होम लोन क्या है इसके प्रकार (Home Loan Kya Hai In Hindi)

Home Loan Kya Hai In Hindi: बिज़नस लोन के साथ-साथ हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसका अपना खुद का घर हो जहाँ वह अपने परिवार के साथ ख़ुशी – ख़ुशी जीवनयापन करें, लेकिन भारत में प्रॉपर्टी के दामों का महंगा होने के कारण सभी लोन अपना घर बनाने में सक्षम नहीं होते हैं. उनमें से अधिकतर लोग मध्यवर्गीय परिवार से आते हैं.

लेकिन होम लोन बैंक और वित्तीय संस्थओँ के द्वारा प्रदान की जाने वाली एक ऐसी सुविधा है जिससे हर कोई व्यक्ति अपने सपनों का घर बना सकता है. अगर आप भी अपना घर बनाने के लिए होम लोन लेने के विषय में विचार कर रहे हैं तो आपको पहले होम लोन के बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए. आपको होम लोन की जानकारी देने के लिए हमने आज का यह आर्टिकल लिखा है.

होम लोन क्या है इसके प्रकार (Home Loan Kya Hai In Hindi)

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा होम लोन क्या है, होम लोन के प्रकार, होम लोन के लिए आवेदन कैसे करें, होम लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, होम लोन के फायदे व नुकसान क्या हैं तथा होम लोन से सम्बंधित अनेक प्रकार की जानकारी.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Home Loan किसे कहते हैं हिंदी में विस्तार से.

होम लोन क्या है (What is Home Loan In Hindi)

अनुक्रम दिखाएँ

होम लोन एक सिक्योर्ड लोन (सुरक्षित ऋण) होता है जिसे कोई व्यक्ति बैंक या वित्तीय संस्थाओं से अपने घर का निर्माण करवाने के लिए उधार होता है. होम लोन Long Term के लिए दिए जाते हैं. आमतौर पर होम लोन में Tenure 10 से 30 सालों तक होता है.

होम लोन को आप अपना नया घर खरीदने, घर की मरमत करने, घर का निर्माण करने या फिर घर बनाने के लिए जमीन खरीदने के लिए ले सकते हैं.

होम लोन लेने में आपको अपनी कोई सम्पति लोन प्रदाता के पास गिरवी रखवानी पड़ती है, बैंक आमतौर पर गिरवी रखवाए जाने वाली सम्पति के मूल्य का 75 से 90 प्रतिशत तक लोन की मंजूरी देते हैं. अगर किसी कारणवश आप लोन की चुकौती समय पर ना कर पाए तो लोन प्रदाता आपके गिरवी रखे सम्पति को बेचकर लोन की भरपाई करते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो होम लोन बैंक या वित्तीय संस्थाओं के द्वारा दिया जाने वाला एक कर्ज है जिसका उपयोग उधारकर्ता अपने घर निर्माण से सम्बंधित कार्यों में कर सकते हैं.

होम लोन के प्रकार (Types of Home Loan in Hindi)

आपके द्वारा कराये जाने वाले कार्यों के आधार पर होम लोन विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं यहाँ हमने आपको कुछ प्रमुख प्रकार के होम लोन के बारे में जानकारी दी है जिन्हें आप ले सकते हैं. पर एक बात का ध्यान दें आप जिस भी कार्य के लिए होम लोन ले रहे हैं उसी काम में उसका उपयोग कर सकते हैं.

#1 – Home Purchase Loan (घर खरीददारी ऋण)

यदि आप नया घर खरीदना चाहते हैं तो आपको Home Purchase Loan के लिए आवेदन करना होगा. इस प्रकार के लोन को आवेदक नया घर खरीदने के लिए लेता है.

#2 – Home Construction Loan (घर निर्माण ऋण)

इस प्रकार के लोन का उपयोग घर के निर्माण कार्य में किया जाता है. जैसे आपके पास जमीन पहले से भी है तो आप उस जमीन पर अपना घर बनाने के लिए Home Construction Loan को ले सकते हैं.

#3 – Home Improvement Loan (घर सुधार ऋण)

यदि आप अपने घर में कुछ सुधार करना चाहते हैं तो आपको Home Improvement Loan के लिए आवेदन करना होगा. जैसे आपको अपने घर में मरम्मत करवानी है तो आप इस प्रकार के लोन को ले सकते हैं.

#4 – Land Purchase Loan (भूमि खरीद ऋण)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट समझ में आ रहा है इस प्रकार के लोन को जमीन खरीदने के लिए लिया जाता है. अगर आपके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है तो आप Land Purchase Loan से घर बनाने के लिए जमीन खरीद सकते हैं.

#5 – Joint Home Loan (जॉइंट होम लोन)

जब दो या दो से अधिक व्यक्ति मिलकर होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो उसे Joint Home Loan कहते हैं. आप अपने भाई या अन्य किसी परिवार के सदस्य के साथ मिलकर जॉइंट होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

#6 – Bridge Home Loan (ब्रिज होम लोन)

अगर किसी व्यक्ति पर पहले से ही एक होम लोन है और वह दुबारा अपना नया घर बनाने के लिए होम लोन लेता है तो ऐसे लोगों को ब्रिज होम लोन दिया जाता है. ब्रिज होम लोन की शर्तें अन्य होम लोन की तुलना में भिन्न होती हैं तथा इस प्रकार के लोन को Short Term के लिए दिया जाता है.

#7 – NRI Home Loan (NRI होम लोन)

Non Resident Indian (NRI) ऐसे भारतीय लोगों को कहा जाता है जो काम के सिलसिले में भारत से बाहर रहते हैं और 182 से कम दिन भारत में गुजारते हैं. अगर कोई NRI भारत में अपना घर बनाना चाहते हैं तो उन्हें NRI होम लोन के लिए आवेदन करना होता है. इस प्रकार के होम लोन के लिए आवेदन करने की प्रोसेस, शर्तें, दस्तावेज अन्य होम लोन की तुलना में अलग होती हैं.

होम लोन का उपयोग कहाँ कर सकते हैं

होम लोन पर्सनल लोन से बिल्कुल भिन्न होता है, आप होम लोन का इस्तेमाल केवल घर से सम्बंधित कार्यों के लिए कर सकते हैं. आप निम्नलिखित कार्यों में होम लोन का इस्तेमाल कर सकते हैं –

  • नया घर खरीदने में
  • घर में सुधार करवाने में
  • जमीन खरीदने में
  • घर का निर्माण करवाने में.

होम लोन लेने के लिए योग्यता

होम लोन देने के लिए सभी लोन देने वाले बैंकों और वित्तीय संस्थाओं के अपने कुछ शर्तें होती हैं जिनके आधार पर वह होम लोन प्रदान करवाते हैं. सभी लोन प्रदाता की शर्तें भिन्न हो सकती हैं लेकिन कुछ सामान्य होम लोन शर्तें निम्नलिखित प्रकार से हैं –

  • आवेदक की नागरिकता भारतीय, अनिवासी भारतीय (NRI) होनी चाहिए.
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक होना चाहिए.
  • नौकरीपेशा वाले आवेदकों को अपनी वर्तमान नौकरी में कम से कम 2 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए.
  • बिजनेसमैन या स्वरोजगार वाले आवेदकों का रोजगार कम से कम 3 वर्ष पुराना होना चाहिए.
  • आवेदक की न्यूनतम मासिक आय 25 हजार रूपये होनी चाहिए.
  • होम लोन देने वाले संस्थान सम्पति के मूल्य का 90 प्रतिशत तक ही लोन देते हैं बाकीं का 10 प्रतिशत आवेदक को खुद ही Arrange करना होता है. जैसे आपको 10 लाख रूपये की जरुरत है तो बैंक आपको 9 लाख ही दे सकते हैं बाकी के 1 लाख आपको खुद से जुटाने होंगे.

इनके अलावा लोन लेने की शर्तें इस बात कर निर्भर करती है कि आप प्रॉपर्टी कहाँ खरीद रहे हैं और किस प्रकार की प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं.

होम लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

होम लोन लेने के लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत भी होती है. यह दस्तावेज आमतौर पर सभी बैंक और लोन संस्थाओं में समान होते हैं, हालांकि कुछ विशेष लोन उद्द्देश्यों, होम लोन योजना या फिर आवेदक के प्रोफाइल के आधार पर यह दस्तावेज कम ज्यादा हो सकते हैं. होम लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी नीचे दी गयी है.

  • होम लोन आवेदन फॉर्म
  • आवेदक का पहचान पत्रपैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से एक.
  • आयु प्रमाण पत्र – आधार कार्ड, पैन कार्ड, 10 वीं कक्षा की मार्कशीट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से एक.
  • वर्तमान निवास प्रमाण पत्र – गैस, बिजली, पानी का बिल, राशन कार्ड, वोटर ID कार्ड, आधार कार्ड आदि में से एक की कॉपी.
  • आय प्रमाण (नौकरीपेशे के लिए)  – सैलरी स्लिप, फॉर्म 16, जिस बैंक अकाउंट में सैलरी आती है उसका पिछले 6 महीने का स्टेटमेंट, पिछले 3 साल का इनकम टैक्स रिटर्न आदि.
  • आय प्रमाण (स्वरोजगार के लिए) – पिछले 3 साल का इनकम टैक्स रिटर्न, बैलेंस शीट, बिज़नस लाइसेंस, GST नंबर, बिज़नस का पता प्रमाण आदि.
  • प्रोपर्टी से सम्बंधित दस्तावेज
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • एक बैंक अकाउंट

होम लोन कैसे लें (Home Loan Kaise Milega)

महिलाएं हो या पुरुष आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. होम लोन के लिए आवेदन करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है. यहाँ हमने आपको दोनों तरीकों से होम लोन के लिए आवेदन करने के बारे में जानकारी दी है.

ऑफलाइन होम लोन कैसे लें

होम लोन लेने का सबसे अच्छा स्थान आपका Current बैंक है, यानि जिस बैंक में अभी आपका बचत खाता या चालू खाता है. Current बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करने पर जल्दी लोन मिलने की संभावना होती है. बैंक से ऑफलाइन लोन लेने की प्रोसेस निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आप आवश्यक दस्तावेजों को लेकर अपने बैंक की नजदीकी शाखा में जायें.
  • इसके बाद बैंक के ब्रांच मेनेजर से होम लोन से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करें.
  • अब होम लोन के लिए आवेदन फॉर्म को लीजिये और फॉर्म में सभी जानकारी को सही – सही Fill करें.
  • फॉर्म fill करने के बाद फॉर्म में आवश्यक दस्तावेजों को Attach करके फॉर्म को सबमिट कर लीजिये.
  • कुछ दिन बाद बैंक के कर्मचारी आपकी प्रॉपर्टी को देखने आयेंगे, जहाँ पर आप घर बनाने वाले हैं या जिस घर को खरीद रहे हैं.
  • प्रॉपर्टी का वेरिफिकेशन कर लेने के बाद अगर सब कुछ सही रहता है तो 24 से 48 घंटों के अन्दर लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जाती है.

ऑनलाइन होम लोन ले लिए आवेदन कैसे करें

आप ऑनलाइन घर बैठे बैंक की मोबाइल एप्लीकेशन या बैंक के वेबसाइट पोर्टल पर जाकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. बैंक से ऑनलाइन होम लोन के लिए आवेदन करने की प्रोसेस निम्नलिखित है.

  • सबसे पहले आप नेट बैंकिंग की सर्विस को एक्टिव कर लीजिये.
  • इसके बाद यूजरनाम और पासवर्ड के द्वारा बैंक की एप्लीकेशन में Login कीजिये.
  • एप्लीकेशन में लोन वाले सेक्शन में Home Loan को सेलेक्ट करें. और जितना आपको लोन चाहिए वह राशि दर्ज करें.
  • अपने जरुरी दस्ववेजों को सबमिट करके KYC की प्रक्रिया को कम्पलीट कीजिये.
  • इसके बाद आपको अपने बारे में सब इनफार्मेशन सही से भरकर फॉर्म को सबमिट कर लेना है.
  • अब 24 से 48 घंटे के अन्दर बैंक की तरफ से आपको एक कॉल आयेगा, जिसमें आप जो भी पुछा जायेगा वह सब सही – सही बताना है.
  • कुछ ही दिन में बैंक के कर्मचारी आपकी प्रॉपर्टी के वेरिफिकेशन के लिए आयेंग, और सब कुछ सही होने पर लोन एप्लीकेशन को Approve कर देंगे.
  • लोन एप्लीकेशन Approve होने के 24 से 48 घंटों के अन्दर लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर दी जायेगी.

इस प्रकार से आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं, और अपने सपनों का घर बना सकते हैं.

होम लोन लेने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

होम लोन लेने से पहले आपको कुछ निम्नलिखित बातों पर विचार करना चाहिए.

  • EMI – होम लोन लेने पर आपको हर महीने एक निश्चित राशि बैंक को वापस चुकानी होती है जिसमें मूल धन और ब्याज शामिल होता है. आप लोन लेने से पहले EMI को कैलकुलेट कर लीजिये और देखें कि क्या आप समय पर EMI चुका पायेंगे या नहीं.
  • ब्याज दरें –  सभी बैंकों और वित्तीय संस्थाओं की ब्याज दरें होम लोन पर भिन्न होती है. जितनी अधिक लोन की समय अवधि होगी ब्याज उतना ही ज्यादा होगा. इसलिए आपको सही समय अवधि चुननी चाहिए जिससे आपकी वित्तीय स्थिति भी सही बनी रहे और आप समय पर EMI को चुका सकें.
  • सुरक्षित संस्थान – वर्तमान समय में अनेक सारे बैंक और वित्तीय संस्थान होम लोन प्रदान करवाते हैं, आपको सुरक्षित और भरोसेमंद बैंकों या वित्तीय संस्थाओं से लोन लेना चाहिए.
  • फीस और चार्ज – कई वित्तीय संसथान होम लोन में अनेक प्रकार की फीस चार्ज करते हैं, जैसे प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन फीस, EMI बाउंस फीस, EMI भुगतान बदलने की फीस आदि. आप होम लोन लेने से पहले यह अवश्य पता कर लें कि कौन – कौन से फीस आपको Pay करनी पड़ेगी.

होम लोन के फायदे (Advantage of Home Loan in Hindi)

होम लोन के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • होम लोन लेकर आप अपना खुद का सपनों का घर बना सकते हैं.
  • घर बनाने से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए होम लोन ले सकते हैं.
  • होम लोन की चुकौती के लिए अच्छा – ख़ासा समय मिल जाता है. अधिक बैंक और लोन संस्थाएं आवेदक की प्रोफाइल के आधार पर 10 से 30 साल तक के लिए होम लोन प्रदान करवा देती हैं.
  • होम लोन एक सुरक्षित लोन होता है इसलिए इसमें ब्याज दरें भी कम होती हैं.

होम लोन के नुकसान (Disadvantage of Home Loan in Hindi)

होम लोन के कुछ नुकसानों पर भी एक नजर डाल लेते हैं.

  • चूँकि होम लोन लम्बे समय के लिए दिए जाते हैं, अगर आप होम लोन लेते हैं तो आप अपने जीवन में लम्बे साल तक कर्ज ही भरते रहेंगे.
  • होम लोन सुरक्षित लोन के अंतर्गत आते हैं, अगर आप समय पर होम लोन की चुकौती नहीं कर पाते हैं तो आप अपनी सम्पति को गवां बैठोगे.
  • होम लोन जोखिम भरे होते हैं, क्योंकि अगर आपको होम लोन चुकाने के दौरान कही कोई आपातकाल समस्या आ जाये तो आपकी वित्तीय स्थिति बिगड़ सकती है.
  • होम लोन लेने का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप अपने पैसों को आसानी से निवेश नहीं कर सकते हैं या कोई नयी वस्तु आसानी से नहीं खरीद सकते हैं.

FAQ for Home Loan in Hindi

होम लोन का मतलब क्या होता है?

जब कोई व्यक्ति अपने घर बनाने के लिए बैंक या वित्तीय संस्थाओं से पैसे उधार लेता है तो उसे होम लोन कहते हैं.

होम लोन कहाँ से लेना चाहिए?

होम लोन आपको हमेशा बैंकों से ही लेना चाहिए, क्योंकि सभी बैंक RBI के नियमों के अंतर्गत कार्य करते हैं. अगर आप अपने मौजूदा बैंक से होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको लोन मिलने की संभावना अधिक रहती है.

होम लोन किस प्रकार का लोन है?

होम लोन एक प्रकार का सिक्योर्ड लोन है, अर्थात आपको ऋणदाता के पास अपनी कोई सम्पति गिरवी रखवानी पड़ेगी तभी आपको होम लोन मिलता है.

होम लोन कितने समय के लिए मिलता है?

सभी बैंक और वित्तीय संस्थाएं होम लोन लम्बे समय के लिए प्रदान करवाती है. आमतौर पर होम लोन 10 से लेकर 30 वर्षों के लिए प्रदान करवाए जाते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: घर लोन क्या है हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Home Loan Kya Hai तथा होम लोन से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की है, इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ गए होंगे कि आपको किस प्रकार का होम लोन लेना चाहिए. अगर आप भी चाहते हैं अपना खुद का घर बनाना तो होम लोन आपके लिए अच्छा विकल्प है.

हमारा सुझाव है कि होम लोन लेने से पहले आप अपनी वित्तीय स्थिति की अच्छी तरह से जांच कर लीजिये तभी होम लोन के लिए आवेदन करें. क्योंकि होम लोन के फायदों के साथ – साथ नुकसान हैं और आप अपनी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण भाग कर्ज चुकाते हुए निकाल देंगें.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आया होगा और इस लेख से आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा. अगर होम लोन से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में बतायें और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

5/5 - (1 vote)

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment