IBC Bada Business क्या है पैसे कैसे कमाए | IBC Bada Business

IBC Bada Business Kya Hai In Hindi:  शायद ही आपमें से कोई ऐसा यूजर होगा जो डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी को नहीं जानता होगा. डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी एक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नस कोच हैं, उनका एक Youtube चैनल भी है जिसमें वे फ्री में बहुत सारी चीजें सिखाते हैं.

इसके साथ ही डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी की एक कंपनी भी है जिसका नाम Bada Business है. Bada Business में बिज़नस से सम्बंधित अनेक सारे प्रोडक्ट हैं जिनके द्वारा वे कंपनी के बिज़नस को Grow करते हैं. एक IBC बनकर आप बड़ा बिज़नस के बिज़नस पार्टनर बन सकते हैं.

IBC बनने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि IBC मॉडल क्या है, IBC कैसे बनते हैं, IBC में क्या काम करना होता है, IBC की फीस कितनी होती है, आईबीसी से पैसे कैसे कमाए इत्यादि. IBC से सम्बंधित यह सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह लेख और जानते हैं – IBC क्या होता है हिंदी में.

IBC Bada Business क्या है पैसे कैसे कमाए - IBC Bada Business In Hindi

आईबीसी का पूरा नाम (IBC Full Form in Hindi)

IBC का फुल फॉर्म Independent Business Consultant होता है जिसका हिंदी में मतलब “स्वतंत्र व्यापार सलाहकार” होता है. Business Consultant एक प्रकार से कंपनी के बिज़नस पार्टनर होते हैं तो कंपनी की Growth में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

IBC क्या है (IBC Bada Business Kya Hai in hindi)

IBC डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी की कंपनी Bada Business की एक Mini-Franchise है जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति बड़ा बिज़नस का बिज़नस पार्टनर बन सकता है और उनके प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकता है. जब भी कोई व्यक्ति IBC ज्वाइन करता है तो बड़ा बिज़नस के ट्रेनर उसे ट्रेनिंग देते हैं, जिससे वह बहुत जल्दी अपने बिज़नस को Grow कर सकता है.

IBC शुरू करने के लिए आपके पास कोई ऑफिस या कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती है, और ना ही इसमें आप समय के पाबंद होते हैं. आप घर से किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं. IBC आपको सीखने के साथ कमाने का अवसर भी प्रदान करता है. इसके Learning प्रोग्राम में आपको EAE (Everything About Entrepreneurship) प्रोग्रामिंग के बारे में सिखाया जाता है.

एक IBC को स्वतंत्र रूप से काम करते हुए बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट के बारे में लोगों को समझाना होता है और बेचना होता है इसके बदले में IBC 40 प्रतिशत तक कमीशन कमाते हैं. एक IBC का मुख्य काम ग्राहकों को उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के आधार पर बड़ा बिजनेस कोर्स recommend करना होता है.

डॉक्टर विवेक बिंद्रा कौन हैं?

डॉक्टर विवेक बिंद्रा एक Entrepreneur और अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नस कोच है. उनका अपने नाम पर एक YouTube चैनल भी है जिसमें 2 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर हैं. डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी का दुनिया का सबसे बड़ा Entrepreneurship का YouTube चैनल है.

डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी के YouTube चैनल पर 500 से भी अधिक विडियो हैं. उन्हें YouTube पर फ्री learning university  बनाने के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने दुनियाभर के 25 से भी अधिक देशों में ट्रेनिंग देकर लोगों को प्रेरित किया है. इसके साथ ही भारत में उन्होंने 500 से भी अधिक कॉर्पोरेट के लिए एक विश्वसनीय सलाहकार के रूप में भी काम किया है.

आईबीसी कैसे बने (IBC Kaise Bane)

IBC में शामिल होने के लिए आपको बड़ा बिज़नस के Consultants से संपर्क करना होता है. आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके या Whatsapp मैसेज करके बड़ा बिज़नस के Consultants से संपर्क कर सकते हैं.

  • बड़ा बिज़नस Consultants संपर्क नंबर – 09815711443

IBC ज्वाइन करने के लिए आपको अपने Consultant को अपनी कुछ बेसिक इनफार्मेशन शेयर करनी होती है और इसके साथ ही Joining Fees भी जमा करनी होती है. प्रोसेस को कम्पलीट करने के 1 घंटे के अंदर ही आपके पास Invoice आ जाता है और फिर आपकी ट्रेनिंग प्रोसेस स्टार्ट हो जाती है.

IBC की फीस कितनी है (IBC Price)

IBC ज्वाइन करने के लिए आपको 59,500 रूपये + 18 प्रतिशत GST यानि कुल 70210 रूपये Pay करने होते हैं. इन पैसों में आपको 45 हजार Code Reversal के रूप में वापस मिल जाते हैं. अगर आपके पास एक साथ इतने पैसे नहीं हैं तो आप EMI के द्वारा भी भुगतान कर सकते हैं. यहाँ पर आपको 6 महीने या 12 महीने का EMI ऑप्शन मिल जाता है.

IBC में केवल इस मामूली सी फीस पर आपको लाइफटाइम अनलिमिटेड Learning और Earning मिलती है. IBC में आपको डॉक्टर विवेक बिंद्रा के अलावा बड़े – बड़े बिजनेसमैन, CEO आदि से सीखने का मौक़ा मिलता है. आपको जो Learning यहाँ पर मिलती है उसकी तुलना में फीस कुछ भी नहीं है.

  • IBC Fees – 59,500 + 18% GST = 70210

IBC प्रोग्राम में डॉक्टर विवेक बिंद्रा का फीस लेने का मुख्य मकसद है कि वह Dedicated लोगों को ही अपना बिज़नस पार्टनर बनाना चाहते हैं. जो भी व्यक्ति 70 हजार रूपये देने के लिए तैयार है इसका मतलब है कि वह अपनी लाइफ में कुछ करना चाहता है. और आमतौर पर आपने देखा ही होगा फ्री की चीज की कोई Value नहीं होती है.

IBC ज्वाइन करने के बाद ट्रेनिंग कैसे होती है?

IBC को ज्वाइन करने के बाद आपको एक ट्रेनर, रीजनल मैनेजर और चैनल पार्टनर Assign किया जाता है. जो ट्रेनर होते हैं वे आपको Zoom पर आकर Live ट्रेनिंग देते हैं. आमतौर पर IBC में आपको 3 दिनों से लेकर 15 दिनों तक की ट्रेनिंग मिलती है, जिसमें आपको अनेक चीजों के बारे में सिखाया जाता है जैसे कि –

  • डिजिटल मार्केटिंग
  • बिज़नस स्किल
  • कंसल्टेंसी स्किल
  • कस्टमर कैसे जनरेट करते हैं
  • खुद की कंपनी कैसे बनायें
  • बिज़नस को दुगना कैसे करें
  • मार्केटिंग कैसे करें
  • अपना नेटवर्क कैसे बढ़ाएं
  • Sales और भी बहुत कुछ.

IBC में ट्रेनिंग कौन करवाते हैं?

IBC में आपको डॉक्टर विवेक बिंद्रा के साथ देश के बड़े- बड़े बिजनेसमैन, CEO आदि से सीखने का मौक़ा मिलता है. आप नीचे इमेज में देख सकते हैं कि एक IBC को कौन सिखाता है.

ibc bada business

IBC कौन बन सकता है?

IBC ये सभी लोग बन सकते हैं –

  • विधार्थी
  • शिक्षक
  • गृहणी
  • पेशेवर लोग
  • नौकरीपेशा
  • फ्रीलांसर
  • Entrepreneur

IBC में क्या करना होता है?

अब यहाँ पर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर IBC बनकर हमें क्या करना पड़ता है. तो दोस्तों ICB बनकर आपको बड़ा बिज़नस यानि डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी के जितने भी प्रोडक्ट हैं, जैसे बिज़नस कोचिंग प्रोग्राम, 1 to 1 Consulting, IBC, Case Study, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग आदि इन सभी को प्रमोट करना होता है.

IBC बड़ा बिज़नस का एक Authorized Person होता है जो बड़ा बिज़नस के किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकता है. IBC को प्रत्येक बिक्री पर प्रोडक्ट के अनुसार 25 से लेकर 40 प्रतिशत तक कमीशन मिलता है. जिसके जरिये एक IBC महीने के 50 हजार से लेकर 10 लाख रूपये तक की कमाई आसानी से कर सकता है.

अब दोस्तों एक और सवाल यह आता है कि आपके पास कस्टमर कैसे आयेंगें जिन्हें आपको प्रोडक्ट बेचना है. तो आपके पास सारे कस्टमर डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आते हैं. IBC को डिजिटल मार्केटिंग की सर्विस बड़ा बिज़नस Provide करवाता है. इसमें आपको एड् चलाने से लेकर कस्टमर Close करने की पूरी जानकारी प्रदान की जाती है. बड़ा बिज़नस के ट्रेनर आपको यह सारी जानकारी प्रदान करवा देते हैं.

सीधे शब्दों में कहें तो IBC बनकर आपको बड़ा बिज़नस के सभी प्रोडक्ट को बारे में लोगों को समझना पड़ता है और इसमें आपको प्रत्येक बिक्री का कमीशन मिलता है.

IBC में कमीशन कितना मिलता है (IBC Commission Slab)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया एक IBC बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट बेचने पर 25 से लेकर 40 प्रतिशत  तक कमीशन कमाता है. चलिए अब हम एक table के द्वारा समझेंगे कि कितने रूपये के प्रोडक्ट बेचने पर आपको कितना प्रतिशत कमीशन मिलता है.

मूल्य सीमाकमीशन
0 to 99,00025%
100,000 to 199,00028%
200,000 to 299,00031%
300,000 to 399,00034%
400,000 to 499,00037%
500000 Above40%

IBC बनने के फायदे (Benefits Of Becoming an IBC In Hindi)

IBC बनने के बहुत सारे फायदे आपको मिलते हैं, जिसमें से इसके कुछ फायदों के बारे में हमने आपको आगे बताया है. 

  • आपको Live डॉक्टर विवेक बिंद्रा से सीखने का मौका मिलता है.
  • IBC शुरू करने के लिए आपको कोई ऑफिस की जरुरत नहीं होती है.
  • IBC आपको Learning के साथ – साथ Earning करने का भी अवसर प्रदान करती है.
  • आपको बिलियनर बिजनेसमैन, CEO, चेयरमैन आदि से सीखने को मिलता है.
  • आप IBC को फुल टाइम भी ले सकते हैं, इसमें आपको फुल कस्टमर सपोर्ट मिलता है.
  • भविष्य में आने वाले सभी कोर्स का एक्सेस आपको फ्री में मिलेगा.
  • आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी समय काम कर सकते हैं.
  • IBC में आपको बिज़नस की बारीकियों के बारे में सीखने को मिलता है जिससे आप भविष्य में अपना बिज़नस कर सकते हैं.
  • अगर आप सही तरीके से काम करते हैं तो महीने के 50 हजार से लेकर 10 लाख रूपये आसानी से कमा सकते हैं.
  • IBC में आपको विदेश घुमने का मौक़ा भी मिलता है.
  • कोई Chain System या टारगेट नहीं होता है.

IBC से पैसे कैसे कमाए (IBC Se Paise Kaise Kamaye)

आर्टिकल को यहाँ तक पढने के बाद आप समझ ही गए होंगें कि IBC बनकर पैसे कैसे कमाये जाते हैं.

जब आप IBC ज्वाइन कर लेते हैं तब आपके पास बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट को प्रमोट करने की Authority होती है. IBC बनकर आप डिजिटल मार्केटिंग की मदद से बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और लोगों को उनके प्रोडक्ट के बारे में समझाते हैं.

जब भी आपके द्वारा कोई भी व्यक्ति बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको 25 से लेकर 40 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है जो कि IBC से आपकी कमाई होती है. एक IBC महीने के 50 हजार से लेकर 5 लाख रूपये आसानी से कमा लेता है.

आप IBC में पार्ट टाइम या फुल टाइम अपने समय के अनुसार कभी भी काम कर सकते हैं. कई IBC फुल टाइम काम करके महीने के 10 लाख या इससे भी अधिक कमा लेते हैं. IBC में आपको कभी भी, कहीं से भी काम करने की आजादी होती है.

तो दोस्तों इस प्रकार से एक IBC पैसे कमाता है.

FAQs: IBC Bada Business Se Paise Kamaye

आईबीसी का मतलब क्या होता है?

IBC का मतलब Independent Business Consultant होता है जिसे हिंदी में स्वतंत्र व्यापार सलाहकार कहते है.

आईबीसी ज्वाइन करने की फीस कितनी है?

IBC ज्वाइन करने की पूरी फीस 70,210 रूपये होती हैं. जिसमें से 59,500 रूपये फीस और 18 प्रतिशत GST शामिल है. IBC की फीस में से भी 45 हजार रूपये आपको Return मिल जाते हैं.

IBC का मालिक कौन है?

IBC के मालिक इंटरनेशनल मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नस कोच डॉक्टर विवेक बिंद्रा जी हैं.

आईबीसी से पैसे कैसे कमाए?

IBC से पैसे कमाने के लिए पहले आपको इसे ज्वाइन करना होता है और फिर आपको बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और लोगों को उनके बारे में समझाना होता है. जब कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा बड़ा बिज़नस के प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है जो कि आमतौर पर 25 से लेकर 40 प्रतिशत तक के बीच होता है.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

निष्कर्ष: बड़ा बिज़नस से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

अगर देखा जाय तो इस बिज़नस को करने में कोई नुकसान नहीं है क्योंकि जो Learning आपको यहाँ पर मिलेगी उनकी कोई कीमत नहीं है. IBC में आपको लाइफटाइम Learning के साथ Earning भी होती है. यहाँ पर आपको बिज़नस करने की हर बारीकियों के बारे में समझाया जाता है जिससे कि आप बिज़नस में सफलता प्राप्त कर सकते हैं.

उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख IBC क्या है और IBC Se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा. अगर आपके मन में इस लेख को लेकर कोई सवाल हैं तो हमें निसंकोच कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं जब जल्दी ही आपका reply देंगें. साथ ही इस लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी IBC के बारे में बतायें.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment