IFSC Code क्या है किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें

IFSC Full form in Hindi: क्या आप जानना चाहते हैं IFSC Code क्या है, IFSC कोड क्यों जरुरी है और अपना IFSC कैसे पता करें. तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें, इसमें हमने आपको IFSC के बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है.

एक समय था जब लोगों को बैंक से जुड़े किसी भी काम को करने के लिए बैंक में जाना पड़ता था लेकिन आज के समय में ऐसे ऑनलाइन पेमेंट Method उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन घर बैठे बैंक के सभी काम काज को कर सकता है.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर करने के लिए बैंक के ब्रांच कोड या IFSC कोड की आवश्यकता पड़ती है, यह एक ऐसा कोड होता है जिसकी सहायता को ग्राहक ऑनलाइन लेनदेन कर सकते हैं. IFSC कोड के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढना जारी रखें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं IFSC कोड क्या है हिंदी में विस्तार से.

IFSC Code क्या है और किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें - IFSC code Full In Hindi

IFSC Full form in Hindi

IFSC कोड का पूरा नाम Indian Financial System Code है जिसे कि हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड कहते हैं.

  • IFSC Full form in English – Indian Financial System Code
  • IFSC Full Form in Hindi – भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड

आईएफएससी कोड क्या है (IFSC Code in Hindi)

Indian Financial System Code यानि IFSC कोड एक यूनिक 11 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है, यानि इसमें अंग्रेजी के अक्षर भी होते हैं और नंबर भी शामिल होते हैं. इसका उपयोग ऑनलाइन NEFT, RTGS और IMPS के माध्यम से फंड ट्रान्सफर तथा प्राप्त करने के लिए किया जाता है.

IFSC कोड को भारत का केन्द्रीय बैंक रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के द्वारा Assign किया जाता है, और यह कोड हर एक बैंक की ब्रांच को प्रदान किया जाता है.

ऑनलाइन भुगतान करने के अनेक सारे तरीके हैं जिन्हें RBI के द्वारा मान्यता प्राप्त है. इनमें से अधिकतर Method में फंड ट्रान्सफर करने के लिए IFSC कोड की जरूरत होती है, जैसे कि NEFT, RTGS और IMPS. यह तीनों ही फंड ट्रान्सफर करने के सबसे Popular Method है.

जब आप इन तरीकों के माध्यम से पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको beneficiary के नाम, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक और ब्रांच के नाम के साथ IFSC कोड की भी आवश्यकता होती है. जब आप यह सभी Detail सही fill करते हैं तभी फंड Successfully ट्रान्सफर हो पाता है. NEFT और RTGS से फंड ट्रान्सफर करने पर IFSC कोड जरुरी होता है लेकिन आप IMPS से केवल MMID कोड और mPIN से भी फंड ट्रान्सफर कर सकते हैं.

कुल मिलाकर कहें तो IFSC कोड RBI के द्वारा सभी बैंकों की ब्रांच को प्रदान किया जाने वाला एक ऐसा कोड है जो ग्राहकों को ऑनलाइन फंड ट्रान्सफर करने की अनुमति देता है.

IFSC कोड की संरचना (IFSC Code Structure in Hindi)

जैसा कि हमने ऊपर बताया IFSC कोड 11 अंकों का एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है. इसके पहले के चार डिजिट अंग्रेजी के अक्षरों में होते हैं. यह डिजिट सम्बंधित बैंक का नाम बताते हैं.

इसके बाद एक जीरो का इस्तेमाल किया जाता है तथा बाकीं के 6 डिजिट नंबर के रूप में होते हैं, ये नंबर बैंक की ब्रांच के बारे में जानकारी देते हैं जैसे ब्रांच की लोकेशन कहाँ हैं. प्रत्येक ब्रांच का यूनिक IFSC कोड होता है. जैसे SBI के जितने भी ब्रांच मौजूद हैं सभी का IFSC कोड अलग होगा.

चलिए कुछ उदाहरणों को देखते हैं जिससे आप IFSC कोड की संरचना को अच्छे से समझ जायेंगे.

  • SBI का IFSC कोड – SBIN0000691
  • ICICI बैंक का IFSC कोड – ICIC0000007
  • HDFC बैंक का IFSC कोड – HDFC0000622
  • Axis बैंक का IFSC कोड – UTIB0000056

IFSC कोड क्यों जरुरी है

IFSC कोड से किसी बैंक की शाखा आसानी से सर्च किया जाता है, IFSC का इस्तेमाल करके फंड ट्रान्सफर में आने वाले परेशानियों को दूर किया जा सकता है. इस कोड से इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट करना काफी आसान हो जाता है. वैसे आज के समय में UPI जैसे ऑनलाइन फंड ट्रान्सफर की सुविधा उपलब्ध है जिसके द्वारा कोई भी यूजर बिना IFSC कोड के Real Time में तुरंत फंड ट्रान्सफर कर सकता है.

लेकिन जब यूजर को बड़े अमाउंट में पैसे ट्रान्सफर करने की आवश्यकता होती है तो वह RTGS, NEFT जैसे Method का इस्तेमाल करता है. इन Method से फंड ट्रान्सफर करने के लिए IFSC कोड की जरूरत होती है. चाहें आप किसी को पैसे ट्रान्सफर कर रहे हैं या फिर पैसे अपने बैंक अकाउंट में मंगवा रहे हैं आपको IFSC कोड की जरुरत होती है.

IFSC कोड से बैंक यह पता लगा लेते हैं कि जो पैसे भेजने हैं वह किस बैंक को भेजने हैं और उसका ब्रांच कहाँ मौजूद हैं. जिससे फंड ट्रान्सफर करने में कोई समस्या नहीं आती है.

आईएफएससी कोड कैसे पता करें (IFSC Code Kaise Pta Kare)

कई लोग Internet पर खोजते है मेरा आईएफएससी क्या है, जैसे SBI बैंक का आईएफएससी क्या है, लेकिन तब भी वे अपने बैंक की ब्रांच की IFSC का पता नहीं लगा पाते हैं क्योंकि उनके खोजने का तरीका गलत होता है. IFSC कोड बैंक की हर ब्रांच का अलग होता है. हम यहाँ आपको 3 तरीके बताने वाले हैं जिससे आप बहुत आसानी से अपने IFSC कोड का पता कर सकते हैं.

  • ऑनलाइन गूगल की वेबसाइट से IFSC पता करें .
  • अपने बैंक के पासबुक से IFSC कोड पता कर सकते है.
  • बैंक की चैकबुक से IFSC कोड जानें.

#1 – ऑनलाइन वेबसाइट से IFSC कोड कैसे पता करें

ऑनलाइन IFSC कोड check करने के लिए अनेक सारी वेबसाइट Internet पर मौजूद हैं जहाँ से आप IFSC कोड पता कर सकते हैं. लेकिन हम आपको RBI की ऑफिसियल वेबसाइट से IFSC कोड पता करना बताएँगे क्योंकि RBI से अधिक भरोसेमंद वेबसाइट कोई दूसरी हो नहीं सकती है.

  • सबसे पहले आप इस URL rbi.org.in/IFSCMICRDetails.aspx को सर्च करके RBI के IFSC Code Checker वेबसाइट को ओपन कर लीजिये.
  • Bank Name में आप उस बैंक को सेलेक्ट कर लीजिये जहाँ आपका अकाउंट है और जिसका आप IFSC कोड Check करना चाहते हैं.
  • Branch Name में अपने ब्रांच का नाम बिना Spelling Mistake के टाइप करें.
  • इसके बाद Get Bank Details वाले ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • अब आपको अपने ब्रांच का IFSC कोड मिल जायेगा.
  • इस प्रकार से आप ऑनलाइन RBI की ऑफिसियल वेबसाइट से किसी भी बैंक के ब्रांच का IFSC कोड पता कर सकते हैं.

#2 – पासबुक से IFSC कोड पता करें

जब आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको उस बैंक की तरफ से पासबुक दिया जाता है. पासबुक के पहले पेज पर आपके बैंक अकाउंट की पूरी डिटेल लिखी होती है जैसे खाताधारक का नाम, अकाउंट नंबर, पता आदि. इसी पेज पर आपको IFSC कोड भी लिखा मिल जायेगा. यह IFSC कोड पता करने का सबसे आसान तरीका है, कोई भी व्यक्ति बैंक पासबुक पर चेक करके IFSC कोड पता कर सकता है.

#3 – चैकबुक से IFSC कोड पता करे

वैसे बैंक Cheque Book सभी को Issue नहीं करते हैं, लेकिन अगर आपके पास चैकबुक है तो आप चैकबुक से भी अपने ब्रांच का IFSC कोड पता कर सकते हैं.

वैसे हर एक बैंक का चैकबुक अलग डिजाईन में होता है किसी बैंक के चैकबुक के सबसे ऊपर IFSC कोड लिखा होता है तो किसी बैंक के सबसे नीचे. आप चैकबुक को ध्यान से देखेंगे तो आपको आसानी से IFSC कोड मिल जायेगा.

इन तीन तरीकों के द्वारा आप किसी भी बैंक के ब्रांच का IFSC कोड Check कर सकते हैं.

FAQ: IFSC Code Kya Hai In Hindi

आईएफएससी का फुल फॉर्म क्या है?

IFSC का फुल फॉर्म Indian Financial System Code होता है जिसे हिंदी में भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड कहते हैं.

आईएफएससी कोड कितने अंकों का होता है?

IFSC कोड 11 अंकों का एक यूनिक कोड होता है, यह एक अल्फ़ान्यूमेरिक कोड होता है.

आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

आप RBI की ऑफिसियल वेबसाइट, अपने पासबुक या चैकबुक से IFSC कोड पता कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: आईएफएससी कोड क्या है हिंदी में

आज के इस लेख में हमने आपको IFSC कोड क्या है की जानकारी प्रदान की है. साथ में ही इस लेख में हमने आपको IFSC Code Full Form in Hindi, IFSC कोड पता करने के तरीकों के बारे में भी बताया है. जिसे पढ़कर आप IFSC कोड के बारे में अच्छी प्रकार समझ गए होंगें. बड़ी मात्रा में ऑनलाइन फंड ट्रान्सफर करने के लिए IFSC कोड बहुत महत्वपूर्ण होता है.

तो अब आप समझ गए होंगे कि IFSC कोड कितना महत्वपूर्ण होता है. अगर आपको IFSC कोड की यह जानकारी पसंद आई तो इस ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें, और अपने सवालों को आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment