(10 तरीके) जयपुर शहर में पैसे कैसे कमाए – Jaipur Me Paise Kaise Kamaye

Jaipur Me Paise Kaise Kamaye: जयपुर जो कि भारत में राजस्थान का गुलाबी शहर (Pink City) के नाम से मशहूर है. हर किसी का सपना होता है कि वह भी एक बार घुमने जयपुर जाएँ या फिर जयपुर में रहें. किसी भी शहर में घुमने के लिए या रहने के लिए जरुरत होती है पैसों की जिसके लिए सबसे जरुरी होता है रोजगार. 

क्या आप जयपुर में रहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं  यानि जानना कहते है की “पैसे कैसे कमाए” या फिर पैसे कमाने के लिए जयपुर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इस लेख से आपको बहुत मदद मिलने वाली है. क्योकि इस लेख में हमने आपको जयपुर में पैसे कैसे कमाए  के बारे में पूरी जानकारी दी है. आज के इस लेख को हमने खास जयपुर वालों के लिए लिखा है जिससे इस लेख को पढ़कर वे जयपुर में पैसे कमाने के तरीकों से परिचित हो सकें.

इस लेख में हमने आपको यह जानकारी दी है कि आप जयपुर में किस प्रकार के काम करके पैसे कमा सकते हैं आप अपनी समझ के अनुसार लेख में बताये गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल जयपुर में पैसे कमा सकते हैं. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को – जयपुर में पैसे कमाने के तरीके.

जयपुर में पैसे कैसे कमाए  – Jaipur Me Paise Kaise Kamaye

इस लेख में हमने आपको जयपुर में पैसे कमाने के 11 तरीकों के बारे में विस्तारपुर्वक बताया है, आपके अन्दर जो भी स्किल है आप उसी के अनुरूप तरीके को आजमा सकते हैं पैसे कमाने के ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके –

#1 – Digital  Marketing Agency बनाकर जयपुर में पैसे कमाए  

जयपुर में Digital Marketing Agency बनाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जयपुर में बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने प्रोडक्ट को Digital  Platform पर बेचना पसंद करती है, तो इसके लिए वे जाती हैं Digital  Marketing Agency के पास जो उनके प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रचार कर दें जिससे उनकी बिक्री बढ़े.

अगर आपको Digital  Marketing आती है तो आप भी जयपुर में अपनी Digital  Marketing Agency बना सकते हैं और कंपनियों को अपनी Service Offer कर सकते हैं. Digital Marketing से आप महीने के अच्छे – खासे पैसे कमा सकते हैं.

अगर आपको Digital  Marketing नहीं आती है तप आप YouTube से सीख सकते हैं या फिर Digital  Marketing Institute को ज्वाइन करके सीख सकते हैं. Online बहुत सारा Content Digital  Marketing के ऊपर है जहाँ से आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं.

जब आप Digital  Marketing सीख जाते हैं तो आपके पास बहुत सारे Option खुल जाते हैं पैसे कमाने के जैसे कि –

  • Digital Marketing Agency खोल सकते हैं
  • Digital Marketing Class दे सकते हैं.
  • Freelancer पर काम कर सकते हैं.
  • Blogging और Affiliate Marketing कर सकते हैं.

#2 – Content Writing करके जयपुर में पैसे कमाए  

Content Writing का काम भी जयपुर में बहुत ज्यादा चलता है. अगर आपको लिखना पसंद है और आप एक Useful Content लिख सकते हैं तो Content Writing करके आप महीने के 40 से 50 हजार रूपये आसानी से कमा सकते हैं.

आज के समय में बहुत सारे युवा ऑनलाइन पैसे कमाने की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने में Blogging बहुत ही Common तरीका है. जब कोई Blogger अपना Blog बनाता है तो उसे नियमित रूप से Content Publish करना होता है, पर बहुत सारे Blogger समय की कमी के कारण Content नहीं लिख पाते हैं. चाहे वह Best Hindi Blogger क्यों न हो.

ऐसे में वह Content Writer को Hire करते हैं और Per Word के अनुसार Pay करते हैं. अगर आपके अन्दर ब्लॉग लिखने का हुनर है तो आप Content Writing का काम जयपुर में कर सकते हो. Blog के अलावा आप न्यूज़ एजेंसी के लिए लिख सकते हो, मैगजीन, E–book आदि लिख सकते हो.

हिंदी Content Writing में कम पैसे मिलते हैं लेकिन अगर आप English में Article Writing करते हो तो आपको एक आर्टिकल के 15 से 50 डॉलर तक मिल जाते हैं.

#3 – Freelancer बनकर जयपुर में पैसे कमाए  

आप Freelancing से भी जयपुर में पैसे कमा सकते हैं. Freelancing करने के लिए आपके अन्दर कुछ भी एक Skill होनी चाहिए जिसे बेचकर आप पैसे कमा सकते हो. Freelancing को आप Part Time में भी कर सकते हैं और Full Time भी.

फ्रीलांसर वह होता है जो स्वतंत्र रूप से अलग – अलग Client से Contract लेकर काम करता है. Client Find करने के लिए आपको Freelancing वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट – Fiverr, Upwork, Freelancer.

बहुत सारे Freelancer लाखों रूपये महीने भी कमाते हैं. लेकिन Freelancing करने के लिए आपके अन्दर कुछ न कुछ स्किल होनी आवश्यक है. कुछ Freelancing Skill निम्न प्रकार से हैं –

ऊपर बताये गए तीनों तरीके Online Earning के थे. अब कुछ Job की बात करते हैं कि आप कौन – कौन सी Job करके जयपुर में पैसे कमा सकते हैं.

#4 – Software Company में Job करके जयपुर में पैसे कमाए

जयपुर एक Smart City है यहाँ बहुत सारी Software Company कंपनी भी हैं. अगर आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग आती है या फिर आप Software Engineer हैं तो जयपुर में आपके लिए अच्छा Scope है. चूँकि जयपुर में Software Company की कमी नहीं है, आपके अंदर स्किल है तो आप किसी भी कंपनी में Interview के लिए जा सकते हैं और Select होने पर शुरुवात में 15 से 25 हजार तक का Salary Package आपको मिल जाता है.

#5 – IT Sector में Job से जयपुर में पैसे कमाए  

IT से जुड़े लोगों के लिए भी जयपुर एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जयपुर में बहुत सारी बड़ी – बड़ी IT कंपनी हैं जहाँ आप जॉब करके 20 – 25 हजार रूपये महीने शुरुवात में कमा सकते हो. धीरे – धीरे IT Sector का Scope जयपुर में भी बढ़ रहा है अगर आप अभी से जयपुर में किसी IT Sector में Job करना शुरू करते हो तो भविष्य में आपके लिए यह फायदेमंद हो सकता है.

#6  – Hotel Line में Job करके पैसे कमाए       

जयपुर में छोटे – बड़े अनेक होटल है, जहाँ आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हो. अगर आपने Hotel Management का कोर्स किया है तो आप जयपुर में 5 Star होटल में काम कर सकते हैं. 5 Star होटल की तनख्वाह भी अच्छी – खासी होती है. लेकिन आपने कोई कोर्स नहीं किया है तो आप  शुरुवात में किसी Restaurant में काम कर सकते हैं और जब आपको होटल लाइन में काम का अनुभव हो जाता है तो आप 5 Star होटल में Interview दे सकते हैं. होटल में काम करने से आपको विदेश जाने का भी मौका मिलता है.

#7 – Industry में Job करके जयपुर में पैसे कमाए  

अगर आप ज्यादा पढ़े लिखें नहीं हैं तो भी आप जयपुर में उद्योगों में काम करके पैसे कमा सकते हैं. जयपुर में उद्योगों की संख्या बहुत है जिन्हें नियमित रूप से काम करने के लिए श्रमिकों की जरुरत पड़ती है. उद्योगों में अनेक अनेक काम होते हैं, आप अपनी योग्यता के अनुसार उद्योगों में काम प्राप्त कर सकते हैं.

#8 – Tourist Guide बनकर जयपुर में पैसे कमाए  

जयपुर में देश – विदेश के लोग घुमने आते हैं क्योकि यहाँ पर अनेक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल मौजूद हैं जैसे कि Hawa महल, Amber Places आदि. बाहर से आये घुमने आय हुए लोगों को ज्यादा पता नहीं होता है जयपुर के बारे में. अगर आप जयपुर के रहने वाले हैं तो आप Tourist Guide बनकर पैसे कमा सकते हैं. पर Tourist Guide बनने के लिए आपको अपने शहर के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

#9 – जयपुर में बिज़नस करके पैसे कमाए  

अगर आप खुद का काम शुरू करके जयपुर में पैसे कमाना चाहते हैं तो जयपुर में आपके पास बहुत सारी opportunity हैं बिज़नस करने की. अगर आप अपने बिज़नस में अच्छे से मेहनत करते हैं तो आप लाखों में पैसे कमा सकते हैं. लेकिन बिज़नस करने के लिए आपके पास पहले से ही पैसे होने चाहिए.

जयपुर में कुछ Business हमने आपको Suggest किये हैं –

  • टेक्सटाइल बिज़नस
  • ज्वेलरी का बिज़नस
  • फ़ास्ट – फ़ूड रेस्टुरेंट
  • दूध डेयरी
  • कपड़ों की दूकान
  • इन्टरनेट कैफ़े

#10 – Tusion पढ़ाकर जयपुर में पैसे कमाए  

जयपुर में छात्रों की संख्या बहुत अधिक है, दूर – दूर से भी बच्चे जयपुर में पढाई के लिए आते हैं. अगर आपको किसी विषय में अच्छा Knowledge है और आप पढ़ा सकते हैं तो जयपुर में Tusion Center खोलना भी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. आप शुरुवात में कुछ ही बच्चों को पढ़ा सकते हैं और बाद में जब आप पैसे कमाने लगोगे तो एक ऑफिस खरीद सकते हैं और अधिक बच्चों को पढ़ा सकते हैं और कुछ Teacher को भी अपने साथ रख सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

अंतिम शब्द: जयपुर में पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख में हमने आपको जयपुर में पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताया है जिनका आप इस्तेमाल करके जयपुर में पैसे कमा सकते हैं. इस लेख में हमने ऑनलाइन, जॉब और बिज़नस से जयपुर में पैसे कैसे कमाए  के बारे में आपको बताया है. उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख Jaipur Me Paise Kaise Kamaye जरुर पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment