IPL (आईपीएल) से पैसे कैसे कमाए 2021 – IPL Se Paise Kamane Wala App हिंदी

IPL se Paise Kamane Wala Apps Indian Premier League यानि IPL भारत के द्वारा आयोजित कराये जाने वाली एक बहुत बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता है जिसमें दुनिया के बड़े से बड़े क्रिकेटर खेलते हैं जिन्हें कि करोड़ों की कीमत देकर एक टीम खरीदती है. क्या आप भी जानना चाहते है की आईपीएल से पैसे कैसे कमाए.

अगर आप क्रिकेट प्रेमी हैं और आपको क्रिकेट की अच्छी Knowledge है तो अपने Knowledge का फायदा उठाकर आप भी IPL से पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने आपको जो भी तरीके बताये हैं वह सभी Legal  हैं आप बेकिक्र होकर लेख में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं.

वैसे IPL या क्रिकेट में गलत तरीको से करोड़ों रुपए कमाने के बहुत सारे अवैध तरीके भी हैं जैसे कि सट्टेबाजी. लेकिन पकडे जाने पर आपको जेल जो सकती है इसलिए आप ज्यादा पैसों के चक्कर में अवैध तरीकों का इस्तेमाल बिलकुल करें.  

IPL से पैसे कैसे कमाए (IPL Se Paise Kaise Kamaye)

वैसे IPL से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हमने आपको लेख में 4 सबसे अच्छे तरीकों के बारे में बाते है जिससे आप IPL में पैसे कमा सकते हैं, जो कि निम्न प्रकार से है –

  • Fantasy Cricket Application के द्वारा (MPL App, Dream11, Winzo App)
  • YouTube Channel बनाकर
  • ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर
  • आईपीएल के लिए App बनाकर लाखों कमाए

चलिए अब आईपीएल एअर्निग के बारे में विस्तार से जानते हैं –

#1 – Fantasy Cricket App के द्वारा IPL से पैसे कमाए

IPL से पैसे कमाने का जो सबसे Popular तरीका है Fantasy Cricket App. ये ऐसी एप्लीकेशन होती है जिनमें आपको किसी भी Match में अपनी एक Team बनानी पड़ती है और अगर आपकी Team पहले नंबर पर रहती है तो आप 1 करोड़ रूपये भी Fantasy App से जीत सकते हैं.

Fantasy App की मदद से कई सारे लोग हर Match में करोड़ों रूपये कमाते हैं. Fantasy App में न केवल पहले वाले को पैसे मिलते हैं बल्कि जिनकी टीम last में भी रहती है उन्हें भी कुछ पैसे मिल जाते हैं.

अगर आपको Fantasy App में टीम कैसे बनाते हैं के बारे में पता नहीं है तो एक उदाहरण के द्वारा आपको समझाते हैं –

माना मुंबई और चेन्नई का मैच है तो आपको दोनों टीमों में से 11 खिलाडियों की एक संतुलित टीम बनानी पड़ती है. जिसमें बैट्समैन, बॉलर, ऑल राउंडर और विकेट कीपर सभी को चुनना पड़ता है. और फिर अपना Captain और Vice Captain भी Select करना होता है.

आपके द्वारा Select किये गए खिलाडी अगर Perform करते हैं तो आपको इसके कुछ Point मिलते हैं. इन्हीं Point के आधार पर जो Top पर रहता है वह 1 से लेकर 5 करोड़ रूपये जीतता है. अगर आपकी टीम के सभी खिलाडी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आपकी टीम पहले नंबर पर रहती है तो आप भी करोड़ों रूपये Fantasy Cricket App से जीत सकते हैं.

कुछ Best Fantasy App के बारे में हमने आपको नीचे बताया है –

IPL से पैसे कमाने वाले Fantasy App निम्न प्रकार से हैं – (IPL Paise Wala Apps)

  • Dream11 (ड्रीम11 एप्प)
  • My Circle 11 (माय सर्किल11)
  • Paytm First Cash (पेटीएम फर्स्ट कैश एप्प)
  • MPL (एमपीएल एप्प)
  • Ballebazi (बल्लेबाज़ी एप्प)
  • Gamezy (गमेज़ी एप्प)
  • Winzo App (विंजो एप्प)
  • Hala Play (हाला प्ले एप्प)
  • My Team 11 (माय टीम 11)
  • 11 Wicket (11 विकेट)

#2 – YouTube Channel बनाकर IPL से पैसे कमाए

अगर आपको क्रिकेट की अच्छी Knowledge है तो आप अपना एक YouTube Channel बना सकते हैं जिसमें हर क्रिकेट मैच का Review दे सकते हैं. जब आपके Subscriber बढ़ जाते हैं तो आप YouTube से अच्छा – खासा पैसा कमा सकते हैं.

#3 – Blog / Website बनाकर IPL से पैसे कमाए

अगर आपको Blog बनाना आता है तो आप Cricket से Related अपना एक Blog बना सकते हैं. और हर मैच का हाल अपने ब्लॉग में लिख सकते हैं. Cricket से Related ब्लॉग बनाने के लिए आपको Unlimited Content idea मिल जायेंगे. लेकिन Cricket Blog से पैसे कमाने के लिए आपको हर दिन 3 – 4 आर्टिकल लिखने होंगे.

#4  – App बनाकर IPL से पैसे कमाए

अगर आप एक Developer हैं तो आप क्रिकेट से Related अपनी एक एप्लीकेशन बना सकते हैं और उसे Facebook Audience Network या Admob से Monetize कर सकते हैं. क्रिकेट एप्लीकेशन में आप IPL या किसी भी क्रिकेट मैच का Live Score दे सकते हैं. अगर आपके एप्लीकेशन को ज्यादा लोग डाउनलोड करेंगे तो आप लाखों रूपये अपनी क्रिकेट एप्लीकेशन से कमा सकते हैं.

IPL से पैसे कमाने वाले एप्प (IPL Se Paise Kamane Wala App)

#1 – Dream 11 (ड्रीम11 एप्प)

Dream 11 भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली Fantasy एप्लीकेशन है. IPL के दौरान का Dream 11 की बहुत सारी Ad भी देखते होंगे. भारत के बड़े – बड़े क्रिकेटर Dream 11 का प्रचार करते हुए दिख जायेंगे. भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी Dream 11 के Brand Ambassador  थे. 2020 में Dream 11 ने रोहित शर्मा को अपना Brand Ambassador  बनाया.

Dream 11 में आपको बहुत सारे Fantasy गेम मिल जाते हैं जिनमें Price भी अलग – अलग होती है. बहुत सारे गेम Dream 11 में 100 रूपये के अन्दर हैं और कई गेम हजारों रूपये के भी होते हैं. अगर आपको क्रिकेट की अच्छी नॉलेज है तो आप हजार रूपये वाले गेम में भी भाग ले सकते हैं. इसमें जीतने की संभावना बहुत अधिक रहती है क्योकि इसमें बहुत कम प्रतियोगी भाग ले सकते हैं.

#2 – My Circle 11 (माय सर्किल11)

My Circle 11 भी एक Fantasy Cricket App है जो बहुत ही कम समय में बहुत अधिक Popular हो गया. बहुत सारे ग्रामीण इलाके के लोगों ने भी My Circle 11 से करोड़ों रूपये जीते. BCCI के वर्तमान अध्यक्ष और पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरब गांगुली इस एप्प के Brand Ambassador  हैं.

#3 – MPL (एमपीएल एप्प)

MPL एक Gaming Application है जिसमें आपको अनेक प्रकार के गेम मिल जाते हैं जिन्हें खेलकर आप पैसे कमा सकते हैं. MPL में भी आपको Fantasy Cricket Game मिल जाते हैं. MPL भारत में तेजी से Grow होने वाला एक Gaming Application है. रोजाना लाखों लोग MPL से पैसे कमाते हैं.

MPL में आप Fantasy Cricket Game में भाग लेकर आप match की अपनी एक Best Team बना सकते हैं और जब आप पहले नंबर पर रहते हैं तो लाखों रूपये कमा सकते हैं. 2019 में MPL के Brand Ambassador विराट कोहली थे.

#4 – Paytm First Game (पेटीएम फर्स्ट गेम)

Paytm First Game भी एक Fantasy Cricket App है जिसमें आप अपनी Best Team बना सकते हैं और जीतने पर पैसे कमा सकते हैं. Dream 11, My Cricle 11 की तुलना में Paytm First Game से आपकी पैसे कमाने की संभावना ज्यादा रहती है क्योंकि इसमें अभी इतना Competition नहीं है. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर Paytm First Cash App के Brand Ambassador हैं.

#5 – Ballebazi (बल्लेबाज़ी एप्प)

Ballebazi App भी आपको IPL में Real Cash कमाने का मौका देती है. यह भी एक Fantasy Cricket Application है जिसके Brand Ambassador भारत के धाकड़ बल्लेबाज ऑल राउंडर युवराज सिंह हैं.

#6 – Gamezy (गमेज़ी एप्प)

Gamezy भी एक Best Fantasy Application है. जिसे भारत में Fantasy Game की लोकप्रियता को देखकर लांच किया गया था. Gamezy App के Brand Ambassador भारत के ओपनर बल्लेबाज KL राहुल हैं.

#7 – 11 Wicket (11 विकेट एप्प)

11 Wicket भी एक Fantasy Cricket एप्लीकेशन है जिसमें आप Fantasy गेम खेलकर रोजाना पैसे कमा सकते हैं. भारत में Fantasy app की लोकप्रियता के साथ – साथ 11 Wicket App की भी लोकप्रियता बढ़ रही है.

#8 – WinZo App (विंजो एप्प)

WinZo एक गेमिंग एप्लीकेशन है जिसमें आप अनेक प्रकार के गेम खेलकर पैसे कमा सकते हैं. इस एप्लीकेशन में Fantasy Cricket का भी विकल्प है. WinZo App में आप Fantasy Cricket में भाग ले सकते हैं और जीतने पर पैसे कमा सकते हैं.

#9 – My Team 11 (माय टीम 11 एप्प)

My Team 11 भी एक बहुत ही Best Fantasy Cricket Application है. अगर आपको क्रिकेट की अच्छी Knowledge है तो इस एप्प से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. My Team 11 में आप Dream टीम बनाने के अलावा Prediction से भी पैसे कमा सकते हैं.

आपने एक बात notice की होगी जब भी कोई क्रिकेट मैच देखता है तो वह यह जरुर बताता है कि अगली बॉल पर क्या होने वाला है अगर आप भी ऐसी Prediction करते हैं तो My Team 11 आपको जरुर Join करना चाहिए. अगर आपकी Prediction सही होगी तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

#10 – Hala Play (हाला प्ले एप्प)

Hala Play भी एक Fantasy Game Application है जिसमें आप क्रिकेट के अलावा कबड्डी और फुटबॉल के मैच से भी पैसे कमा सकते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा दो भाई हार्दिक पंड्या और कुनाल पंड्या Halaplay app की Advertisement करते हैं और 2019 से हार्दिक पंड्या Halaplay app के Brand Ambassador हैं.

Disclaimer – इस लेख में दिए गए गेम एप्प में वित्तीय जोख़िम शामिल है और इनकी आदत लग सकती है कृपया अपनी जिम्मेदारी से ही खेलें.

FAQ For IPL se Paise Kamane Ke Tarike

क्या IPL से पैसे कमाए जा सकते हैं?

जी हाँ आप IPL से पैसे कमा सकते हैं इसके बहुत सरे तरीके उपलब्ध हैं जैसे कि – Fantasy Game खेलकर, आईपीएल से जुड़ा ब्वेलॉग/बसाइट बनाकर, YouTube Channel बनाकर, आईपीएल से जुड़ी App बनाकर इत्यादि.

IPL से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है?

IPL से पैसे कमाने के लिए आप Fantasy Cricket App में अपनी टीम बनाकर आसानी से पैसे कमा सकते हैं.

Fantasy Cricket App से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Fantasy Cricket App से पैसे कमाना इस बात पर निर्भर है कि आप कितने रूपये वाला गेम खेल रहे हैं और आपकी Position कितनी है. आप Fantasy Cricket App से अधिकतम 5 करोड़ रूपये जीत सकते हैं.

इन्हें पढ़े और पैसे कमाए 

अंतिम शब्द: आईपीएल से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

अगर आप भी क्रिकेट प्रेमी है तो लेख में बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके आप IPL या किसी भी अंत क्रिकेट मैच से पैसे कमा सकते हैं. IPL से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ी बहुत क्रिकेट की समझ होनी चाहिए.तभी जाकर आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके IPL से पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख IPL se Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा. इस लेख IPL Se Paise Kamane Wala App को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें.

Editorial Staff
Editorial Staff

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.