इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए | Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye: क्या आप इंटरनेट पर खोज रहे हैं इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है और इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए, यह आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने की पूरी जानकारी देने वाले हैं.

जब आप शेयर मार्केट में एक ही दिन के अन्दर शेयर को खरीदकर बेच देते हैं तो इसे Intraday Trading कहा जाता है. Intraday Trading में आपको शेयर को लंबे समय तक होल्ड करने की जरुरत नहीं होती है. आप शेयर मार्केट खुलने के बाद कभी भी शेयर खरीद सकते हैं और मार्केट बंद होने तक शेयर को बेचकर ट्रेड को कम्पलीट कर सकते हैं.

शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करके कम समय में अधिक पैसा कमाने के लिए Intraday Trading एक बेस्ट विकल्प है, लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग बहुत जोखिम भरा होता है इसमें आपको काफी नुकसान भी झेलना पड़ सकता है. इसलिए अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इस लेख को पढ़कर इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाने की बेसिक जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल- इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाए.

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है पैसे कैसे कमाए - Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है (What is Intraday Trading)

अनुक्रम दिखाएँ

शेयर मार्केट में जब आप किसी शेयर को खरीदते हैं और उसी दिन मार्केट बंद होने से पहले उस शेयर को बेच देते हैं तो इसे Intraday Trading कहते हैं.

भारतीय शेयर मार्केट सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:15 से लेकर दोपहर 3:30 बजे तक खुला रहता है, इस समय सीमा के बीच में ही आप Intraday Trading कर सकते हैं. आप निफ्टी 50, बैंक निफ्टी और सेंसेक्स में इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं.

इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको मार्केट बंद होने तक ट्रेड को कम्पलीट करके अपना अकाउंट जीरो करना होता है, यदि आप ट्रेड को कम्पलीट नहीं करते हैं आपका ब्रोकर आपके Behalf पर ट्रेड को कम्पलीट कर देता है.

हालांकि इंट्राडे ट्रेडिंग के बहुत सारे फायदे निवेशकों को मिलते हैं लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग बहुत रिस्की भी होता है. आमतौर पर 80 से 90 प्रतिशत निवेशकों को Intraday Trading में नुकसान झेलना पड़ता है.

इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें (Intraday Trading Kaise Kare)

Intraday Trading करके अधिक मुनाफा कमाने के लिए आप नीचे बताये गए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. एक नए निवेशक के लिए यह सभी टिप्स बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

#1 शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखें

यदि आप ट्रेडिंग के फील्ड में अभी नए हैं तो आपको सीधे Intraday Trading में नहीं उतर जाना चाहिए, क्योंकि Intraday Trading बहुत रिस्की होती है और अधिकांश निवेशक को इसमें नुकसान झेलना पड़ता है.

Intraday Trading करने से पहले आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखें. आप सीखें कि कैसे सही शेयरों का चुनाव किया जाता है, शेयर कैसे ख़रीदे जाते हैं, शेयरों को बेचा कैसे जाता है आदि. जब आप ट्रेडिंग को अच्छे से समझ जायेंगें तभी Intraday Trading के बारे में विचार करें.

#2 अब Demat Account ओपन करें

शेयर मार्केट में शेयरों की लेनदेन करने के लिए Demat Account का होना आवश्यक है. आप जो भी शेयर खरीदते हैं वह आपके Demat Account में ही जमा होते हैं. आप इसे बैंक अकाउंट की तरह समझ सकते हैं. जिस प्रकार से बैंक अकाउंट में आपके पैसे सुरक्षित जमा रहते हैं उसी प्रकार से Demat Account में आपके शेयर सुरक्षित रूप से जमा रहते हैं.

आज के समय में Demat Account खोलना बहुत ही आसान है, मार्केट में कई सारे डिस्काउंट ब्रोकर हैं जो उपयोगकर्ताओं को फ्री में Demat Account खुलवाने की सुविधा प्रदान करते हैं.

आप Groww App के द्वारा बिल्कुल फ्री में अपना Demat Account ओपन कर सकते हैं. Groww एक बेस्ट ऑनलाइन ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन है.

#3 शेयर मार्केट की जानकारी प्राप्त करें

Intraday Trading करने से पहले आपको अच्छी तरह से मार्केट रिसर्च कर लेना चाहिए, आपको मार्केट ट्रेंड्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए. एक गलत खबर से आप अपने पैसे गंवा सकते हैं, क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में आपके पास शेयरों को बेचने के लिए कोई बहुत अधिक समय नहीं होता है.

#4 छोटा रिस्क ले और Stop Loss का उपयोग करें

Intraday Trading में अधिक नुकसान से बचने के लिए Stop Loss ऑप्शन का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने पूरे पैसे गंवाने से बच सकते हैं. Stop Loss ऑप्शन के द्वारा आप एक निश्चित राशि स्टॉप लॉस लगा सकते हैं, जिससे अगर आपको उस राशि से अधिक का नुकसान नहीं होगा.

जब आपके खरीदे गए शेयर Stop Loss अमाउंट पर पहुँच जायेंगें तो ट्रेड कम्पलीट हो जायेगी, और आपको अधिक नुकसान नहीं होगा.

#5 Over Trade ना करें और जोखिम को समझें

जब कोई निवेशक ब्रोकर के द्वारा अत्यधिक शेयरों की लेनदेन करता है उसे Over Trade कहते हैं. Intraday Trading में आपको ओवरट्रेडिंग से बचना चाहिए.

कई सारे शुरुवाती निवेशक अधिक पैसे कमाने की चाह में कई सारे ट्रेड कर देते हैं और फिर बाद में मार्केट का मिजाज बदलते हु उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है.

अगर आप Intraday में नए निवेशक हैं तो आप एक साथ एक ही ट्रेड करें जिससे कि आप अच्छी रिसर्च के साथ एक सही शेयर का चुनाव कर पायेंगें. Over Trade में आपको शेयरों की analysis के लिए पर्याप्त समय नहीं मिलेगा.

#6 अफवाहों पर ध्यान ना दें

एक नए ट्रेडर के लिए सबसे बड़ा टिप्स यह है कि उसे मार्केट में उड़ रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, आप सही खबर और गलत खबर में फर्क करना सीखें.

शेयर मार्केट में अक्सर मार्केट को गिराने या उठाने के लिए अफवाहें फैलती रहती है और अगर आप अफवाहों को ध्यान में रखते हुए Intraday Trading करेंगें तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसलिए आप अपनी रिसर्च और analysis के आधार पर ही ट्रेडिंग करें.

#7 अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश करें

Intraday Trading में कई सारे नए निवेशक कम समय में अधिक मुनाफे के चक्कर में एक ही ट्रेड में अपना पूरा पैसा लगा देते हैं, जिस कारण मार्केट के बदलने पर उन्हें बहुत अधिक नुकसान हो जाता है. वे इस नुकसान को सहन नहीं कर पाते हैं और फिर ट्रेडिंग करना ही छोड़ देते हैं.

लेकिन एक नए ट्रेडर को Intraday Trading करने से पहले अपना बजट तैयार कर लेना चाहिए, ताकि अगर उसे एक ट्रेड में नुकसान भी हो जाये तो अगला ट्रेड करने के लिए उसके पास पर्याप्त पैसा बचा रहे जिससे वह मुनाफा कमाकर अपने नुकसान की भरपाई कर सकता है.

यह कुछ स्टेप थे जिन्हें ध्यान में रखकर आप Intraday Trading शुरू कर सकते हैं, और इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए स्टॉक कैसे चुनें?

Intraday Trading में एक सही शेयर का चुनाव करना बहुत important होता है. इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर चुनने के लिए आपको गहरी रिसर्च करनी पड़ती है. मार्केट में बहुत सारे ऐसे शेयर हैं जिनमें ट्रेड करके निवेशक अच्छी कमाई करते हैं. आप नीचे बताये गए कुछ बातों को ध्यान में रखकर इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए एक अच्छे शेयर का चुनाव कर सकते हैं.

  • Intraday Trading में आपको हमेशा Liquid Stock को ही सेलेक्ट करना चाहिए.
  • किसी भी ऐसे शेयर का चुनाव ना करें जिसकी कीमत में अस्थिरता हो.
  • जिस भी शेयर को आप खरीदना चाहते हैं उसके हाल के परफॉरमेंस को देखें.
  • पुराने रिकॉर्ड को देखकर किसी भी शेयर का चुनाव ना करें.
  • मार्केट में चल रहे ट्रेंड के हिसाब से शेयर का चुनाव कर सकते है .

Groww App पर Intraday Trading कैसे करें

Groww App के द्वारा Intraday Trading करने के लिए आप निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से Groww App को डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इसके बाद आपको Groww App पर अपना Demat Account और Trading Account ओपन कर लीजिये.
  • जैसे ही Groww App में आपका अकाउंट Activate हो जाता है आपको इसके डैशबोर्ड में Intraday का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक लीजिये.
Groww App पर Intraday Trading कैसे करें
  • इसके बाद आपके सामने सभी कंपनियों के शेयर के आज के कीमत की लिस्ट मिल जायेगी.
  • जो शेयर आज मार्केट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं उनके सामने ग्रीन कलर का ग्राफ बना होता है और जिस कंपनी के शेयर ने मार्केट में आज के दिन अच्छा परफॉरमेंस नहीं किया है उनका ग्राफ लाल रंग का होता है.
  • जिस भी शेयर को आप खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करके आप उसकी आज की Performance देख सकते हैं.
  • जब आप Decide कर लेते हैं कि किस शेयर को खरीदना है तो आप उस पर क्लिक करके BUY पर क्लिक करें.
  • जितने Quantity में आप उस शेयर को खरीदना चाहते हैं वह संख्या दर्ज करें और पुनः BUY पर क्लिक करके पेमेंट कर लीजिये.
  • कुछ ही देर में वह शेयर आपके अकाउंट में add हो जायेगा, और आप दिन में जब भी उस शेयर के प्राइस बढेंगें तो शेयर को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

इस प्रकार से आप Groww App पर आसानी से Intraday Trading कर सकते हैं. Groww App का इंटरफ़ेस यूजर फ्रेंडली है इसलिए कोई भी यूजर चाहे वह ट्रेडिंग में नया ही क्यों ना हो, Groww App के द्वारा आसानी से Intraday Trading कर सकता है.

इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए (Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye)

Intraday Trading से पैसे कमाने के लिए आप Groww App में अपना Demat और Trading अकाउंट ओपन कर सकते हैं और पूरी मार्केट रिसर्च करने के बाद जिस शेयर को खरीदने का निर्णय आपने लिया है उसे खरीद सकते हैं. यदि दिन में उस शेयर के प्राइस बढ़ जाते हैं तो आप उसे बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.

लेकिन Intraday Trading से पैसे कमाना इतना आसान नहीं है जितना कि यह दिखता है. Intraday Trading में आपको ऐसे शेयर को खरीदना पड़ता है जिसका परफॉरमेंस आज के दिन में सबसे बेहतर हो.

Intraday Trading से अधिक पैसे कमाने के लिए आपके पास शेयर खरीदने और बेचने की रणनीति भी होनी चाहिए. क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग में शेयर को बेचने और खरीदने का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है.

कई बार आपके द्वारा ख़रीदे गए शेयर का प्राइस बढ़ रहा होता है, लेकिन आप फिर भी लालच में रहते हैं कि यह और अधिक बढेगा तो मैं इसे बेच दूंगा और कई बार इसी चक्कर में आपको नुकसान हो जाता है. इसलिए Intraday Trading से पैसे कमाने के लिए आपके पास ट्रेडिंग अनुभव के साथ एक सही रणनीति का होना भी आवश्यक है.

इंट्राडे ट्रेडिंग करने के नियम

Intraday Trading में निवेश करने के कई सारे नियम होते हैं, जिससे कि नुकसान की संभावना कम होगी. यहाँ नीचे हमने आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने के कुछ नियमों के बारे में बताया है –

  • शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना सीखें.
  • शेयर खरीदने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लीजिये.
  • शेयर के हाल ही के परफॉरमेंस को देखें.
  • नुकसान को कम करने के लिए स्टॉप लॉस ऑप्शन का उपयोग करें.
  • शुरुवात में एक ही ट्रेड पर ध्यान दें.
  • मार्केट में फ़ैल रही अफवाहों पर ध्यान ना दें.
  • हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही निवेश करें.

आर्टिकल को यहाँ तक पढने पर आप Intraday Trading से पैसे कैसे कमायें को अच्छी प्रकार से समझ गए होंगें. चलिए अब Intraday Trading के कुछ फायदों और नुकसानों के बारे में भी जान लेते हैं.

इंट्राडे ट्रेडिंग के फायदे

Intraday Trading के अनेक सारे फायदे निवेशक को मिलते हैं जैसे कि –

  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको मार्जिन मिलता है, यानि कि आप 1000 रूपये में ही 4 से 5 हजार तक की ट्रेडिंग कर सकते है .
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में पैसे कमाने के लिए आपको लंबा इन्तजार नहीं करना पड़ता है, आप एक ही दिन में पैसे कमा सकते है.
  • आप शेयर कि Short Selling करके मार्केट गिरने पर भी पैसे कमा सकते हैं.
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आपको कंपनी के बारे में ज्यादा जानने की जरुरत नहीं है, आपको केवल शेयर का परफॉरमेंस चेक करना होता है.

इंट्राडे ट्रेडिंग के नुकसान

इंट्राडे ट्रेडिंग के कुछ नुकसान भी होते हैं जैसे कि –

  • इंट्राडे ट्रेडिंग बहुत रिस्की रहता है, क्योंकि आपके पास निर्णय लेने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है. और जो शेयर आपने ख़रीदा है उसे आज ही बेचना पड़ता है.
  • इंट्राडे ट्रेडिंग में आप अपना पैसा गंवा भी सकते हैं, क्योंकि मार्केट में यह Possible नहीं है कि आपको हर दिन लाभ होगा.

FAQs: Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye 

इंट्राडे ट्रेडिंग से कितना पैसे कमा सकते हैं?

यदि आप ट्रेडिंग में एक्सपर्ट हैं तो इंट्राडे ट्रेडिंग से लाखों रूपये कमा सकते हैं. इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कमाना पूरी तरह से आपके नॉलेज और इन्वेस्टमेंट पर निर्भर करता है.

क्या इंट्राडे ट्रेडिंग शुरुआती लोगों के लिए अच्छी है?

यदि आपने पहले कभी ट्रेडिंग नहीं की है तो Intraday Trading आपके लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, क्योंकि इंट्राडे ट्रेडिंग बहुत रिस्की है. इसलिए पहले आप ट्रेडिंग को अच्छे से सीख सकते हैं उसके बाद इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं.

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए बेस्ट ऐप कौन सी है?

Groww App इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए एक बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष – इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

यदि आप भी शेयर मार्केट से कम समय में अधिक पैसे कमाना चाहते हैं तो Intraday Trading कर सकते हैं, अन्य ट्रेडिंग की तुलना में आपको इसमें लाभ जल्दी देखने को मिलेगा.

यह थी दोस्तों Intraday Trading Se Paise Kaise Kamaye की कम्पलीट जानकारी. उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. यदि आपके मन में इस लेख से जुड़े कोई सवाल हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी हर संभव सहायता करने का प्रयास करेंगें. साथ ही इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

नोट: स्टॉक मार्केट में निवेश करना बहुत ही रिस्की है. जब भी आप निवेश करें अपने नुकसान को पहले से डिसाइड करें. अन्यथा आप इसमें आपका पूरा फण्ड गवां सकते है. यह लेख केवल एजुकेशन पर्पस के लिखा गया है. हम किसी भी प्रकार के निवेश की सलाह नहीं देते है.

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और इस Best Hindi Blog का संस्थापक हूँ. मुझे ब्लॉग्गिंग, एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों पर गहरी नॉलेज है! ब्लॉग पर पैसा कमाने वाला एप्प, पैसे कैसे कमाए और पैसा कमाने वाला गेम से जुड़े लेख साझा करते है. हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment