हॉटस्पॉट क्या है और कैसे काम करता है (What is Hotspot in Hindi)

Hotspot Kya Hai In Hindi: इंटरनेट आज मानव जीवन का बहुत अहम् हिस्सा बन गया है, इन्टरनेट की मदद से लोगों को बहुत सारी सुविधा प्रदान हुई हैं. लेकिन आज भी कई ऐसे क्षेत्र मौजूद हैं जहाँ पर इन्टरनेट का पहुँचना संभव नहीं है. ऐसे में जरुरत पड़ती है WiFi Hotspot की.

पर क्या आप जानते हैं Hotspot क्या है, हॉटस्पॉट कैसे काम करता है, हॉटस्पॉट कितने प्रकार का होता है, हॉटस्पॉट से अपने डिवाइस को कैसे कनेक्ट करें और हॉटस्पॉट के फायदे तथा नुकसान क्या हैं. अगर आप इन सारे सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें.

हॉटस्पॉट क्या है और वाई-फाई हॉटस्पॉट कैसे कनेक्ट करें (What is Hotspot in Hindi)

वैसे हॉटस्पॉट का नाम आपने बहुत बार सुना होगा और इसका इस्तेमाल भी किया होगा. दैनिक जीवन में हम इन्टरनेट एक्सेस करने के लिए अनेक बार हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं. बहुत सारे लोग हॉटस्पॉट को एक नेटवर्क भी समझते है जो कि सही नहीं है.

इस लेख को पढने के बाद आपको हॉटस्पॉट से जुडी सारी शंकाएँ दूर हो जायेंगे. तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरे करते हैं इस लेख को और जानते हैं हॉटस्पॉट क्या होता है.

हॉटस्पॉट क्या है (What is Hotspot in Hindi)

हॉटस्पॉट एक इंटरनेट एक्सेस पॉइंट हैं जिसकी मदद से आप नेटवर्क से दूर रहते हुए भी अपने कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या किसी अन्य डिवाइस को WiFi नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं और इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हॉटस्पॉट एक ऐसा भौतिक स्थान है जहाँ लोग इन्टरनेट service provider से जुड़े राऊटर के साथ वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क (WLAN) के माध्यम से WiFi का इस्तेमाल करके इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं. अधिकतर लोग इन्हें वाई-फाई हॉटस्पॉट या वाई-फाई कनेक्शन और Tethering के नाम से भी जानते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो Hotspot वे भौतिक स्थान होते हैं जहाँ यूजर अपने कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन, टेबलेट या अन्य डिवाइस को वायरलेस तरीके से इन्टरनेट से कनेक्ट कर सकता है.

हॉटस्पॉट किसी निजी स्थानों या सार्वजनिक स्थानों में हो सकता है जैसे कि रेस्टुरेंट, रेलवे स्टेशन, कॉलेज आदि स्थानों पर हॉटस्पॉट मौजूद हो सकता है. इन्टरनेट के बढ़ते इस्तेमाल को देखकर कई शहरों ने WiFi हॉटस्पॉट की सुविधा प्रदान की है. हॉटस्पॉट लोगों को cellular networks की तुलना में Fast इन्टरनेट एक्सेस करने में मदद करते हैं.

हॉटस्पॉट कैसे काम करता है (How Does Hotspot Work in Hindi)

एक हॉटस्पॉट WiFi की तरह ही काम करता है जिसे आमतौर पर आप अपने घर या ऑफिस में इस्तेमाल करते हैं. ये हॉटस्पॉट WiFi नेटवर्क बनाने के लिए किसी विशेष वायरलेस डिवाइस का इस्तेमाल करके इंटरनेट कनेक्शन संचारित करते हैं. जिससे कि आप अपने किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करके इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं. यह वायरलेस डिवाइस अक्सर राऊटर होता है.

वाईफाई हॉटस्पॉट की Range, Power, Speed और कीमत आपके स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है. लेकिन WiFi हॉटस्पॉट के पीछे का आईडिया बिल्कुल Home – Based वाईफाई नेटवर्क के समान है.

हॉटस्पॉट के प्रकार (Type of Hotspot in Hindi)

हॉटस्पॉट मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं जिनके बारे में हमने इस लेख में आपको आगे बताया है.

#1 – Public WiFi hotspot (सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट)

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है Public hotspot का इस्तेमाल आप आमतौर पर फ्री में कर सकते हैं. आपने अधिकतर देखा भी होगा libraries, retail stores आदि स्थानों में आपको फ्री Public हॉटस्पॉट की सुविधा मिलती है. कुछ शहरों में नगरपालिकाएं, ISPs मुफ्त Public WiFi कनेक्शन प्रदान करती हैं.

आमतौर पर Public WiFi hotspot का इस्तेमाल आप मुफ्त में कर सकते हैं पर कई स्थानों में इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे भी चुकाने होते हैं.

#2 – Mobile WiFi hotspot (मोबाइल वाईफाई हॉटस्पॉट)

आप अपने एंड्राइड फ़ोन और iPhone को भी हॉटस्पॉट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. आपका फ़ोन वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट बनाने के लिए आपके मोबाइल के cellular data का इस्तेमाल करता है. फिर आप इन्टरनेट एक्सेस करने के लिए कंप्यूटर या किसी अन्य डिवाइस को इस वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर सकते हैं. आप लोगों ने भी बहुत बार जरूरत पड़ने पर अपने मोबाइल का इस्तेमाल वाई-फ़ाई हॉटस्पॉट के रूप में किया होगा.

#3 – Pre-paid hotspot (प्रीपेड हॉटस्पॉट)

प्रीपेड हॉटस्पॉट भी मोबाइल हॉटस्पॉट के सामान होते हैं पर इनमें आप निर्धारित कर सकते हैं कि कितना डेटा संचारित करना है. आप एक निश्चित मात्रा की डेटा के लिए पहले Pay करते हैं और यदि आपका डेटा समाप्त हो जाता है तो आप अधिक डेटा के लिए automatically pay कर सकते हैं.

हॉटस्पॉट में इस्तेमाल होने वाले टर्म

हॉटस्पॉट में इस्तेमाल होने वाले कुछ टर्म महत्वपूर्ण हैं जिनके बारे में भी आपको पता होना आवश्यक है –

Access point (वायरलेस एक्सेस पॉइंट)

वायरलेस एक्सेस पॉइंट (WAP) एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो वाई-फाई के अनुरूप डिवाइस को वायर्ड नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है. WAP को या तो राउटर से भौतिक रूप से जोड़ा जा सकता है या राउटर में ही integrated किया जा सकता है. WAP एक हॉटस्पॉट नहीं है, बल्कि एक भौतिक स्थान है जहां WLAN के लिए वाई-फाई उपलब्ध है.

WiFi (वाई-फाई)

वाई-फाई वह तकनीक है जिसके द्वारा आप अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर को वायरलेस कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं. वाई-फाई आपके enabled डिवाइस और WAP के बीच डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए रेडियो सिग्नल का उपयोग करता है.

SSID (एसएसआईडी)

एक सेवा सेट service set identifier (SSID) एक वायरलेस नेटवर्क का विशेष नाम है. इससे कनेक्ट करने के लिए आपको वायरलेस नेटवर्क का नाम पता होना चाहिए. आपका कंप्यूटर या स्मार्टफोन उपलब्ध वायरलेस नेटवर्क को सर्च करता है. अक्सर लोग आसान पहचान के लिए अपने वायरलेस नेटवर्क को नाम देते हैं.

वाई-फाई हॉटस्पॉट कैसे कनेक्ट करें (connect WiFi Hotspot in Hindi)

अभी तक आप लोग समझ गए होंगे कि Hotspot क्या है. अब आगे इस लेख में जानते हैं कि हॉटस्पॉट को कैसे कनेक्ट करते हैं. वाई-फाई हॉटस्पॉट को कनेक्ट करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसके बारे में आप में से अधिकांश लोग जानते होंगे.

आपके एंड्राइड मोबाइल, i-Phone, लैपटॉप, टेबलेट आदि में एक WiFi का Option होता है जैसे ही आप इस पर क्लिक करके WiFi On करते हैं तो आपके नजदीक में जितने भी हॉटस्पॉट होंगे वह सभी आपको अपने स्क्रीन पर दिखाई देंगे. आप जिस भी Hotspot से अपना डिवाइस कनेक्ट करना चाहते हैं उसे Select करें.

अगर यदि Hotspot में पासवर्ड नहीं होगा तो सीधा हॉटस्पॉट आपके डिवाइस से कनेक्ट हो जाएगा. लेकिन अगर Private Hotspot होगा तो आपको पासवर्ड की जरुरत पड़ेगी अपने डिवाइस को हॉटस्पॉट से कनेक्ट करने के लिए.

अगर आपका डेटा ख़त्म हो जाता है तो आप वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. हॉटस्पॉट से अपने डिवाइस को कनेक्ट करना बहुत ही आसन है.

वाई-फाई हॉटस्पॉट के फायदे (Advantage of WiFi Hotspot)

  • Cellular network की तुलना में हॉटस्पॉट की स्पीड अच्छी होती है.
  • Hotspot के इस्तेमाल से आप अपने डेटा प्लान को जल्दी ख़त्म होने से बचा सकते हैं.
  • अगर आपके डिवाइस में डेटा नहीं है तो भी आप Hotspot के इस्तेमाल से इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं.
  • बहुत सारे स्थानों पर आप Public Hotspot का इस्तेमाल बिलकुल मुफ्त में कर सकते हैं.

 वाई-फाई हॉटस्पॉट के नुकसान (Disadvantage of WiFi Hotspot in Hindi)

  • अगर एक Hotspot में अधिक डिवाइस कनेक्ट हैं तो इन्टरनेट की स्पीड भी कम होती है.
  • मोबाइल हॉटस्पॉट में आप निश्चित मात्रा में ही डेटा का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • मोबाइल वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए आपको अधिक डेटा की आवश्यकता होती है.

इन्हें भी पढ़े 

FAQ For Hotspot in Hindi

वाई-फाई हॉटस्पॉट क्या होता है?

वाई-फाई हॉटस्पॉट एक भौतिक स्थान होता हैं जहाँ पर आप अपने कंप्यूटर, स्मार्टफ़ोन या अन्य डिवाइस में वाई-फाई के माध्यम से इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं.

क्या हॉटस्पॉट पूरी तरह से सुरक्षित है?

अगर आप मोबाइल या प्रीपेड हॉटस्पॉट का इस्तेमाल करते हैं तो यह बिलकुल सुरक्षित हैं, लेकिन अगर आप Public Hotspot का इस्तेमाल करते हैं तो आपके डेटा की सुरक्षा की इस्तेमाल के लिए सुरक्षा विधियां अलग हो सकती हैं.

हॉटस्पॉट कैसे ढूंढे?

आप अपने स्मार्टफ़ोन, कंप्यूटर या अन्य डिवाइस में वाई-फाई वाले option को On कीजिए और आपके नजदीक में जितने भी Hotspot उपलब्ध होंगे उनकी सूची आप अपने स्क्रीन पर देख सकते हैं.

अपने मोबाइल हॉटस्पॉट को सुरक्षित कैसे करें?

आप अपने हॉटस्पॉट में पासवर्ड लगाकर, कनेक्शन की संख्या तथा डेटा की मात्रा को निश्चित करके अपने मोबाइल के हॉटस्पॉट को सुरक्षित कर सकते हैं.

आपने सीखा: Hotspot क्या है हिंदी में

इस लेख को पढने के बाद आप लोग समझ गए होंगे कि Hotspot Kya Hai और यह कैसे काम करता है. मुझे पूरी उम्मीद है कि अब आपको हॉटस्पॉट से सम्बंधित कोई भी Confusion नहीं होगा. Hotspot का मतलब एक भौतिक स्थान से होता है और वाई-फाई हॉटस्पॉट एक ऐसा स्थान होता है जहाँ आप वाई-फाई के द्वारा इन्टरनेट एक्सेस कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा हॉटस्पॉट पर लिखा गया लेख जरुर पसंद आया होगा, इस लेख What Is Hostspot In Hindi को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment