कू एप्प से पैसे कैसे कमाए हिंदी में (Koo App Se Paise Kaise Kamaye)

Koo App Se Paise Kaise Kamaye: आज के इस लेख में हम आपको घर बैठे फ्री में पैसे कमाने एक ऐसी सोशल मीडिया एप्लीकेशन के बताने वाले हैं जो शुद्ध रूप से भारतीय है और आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत इस एप्लीकेशन को बनाया गया था. जी हाँ हम बात कर रहे हैं Koo App की.

Koo App को आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लांच किया गया था, जब Twitter ने भारतीय पॉलिसी को मानने से इनकार कर दिया था तो भारत ने भारतीय लोगों के लिए Koo App को लांच किया ताकि भारतवासी सुरक्षित तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकें. Koo एप्प को Twitter के Alternative के रूप में माना जा रहा है क्योंकि इसके Feature लगभग ट्विटर की तरह ही हैं.

कू एप्प से पैसे कैसे कमाए हिंदी में (Koo App Se Paise Kaise Kamaye)

 आपमें से कई सारे लोगों ने Koo App के बारे में सुना होगा और कई सारे लोगों का Koo एप्प पर अकाउंट भी होगा. पर क्या आप जानते हैं Koo App Se Paise Kaise Kamaye.

जी हाँ, आपने सही सुना आप Koo App के द्वारा न केवल आप फेमस सेलेब्रिटी से जुड़ सकते हैं बल्कि पैसे भी कमा सकते हैं. यदि आप Koo App से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा अंत तक जरुर पढ़ें. क्योंकि इस लेख में हमने आपको Koo एप्प क्या है, Koo App पर अकाउंट कैसे बनायें और Koo App से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी दी है.

तो चलिए आपका अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख को कू एप्प से पैसे कैसे कमाए.

Koo App Review in Hindi

मुख्य बिंदु विवरण
एप्लीकेशन का नामKoo – Connect With People
एप्लीकेशन की केटेगरीSocial Media
कब लांच किया गया1 May 2020
किस देश की हैIndia
संस्थापकAprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka
Play Store पर रेटिंग4.5 / 5 Star
किल डाउनलोड10 करोड़ से अधिक
डाउनलोड लिंकDownload Koo
Koo App Review in Hindi

कू एप्प क्या है (What is Koo App in Hindi)

Koo App एक भारतीय सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जिसे साल 2020 में आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka के द्वारा बनाया गया है. इस एप्लीकेशन के Feature लगभग Twitter की तरह ही हैं इसलिए भारत में Koo एप्लीकेशन को Twitter के Alternative के रूप में देखा जा रहा है. शायद भविष्य में Koo एप्प का इस्तेमाल भारत में Twitter से अधिक किया जाएगा.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के दौरान Koo app को इस्तेमाल करने के लिए कहा था. दरसल Twitter ने जब भारतीय पॉलिसी को मानने से इनकार कर दिया था तो भारत ने Koo App को लांच किया.

Koo App में आप फोटो, विडियो शेयर कर सकते हैं, दुसरे लोगों को फॉलो कर सकते हैं और उनके Koo को लाइक, कमेंट, शेयर कर सकते हैं, लोगों से मैसेज में बात कर सकते हैं. Koo App में पोस्ट को ही Koo कहा जाता है.

Koo एप्लीकेशन का इस्तेमाल भारत के प्रधानमंत्री समेत कई बड़ी हस्तियाँ कर रही हैं और दिन – प्रतिदिन Koo एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. अगर आप भी आत्मनिर्भर भारत में अपना योगदान देना चाहते हैं तो आपको Koo App को जरुर इस्तेमाल करना चाहिए.

Koo App को डाउनलोड कैसे करें

Koo App को डाउनलोड करना बहुत ही आसान है, आप चाहें एंड्राइड यूजर हैं या फिर iPhone यूजर आसानी से अपने मोबाइल में Koo Application को डाउनलोड कर सकते हैं.

एंड्राइड मोबाइल में आप Play Store से Koo Application को डाउनलोड कर सकते हैं. और iPhone में आप अपने App स्टोर से Koo app को डाउनलोड कर सकते हैं.

Koo App में अकाउंट कैसे बनायें

Koo App को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. वैसे अगर आप अन्य सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो Koo app पर अकाउंट बनाना आपके लिए आसान है. लेकिन तब भी आपको Koo App में अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करें.

Step 1 – Koo App को डाउनलोड करने के बाद इसे Open करें और अपनी भाषा सेलेक्ट करके Next करें.

Step 2 – इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. यहाँ पर आप अपना ऐसा मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसका इस्तेमाल आप अभी भी कर रहे हैं, या जो आपके मोबाइल में लगा हुआ है.

कू एप्प पर मोबाइल नंबर दर्ज करें

Step 3 – इसके बाद आप द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा, आप OTP को Fill करके Next वाले Option पर क्लिक करें.

Step 4 – इसके बाद आप अपनी एक अच्छी Profile Pic डालकर Next पर क्लिक करें.

कू एप्प पर प्रोफाइल सेट करें

Step 5 – अब आपसे पूछा जाएगा कि आप किस प्रकार के लोगों को फॉलो करना चाहते हैं, उन्हें सेलेक्ट करके आप Next पर क्लिक करें. और अपने पसंदीदा हस्तियों को Follow करके दुबारा Next पर क्लिक करें.

कू एप्प पर अन्य लोगों को फॉलो करें

Step 6 – इस प्रकार से आपका अकाउंट Koo एप्लीकेशन पर बन जाएगा, अब आपको नियमित रूप से पोस्ट पब्लिश करने होंगे और Koo App पर Follower को बढ़ाना होगा फिर आप Koo App से पैसे कमा सकते हैं.

Koo App से पैसे कैसे कमाए

Koo App से आप अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह ही Follower बढाकर पैसे कमा सकते हैं . अगर आपके Follower की संख्या अच्छी – खासी है तो आप आसानी से Koo App के द्वारा लाखों रूपये कमा सकते हैं. Koo App से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीके निम्नलिखित हैं.

1 – Affiliate Marketing के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

आप Koo App के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं. Koo App पर आप अपने Niche से सम्बंधित पोस्ट नियमित रूप से पब्लिश कर सकते हैं और जब आपके पास अच्छे Follower होंगे तो अपने Niche से Related प्रोडक्ट का एफिलिएट करके पैसे कमा सकते हैं. एफिलिएट मार्केटिंग को विस्तार से समझने के लिए आप हमारे ब्लॉग के एफिलिएट मार्केटिंग क्या है वाले लेख को पढ़ें.

2 – Brand Promotion करके Koo App से पैसे कमाए

जब आपके Koo App पर अच्छे – खासे Follower हो जायेंगे तो अनेक सारी कंपनियां आपसे अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए संपर्क करेंगीं. आप कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में एक पोस्ट के द्वारा बता सकते हैं, इसके बदले में कंपनी आपको अच्छा – खासा Payment करती है. हालाँकि Brand Promotion के द्वारा अच्छे पैसे कमाने के लिए आपके पास Follower की अधिक संख्या होनी चाहिए.

3 – खुद के Product बेचकर Koo App से पैसे कमाए

अगर आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट है तो आप उसे Koo App के द्वारा बेचकर पैसे कमा सकते हैं.कोई भी प्रोडक्ट बेचने के लिए पहले आपको अपनी ऑडियंस का भरोसा जीतना होगा. आप Koo एप्प पर फ्री में High Quality Content देकर अपनी ऑडियंस का भरोसा जीत सकते हैं और फिर जब आप उन्हें अपना प्रोडक्ट ऑफर करेंगे तो वे जरुर आपका प्रोडक्ट खरीदेंगे.

पर एक बात का ध्यान जरुर रखें कि आपके प्रोडक्ट में Quality होनी चाहिए तभी लोग आपके प्रोडक्ट को अन्य लोगों को लेने का सुझाव देंगे. अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा नहीं होगा तो आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा भी नहीं करेंगीं. 

Link Shorting ऑनलाइन पैसे कमाने का एक ऐसा प्रोग्राम हैं जिसमें आपको किसी वेबसाइट के Main URL को Link Shortener वेबसाइटों के द्वारा Short करना होता है और उस Short Link को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है. आप Koo App पर भी Short किये गए लिंक को शेयर कर सकते हैं.

जब यूजर आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक करता है तो Main Website पर Redirect होने से पहले उसे एक विज्ञापन दिखाई देता है. Link Shortener वेबसाइट यूजर को विज्ञापन दिखाने के लिए आपको पैसे देती हैं. जितने ज्यादा से ज्यादा लोग Short Link पर क्लिक करेंगे उतनी ही अधिक आपकी कमाई होगी.

5 – Refer and Earn App के द्वारा Koo App से पैसे कमाए

Play Store पर अनेक सारी ऐसी एप्लीकेशन मौजूद हैं जिन्हें आप अपने दोस्तों या किसी अन्य लोगों को Refer कर सकते हैं और जब कोई यूजर आपकी Referral Link पर क्लिक करके एप्लीकेशन में अकाउंट में बनाता है तो एप्लीकेशन आपको कुछ पैसे देती हैं. Play Store पर कुछ ऐसी एप्लीकेशनभी मौजूद हैं जो एक Refer  के 400 से 500 रूपये देती है.

Refer and Earn प्रोग्राम के द्वारा पैसे कमाने के लिए पहले आपको एप्लीकेशन में अपना अकाउंट बनाना पड़ता है और फिर Refer and Earn Program को ज्वाइन करना होता है. आप Koo App पर अपनी Referral  Link शेयर कर सकते हैं. जब यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन डाउनलोड करके अकाउंट बनाता है तो आपको एप्लीकेशन के द्वारा रिवॉर्ड के रूप में पैसे दिए जाते हैं.

यदि आपको रेफ़र और एअर्न एप्प से पैसे कमाना है तो इस लेख को जरुर पढ़ें – Best पैसा कमाने वाला एप्प

कुछ Best Refer and Earn एप्लीकेशन निम्नलिखित हैं –

6 – ब्लॉग में ट्रैफिक भेजकर पैसे कमाए

अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है जिसमें आप गूगल एड्सेंस, एफिलिएट मार्केटिंग या किसी अन्य तरीके के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको जरुरत पड़ती है ट्रैफिक की. बिना ट्रैफिक के आप अपने ब्लॉग से पैसे नहीं कमा सकते हैं. लेकिन अगर आप Koo App का इस्तेमाल करते हैं तो Koo app के द्वारा अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक भेज सकते हैं और ब्लॉग में विभिन्न माध्यमों के द्वारा पैसे कमा सकते हैं.

FAQ: Koo App Se Paise Kaise Kamaye

Koo एप्प किस देश की एप्लीकेशन है?

Koo App एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत 1 मई 2020 में लांच किया गया था.

Koo App का मालिक कौन है?

Koo एप्प के मालिक Aprameya Radhakrishna और Mayank Bidawatka हैं.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: कू एप्प से पैसे कैसे कमाए हिंदी में

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Koo App क्या है और Koo App Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी प्रदान की है. आप भी Koo app को डाउनलोड करके आत्मनिर्भर भारत अभियान में अपना योगदान दे सकते हैं. Koo App अभी नया ही है और भारत में ही इस्तेमाल किया जा रहा है, इसलिए अगर आप अपनी ऑडियंस बनाना चाहते हैं तो Koo App एक अच्छा पप्लेटफॉर्म है.

उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख को सोशल मीडिया पर शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं.

5/5 - (1 vote)

नमस्कार ! मेरा नाम रणजीत सिंह है और मुझे इन्टरनेट पर लोगो की मदद करने में रूचि है. साथ ही Techshole.com का Fownder हु. इस Best Hindi Blog पर Blogging और Earn Money Online इत्यादि इन्टरनेट से जुडी जानकारी हिंदी में शेयर करता हु! हमारे ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद.

Leave a Comment