हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कमाए बेस्ट तरीकें | HouseWife Paise Kaise Kamaye

Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye: अगर आप एक हाउसवाइफ हैं और अपने घर के खर्चे निकालने के लिए या अपने खाली टाइम में काम करके कुछ अतिरक्त कमाई करना चाहती हैं तो आज का यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है. इस आर्टिकल हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कैसे कमाए में हम आपको के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

आज के समय में कई सारे ऐसे काम मौजूद हैं जिनसे एक ग्रहणी घर बैठे करके पैसे कमा सकती हैं और घर के खर्चों को चलाने में अपने पति की मदद कर सकती है.

हाउसवाइफ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख – घरवाली पैसे कैसे कमाए.

हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कैसे कमाए (HouseWife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

अनुक्रम दिखाएँ

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है आज के समय में हाउसवाइफ के पास बहुत सारे तरीके हैं जिनकी मदद से वे घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. इनमें से कुछ तरीके ऑनलाइन हैं तथा कुछ तरीके ऑफलाइन हैं.

हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कैसे कमाए (HouseWife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye)

जो महिलायें पढ़ीं लिखीं हैं और जिन्हें कंप्यूटर और मोबाइल का इस्तेमाल करना अच्छी तरह से आता है वे ऑनलाइन तरीकों से पैसे कमा सकती हैं, और जो गृहणीयां कम पढ़ीं – लिखीं हैं वे ऑफलाइन तरीकों की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

इस लेख में हमने आपको हाउसवाइफ के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों से पैसे कमाने के बारे में अलग – अलग बताया है.

तो घर से काम कर गृहणी यानि हाउसवाइफ के लिए पैसे कमाने के सभी आसान तरीके निम्नलिखित है.

हाउसवाइफ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के ऑनलाइन बेस्ट तरीके

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण आज हाउसवाइफ के पास ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे अवसर मौजूद हैं. आप ऑनलाइन घर बैठे इतने पैसे कमा सकती हैं जितना कि जॉब करके भी नहीं कमा सकते हैं.

गृहणियों के लिए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीके इस लेख में नीचे दिए गए हैं.

#1 YouTube Channel बनाकर Housewife पैसे कमाए

Housewife के लिए घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने तरीका और एक सबसे अच्छा विकल्प YouTube Channel है. जिस भी टॉपिक में आपको इंटरेस्ट है उससे सम्बंधित आप YouTube पर Channel बना सकती हैं और फिर नियमित रूप से विडियो पब्लिश करके अपने सब्सक्राइबर बढ़ा सकती हैं.

जब आपका चैनल मोनेटाइज क्राइटेरिया को कम्पलीट कर लेता है तो अपने चैनल को मोनेटाइज करके गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं. गूगल एडसेंस के अतिरिक्त आप स्पॉन्सरशिप, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड प्रमोशन इत्यादि तरीकों के द्वारा भी पैसे कमा सकती हैं.

आज के टाइम में कई सारी Housewife YouTube पर कुकिंग, पर्सनल व्लोग, ब्यूटी टिप्स आदि से related विडियो अपलोड करके अच्छी – खासी कमाई कर रहीं हैं.

#2 Blogging करके गृहणी पैसे कमाए

Blogging भी गृहणियों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है, जिसमें आप 1 से 2 साल मेहनत करने के बाद लाखों रूपये की कमाई कर सकती हैं. ब्लॉग एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप अपने नॉलेज को टेक्स्ट के रूप में लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

आप गूगल के प्रोडक्ट Blogger.com पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकती हैं या फिर डोमेन और होस्टिंग खरीदकर WordPress पर ब्लॉग बना सकती हैं. ब्लॉग बना लेते के बाद आपको नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करने हैं.

जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा तो आप कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट, स्पॉन्सरशिप इत्यादि.

यदि आपको सफल ब्लॉग शुरू करना है और इस विषय में मदद की आवश्यकता है तो आप हमें ईमेल कर सकते है. साथ ही यदि आप हमारे “फ्री ब्लॉग क्रिएशन प्रोग्राम” को ज्वाइन करते है तो हम आपको बेहतर मदद कर पाएंगे.

#3 Freelancing करके घर बैठे घरवाली पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई भी डिजिटल स्किल है जैसे कि वेब डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफ़िक डिजाइनिंग, विडियो एडिटिंग इत्यादि तो आप घर बैठे Freelancing करके पैसे कमा सकती हैं. फ्रीलांसिंग के काम में आपको अपनी स्किल से related सर्विस को ऑनलाइन बेचना होता है.

आप Fiverr, Upwork, Freelancer जैसे ऑनलाइन फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म में As a Seller अपना अकाउंट बना सकती हैं और अपने सर्विस की गिग बना सकती हैं. जब भी किसी क्लाइंट को आपके स्किल से सम्बंधित सर्विस की जरुरत होगी तो वह आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकता है और जब आप काम कम्पलीट करके डिलीवर कर देती हैं तो आपको पेमेंट मिल जाती है.

फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म में आपको शुरुवात में काम प्राप्त करने के लिए थोडा इन्तजार करना पड़ सकता है, लेकिन अगर आप नियमित रूप से इन प्लेटफ़ॉर्म पर एक्टिव रहती हैं तो आपको काम मिलने लगेगा.

अगर आप अच्छा काम डिलीवर करके देती हैं तो आपको बहुत अधिक काम फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म पर मिल जायेगा. ज्यादा काम मिलने पर आप अपने चार्ज को बढ़ा सकती है जिससे आपकी कमाई में कई गुना इजाफा हो जायेगा.

#4 Affiliate Marketing करके महिलाएं पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के काम में आपको किसी अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है, और जब कोई यूजर आपके द्वारा प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है जो कि आपकी कमाई होती है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप Amazon Associate, Clickbank, CJ Network जैसे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं. और जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं उसकी एफिलिएट लिंक प्राप्त करके सोशल मीडिया, ब्लॉग, YouTube चैनल आदि माध्यमों के द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं.

जब भी कोई यूजर आपकी एफिलिएट पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है. आप एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों रूपये प्रति महीने कमा सकते हैं.

#5 Content Writing करके लड़कियां पैसे कमा सकती हैं

कंटेंट राइटिंग का काम भी हाउसवाइफ के लिए घर बैठे पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है. आप अपने मोबाइल के द्वारा ही कंटेंट राइटिंग का काम करके पैसे कमा सकती हैं.

कंटेंट राइटिंग के काम में आपको पूरे रिसर्च के साथ आर्टिकल लिखकर क्लाइंट को डिलीवर करना पड़ता है और फिर क्लाइंट आपको पेमेंट कर देता है. कंटेंट राइटिंग में आपको प्रति वर्ड के हिसाब से कमाई होती है. आप इंटरनेट पर ब्लॉग पढ़कर कंटेंट राइटिंग सीख सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग काम के लिए क्लाइंट ढूंढने के लिए आप ब्लॉगर से संपर्क कर सकते हैं. कंटेंट राइटिंग से जुड़े फेसबुक ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं या फिर फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के द्वारा क्लाइंट प्राप्त कर सकते हैं. एक कंटेंट लिखने का आप अपनी स्किल के अनुसार 300 से 500 रूपये तक चार्ज कर सकते हैं.

#6 Reselling Business शुरू करके हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कमाए

Reselling Business में आपको किसी अन्य कंपनी से प्रोडक्ट खरीदकर अपने ग्राहकों को मार्जिन जोड़कर बेचना पड़ता है. Meesho App, Reselling Business के लिए एक बेस्ट एप्लीकेशन है, इसमें आपको बड़ी – बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट होलसेल रेट पर मिल जाते हैं.

Reselling Business शुरू करने के लिए आप Meesho App पर अपना अकाउंट बना सकती हैं, और जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहती है उसके कैटलॉग को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकती हैं.

यदि किसी ग्राहक को वह प्रोडक्ट पसंद आता है तो आपको ग्राहक की पूरी डिटेल लेकर Meesho App पर उस प्रोडक्ट को अपना मार्जिन जोड़कर आर्डर कर देना है. जैसे प्रोडक्ट की एक्चुअल प्राइस 500 रूपये है तो आपने ग्राहक को 600 रूपये प्राइस बतानी है.

इसके बाद Meesho App प्रोडक्ट को ग्राहक तक डिलीवर कर देती है और आपका मार्जिन Meesho App के अकाउंट में आ जाता है जिसे कि आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं.

#7 Social Media पर अधिक फॉलोवर जुटाकर पैसे कमाए

आज के समय में हर कोई व्यक्ति जिसके पास स्मार्टफोन है वह किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल जरुर करता है. दुनिया की सबसे अधिक ऑडियंस सोशल मीडिया पर ही मौजूद हैं, इसलिए आपके पास सोशल मीडिया के द्वारा पैसे कमाने का एक अच्छा अवसर है.

आप फेसबुक, इन्स्टाग्राम जैसे किसी एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपना प्रोफेशनल पेज बना सकती हैं और फिर नियमित रूप से कंटेंट पब्लिश करके अपने फॉलोवर बढ़ा सकती हैं. सोशल मीडिया पर जब आपके फॉलोवर बढ़ जाते हैं तो आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकती हैं.

इसके अलावा अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी नॉलेज है तो आप घर बैठे कंपनियों के सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करके भी पैसे कमा सकती हैं. सोशल मीडिया मैनेजर के काम में आपको महीने के हिसाब से सैलरी मिलती है.

#8 Digital Marketing से Housewife पैसे कमा सकती हैं

Digital Marketing अभी के समय में तेजी से Growth करने वाली इंडस्ट्री है, क्योंकि हर कंपनियां अपने बिज़नस को ऑनलाइन लाना चाहती हैं, और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर अपने बिज़नस के मार्कटिंग उद्देश्यों को पूरा करने के लिए उन्हें डिजिटल मार्केटिंग सर्विस देने वाले लोगों की जरुरत होती है.

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आप कोई भी एक डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीख सकती हैं जैसे कि गूगल एड्स, फेसबुक एड्स, SEO, copywriting इत्यादि और फिर अपनी स्किल से सम्बंधित सर्विस क्लाइंट को देकर पैसे कमा सकती हैं.

डिजिटल मार्केटिंग सर्विस के लिए क्लाइंट ढूंढने के लिए अप फ्रीलांसिंग वेबसाइटों, सोशल मीडिया, पेड विज्ञापन आदि की मदद ले सकती हैं. अगर आप अपने स्किल में एक्सपर्ट हैं तो डिजिटल मार्केटिंग सर्विस के द्वारा आप 1 लाख या इससे भी अधिक रूपये घर बैठे कमा सकती हैं.

#9 Data Entry Job करके Housewife पैसे कमाए

अगर आपको कंप्यूटर का अच्छा नॉलेज है तो आप घर बैठे डेटा एंट्री जॉब करके पैसे कमा सकते हैं. Data Entry के काम में आपको डेटा टाइप करना होता है. या फिर कभी – कभी डेटा को एक जगह से दूसरी जगह पेस्ट करना होता है.

आपको कैसे काम करना है यह जानकारी आपको Data Entry Job प्रदान करवाने वाली कंपनी बता देती है. इस काम में आपको दिन में 4 से 5 घंटे काम करना होता है और आपकी हर महीने सैलरी आती रहेगी.

Data Entry Job को आप ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं. आपको ऑनलाइन जॉब प्लेटफ़ॉर्म जैसे Naukari.Com, Apna App, Indeed पर डेटा एंट्री के बहुत सारे काम मिल जायेंगें.

यहाँ पर आपको ध्यान देना है कि अगर कोई कंपनी आपसे डेटा एंट्री के लिए पैसे मांगती है तो वह फ्रॉड हो सकती है, इसलिए कभी भी ऐसी कंपनी में काम ना करें.

#10 Network Marketing करके हाउसवाइफ पैसे कमाए

Housewife एक अच्छी और भरोसेमंद नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़कर घर बैठे अच्छी कमाई कर सकती हैं.

अगर आपको नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको बता दें यह एक ऐसी मार्केटिंग तकनिकी है जिसमें कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सीधे ग्राहकों तक पहुंचाती है.

इसमें कस्टमर ही कंपनी का होलसेलर, डिस्ट्रीब्यूटर, एजेंट होता है. कस्टमर कंपनी के लिए मार्केटिंग करता है और बदले में कंपनी कस्टमर को बिक्री पर कमीशन देती है. अधिक पैसे कमाने के लिए ग्राहक अपनी टीम को बिल्ट करते हैं, जिसके पास जितनी बड़ी टीम होती है वह उतनी ही ज्यादा कमाई करता है.

नेटवर्क मार्केटिंग के काम में आपको नेटवर्क मार्केटिंग करने वाली कंपनी से जुड़कर अन्य लोगों को प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देनी होती है और फिर जब वे प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको कमीशन मिलता है. नेटवर्क मार्केटिंग को कई अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे चैन मार्केटिंग, डायरेक्ट सेलिंग, मल्टी लेवल मार्केटिंग आदि.

आप इंटरनेट पर अच्छी तरह से किसी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ सकते हैं. कंपनी से जुड़ने के लिए आपको प्रोडक्ट खरीदना पड़ेगा. इसके बाद आप प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं. जैसे ही कोई व्यक्ति आपके द्वारा प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलना शुरू हो जाता है.

नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में जुड़ने से पहले ध्यान रखें कि आपको पूरी रिसर्च करके किसी अच्छी कंपनी से ही जुड़ना है, क्योंकि मार्केट में बहुत सारी कंपनियां नेटवर्क मार्केटिंग के नाम पर फ्रॉड कर चुकी हैं.

हाउसवाइफ के लिए घर बैठे पैसे कमाने के ऑफलाइन तरीके और बिज़नस

अगर आपको ज्यादा कंप्यूटर का नॉलेज नहीं है और तकनिकी रूप से आप मजबूत नहीं तो आप ऑफलाइन तरीकों से भी पैसे कमा सकते हैं.

हाउसवाइफ के लिए ऑफलाइन पैसे कमाने के कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में बताया है जिसकी मदद से कम पढ़ी लिखी गृहणी भी पैसे कमा सकती हैं.

#11 बच्चों को Tusion पढ़ाकर पैसे कमाए

यदि आप बारवीं या ग्रेजुएशन तक पढ़ीं हैं तो अपने आस – पास के छोटे बच्चों को Tusion पढ़ाकर भी पैसे कमा सकती हैं. आप जिस भी सब्जेक्ट में अच्छी हैं उस सब्जेक्ट का Tusion पढ़ा सकती हैं. आप प्रति बच्चे 500 रूपये चार्ज कर सकती है, जितने अधिक बच्चे आपके पास आयेंगें उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई भी होगी.

#12 ग्रहणी Tiffin Service का काम करके पैसे कमा सकती हैं

यदि आप किसी ऐसे शहर में रहती हैं जहाँ पर दुसरे क्षेत्रों से लोग पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए आते हैं तो Tiffin Service का बिज़नस आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा विकल्प है.

दरसल जो लोग पढ़ाई या नौकरी के सिलसिले में शहर आते हैं तो उनके पास खाना बनाने का समय नहीं मिल पाता है, तो इस स्थिति में वह टिफिन सर्विस की खोज में रहते हैं. इसलिए Tiffin Service बिज़नस में गृहणियों के पास एक अच्छी opportunity होती है.

आप अपने शहर में किराये पर रहने वाले स्टूडेंट या नौकरीपेशा लोगों को टिफिन सर्विस दे सकती हैं, और प्रत्येक टिफिन पर अच्छा मार्जिन कमा सकती हैं.

टिफिन सर्विस के लिए ग्राहक प्राप्त करने के लिए आप अपने शहर जगह – जगह पर बैनर लगा सकती हैं, या ऑनलाइन अपने सर्विस की मार्केटिंग कर सकती हैं. इसमें आपको पेमेंट मंथली बेस पर मिलती है.

#13 हाउसवाइफ सिलाई का काम करके डेली पैसे कमाए

हाउसवाइफ घर बैठे सिलाई का काम करके अच्छी कमाई कर सकती हैं. सिलाई का काम महिलाओं के लिए बहुत पुराना रोजगार है. इस काम को कम पढ़ी – लिखी महिलायें भी कर सकती है.

यदि आपको सिलाई का काम नहीं आता है तो आप अपने नजदीकी सिलाई सेंटर से सिलाई का काम सीख सकती हैं और फिर खुद लोगों को कपडे सिल कर पैसे कमा सकते हैं.

गाँव में रह पैसे कमाने वाली महिलाओं के लिए भी यह एक अच्छा बिज़नस विकल्प है, क्योंकि यह काम पूरे साल चलने वाला है. इसलिए आपके पास ग्राहकों की कमी नहीं होने वाली है.

#14 घर बैठे Packing का काम करके गृहणी पैसे कमाए

आजकल पैकिंग का काम बहुत तेजी से बढ़ रहा है, कोई भी महिला चाहे वह कम पढ़ी लिखी क्यों ना हो घर बैठे ही पैकिंग का काम करके पैसे कमा सकती है.

पैकिंग के काम में आपको प्रोडक्ट की पैकिंग करनी होती है. आजकल कई सारी कंपनियां हैं जो घर बैठे पैकिंग का काम देती हैं. आप गूगल पर Packing Ka Kaam Near Me लिखकर सर्च करेंगें तो आपको अपने आस – पास में पैकिंग का काम देने वाली कि कंपनियों के नंबर मिल जायेंगें.

आप उनसे पैकिंग के काम के लिए संपर्क कर सकती है और फिर उनके प्रोडक्ट की पैकिंग करके पैसे कमा सकती हैं. कंपनियां आपको प्रोडक्ट और पैकिंग मटेरियल सभी प्रोवाइड करवा देती हैं.

#15 Beauty Parlor का काम करके हाउसवाइफ पैसे कमाए

यदि आपको ब्यूटी पारलर का काम आता है तो आप अपने घर में ही Beauty Parlor का काम शुरू करके पैसे कमा सकती हैं. शादियों के सीजन में आप Beauty Parlor के काम से बहुत अच्छी कमाई कर सकती हैं.

FAQs: Housewife Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

क्या हाउसवाइफ घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ, हाउसवाइफ इस लेख में बताये गए तरीकों के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

हाउसवाइफ घर पर पैसे कमाने के लिए क्या – क्या काम कर सकती है?

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने में हाउसवाइफ ब्लॉग्गिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, YouTube, फ्रीलांसिंग आदि काम कर सकती हैं और ऑफलाइन में पैकिंग का काम, ब्यूटी पारलर, टिफ़िन सर्विस आदि का काम कर सकती हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द – हाउसवाइफ पैसा कैसे कमाए हिंदी में

इस आर्टिकल में हमने आपको के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. इस लेख में हमने आपको 15 ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों के बारे में बताया है जिनकी मदद से गृहणीयां घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं तो इस लेख में बताये गए किसी भी एक तरीके को सेलेक्ट करके घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए पसंद आया होगा, इस लेख से जुड़े आपके जो भी विचार या सुझाव हैं हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकती हैं, और साथ ही इस आर्टिकल को अपने अन्य दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे वे भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment