoo और Google के Groups बनाएं.
  • बढ़िया और High Quality पोस्ट लिखें ताकि आपके Viewers को आपकी पोस्ट पसंद आने पर वे Social Platform पर शेयर करेगें. जिससे आपको Post Backlinks मिलती जाएगी.
  • आप दूसरों की वेबसाइट बनाएं ताकि आपके द्वारा बनाई गई उस वेबसाइट पर आप Footer में अपनी वेबसाइट का Credit दे सके जिससे आपको एक Dofollow Backlinks मिल जाये.
  • अगर आपको Html Coding की जानकारी है तो आप खुद का Theme या Template बनाकर उसमे अपनी Website को Credit जरूर दे.
  • अपनी वेबसाइट को अपने Youtube चैनल की विडियो के Description में आप अपनी वेबसाइट का link दे सकते हैं जिससे आपको अच्छी High Quality Backlinks मिल जाये.
  • Top 10 Blogger या Femues Person के बारे में लिखे ताकि आप आपकी वेबसाइट पर Engagement बने और ज्यादा पॉपुलर हो.
  • खुद की Free Stoke Image बनाकर Pixabay या अन्य वेबसाइट पर डालें और उस Image में अपनी वेबसाइट का Link देवें.
  • अपने ब्लॉग के Banner बनाये और उन्हें दूसरे ब्लॉगर को अपनी साइट पर डालने को कहे जिससे आपको Dofollow High quality Backlinks के अलावा पॉपुलैरिटी भी मिलेगा.
Video By AS Informer

FAQ: High Quality Backlink Kaise Banaye

किस प्रकार की बैकलिंक रैंकिंग में महत्वपूर्ण होती है?

High Quality Dofolllow बैकलिंक वेबसाइट की रैंकिंग के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. क्योंकि इस प्रकार की बैकलिंक को सर्च इंजन महत्व देते हैं.

वेबसाइट को रैंक करवाने के लिए कितने बैकलिंक बनाने होंगे?

ऐसा कोई मानदंड नहीं है कि ज्यादा बैकलिंक बनाने से आपकी वेबसाइट रैंक हो जायेगी. अगर आप High Quality बैकलिंक बनाते हैं और साथ में अपने कंटेंट पर फोकस करते हैं तो आपकी वेबसाइट जरुर रैंक करेगी.

बैकलिंक ब्लॉग पोस्ट पर बनायें या होमपेज पर?

अगर आप किसी High Authority वेबसाइट से बैकलिंक बनाते हैं तो आपको होमपेज पर ही बैकलिंक लेनी चाहिए. क्योंकि इससे आपके ब्लॉग के सभी पेज को थोडा – थोडा लिंक जूस पास होता है.

आपने सीखा – हाई क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाए हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको High Quality Backlink Kaise Banaye के विषय में जानकारी दी है. आप लेख में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए High Quality Backlink बना सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख जरुर पसंद आया होगा और इस लेख से आपको काफी मदद भी मिली होगी. अगर अभी भी आपके बैकलिंक से लेकर कोई प्रशन है तो नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं. इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी अधिक से अधिक शेयर करें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

5/5 - (2 votes)

23 thoughts on “बैकलिंक क्या है और High Quality Backlink कैसे बनाए 2022”

  1. sir apne dofollow aur nofollow backlink ke bare me bahut hi achhe tarike se btaya hai. meri sari doubts clear ho gye. thanks

    Reply

Leave a Comment