JioPhone में Play store कैसे Download करें – पूरी जानकारी हिंदी में

Jio Phone Play Store download In Hindi : क्या आप जानना चाहते हैं जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें और सच में जिओ फोन में Play Store डाउनलोड हो सकता है क्या?

मुझे पूरा भरोसा है कि इस लेख को पढने से पहले Search Engine पर ओर भी लेख पढ़े होंगे या कोई विडियो देखी होगी. लेकिन उनमें बताई गयी ट्रिक्स आपके काम नहीं आई होगी. 

इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि क्या सच में जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं. और अगर हाँ तो कैसे और अगर नहीं तो जिओ फोन में App कैसे डाउनलोड करें.

इस लेख में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी और इसे पढने के बाद आपको किसी दुसरे लेख में जाने की जरुरत नहीं होगी तो आइये बिना देरी के शुरू करते हैं इस लेख को. पहले जान लेते हैं कि Play Store क्या होता है?

Play Store क्या है (What Is Play Store In Hindi)

प्ले स्टोर गूगल का एक प्रोडक्ट है जो एंड्राइड स्मार्टफोन का एप्लीकेशन है. प्ले स्टोर की मदद से एंड्राइड स्मार्टफोन में कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं. 

Play Store एंड्राइड स्मार्टफोन का सबसे पसंदीदा App Store है. प्ले स्टोर को Google ने 2008 में लांच किया था. जब इसे launch किया गया था तब इसमें केवल 500 एप्लीकेशन थे पर आज के समय में 1.85 मिलियन अलग – अलग app प्ले स्टोर में उपलब्ध हैं.

जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

आपको Internet पर बहुत सारे Blog मिल जायेंगे और YouTube पर भी बहुत सारी Video मिल जायेगी जिसमें बताया गया होगा कि जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें 100% working.

पर जब आप उनके द्वारा बताये गए ट्रिक्स को Apply करते होंगे तो आपको निराशा ही हाथ लगती होगी. क्योकि वे सभी ट्रिक्स Fake होते हैं. 

लेकिन फिर भी आप जानना चाहते हैं कि जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें तो इसके पीछे की सच्चाई इस लेख में जानने को मिलेगी. 

Jio Phone Me Play Store Kaise Download Kare

आप Jio Phone में Play Store डाउनलोड नहीं कर सकते हैं क्योकि Play Store एंड्राइड (OS) ऑपरेटिंग सिस्टम  के लिए बना है जबकि जिओ के फोन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम हैं इसलिए Play Store को जिओ फोन नही चला सकते है. 

लेकिन आप बिना प्ले स्टोर के भी जिओ फोन में App डाउनलोड कर सकते हैं. उसे जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें.

जिओ फोन में App कैसे डाउनलोड करें

आप जिओ फोन में Play Store तो डाउनलोड नहीं कर सकते हैं पर इसके लिए आपको निराश होने की जरुरत नहीं है. आप जिओ फोन में App और Game डाउनलोड कर सकते हैं वह कैसे इसके लिए हमारे द्वारा बताई गयी Process को Follow करें – 

  • सबसे पहले जिओ फोन में Menu वाले बटन पर क्लिक करें.
  • यहाँ पर आपको बहुत सारी एप्लीकेशन मिलेगी जिसमें Jio Store भी शामिल होगा. आपको किसी भी अन्य एप्लीकेशन को ओपन नहीं करना है केवल Jio Store को Open करें.
  • Jio Store को Open करने के बाद इसमें आपको बहुत सारी App और Game देखने को मिल जायेंगी. इन सभी App और Game को जिओ फोन सपोर्ट करता है आप इनको अपने जिओ मोबाइल में कभी भी इनस्टॉल कर सकते हो. 
  • अपने पसंदीदा App और Game पर क्लिक करते ही आपको नीचे पर Install का बटन दिख जायेगा बस उस पर क्लिक करके उसे अपने जिओ फोन में इनस्टॉल कर लें.
  • फिर आप इनस्टॉल किये गए App को कभी भी चला सकते हैं. 

तो दोस्तों इस प्रकार से आप अपने Jio फोन में कोई भी App और Game डाउनलोड कर सकते हैं.

FAQ For Jio Phone Play Store Download In Hindi

क्या जिओ फोन में Play Store डाउनलोड कर सकते हैं?

नहीं जिओ फोन में Play Store डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

जिओ फोन में App कैसे डाउनलोड करें?

Jio Store के द्वारा जिओ फोन में App डाउनलोड कर सकते हैं.

जिओ फोन में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम है?

जिओ फोन में KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम है.

जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

आप जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड नहीं कर सकते हैं क्योकि Play Store एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बना है.

निष्कर्ष – Jio Phone Me Play Store Download Kaise Kare

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करने की पूरी सच्चाई बताई है जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी. 

अब से आप कभी भी इन्टरनेट और You Tube पर यह मत खोजना कि जिओ फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें. उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा बताया गया यह लेख आपको जरुरु पसंद आया होगा इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन तक भी सही Information पहुच सकें. 

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.