फ्री में Jio Caller Tune Kaise Set Kare In Hindi 2021

Jio Caller Tune kaise lagaye: क्या आप जिओ के यूजर है और जिओ कॉलर Tune Set करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें. इस लेख में आपको Jio Caller Tune Kaise Set Kare की पूरी जानकारी मिलेगी जो एक Jio User को जानना बहुत आवश्यक है.

अधिकतर लोग अपने कॉलर ट्यून में अपने मनपसंदीदा गाने को लगाना चाहते हैं जिस गाने को वो सामने कॉल करने वाले को भी सुना सके. आप जानते ही होंगे टेलिकॉम कंपनियां कॉलर ट्यून लगाने के कितने पैसे वसूलती है.

लेकिन अगर आप Jio के User है तो आपके लिए यह ख़ुशी की बात है कि Jio में आप कॉलर ट्यून बिलकुल Free में लगा सकते हैं. इस लेख में हम आपको जिओ कॉलर ट्यून लगाने के सारे तरीकों के बारे में बताएँगे जिससे कि आप आसानी से अपने जिओ कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare जानने से पहले जानते हैं कि Ringtone और Caller Tune में क्या अंतर है क्योकि बहुत सारे लोगों को पता नहीं होता है कि Ringtone और Caller Tune किसे कहते हैं.

तो बिना समय गवाएं शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं Jio Caller Tune Set करने के तरीके विस्तार से.

Rington और Caller Tune में क्या अंतर होता है?

  • Rington – जब कोई हमें कॉल करता है तो हमारे मोबाइल पर बजने वाली Ring जो हमें सुनाई देती है उसे Ringtone कहते हैं.
  • Caller Tune – जो व्यक्ति हमें कॉल करता है तो हमारे मोबाइल पर बजने वाली Ring जो कॉल करने वाले दुसरे व्यक्ति को सुनाई देती है उसे Caller Tune कहते हैं.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare

Jio में Caller Tune Set करने के तीन तरीके हैं जिसकी मदद से आप अपने जिओ में caller tune set कर सकते हैं. जिओ कॉलर ट्यून 3 महीने के लिए ही चालू रहती है इसलिए एक महीने बाद आपको अपने जिओ कॉलर ट्यून को फिर से Activate करना होगा.

1 – My Jio App के द्वारा Jio कॉलर ट्यून सेट करें

जिओ कॉलर ट्यून सेट करने का सबसे आसान तरीका है My Jio App. आप My Jio App के द्वारा बहुत ही आसानी से जिओ कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं.

My Jio App के द्वारा जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के लिए नीचे बताई गयी process follow करें.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare In Hindi step 1

Step 1 – सबसे पहले आप My Jio App को अपने Play Store से डाउनलोड कर लीजिये. Play Store पर आपको यह app आसानी से उपलब्ध हो जाएगी.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare In Hindi step 2

Step 2 – My jio App इनस्टॉल हो जाने के बाद आप इस App को ओपन कर लीजिये और इसमें ऊपर की तरफ 3 डॉट पर क्लिक कीजिए.

Step 3 – इसके बाद आपके सामने Menu ओपन हो जाएगी और इसमें Jio Tune वाले विकल्प पर क्लिक कीजिए.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare In Hindi step 3

Step 4 – अब Song वाले option पर क्लिक कीजिए यहाँ पर आपके सामने गाने की लिस्ट आ जाएगी आप उनमें से अपने पसंदीदा गाने को सेलेक्ट करके Set as jio tune पर क्लिक करें.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare In Hindi step 4

Step 5 – इसके बाद आपके फोन में एक मैसेज आएगा. यह एक Confirmation मैसेज होता है जिसमें यह बताया गया होता है कि आपकी Jio Caller Tune Set कर दी गयी है. और इस प्रकार आपकी जिओ कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी.

तो देखा आपने यह कितना आसान तरीका है My Jio App से Jio Caller Tune Set करने का.

2 – 56789 पर मैसेज भेजकर जिओ कॉलर ट्यून सेट करें

जिओ कॉलर ट्यून लगाने का दूसरा तरीका है 56789 पर मैसेज भेजकर. आप इस विधि के द्वारा निम्न प्रकार से जिओ कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

  • Step 1 – सबसे पहले आपको अपने जिओ नंबर से एक मैसेज 56789 पर JT लिखकर भेजना है.
  • Step 2 -इसके कुछ ही देर में आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें आपको गाने की केटेगरी सेलेक्ट करके रिप्लाई करना होगा. जैसे 1 – Bollywood, 2 – Regional 3 – International. माना की आपको Bollywood का कोई गाना कॉलर ट्यून सेट करना है तो 1 लिखकर रिप्लाई कर दें.
  • Step 3 – इसके बाद आपके पास उस केटेगरी से सम्बंधित दस लेटेस्ट गानों की लिस्ट मैसेज में प्राप्त हो जाएगी. उसमें से जो भी गाना आपको पसंद आएगा उसके नंबर को टाइप करके रिप्लाई कर दें. जैसे आपको 3 नंबर का गाना पसंद आता है तो आप 3 लिखकर रिप्लाई करें.
  • Step 4 – फिर आपको एक मैसेज आएगा जिसमें पूछा जायेगा कि क्या आप इस गाने को कॉलर ट्यून के रूप में लगाना चाहते हैं तो उसमें आप 1 टाइप करके रिप्लाई कर दें.
  • Step 5 – यह अंतिम स्टेप है इसमें आपको कहा जायेगा कि पुष्टि के लिए Y दबाएँ. आपको Y टाइप करके रिप्लाई कर देना है.और इस प्रकार आपके जिओ नंबर पर आपकी मनपसंद कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी.

3 – किसी दुसरे की जिओ कॉलर ट्यून अपने मोबाइल में लगायें

jio caller tune kaise set kare – star-to-copy-step 1

अगर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार की जिओ कॉलर ट्यून अपने मोबाइल में लगाना चाहते हैं तो जब भी आप उन्हें कॉल करते हैं तो कॉल लगने पर पहले यह बोला जाता है कि इस ट्यून को अपने मोबाइल में लगाने के लिए * दबाएँ.

jio caller tune kaise set kare – star-to-copy-step 2

आप तुरंत स्टार ( * ) का बटन दबा लें फिर आपके पास एक मैसेज आएगा कि आप इस गाने को अपनी ट्यून सेट करने की पुष्टि के लिए Y दबाएँ. तो आपने Y दबा देना है इस प्रकार आपके जिओ नंबर पर भी वही कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी जो आपके दोस्त या रिश्तेदार के जिओ सिम में लगी होगी.

jio caller tune kaise set kare – star-to-copy-step 3

Jio Caller Tune Kaise Remove Kare

अभी तक हमने आपको बताया कि Jio Caller Tune Kaise Set Kare अब अगर आप जिओ कॉलर ट्यून को Remove करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत ही Simple Process आपको बताएँगे.

My Jio App के द्वारा जिओ कॉलर ट्यून हटायें

  • सबसे पहले आप My Jio App में Login करें और Menu में Jio Tune वाले option पर क्लिक करें.
  • इसके बाद My Subscription Page में जाएँ और नीचे Deactivate Jio Tune पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Pop-up Window में Yes के option पर क्ल्सिक करें. इस प्रकार से आपकी जिओ कॉलर ट्यून हट जाएगी.

मैसेज के द्वारा जिओ कॉलर ट्यून हटायें

  • आप 56789 पर STOP लिखकर भेज दें.
  • इसके बाद अपनी जिओ कॉलर ट्यून को हटाने के लिए 1 टाइप करके Send कर दें.
  • फिर आपको एक Confirmation Msg मिलेगा. इसके बाद आपकी जिओ कॉलर ट्यून हट जाएगी.

Jio Caller Tune Set Toll-Free Number In Hindi

Jio Caller Tune को फ्री में सेट करने के लिए Toll-Free नंबर 56789 है. इस Toll-Free  नंबर पर आपको “JT” लिख कर एक SMS भेजना होगा वो भी अपने जिओ नंबर से जिस पर आपको जिओ कॉलर ट्यून लगाना है. बस आपके जियो मोबाइल पर कॉलर ट्यून सेट हो जाएगी.

Jio Caller Tune Kaise Set Kare से सम्बंधित समान्य प्रश्न (FAQ)

जिओ कॉलर ट्यून कैसे बदलें?

अगर आप पाने नंबर की जिओ कॉलर ट्यून को बदलना चाहते हैं तो आपको My Jio App में Login करना होगा और किसी दुसरे गाने को Select करके Set as Jio Tune पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके जिओ के नंबर पर एक Confermation Message आएगा जिसके बाद आपको जिओ कॉलर ट्यून बदल जाएगी.

जिओ में कॉलर ट्यून कैसे सेट कर सकते हैं?

जिओ में कॉलर ट्यून My Jio App तथा 56789 पर JT मैसेज भेजकर सेट कर सकते हैं.

जिओ कॉलर ट्यून लगाने के कितने रूपये लगते हैं?

जिओ कॉलर ट्यून लगाने के कोई रूपये नहीं लगते हैं. आप फ्री में जिओ कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

जिओ कॉलर ट्यून कितने दिन तक चालू रहेगा?

जिओ कॉलर ट्यून 30 दिन तक चालू रहता है इसके बाद आपको दुबारा से जिओ कॉलर ट्यून को एक्टिव करना होगा.

हमने सीखा – जिओ कॉलर ट्यून कैसे लगाए

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको जिओ कॉलर ट्यून लगाने के बारे में पूरी जानकारी दी जिसे पढ़कर आप समझ गए होंगे कि Jio Caller Tune Kaise Set Kare. तो आप भी ऊपर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करके अपने जिओ में कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वरा लिखा यह लेख अन्य लेखों की भांति उपयोगी साबित हुआ होगा. इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके अपने दोस्तों की भी जिओ कॉलर ट्यून लगाने में मदद करें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.