11 इंडियन सर्च इंजन जो भारत में बनें – जानिए Indian Search Engine List In Hindi

Made In Indian Search Engine In Hindi : Internet के इस दौर में आप सभी Search Engine से वाकिफ जरुर होंगे. Search Engine वे होते हैं जिनके द्वारा हम Internet पर मौजूद जानकारी को खोज कर सकते हैं. 

वैसे दुनिया में बहुत बड़े और Popular Search हैं जैसे Google, yahoo, Bing etc. जो सभी विदेशी company है.

आप लोगों के मन में कभी न कभी ये ख्याल जरुर आया होगा कि Google की तरह ही भारत का कोई अपना Indian Search Engine है या नहीं.

तो इसका जवाब है हाँ. भारत में भी अनेकों भारतीय Search Engine बने हैं पर वे सभी Google  जितने Develop नहीं हुए हैं इसलिए इनकी Popularity भी कम है. 

इस लेख के माध्यम से हम आपको 11 Indian Search Engine के बारे में बताएँगे. इनमें से कुछ के बारे में आपने सुना होगा और कुछ का नाम शायद आप पहली बारे सुनें. तो चलिए शुरू करते है – Indian Search Engine List In Hindi.

भारतीय सर्च इंजन लिस्ट – Indian Search Engine Name List In Hindi

अब हम आपको भारतीय सर्च इंजन (11 Indian Search Engine) नाम के बारे में बताएँगे, जिनमें से कुछ के बारे में आपने पहले से ही सुना होगा और शायद कुछ आपके लिए नए भी हों.

#1 – 123 Khoj (ख़ोज सर्च इंजन)

123Khoj.com एक भारतीय Search Engine है जो 2014 में बना था. इस Search Engine का Interface Google की तरह ही है. यह बहुत अधिक Popular नहीं है. 

Khoj Search Engine इतना अधिक Develop नहीं है इसके द्वारा दिखाए जाने वाले Result बहुत ही Low Quality के होते हैं. चंडीगढ़ में इसका Head Quarter है. 

इन्हें भी पढ़े 

#2 – Guruji ( गुरूजी सर्च इंजन )

 Guruji.com भारत का एक बेहतरीन Search Engine था जिसकी शुरुवात 2006 में हुई थी और 2011 में यह Search Engine बंद हो गया था. 

Guruji Search Engine को भारतीय प्रोधोगिकी संस्थान दिल्ली से Graduate दो छात्रों अनुराग डोड और गौरव मिश्रा में बनाया था.

दोनों ने अमेरिका की मशहूर कंपनी SEQUOIA से 7 मिलियन का फंड लेकर Guruji.com जैसे search engine को बनाया था. 

Gruji.com 2006 से 2010 तक भारत में एक बेहद Popular Search Engine बन गया था क्योकि इसके Feature बहुत कमाल के थे. पर 2011 के शुरुवात से ही Gruji.com में Error आने लगे और यह बेहतरीन Search Engine बंद हो गया.

#3 – Just Dial ( जस्ट डायल सर्च इंजन )

Justdial.com  एक Local Indian Search Engine है. इसकी मदद से आप अपने शहर में कोई भी Service जैसे Hotel, Bill Recharge, bank etc. को आसानी से ढूंड सकते हैं. 

Just Dial से अपने शहर के Business को आसानी से ढूंड सकते हैं. Just Dial की स्थापना 1996 में VSS Mani ने की थी और मुंबई से इसकी शुरुवात हुई. यह Search Engine आज भी अच्छी तरह से काम करता है. 

Epic Search बंगलुरु में स्थित Company Hidden Reflex का Product है. इसके Founder आलोक भरद्वाज हैं, Epic Search की स्थापना 2010 में हुई थी. 

यह दुसरे भारतीय Search Engine की तुलना में अधिक Advance है और अच्छी तरह काम करता है. 

#5 – Bilsir ( बिल्सिर सर्च इंजन )

Bilsir.com एक Indian Search Engine है जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी. इसमें हम Music, Job, Shopping आदि चीजों के बारे में search कर सकते हैं. 

#6 – Rediff ( रीडिफ़ सर्च इंजन )

Rediff.com एक ऐसा भारतीय सर्च इंजन (Indian Search Engine) है जिसकी मदद से आप Entertainment, News, Shopping से Related Search कर सकते हैं. इसकी स्थापना 1996 में हुई थी और इसका Head Quarter मुंबई में स्थित है. 

इन्हें भी पढ़े 

#7 13tabs ( टैब्स सर्च इंजन )

13tabs.com साल 2016 में धनबाद के रहने वाले सागर मिश्रा और वरुण मिश्रा दो Engineer भाइयों ने मिलकर 13tabs नामक Indian Search Engine को बनाया. दोनों ने इस Search Engine को बनाने के लिए 3 साल की कड़ी मेहनत की

13Tabs Search Engine Google की तरह ही काम करता है. 2016 में जब यह Search Engine Launch किया गया तो इसमें 7 करोड़ Web page मौजूद थे. और आज इसकी संख्या और भी अधिक है. 

अन्य भारतीय Search Engine की तुलना में इसका User experience बेहतर है. इसके द्वारा दिखाए जाने वाले Searches बहुत ही Relevant होते हैं.  

#8 – Qmamu ( क्यू मामू सर्च इंजन )

Qmamu.com को एक 23 साल के गुजराती लड़के निशित धनानी ने 26 जनवरी 2021 को Launch किया. इनकी Company का नाम Qmamu Technology Pvt. Ltd है.

भारतीय Qmamu Search Engine एक बहुत ही अच्छा Search Engine है जो Relevant Result Show करता है. यहाँ पर आपको Shopping, Image, Video, News के Option मिल जाते हैं. यह Easy to use है. इसका Interface भी बहुत अच्छा है. इस Search Engine को आप भी एक बार जरुर Try करें. 

Qmamu का Head Quarter अहमदाबाद में स्थित है. 

#9 – Neeva Search Engine ( नीवा सर्च इंजन )

Neeva.co एक भारतीय search Engine है जिसके संस्थापक श्रीधर रामास्वामी और विवेक रघुनाथन जी हैं. साल 2018 में दोनों में मिलकर Neeva नामक Search Engine को बनाया. ये दोनों इससे पहले Google में काम कर चुकें हैं. 

इस Search Engine को बनाने का मकसद था कि User को ad-free Search Engine प्रदान करवाना. Neeva User को DATA को Collect नहीं करता है. 

Neeva Search Engine एक Private और भारतीय ad-free Search Engine है इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की Ad Show नहीं होगी और इसे इस्तेमाल करने के लिए User को लगभग 700 रूपये प्रतिमाह देने पड़ सकते हैं. 

#10 – iBharat.org ( आई भारत सर्च इंजन )

iBharat.org के संस्थापक संजय जाट हैं. संजय जी ने साल 2014 में iBharat को launch किया था. iBharat जब Launch हुवा था तो इसके Data Base में 1 लाख Web Page थे यह संख्या निरंतर बढती जा रही है. 

iBharat.org ने अपने platform पर स्वदेशी Tab भी add किया है जो User को भारत के उत्पादों की जानकारी देगा. iBharat ने Play Store और i Store पर अपने App को भी launch किया है.

#11 – Gisass ( गिसस सर्च इंजन )

Gisass.com एक India Search Engine App है जिसकी स्थापना 2013 – 14 में हुई थी. Gisass  का एक Indian Web Browser है जिसका नाम Go Browser है. 

Google और Neeva Search Engine में क्या अंतर है?

  • Google का इस्तेमाल हम Free में कर सकते हैं पर Neeva को इस्तेमाल करने के लिए प्रतिमाह Pay करना होता है, क्योकि Neeva एक Privet Search Engine है. 
  • Google Ads Show कराता है जबकि Neeva में किसी भी प्रकार की कोई Ads Show नहीं होती है. 
  • Google में सिर्फ Web- search कर सकते हैं जबकि Neeva में आप अपनी कोई Personal File भी Search कर सकते हैं. 
  • Google की कमाई Ad दिखाकर होती है जबकि Neeva Subscription के द्वारा पैसे कमाएगा. 

FAQ For Indian Search Engine In Hindi 

Search Engine बनाने के मामले में भारत पीछे क्यों है?

Internet का दौर विकसित देशों में 1990 से ही शुरू हो चुका था जबकि भारत में 2005 के समय में Internet का बड़े पैमाने पर प्रयोग होना शुरू हुआ. तब तक अमेरिका और अन्य विकसित देशों के Search Engine बहुत अधिक Advance हो गए थे जैसे Google, Yahoo, Bing. इसलिए भारत Search Engine के मामले में पीछे रह गया.

Guruji Search Engine बंद कब हुआ?

12 अक्टूबर 2012 को Guruji search Engine पूरी तरह बंद हो गया.

क्या भारत के पास खुद का Search Engine है?

जी हाँ भारत के पास अपना खुद का Search Engine है. भारत के पास अनेक Search Engine हैं पर ये सभी Google जितने Advance नहीं है इसलिए इन Search Engine के बारे में अधिक लोगों को जानकारी नहीं है.

भारत का पहला Search Engine कौन सा था?

Guruji.com भारत का पहला Search Engine था. जो 2006 से 2010 तक बहुत ही अधिक Popular था. हालाँकि 2012 में कुछ कारणवश इसे बंद कर दिया गया था.

Name List of Indian Search Engine – भारतीय सर्च इंजन के नाम 

  • Guruji.com  (गुरूजी)
  • 123Khoj.com  (एक दो तीन खोज)
  • Justdial.com (जस्ट डायल)
  • Epic Search (एपिक सर्च)
  • Bilsir.com (बिल्सिर)
  • Rediff.com (रीडिफ़)
  • 13tabs.com (टैब्स)
  • Qmamu.com (क्यू मामू)
  • Neeva.co (नेवा)
  • iBharat.org (आई भारत)
  • Gisass.com (गिसस)

इन्हें भी पढ़े 

निष्कर्ष – Indian Search Engines In Hindi

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने आपको भारतीय सर्च इंजन  (Indian Search Engine) के बारे में बताया और साथ ही उन सभी भारतीय Search Engine से जुडी कुछ बातें भी आपको बताई. 

हालाँकि भारत के Search Engine अभी इतने Advance नहीं है कि जो Google को टक्कर दे सकें पर भविष्य में भारत में कोई ऐसा search engine जरुर बनेगा जो Google को टक्कर देगा.

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख आपको जरुर पसंद आया होगा, Indian Search Engine Name List लेख को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment