LAN, MAN और WAN में अंतर (LAN MAN WAN Difference In Hindi)

LAN, MAN WAN in Hindi: नेटवर्क अनेक प्रकार के हो सकते हैं, जिसमें में 3 प्रमुख प्रकार के नेटवर्क हैं LAN, MAN और WAN. नेटवर्क ऐसी युक्ति होती है जिसके द्वारा दो या दो से अधिक कंप्यूटर या डिवाइस को आपस में जोड़ा जाता है.

 एक नेटवर्क को बनाने के लिए अनेक प्रकार के डिवाइस का इस्तेमाल होता है जैसे- राऊटर, हब, स्विच, गेटवे, ईथरनेट केबल, ब्रिज आदि. ये सभी डिवाइस नेटवर्किंग डिवाइस कहलाती है.

लैन, मैन, वैन में अंतर - LAN, MAN WAN difference In Hindi

हालाँकि इन सभी नेटवर्किंग डिवाइस के बारे में हम आपको पिछले लेखों में बता चुके हैं जिन्हें बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारे ब्लॉग के Internet वाले केटेगरी के लेख पढ़ सकते हैं.

आज के इस लेख में हम आपको तीन प्रमुख प्रकार के नेटवर्क LAN, MAN और WAN में अंतर को बताएँगे जिससे कि आप अलग – अलग प्रकार के नेटवर्क पहचानने में कोई परेशानी न हो. तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं इस लेख – लैन मैन वैन इन हिंदी.

नेटवर्क क्या होता है (What Is Network In Hindi)

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर या Devices को आपस में जोड़ा जाता है जिससे कि वे आपस में communicate कर सकें और डेटा का आदान – प्रदान कर सकें तो इसे नेटवर्क कहते हैं. नेटवर्क बनाने के लिए जिन डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है use नेटवर्किंग डिवाइस कहा जाता है. अपनी रेंज के अनुसार नेटवर्क कई प्रकार के होते हैं जिनमें से 3 मुख्य प्रकार के नेटवर्क LAN, MAN और WAN हैं.  

#1 – LAN क्या है (LAN in Hindi)

LAN का पूरा नाम (Full Form) Local Area Network होता है. जब एक लोकल एरिया में दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़कर डेटा का आदान प्रदान किया जाता है तो ऐसे नेटवर्क को LAN कहते हैं. LAN नेटवर्क का इस्तेमाल घर, ऑफिस, स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर आदि स्थानों में किया जाता है.

#2 – MAN क्या है (MAN in Hindi)

MAN का पूरा नाम (Full Form) Metropolitan Area Network होता है. जब एक पुरे महानगर में दो या दो से अधिक LAN को आपस में जोड़कर नेटवर्क बनाया जाता है तो उसे MAN कहते हैं. एक शहर में कई कॉलेज, स्कूल, ऑफिस हो सकते हैं. इन सभी के नेटवर्क को MAN के द्वारा आपस में कनेक्ट किया जाता है.

#3 – WAN क्या है (WAN in Hindi)

WAN का पूरा नाम (Full Form) Wide Area Network होता है. यह सबसे बड़ा नेटवर्क होता है जिसके द्वारा पूरी दुनिया के कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट किया जा सकता है. WAN को कई सारे LAN तथा MAN को आपस में जोड़कर बनाया जाता है. इन्टरनेट WAN का सबसे बढ़िया उदाहरण है.

LAN, WAN, MAN - type of network in Hindi

LAN, MAN और WAN में अंतर (Difference between LAN MAN and WAN in Hindi)

LAN, MAN और WAN के बीच अंतर को हमने नीचे सारणी के द्वारा आपको बताया है –

LAN (लोकल एरिया नेटवर्क)MAN (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क)WAN (वाइड एरिया नेटवर्क)
LAN की फुल फॉर्म Local Area Network है.MAN की फुल फॉर्म Metropolitan Area Network है.WAN की फुल फॉर्म Wide Area Network है.
LAN नेटवर्क एक निश्चित भौगोलिक एरिया जैसे स्कूल, ऑफिस या घरों में स्थापित किया जाता है.एक महानगर में सभी LAN को जोड़ने के लिए MAN का इस्तेमाल किया जाता है.WAN नेटवर्क की मदद से पूरी दुनिया के कंप्यूटर और डिवाइस को आपस में जोड़ा जाता है.
LAN नेटवर्क 10 मीटर से लेकर 1 किलोमीटर तक के एरिया के कवर कर सकता है.MAN नेटवर्क 5 किलोमीटर से लेकर 50 किलोमीटर तक के एरिया को कवर कर सकता है.WAN नेटवर्क की कोई निश्चित दुरी नहीं होता है. WAN के द्वारा पुरे विश्व के कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जा सकता है.
LAN नेटवर्क में डेटा ट्रान्सफर की दर बहुत अधिक होती है. इसकी अधिकतम स्पीड 1000 MBps की हो सकती है. MAN नेटवर्क में डेटा ट्रान्सफर की दर मध्यम होती है. MAN की स्पीड 100 MBps तक हो सकती है. WAN की स्पीड LAN और MAN की तुलना में कम होती है. WAN की स्पीड 10 से 20 MBps तक हो सकती है.
LAN नेटवर्क एक प्राइवेट नेटवर्क होता है. एक LAN से कनेक्ट होने के लिए User ID और Password की जरुरत होती है. MAN नेटवर्क प्राइवेट और पब्लिक दोनों होते हैं.WAN नेटवर्क भी प्राइवेट और पब्लिक होते हैं.
LAN का Fault Tolerance WAN और MAN से अधिक होता है.MAN का Fault Tolerance LAN से कम और WAN से अधिक होता है.WAN का Fault Tolerance LAN और WAN दोनों से कम होता है.
LAN में नेटवर्क ट्रैफिक कम होता है.MAN में नेटवर्क ट्रैफिक मध्यम होता है.WAN में नेटवर्क ट्रैफिक बहुत अधिक होता है.
LAN में नेटवर्क Propagation Delay कम होता है.MAN में नेटवर्क Propagation Delay मध्यम है.WAN ने नेटवर्क Propagation Delay अधिक होता है.
LAN को डिजाईन और मेंटेन करना आसान होता है. MAN को मेंटेन और डिजाईन करना थोडा मुश्किल होता है.WAN को डिजाईन और मेंटेन करना एक बहुत जटिल प्रकिया है.
LAN को स्थापित करने की लागत कम होती है.MAN को स्थापित करने की लागत मध्यम होती है.LAN या MAN की तुलना में WAN को सेट करने में अधिक खर्च होता है.
LAN में डेटा ट्रान्सफर करने के लिए उच्च बैंडविड्थ होती है.MAN में डेटा ट्रान्सफर करने के लिए माध्यम बैंडविड्थ होती है.WAN में डेटा ट्रान्सफर करने के लिए कम बैंडविड्थ होती है.
LAN को स्कूल, कॉलेज, ऑफिस आदि स्थानों में स्थापित किया जाता है.MAN नेटवर्क को शहर या महानगर में स्थापित किया जाता है.WAN नेटवर्क के द्वारा देशों तथा महाद्वीपों के बीच स्थापित किया जाता है.
LAN नेटवर्क का उदाहरण राऊटर और वाई फाई हैं.MAN नेटवर्क का उदाहरण सिटी केबल हैं.WAN नेटवर्क का उदाहरण इन्टरनेट, Satellite हैं.

इन्हें भी पढ़े

आपने सीखा: LAN, MAN और WAN में अंतर हिंदी में

इस लेख के द्वारा हमने आपको LAN, MAN और WAN में अंतर के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिस की है, जिससे कि आपको Same information को अन्य दुसरे ब्लॉग में ना खोजना पड़े.

LAN, MAN और WAN नेटवर्क के अनेक सारे फायदे होते हैं, अगर नेटवर्क की खोज ही नहीं होती तो आज एक डिवाइस को दुसरे डिवाइस से कनेक्ट नहीं किया जा सकता था. टेक्नोलॉजी के विकास में नेटवर्क का योगदान बहुमूल्य है.

LAN के द्वारा हम सुरक्षित रूप से एक लोकल एरिया के अंतर्गत कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करते हैं तो वहीँ MAN के द्वारा एक शहर में मौजूद सभी स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर के कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं.

लेकिन अगर हमें कोई ऐसा डेटा प्राप्त करना है जो LAN और MAN में मौजूद नहीं है तो इसके लिए हमें WAN से कनेक्ट होना पड़ता है. WAN के द्वारा पुरे विश्व के कंप्यूटर को आपस में जोड़ा जा सकता है.

तो दोस्तों इस लेख में इतना ही, उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा, और लेख में दी गयी जानकारी भी आपको समझ में आई होगी. अंत में आपसे निवेदन है इस उपयोगी लेख को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी जरुर शेयर करें.

पोस्ट को रेटिंग देवें

Techshole इंडिया की Best हिंदी ब्लॉग में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है. यहाँ इस ब्लॉग पर हम Blogging, Computer, Tech, इंटरनेट और पैसे कमाए से सम्बन्धित लेख साझा करते है.

Leave a Comment