Input Device क्या है (प्रकार,परिभाषा, उदाहरण) Input Device in Hindi

What Is Input Device In Hindi- लगभग आप सभी लोग जानते होंगे कि Computer Kya Hai लेकिन बहुत सारे ऐसे कंप्यूटर Input डिवाइस भी हैं जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होगा और शायद आपने इनका नाम भी नहीं सुना होगा.

कंप्यूटर एक पूरा सिस्टम होता है जो अनेक चीजों से मिलकर बना होता है जैसे हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, CPU, मेमोरी, मदरबोर्ड आदि से मिलकर.

कंप्यूटर के हार्डवेयर वाले भाग में इनपुट और आउटपुट डिवाइस आते हैं जिनकी मदद से कंप्यूटर को निर्देश दिया जाता है और कंप्यूटर परिणाम को दिखाता है.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको केवल कंप्यूटर इनपुट डिवाइस की पूरी जानकारी देंगे और 10 कंप्यूटर इनपुट डिवाइस उदाहरण और परिभाषा सहित आपको बताएँगे तो बने रहिये इस लेख के अंत तक. और जानते हैं विस्तार से – Input Device Kya hai In Hindi.

कंप्यूटर इनपुट और आउटपुट डिवाइस (Computer Input or Output Device in Hindi)

इस लेख में निम्न विषयों को बताया गया है

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस वे पार्ट होते हैं जिनके द्वारा हम कंप्यूटर को निर्देश देते हैं कि उसे क्या करना है, जैसे कीबोर्ड, माउस. स्कैनर आदि |

कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस वे पार्ट होते हैं जिन पर कंप्यूटर दिए गए निर्देशों को प्रोसेस करने के बाद परिणाम के रूप में दिखाता है. जैसे कि मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर आदि.

जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि इस लेख में हम आपको कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के बारे में बताएँगे तो आइये जानते हैं इनपुट डिवाइस के बारे में.

कंप्यूटर इनपुट डिवाइस क्या है (What is Input Device in Hindi)

कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस की परिभाषा हिंदी में

Input Device कंप्यूटर का वह भाग है जिनकी मदद से कंप्यूटर को instruction दिया जाता है. या कहें तो जिनकी मदद से कंप्यूटर निर्देश ग्रहण करता है. इनपुट डिवाइस को हिंदी में निवेश यंत्र कहते हैं.

कुछ इनपुट डिवाइस के नाम उदाहरण के तौर पर है – की बोर्ड, माउस, प्रिंटर इत्यादि.

कंप्यूटर इनपुट डिवाइस के नाम उदाहरण सहित (Input Device Name in Hindi)

अब कंप्यूटर के दस इनपुट डिवाइस के नाम जानते हैं जिनमें से कुछ के नाम और उनके काम के बारे में शायद ही आप लोग जानते होंगे. 

कंप्यूटर के 16 इनपुट डिवाइस के नाम उदाहरण इस प्रकार से हैं – 

  1. कीबोर्ड (Keyboard)
  2. माउस (Mouse)
  3. स्कैनर (Scanner)
  4. टच स्क्रीन (Touch Screen)
  5. ट्रैक बाल (Track Ball)
  6. जॉयस्टिक (Joystick)
  7. गेमपैड (Game Pad)
  8. लाइट पेन (Light Pen)
  9. माइक्रोफोन (Microphone)
  10. डिजिटल कैमरा (Digital Camera)
  11. वेबकैम (Webcam)
  12. ड्राइंग टेबलेट (Drawing Tablet)
  13. कार्ड रीडर (Card Reader)
  14. बार कोड रीडर (Bar Cod Reader)
  15. मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकोगनाइजेशन (Magnetic Ink Character Recognition)
  16. ऑप्टिकल करैक्टर रेकोगनाइजेशन (Optical Character Recognition)

अब इन सब के बारे में एक – एक करके जानते हैं – 

1 – कीबोर्ड (Keyboard) 

Keyboard कंप्यूटर का एक प्रमुख इनपुट डिवाइस है, इसे प्राइमरी इनपुट डिवाइस भी कहते हैं. आप सभी लोग इस इनपुट डिवाइस के बारे में जानते ही होंगे.

इसमें लगभग 108 Key होती है, कीबोर्ड के द्वारा कंप्यूटर को Typing करके Instruction देते हैं. कीबोर्ड में कई प्रकार की Key होती है जैसे Alphabetic Key ( A to Z ), Numeric Key ( 0 – 9 ), Symbolic Key ( @,#,&,% ), 4 arrow Key, Function Key ( F1 to F12 ) और कुछ विशेष प्रकार की key ( Atl, Tab, Ctrl ).

इन सभी Key के द्वारा कंप्यूटर पर साधारण से लेकर विशेष प्रकार के कार्य कर सकते हैं. कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है. 

2 – Mouse (माउस)

माउस को Pointing Device या Cursor Moving Device के नाम से भी जाना जाता है. माउस के द्वारा बिना कीबोर्ड के भी कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते हैं. 

माउस से कर्सर को इधर – उधर move कर सकते हैं और किसी ऑडियो, विडियो पर क्लिक करके उसे Play कर सकते हैं. 

माउस में तीन बटन होते हैं Left Key, Right Key और Middle Key. 

Left Key के द्वारा कंप्यूटर में किसी Icon, File, Folder को select और open करते हैं. जब Left Key को दो बार Press करते हैं तो उसे Double Click कहते हैं. 

Right Key क्लिक करने से कंप्यूटर स्क्रीन पर Sub Menu open होता है. Right Key एक बार Press करने को Right Click कहते हैं. 

Middle Key इसे Scroll button भी कहा जाता है इसकी मदद से कंप्यूटर screen को Scroll करते हैं. यह Left और Right Key के बीच लगा छोटा गोल होता है. 

Mouse कैसे काम करता है?

Mouse के नीचे एक Laser Light या एक Rubber Ball  लगी रहती है. जब Mouse को Mousepad पर इधर – उधर हिलाया जाता है तो Screen पर Pointer भी घूमता है, जिसकी मदद से हम कंप्यूटर को माउस के द्वारा नियंत्रित कर सकते हैं. 

3 – स्कैनर (Scanner)

स्कैनर एक ऑप्टिकल इनपुट डिवाइस है. इसकी मदद से किसी Page पर बने Image या Text को Light के द्वारा  इलेक्ट्रोनिक रूप में बदलकर उस Page को Digital Format में परिवर्तित करके कंप्यूटर में भेजा जाता है. 

इससे यह फायदा होता है कि User को Type नहीं करना पड़ता है और Page में लिखे Text को कंप्यूटर में edit भी किया जा सकता है. 

Scanner कैसे काम करता है?

Scanner एक Light को Page के ऊपर डालता है और फिर यह Light reflect होकर उस page का एक Image बनाती है. Scanner Light का इनपुट के रूप में प्रयोग करता है. इसके बाद स्कैनर Page को Digital Format में बदलकर उसे कंप्यूटर तक भेजता है. 

4 – Touch Screen (टच स्क्रीन)

Touch Screen एक इनपुट डिवाइस होती है. जिसकी मदद से User अपनी उँगलियों के द्वारा कंप्यूटर को चलाता है. Touchscreen Device जैसे Smartphone, Tablet, बहुत सारे ATM भी Touchscreen हैं. 

जिस डिवाइस में Touchscreen होता है उसमें कीबोर्ड, माउस की जरुरत नहीं पड़ती है. यूजर अपनी उँगलियों की मदद से ही कंप्यूटर को instruction देता है. 

5 – Track Ball (ट्रैक बॉल)

Trackball माउस की तरह ही एक Pointing डिवाइस है. पर इसे माउस की तरह घुमाने की जरुरत नहीं पड़ती है. Trackball के बीच में एक उभरी हुई गेंद रहती है जिसके चारों और उंगली घुमाने से Pointer घूमता है. 

Trackball माउस की अपेक्षा कम स्थान घेरता है. और इसे इस्तेमाल करने के लिए समतल जगह की भी जरुरत नहीं पड़ती है. ट्रैकबॉल एक बॉक्स के अन्दर फिट रहता है. 

यह अधिकतर पोर्टेबल लैपटॉप व टेबलेट, नोटबुक में उपयोग लाइ जाती है.  

6 – Joystick (जॉयस्टिक)

Joystick भी माउस की भांति कंप्यूटर स्क्रीन पर कर्सर को नियंत्रित करता है. Joystick में एक Stick लगी होती है जिसे हाथ में पकड़कर कर्सर को कण्ट्रोल किया जाता है. Joystick को कण्ट्रोल करने के लिए इसमें कुछ बटन भी लगे होते हैं जिन्हें Trigger कहते हैं.

Joystick का इस्तेमाल कंप्यूटर पर Game खेलने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से Game खेलने में आसानी होती है.

7 – Game Pad (गेम पैड)

Game pad भी एक इनपुट डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर में गेम खेलने के लिए किया जाता है. इसे दोनों हाथों से पकड़कर चलाया जाता है. इसके बीच में एक Joystick लगी रहती है और दोनों तरफ कुछ बटन होते हैं जिससे Game को नियंत्रित किया जाता है. 

8 – Light Pen (लाइट पेन)

Light Pen एक Pointing device होता है. यह एक पेन की तरह दिखने वाला डिवाइस होता है इसे Display के ऊपर चलाया जाता है. यह Light की मदद से काम करता है.  Light Pen के निब पर एक लेंस लगा होता है, जो डिस्प्ले की लाइट को Feel करता है. 

Light Pen का इस्तेमाल डिस्प्ले को टच करना, ग्राफिक बनाना, कंप्यूटर स्क्रीन में कोई इमेज बनाना और Digital Signature करने के लिए किया जाता है. 

लाइट पेन की मदद से बने ग्राफिक को कंप्यूटर में save कर सकते हैं और इसे edit भी किया जा सकता है. 

 9 – Microphone ( माइक्रोफोन )

Microphone भी एक Input Device है, यह एक बहुत महत्वपूर्ण डिवाइस है.इसके द्वारा Sound को Digital Form में convert किया जाता है. यह Sound को convert करके Speaker के द्वारा आउटपुट देता है.

माइक्रोफोन का प्रयोग कई कामों के लिए किया जाता है. जैसे – Voice Record करने के लिए, Video Confessing, मोबाइल में भी माइक्रोफोन लगा होता है जिसकी मदद से हमारी आवाज को मीलों दूर बैठा इंसान भी सुन सकता है. 

10 – Digital Camera (डिजिटल कैमरा)

Digital Camera भी एक इनपुट डिवाइस है जो किसी भी पिक्चर को capture करके अपनी Memory में स्टोर करके रखता है. USB Cable के माध्यम से Digital camera में store पिक्चर को कंप्यूटर में ट्रान्सफर कर सकते हैं. 

11 – वेबकैम (Webcam)

वेबकैम भी एक कैमरा होता है जो सीधे कंप्यूटर से कनेक्ट रहता है. अधिकतर मॉनिटर और लैपटॉप में पहले से ही manufacture किये गए webcam आते हैं. यह भी Digital Camera की पिक्चर को capture करते हैं पर webcam को पिक्चर को स्टोर करने के लिए Space नहीं होता है. इसलिए ये Picture को capture करके सीधे कंप्यूटर की मेमोरी में भेज देते हैं. 

12 – Drawing Tablet (ड्राइंग टेबलेट)

यह एक विशेष प्रकार की Input Device होती है, इसका इस्तेमाल हाथ से बनाये गए चित्र को Digital Image में Convert करने के लिए किया जाता है. Drawing Tablet को Graphic Tablet भी कहते हैं. Pointer Device की मदद से इसके ऊपर Sketch किया जाता है. Drawing Tablet को उन लोगों के लिए बनाया गया है जिनकी रूचि Drawing में है. 

13 – Card Reader (कार्ड रीडर)

कार्ड रीडर का इस्तेमाल Multimedia Card को read करने के लिए किया जाता है. अलग – अलग Card को read करने के लिए अलग – अलग प्रकार के Card Reader का इस्तेमाल होता है. 

14  – Bar Code Reader – BRC (बार कोड रीडर)

Bar Code Reader का इस्तेमाल किसी Bar Code को पढने के लिए किया जाता है. इसकी मदद से Bar Code को Scan किया जाता है जिससे यह Barcode में छिपी सारी जानकारी को पढ़ लेता है.

15 – Magnetic Ink Character Recognition (मैग्नेटिक इंक करैक्टर रेकोगनाइजेशन)

MICR का इस्तेमाल बैंकों में होता है, MICR की मदद से Magnetic Ink में छिपे अक्षरों को पहचानने के लिए किया जाता है. MICR मशीनें बहुत Fast होती हैं और इनमें गलती होने की संभावना बिलकुल न के बराबर होती है.

16  – Optical Character Recognition – ORC (ऑप्टिकल करैक्टर रेकोगनाइजेशन)

OCR का प्रयोग किसी विशेष प्रकार के नंबर, चिन्ह और अक्षर को पढने के लिए किया जाता है. OCR टाइपराईटर में छपे हुए character को आसानी से पढ़ लेता है. 

इन्हें भी पढ़े 

Input Device के फायदे (Benefits of Input Device in Hindi)

इनपुट डिवाइस के बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ इस प्रकार से हैं – 

  • इनपुट डिवाइस के माध्यम से कंप्यूटर को निर्देश दिया जा सकता है. 
  • इनपुट डिवाइस, मानव को कंप्यूटर से जोड़े रखता है.
  • इनपुट डिवाइस के द्वारा हम कंप्यूटर तक अपने Data और Instruction को पंहुचा सकते हैं.
  • अलग – अलग इनपुट डिवाइस की मदद से हम विशेष प्रकार के काम भी कंप्यूटर से करा सकते हैं. 

FAQ For Input Device in Hindi 

लाइट पेन कैन सा डिवाइस है?

लाइट पेन एक इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से कंप्यूटर स्क्रीन पर कुछ भी Draw कर सकते हैं.

इनपुट डिवाइस को हिंदी में क्या कहते हैं?

इनपुट डिवाइस को हिंदी में निवेश यंत्र कहते हैं.

इनपुट और आउटपुट डिवाइस में क्या अंतर है?

इनपुट डिवाइस के द्वारा हम कंप्यूटर को निर्देश देते हैं और आउटपुट डिवाइस के द्वारा कंप्यूटर हमारे द्वारा दिए गए निर्देशों को Process करके रिजल्ट के रूप में दिखाता है.

टच स्क्रीन कौन सा डिवाइस है?

टच स्क्रीन इनपुट डिवाइस है जिसकी मदद से हम अपने उँगलियों के द्वारा कंप्यूटर को चला सकते हैं

निष्कर्ष – Computer Input Device in Hindi 

आज के इस लेख में हमने Computer Input Device Kya Hai, इनपुट डिवाइस के नाम और उनके कार्य,  इनपुट डिवाइस के फायदे और इनपुट डिवाइस  से सम्बंधित बहुत सारी उपयोगी जानकारी आप लोगों के साथ साझा की है.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख What Is Computer Input Device in Hindi जरुर पसंद आया होगा, इस लेख को फेसबुक इन्स्टाग्राम पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेन्ट बॉक्स में इस लेख के विषय में अपनी प्रतिक्रिया दें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment