भारतीय ट्विटर Koo App क्या है – Koo App और Twitter में क्या अंतर है – हिंदी में

Koo App Kya Hai In Hindi: आज हम आपको Koo App क्या है और Koo App कैसे काम करता है. इसके बारे Google पर सर्च कर रहें है इसलिए हम आपको सभी जानकारी आज इस आर्टिकल में देने वाले है. साथ ही हम आपको Koo App VS Twitter App In Hindi के बारें में विस्तार से बताने वाले है. जैसा की हम सबको को पता है कि, हमारे भारत देश में सभी Chinese Apps बंद हो रहे है.

इसी का फायदा उठाते हुए हमारे Indian Developers अपने ऐप्स को Launch कर रहे है. जैसे कि, TikTok बंद हुआ तो उसके जैसे बहुत सारे ऐप्स इंडिया में बन गए. ठीक उसी की तरह Koo ऐप भी चाइनीज ऐप्स के बंद होने के बाद लॉन्च किया है गया है.

Koo ऐप को इंडिया में ट्विटर को तरह माना जा रहा है.Koo App के बारे में हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भी मन की बात में इसका जिक्र किया था. साथ ही दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद जी ने भी Social Media पर इसके बारे में बताया था.

Koo App के बारे में इतने बड़े लोग चर्चा कर रहे है तो हमने सोचा कि, आपके लिए इसके ऊपर क्यों ना आर्टिकल लिखा जाए. आज हम आपको Koo ऐप को इस्तेमाल कैसे करते है साथ Koo App डाउनलोड कैसे करते है. इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. इसलिए आप इस अच्छे पढ़िए ताकि आपको इसे डाउनलोड करते वक्त और इस्तेमाल करते वक्त कोई परेशानी ना हो.

Koo ऐप क्या है – Koo App In Hindi

Koo App जैसा कि हमने आपको बताया कि, यह Twitter की तरह है. यह हमारी Indian Languages में Micro Blogging Platform है. इसमें आप ट्विटर की तरह ही दूसरो से संवाद साथ सकते है और दूसरो से अपने विचार शेयर कर सकते है. पर यह ऐप ट्विटर से बहुत ही अलग है.

यह अलग इसलिए है क्योंकी इसमें आप अपनी खुद की Languge में दूसरो से बात कर सकते है. साथ ही उनके साथ अपने Thoughts Share कर सकते है. इस ऐप की Help से आप अपने जैसी भाषा बोलने वालो के लोगो के साथ Connect हो सकते है.

Koo ऐप को किसने बनाया है – Who is Koo App Founder

Koo ऐप को बैंगलोर मे रहने वाले Aprameya Radhakrishna और मयंक बिदावतका जी ने बनाया है. इन्होंने Koo ऐप की स्थापना करने से पहले TaxiForSure की स्थापना की थी.

यह हमारे देश में पहला ऐसा ऐप है, जिसमे हम अपनी भाषा में दूसरो से बात कर सकते है और अपने विचार Share कर सकते है.

मतलब अगर आप मराठी, या फिर कन्नड़ में बात करते है तो भी आप इस ऐप का इस्तेमाल करके दूसरो से अपनी भाषा में बात कर सकते है. इससे आपकी भाषा बोलने वाले लोग आपसे Connect हो जाएंगे.

इन्हें भी पढ़े 

फौजी गेम कैसे खेलें पूरी जानकारी हिंदी में

Game खेल कर MPL App से पैसे कैसे कमाए 2021

PhonePe Se Paise Kaise Kamaye – पूरी जानकारी हिंदी में

Bounce Rate क्या है – (8 जरूरी बातें) Bounce Rate को कम कैसे करें – हिंदी में

Hostinger Web Hosting Review In Hindi 2021 – फ्री Domain और SSL के साथ

Koo ऐप को बनाने का मकसद क्या है?

Koo ऐप ट्विटर की तरह ही है तो आप सोच रहे होंगे कि, ट्विटर ऐप होने के बाद भी Koo ऐप को क्यों बनाया गया है. तो चलिए आपका यह Dought भी Clear कर देते है.

ट्विटर पर लगभग 0.05 प्रतिशत Posts जो है वह हमारी भारतीय भाषा में है. साथ ही ट्विटर पर 100 प्रतिशत Post करने वाले लोगो में से 90 प्रतिशत लोग हमारे भारतीय लोग है. ऐसे में उन्होंने सोचा कि क्यों ना हम ऐसा ऐप बनाए जो सिर्फ हमारे भारतीय लोगो के लिए हो.

जिसमे वह सभी अपनी भाषा बोलने वाले लोगो के साथ अपने Thoughts रख सके और उनसे अपनी भाषा में बात कर सके. Koo ऐप में आपको बहुत ही तेजी से Growth देखने को मिलने वाली है. क्युकी इसमें हम अपनी भाषा में दूसरो के बात कर सकते है.

Koo ऐप के Play Store पर लगभग 1 Million से भी ज्यादा Downloads हो गए है. मेरे खयाल से Koo ऐप के बारे में आपको Information आपको मिल गई होगी. अब हम जानते ही कि, Koo ऐप को डाउनलोड कैसे कर सकते है.

Koo ऐप में Features क्या है जो उसे Twitter अलग बनाता है?

  • Koo ऐप एकदम सिम्पल है. यह ट्विटर की तरह ही काम करता है.
  • ट्विटर की तरह ही आपको इसमें Follow Feature देखने को मिलता है. मतलब की आप इसमें भी किसी को भी Follow कर सकते है.
  • Koo App में आपको सबसे खास बात यह देखने को मिलती है कि, इसमें आप मराठी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु जैसी मतलब की, अपनी भाषाओं में बात कर सकते है और पोस्ट कर सकते है.
  • इसमें आपको Post को Direct Facebook और Whatsapp पर शेयर करना का Feature मिल जाता है.
  • Koo App की सबसे खास बात मुझे यह लगी की, आप इसमें 400 Words तक कि लंबी पोस्ट लिख सकते है.
  • इसमें आपको Photos और Videos Share करने का ऑप्शन भी मिल जाता है.

Koo और Twitter में क्या अंतर है – Koo Vs Twitter Difference In Hindi

  • Twitter सिर्फ English में available है. जब को Koo ऐप आपको हिंदी और 8 भाषाओं में Available मिलता है.
  • Twitter में आपको सिर्फ 280 Word Limit मिलती है. पर Koo ऐप में आपको 400 Words की Limit देखने को मिलती है.
  • Twitter एक American Company है पर Koo ऐप पूरी तरही के से एक भारतीय ऐप है. इसलिए इसके बंद होने के कोई भी चांसेस नहीं है.
  • ट्विटर से आप अलग-अलग लोगो से किसी से सिर्फ English भाषा में Connect हो सकते है. पर Koo ऐप की Help से आप सिर्फ और सिर्फ Indian लोगो से अपनी खुद की बोली जाने वाली भाषा में Connect हो सकते हो.
  • Koo ऐप और Twitter के फीचर्स लगभग समान है पर इनमें बहुत अभूट कुछ ऐसे फीचर्स है जो इन्हे एक दूसरे से अलग बनाती है.
  • Twitter के Play Store पर Downloads 1 Billion से भी ज्यादा है और Koo ऐप के Play Store के Downloads सिर्फ 1 Million है. हमे उम्मीद है कि, यह अकड़ा बहुत ही जल्द बढ़ जाएगा क्युकी यह अभी बहुत ही ट्रेडिंग में है.

Koo ऐप को Download कैसे करे – How To Download Koo App In Hindi

Koo ऐप को download करना बहुत ही आसान है. इस ऐप को Play Store से डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दी गई Steps को फॉलो करिए.

Step #01 : सबसे पहले आप अपने Mobile में Play Store को ओपन करिए.

Step #02 : उसके बाद आप Search Bar में “Koo” Type करिए.

Step #03 : Type करने के बाद आप Search करिए. जैसे ही आप Search करते है तो आपके सामने Koo ऐप आजाएगा.

Step #04 : Koo ऐप आ जाने के बाद उसे Download करने के लिए आप Install Button पर क्लिक करिए और उसे डाउनलोड करिए.

Koo App में अकाउंट कैसे बनाएं – How To Create Koo App In Hindi

Koo ऐप में अकाउंट बनाना बहुत ही Simple है. अकाउंट बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए. साथ अकाउंट बनाते वक्त जिस मोबाइल से आप अकाउंट बनाना चाहते हैं, वह मोबाइल आपके फोन में Available होना बहुत जरूरी है.

अगर Koo ऐप में अकाउंट बनाते वक्त अगर आपके पास वह मोबाइल नंबर नहीं होगा तो आप इस ऐप अकाउंट नहीं बना सकोगे. इस पर ऐप में अकाउंट बनाने के लिए हमने आपको नीचे जो Steps बताई है, उसे Follow कीजिए.

  • Koo ऐप को Download करके ओपन करते ही आपको बहुत सारी Languges दिखेंगी. जिसमे से आपकी जो भाषा है उसे आपको सेलेक्ट करना है.
  • अब आपको जिस नंबर से अकाउंट बनाना है, उस नंबर को डालना होगा. नंबर डालने के बाद आपको Next बटन पर क्लिक करना है.
  • आपने जो मोबाइल नंबर भरा ताज उसपर एक OTP आयेगा. जिसे आपको बॉक्स में डालना है और Next पर क्लिक करना है.
  • यहां पर आपका अकाउंट बन जाता है. अब आपको Profile Picture Upload करने के लिए कहा जाएगा. अगर आपको Profile Picture Upload करनी है तो आप कर सकते है, या फिर बाद में भी कर सकते है.

Koo ऐप को इस्तेमाल कैसे करते है – How To Use Koo App In Hindi

Koo ऐप में जितना आसान अकाउंट बनाना है. उससे की ज्यादा आसान इस ऐप को चलाना है. Koo ऐप में अकाउंट बनाने के बाद आपको यहां पर बहुत सारी Categorys देखने को मिलती है. जैसे कि,

  • Feed
  • People
  • Trending
  • Popular
  • Vote
  • New
  • Video
  • Notification
  • Profile
  • Message
  • Search
  • Games

ऐसी कुछ Categorys आपको देखने के लिए मिल जाती है.

Feed : जिन जिन लोगो को आपने Follow किया है. उन्हे आप इस कैटेगरी मे देख सकते है.

People : इस Category में आपको पत्रकार, राजनेता जैसे लोग दिखाई देते है. जिन्हे आप चाहे तो फॉलो कर सकते है.

Trending : इसके नाम से ही पता चल जाता है कि, इस Category में आपको क्या देखने के लिए मिलेगा. जी हां! आपको यहा पर Trending Posts दिखाई देती है.

Popular : यहां पर आपको सबसे ज्यादा पसंद करने वाली पोस्ट और विडियोज दिखाई देती है.

Vote : यहां पर आपको दूसरे लोगो ने बनाए हुए Polls दिखाई देते है. आप भी इस Category पर जाकर Polls बना सकते है.

Video : इस में आपको सभी तरह कि, अपलोड की हूई विडियोज दिखाई देंगी.

Notification : इस Category में आपको सभी तरह के Notifications देखने के लिए मिल जाएंगे. जैसे कि, Followers, Letest Posts, Likes, Share

Profile : Koo App में आपकी Profile होती है. आप अपनी प्रोफाइल को यहां से एडिट कर सकते है. साथ ही अगर आपको ऐप की भाषा बदलनी है तो आप यहां से कर सकते है. Setting का ऑप्शन भी आपको इसी ऑप्शन में Available मिलता है.

Message : इस ऑप्शन में आपको सभी तरह के Messages दिखाई देंगे. जैसे कि, आपको जो व्यक्ति मेसेज करेंगे और आपने जिस व्यक्ति को मेसेज किया है वह सभी Data आपको इस ऑप्शन में दिखाई देगा.

Search : Koo App सर्च बार के ऑप्शन से आप किसी भी व्यक्ति को Search कर सकते है. साथ ही आप किसी पोस्ट को उसके हैशटैग से ढूंढ सकते है. इस ऑप्शन की Help से आप किसी भी पोस्ट को या फिर व्यक्ति को आसानी से ढूंढ सकते है.

Games : आप यहां से किसी भी Game से जुड़ी जानकारी देख सकते हैं. इस ऑप्शन की Help से आप जैसे ही किसी पोस्ट पर क्लिक करते अभी तो आप एक New Website पर पहुंचा जाते जाते है. जिस पर वह आर्टिकल लिखा हुआ है.

Koo App में पोस्ट कैसे Share करें

आप सभी को Koo ऐप के फीचर्स के बारे और उससे Related बाकी जानकारी तो मिल गई है. अब हम जानेंगे कि, Koo ऐप में पोस्ट कैसे शेयर करते है. Koo ऐप में पोस्ट शेयर करने के लिए हमने नीचे जो बताया है, उसे अच्छे से पढ़िए ताकि पोस्ट शेयर करते वक्त आपको परेशानी ना हो.

  • सबसे पहले तो आप Koo ऐप को ओपन करिए. ओपन करने के बाद आपको नीचे Ride Side में “+” का आइकन दिखेगा, उसपर क्लिक करिए.
  • क्लिक करते ही आपके सामने Post Editor खुलेगा. जिसमे आप 400 वर्ड्स की पोस्ट लिख सकते है. साथ ही आपको नीचे बहुत सारे icons दिखाई देते है.
  • उन सभी Icons का इस्तेमाल कर के आप पोस्ट में इमेज, वीडियो, लिंक, पोल, गीफ और इमोजी एड कर सकते है.

इन्हें भी पढ़े

Travel Blogger कैसे बने – पूरी जानकारी हिंदी में

Paypal account कैसे बनाए – Step By Step पूरी जानकारी हिन्दी में

Youtube VS Blogging – पैसे कमाने के लिए कौन सबसे अच्छा है पूरी जानकारी

Amazon, फ्लिपकार्ट और Google से Online शॉपिंग कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

SEMRUSH Review in Hindi 2021: Best SEO Tool 7 दिनों के फ्री Trial के साथ

निष्कर्ष – Koo App Kya Hai In Hindi

आपको यह Koo App Kya Hai यह पोस्ट कैसी लगी हमे Comment करके जरूर बताए. साथ ही है सके तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करे ताकि उन्हें भी इस New App के बारे में पता चले.

Koo App और Twitter में आपको सबसे बेस्ट ऐप और सबसे बेस्ट फीचर्स किस ऐप के लगे हमे जरूर बताए. अगर आपको Koo ऐप इस्तेमाल करते समय किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो हमे जरूर बताए.