Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें – पूरी जानकारी

Keyword Research In Hindi : Keyword Research करना  Blogging का एक बहुत ही महत्वपूर्ण भाग होता है. बिना Keyword Research के Article लिखने से हमें कोई फायदा नहीं मिलता है. ना ही हमारे Blog में Traffic आता है और न ही हमारी कमाई होती है.

अधिकतर नए Blogger बिना Keyword Research के ही Article लिखते हैं और उन्हें हमेशा यही समस्या रहती है कि उनके Blog पर Traffic नहीं आ रहा है.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Keyword Research Kaise Kare in 2021 की पूरी जानकारी देने वाले है और साथ ही Keyword Research के दौरान कौन सी बातें ध्यान में रखनी चाहिए, Keyword Research के फायदों और साथ ही Best Keyword Research Tool के बारे में बताने वाला हूँ.

बने रहिये इस लेख में अंत तक और सीखें कि एक Golden Keyword कैसे ढूंडा जाता है. 

Keyword क्या होता है – Keyword Kya Hota Hai

जब भी कोई User Google या किसी भी अन्य Search Engine में कोई Query करता है, तो उसके Query को ही Keyword कहते हैं. Keyword के द्वारा हम पता लगा सकते हैं कि कौन सी चीजें ज्यादा Search की जाती है.

उदाहरण – Keyword Research Kaise kare यह एक Keyword है. 

Keyword के प्रकार ( Type of Keyword in Hindi )

Keyword मुख्यतः 3  प्रकार के होते हैं. Head Keyword ,Short Tail Keyword, Long Tail Keyword .

Head Keyword 

ऐसे Keyword जिनमे केवल एक ही शब्द होता है उन्हें Head Keyword कहते हैं. जैसे Keyword यह एक Head Keyword है. इस प्रकार के Keyword पर Competition बहुत अधिक होता है. 

एक नए Blogger को इस प्रकार के Keyword पर काम नहीं करना चाहिए.

Short Tail Keyword

Short Tail Keyword उन Keyword को कहते हैं जिनमे 2 या 3 शब्द होते हैं. जैसे Keyword Research Kya hai यह एक Short Tail Keyword है. इस प्रकार के Keyword में भी Competition High होता है.

एक नए Blogger को इस प्रकार के Keyword का प्रयोग भी कम ही करना चाहिए.

Long Tail Keyword

Long Tail Keyword उन Keyword को कहते हैं जिनमे 3 से अधिक शब्दों का प्रयोग होता है. जैसे Keyword Research Kaise Kare in 2021 एक Long Tail Keyword है. 

Long Tail Keyword एक नए Blogger के लिए सबसे best है क्योकि इस प्रकार के Keyword में Competition बहुत ही Low होता है. Long Tail Keyword के प्रयोग से आप आसानी से अपने Article को Search Engine में Rank करवा सकते हैं और अच्छा Traffic पा सकते हैं.

यदि आपको एक Successful Blogger बनना है तो आप Long Tail Keyword पर Research कर SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट जरुर लिखें.

Search Volume, Keyword Difficulty (SEO Difficulty) and CPC in Hindi 

Keyword Research करने से पहले Search Volume, Keyword Difficulty और CPC के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है इस तीनों चीजों की जानकारी के बिना एक Keyword ढूढना बहुत ही मुश्किल है.

Search Volume

किसी भी Keyword के Monthly Searches को Search Volume कहते हैं. मतलब कि अगर कोई Keyword महीने में 5000 बार Search किया जाता है तो 5000 उस Keyword का Search Volume है.

जब भी आप Keyword Research करते हैं तो अपने Keyword का Search Volume जानना बहुत ही जरुरी है. जिस Keyword का Search Volume अधिक है ऐसे Keyword पर काम करने से आपके Blog में अच्छा Traffic आएगा.

Keyword Difficulty या SEO Difficulty 

किसी Keyword पर Competition को Keyword Difficulty कहते हैं. अगर किसी Keyword की KD 20 से 30 के बीच में हैं तो उस Keyword में Competition बहुत कम है आप ऐसे Keyword का प्रयोग करके अपने Article को आसानी से Rank करावा सकते हो.

30 से 60 के बीच के KD वाले Keyword में Medium तथा 60 से ऊपर KD का मतलब उस Keyword पर बहुत ही High Competition है.

CPC 

CPC का Full Form होता है Cost Per Click.

अगर हमारे Blog पर Google AdSense की Ads हैं तो हमें उस Keyword के Article से Ad पर आने वाले Click को CPC कहते हैं.

अगर अभी हमारा Blog नया है तो हमें CPC पर अधिक ध्यान नहीं देना चाहिए. निचे दिए दो Image के माध्यम से आप Search Volume, Keyword Difficulty और CPC के बारे में अच्छे से समझ जायेंगे.

  • Keyword Name – Keyword 
  • Keyword Type – Head Keyword
  • Search Volume – 246000 ( Very High Volume )
  • Keyword Difficulty – 63 ( Very High )
  • CPC – 27.69 RS

अगर आप इस प्रकार के Keyword पर काम करते हैं तो आपको अपने Article को Rank करवाने में बहुत ही अधिक समय लगेगा और साथ ही कड़ी मेहनत भी करनी पड़ेगी. 

इस Type के Keyword के प्रयोग से आपके Website में traffic आने की संभावना बहुत कम है. अब एक दुसरे Keyword के बारे में जानते हैं.

इस Image में – 

  • Keyword – Keyword Kya Hai
  • Keyword Type – Short Tail
  • Search Volume – 260 Low
  • Keyword Difficulty – 15 ( Easy to Rank )
  • CPC – 34.55 RS ( Good )

अगर आप इस प्रकार के Keyword पर काम करते हो तो आपके अपने Article को Rank करवाने में बहुत ही आसानी होगी.

आप यहाँ इस बातपर बिल्कुल भी ध्यान न दें कि इस Keyword में Search VolumeLow हैभले ही इस Keyword का Search Volume Low है लेकिन इस Keyword का प्रयोग करने से आपके Blog में 260 का Organic Traffic तो आएगा.

जहाँ पहले Image में बताये गए Keyword का इस्तेमाल करने से आपको कुछ भी Traffic नहीं आ रहा था. वही दुसरे Image के Keyword से आपके blog में traffic भी आएगा और आपकी AdSense के द्वारा Earning भी होगी.

अब तक आप समझ गए होंगे कि Keyword Research करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किस प्रकार के Keyword पर काम करना चाहिए अब आगे बढ़ते हैं. मैं आपको बताऊंगा कि कैसे एक Golden Keyword ढूंढे और हम इसी प्रकार Keyword Research करता है.

इन्हें भी पढ़े 

Black Hat SEO in Hindi – Black Hat SEO Technique in Hindi 2021

(व्हाइट हैट जूनियर) WhiteHat Jr Kya Hai Full Review – पूरी जानकारी हिंदी में

A2 Hosting Review In Hindi 2021 – A2 होस्टिंग खरीदें 77% Discount के साथ

GeneratePress Theme Review in Hindi 2021–Best WordPress Theme For Blogger

Guest Post क्या है-Free में Guest Blogging कैसे करें-Hindi Guest Post Sites

Jio Mart क्या है ” देश की नई दुकान” – Jio Mart की पूरी जानकारी हिंदी में

Keyword Research Kaise Kare Step by Step Guide 

अब जानते हैं कैसे हम Keyword Research के द्वारा एक Golden Keyword को ढूंड सकते हैं. जो हमारे Blog पर Traffic लाने में मदद करेगा.

सबसे पहले आप Google में अपने Topic को Search करें. जैसे मैं online paise kaise kamaye Keyword को Search करता हूँ.

अब Google के द्वारा जो Related Keyword सुझाये गए हैं उन सभी को Notepad में लिख लें.

अब आप SEMrush में अपने Keyword की Search Volume, Keyword Difficulty और CPC को देख लें. अगर आप SEMrush को 1 हफ्ते के Free Trail में लेना चाहते हैं तो निचे इस लिंक पर Click कीजिए.

अगर आप Free में Keyword Research करना चाहते हैं तो Ubersuggest पर भी आप Keyword की Search Volume, Keyword Difficulty और CPC को Check कर सकते हैं. 

हमारे इस Case में हमारे Keyword की KD easy है इसलिए हम इसी Keyword का प्रयोग कर सकते हैं. हो सकता है आपके Case में KD ज्यादा हो. अगर ज्यादा होगी तो आपने Google के द्वारा सुझाये गए Keyword से किसी भी एक Keyword का प्रयोग कर सकते हैं.

और जो Keyword आपने अपने Notepad पर लिखे हैं उन्हें आपको अपने Article में Add करने हैं.

इस प्रकार आप आसानी से Keyword Research कर सकते हैं और एक बेहतर Keyword Find कर सकते हैं. और आसानी से अपने Article को Rank करवा सकते हो.

इन्हें भी पढ़े 

BlueHost Hosting Review 2021 – Best web Hosting में BlueHost सबसे अच्छा है

Gav Me Paise Kaise Kamaye – गाँव में पैसे कमाने के तरीके

पहली Blog Post कैसे लिखें जो Google पर Rank करें – पूरी जानकारी हिंदी में

शुरुआत से Blogging Kaise Kare – Step by Step – Complete Guide

Keyword Research के फायदे 

अभी तक आप सब अच्छे से समझ गए होंगे कि Keyword Research कितना Important है और Keyword Research Kaise Kare अब जानते हैं Keyword Research के कुछ फायदों के बारे में.

Blog पर Traffic आता है 

Keyword Research का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि हमारे Blog पर Traffic जल्दी आता है. जिससे हम Blog से जल्दी Earning करना भी शुरू करते हैं.

Connect Your Target Audience 

Keyword Research के द्वारा आप आसानी से अपने Audience तक पहुचं जाते हैं. और आप समझने लगते हैं कि आपके Audience किस प्रकार की चीजें Search कर रहे हैं.

Increase Website Ranking 

Website की Ranking बढ़ाने के लिए Keyword Research बहुत ही Important Part होता है. अगर आप सही प्रकार से Keyword Research करते हैं तो Search Engine में आपकी Website की Ranking भी बढती है.

Increase Website Authority 

जितने अधिक Keyword हमारे Search Engine यानि Google में Rank करते हैं उतनी ही हमारी Website की Authority बढती जाती है.

Best Keyword Research Tool Free and Paid

वैसे Market में Keyword Research करने से बहुत से Tool हैं पर हम आपको 6 सबसे Best Keyword Tool के बारे में बताने जा रहा हूँ जिनकी मदद से आप एक बेहतरीन Keyword ढूंड सकते हैं. इनमे से कुछ Tool Free भी हैं और कुछ Paid भी.

SEMrush 

SEMrush Keyword Research करने का सबसे Best और Popular Tool है. यह एक Paid Tool है. आप इसे एक हफ्ते Free Trial पर Use कर सकते हैं.

ahrefs 

ahrefs भी एक Popular Keyword research Tool है. यह भी एक Paid Tool है. 

Ubersuggest 

Ubersuggest Neil Patel के द्वारा बनाया गया एक बहुत ही अच्छा और Popular Keyword Research Tool है जो लाखों लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है. 

यह भी एक paid tool है, पर आप इस Tool की मदद से दिन में 3 Keyword एक Gmail ID से search कर सकते हैं.

इस tool में आपको फ्री में KD, Search Volume और CPC भी Show हो जाएगी.

Google Keyword Planner 

Google Keyword Planner – Google का ही एक Tool है जो Google ने अपने advertiser के लिए बनाया है. इस Tool को आप बिल्कुल Free में Use कर सकते हो. इस Tool में आपको किसी Keyword की Search Volume और Suggestion Keyword show हो जायेंगे.

Google Related Keyword 

Keyword research करने के लिए खुद Google सबसे Best है जब भी आप Google में अपने Topic से सम्बंधित कोई Keyword Search करते हैं तो Page के अंत में आपको बहुत सारे Related Keyword मिल जायेंगे. जिनका प्रयोग अपने Article में करके आप अपने Article को Rank करा सकते हैं.

Google Related Keyword
Google Related Keyword

Answerthepublic

Answerthepublic एक Long Tail Keyword Find करने का सबसे अच्छा Tool है. इस Tool में आप जिस keyword को Search करते हैं यह Tool उस Keyword से सम्बंधित अनेकों Keyword Suggestion आपको दे देता है.

Answerthepublic

जैसे मैंने एक Keyword Search किया Online Earning इस Tool ने हमें इससे सम्बंधित इतने सारे Long Tail Keyword Suggestion दे दिए हैं. 

Best Chrome Extension For Keyword Research 

अब 2 सबसे best Chrome Extension के बारे में जानते हैं जो Keyword Research करने में हमारी मदद कर सकते हैं.

Keyword Everywhere 

Keyword Everywhere एक बहुत ही Best Tool है Keyword Research के लिए. आप Chrome Extension के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हो. और आप जब भी अपने Keyword को Google में Search करोगे तो यह ढेरों Keyword Idea आपको दिखा देगा.

Keyword Surfer 

Keyword Surfer आपके लिए Search Volume और Suggestion Keyword Find करने का सबसे अच्छा Chrome Extension है जिसका प्रयोग कई सारे बड़े Blogger भी करते हैं.

SEO Quack

SEO Quack एक बहुत ही Powerful Chrome Extension है. इस Extension की मदद से आप यह देख सकते हैं कि किसी Keyword की KD कितनी है. 

Keyword Research के दौरान ध्यान रखने वाली बातें 

जब भी आप Keyword Research करें तो कुछ बातों को ध्यान में जरुर रखें – 

Long Tail Keyword का उपयोग करें

हमेशा Long Tail Keyword का प्रयोग करना चाहिए क्योकि अगर आपका Long Tail Keyword Rank हो गया तो आपके छोटे Keyword भी Rank करने लगेंगे.

जैसे आपका Keyword है Website se Online Paise Kaise kamaye. जब आपका यह Keyword Rank करने लगेगा तो Online Paise Kaise kamaye और Paise Kaise kamaye Keyword भी Rank करेंगे.

Don’t Depend to much on Tool 

बहुत सारे Blogger आज भी SEO Tool पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए Tool बस हमारे Guide के लिए होते हैं. हमें खुद से भी Research करके ऐसे चीजों को खोजना चाहिए जिन्हें लोग ज्यादा Search करते हैं.

Use LSI Keyword 

LSI Keyword का Full Form Latent Semantic Indexing है.

LSI Keyword वे Keyword होते हैं जो हमारे Focus Keyword के पर्यायवाची होते हैं. जब भी हम Keyword Research करें तो कुछ LSI Keyword की List भी निकल लेनी चाहिए.

जैसे – Focus Keyword –  Online Paise Kaise kamaye

        LSI Keyword – Internet se Paise Kaise kamaye, Online Paise Kamane ke Tarike.

Keyword CPC

जब भी आप Keyword Research करते है तो आपको Keyword की CPC पर भी ध्यान देना चाहिये ताकि जब भी आपकी पोस्ट Google में Rank करें तो आपको Adsense से कमाई भी ज्यादा हो.

FAQ For Keyword Research in Hindi 

एक नए blogger को किस प्रकार के Keyword पर ध्यान देना चाहिए ?

Long Tail Keyword एक नए Blogger के लिए सबसे Best है.

कितनी CPC के Keyword पर काम करना चाहिए ?

अगर आप नए Blogger हैं तो आपको CPC पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए आपके लिए 5 से 10 RS CPC वाले Keyword Best हैं.

Best Paid Keyword Research Tool कौन सा है ?

SEMrush Best Paid Keyword Research Tool है.

Best Free Keyword Research Tool कौन सा है ?

Google Related Keyword और Ubersuggest सबसे Best Free Keyword Research Tool हैं.

Long Tail Keyword कैसे ढूंढे ?

Answerthepublic की मदद से आप आसानी से एक Long Tail Keyword खोज सकते हैं. 

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस लेख के माध्यम से हमने सीखा कि Keyword Research Kaise Kare और अपने Article के लिए एक बेहतरीन Keyword कैसे खीजे. साथ ही हमने आपको Keyword Research के फायदों और कुछ Best Keyword Tool के बारे में बताया.

अगर आप मेरे द्वारा बताये गए तरीकों से Keyword Research करते हैं तो आप एक Golden Keyword कुछ ही समय में खोज लेंगे. उम्मीद करता हूँ कि मेरा यह लेख अन्य सभी लेख की तरह ही आपको बहुत पसंद आया होगा. इस लेख को अपने दोस्तोंके साथ अधिक से अधिक शेयर करें ताकि वे भी Keyword Research के बारे में सीख सकें.

Ranjeet Singh
Ranjeet Singh

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही techshole.com का Owner हु इस Blog पर में Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद .

Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें - पूरी जानकारी Hindi Me

1 thought on “Keyword Research In Hindi 2021: Keyword रिसर्च कैसे करें – पूरी जानकारी”

  1. जैसा कि आप सभी लोग यह जानते हो कि एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए अच्छी Keyword Research की जरूरत होती है|अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छी Keyword Research करना सीखना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है
    Read More

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error:
Copy link
Powered by Social Snap